नरकटियागंज (बिहार) की खबर (06 जून) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 6 जून 2015

नरकटियागंज (बिहार) की खबर (06 जून)

फर्जी विकलांग, अधिकारियों की मिली भगत से लूट रहे खजाना, जाँच बोर्ड की मांग

नरकटियागंज(पश्चिम चम्पारण) बिहार में नियोजित शिक्षकंों के प्रमाणपत्रों की जाँच को लेकर माननीय पटना उच्च न्यायालय निर्देशानुसार निगरानी विभाग की टीम द्वारा की जा रही है। गौरतलब है कि राज्य में फर्जी प्रमाणपत्र के आधार पर नियोजित शिक्षकांे के पकड़े जाने के बाद न्यायालय में दायर वाद पर निर्णय देते हुए न्यायालय ने जनहित में एक सराहनीय फैसला दिया है। जिसके आलोक में सरकार की पहल भी सराहनीय है। युवा राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के जिलाध्यक्ष सागर श्रीवास्तव ने सचिव निगरानी विभाग बिहार सरकार को अपने पत्रांक 17/2015 दिनांक 02 जून 2015 के माध्यम से एक अतिरिक्त मांग किया है कि निगरानी विभाग जिस प्रकार से फर्जी प्रमाणपत्रों की जाँच कर रहा है। उसी प्रकार विकलांगता प्रमाण पत्र के आधार पर नियोजित शिक्षकांे की विकलांगता की जाँच के लिए निगरानी विभाग एक अधिकृत चिकित्सकीय बोर्ड का गठन करे। युवा रालोसपा के जिलाध्यक्ष ने यह स्पष्ट किया है कि जिला में 2006 से अब तक व्यापक पैमाने पर शिक्षक नियोजन में (फर्जीवाड़ा) अनियमितता बरती गई है। जिसकी जाँच आवश्यक है क्योकि असली विकलांग सड़क पर ठोकरें खा रहे हैं, जबकि फर्जी प्रमाणपत्र वाले नौकरी कर रहे है। सरकारी अधिकारियों की मिली भगत से फर्जी नियोजित कर्मी सरकारी खजाने को लूटने का काम कर रहे हैं।

उच्च व उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय विद्यार्थियांे की मतदाता जागरूकता रैली पूर्ण

narkatiaganj news
नरकटियागंज(पश्चिम चम्पारण) स्थानीय प्रखण्ड अन्तर्गत मानव संसाधन विकास मंत्रालय की पहल के तहत विभिन्न उच्च व उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय के छात्र छात्राओ ने रैली निकाली। जिसके माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करने का प्रयास किया गया। अभियान के तहत नगर परिषद के मुख्य मार्गांे समेत अन्य सड़कों से गुजरते हुए बच्चांे की मतदाता जागरूकता रैली पुनः अपने विद्यालय को लौट गई। इस दौरान छात्र व छात्राओं के साथ शिक्षक भी चिलचिलाती धूप में मतदाता जागरूकता रैली निकाली गयी। इसके पूर्व अपने अपने विद्यालय के शिक्षक व शिक्षकेत्तर कर्मी अपने विचार रखे और बताया कि मतदान आपका अधिकार है। मतदाता अपने अधिकार को नहीं बेचे, अपने अमूल्य मत का सदुपयोग करे और लोकतंत्र की रक्षा करने में अपना पूर्ण सहयोग करें। मतदाता जागरूकता रैली में छात्रों के साथ शिक्षक आफताब आलम और प्रमोद कुमार शामिल हुए।

भारतीय किसान मंच का किसान समस्याआंे के लिए एक दिवसीय धरना सम्पन्न

narkatiaganj news
नरकटियागंज(पश्चिम चम्पारण) स्थानीय चीनीमिल के मुख्य दरवाजा भारतीय किसान मंच के बैनर तले किसानों के बकाया गन्ना मूल्य भुगतान को लेकर एक दिवसीय धरना दिया गया। जिसकी अध्यक्षता मंच के संयोजक विनय कुमार यादव ने किया। जिसमें केन्द्र व राज्य सरकार के प्रति वक्ताओं ने अपनी भँड़ास निकाली। किसानों के आन्दोलन को समर्थन देने वालों में भाकपा माले, भारतीय राष्ट्रीय कांगे्रस, जनता दल राष्ट्रवादी व अन्य किसान संगठन के लोग सामने नजर आए। भाकपा माले के नेता मोख्तार अंसारी ने कहा कि भारतीय किसान मंच के संयोजक ने सम्पूर्ण किसानों के हित में आन्दोलन किया है जिसके साथ सभी किसानांे को एक मंच पर आने की आवश्यकता है। युवा जनता दल राष्ट्रवादी के प्रदेश अध्यक्ष मनौवर आलम ने कहा कि केन्द्र की मोदी व बिहार की नीतीश सरकार किसान विरोधी है। किसानों को सब्सिडी के बदले कारखाना वालों को सब्सिडी देकर सरकार ने यह साबित कर दिया है कि वो किसानों के साथ दोहरा मानदण्ड अपना रहीं है। भारतीय किसान मंच के संयोजक विनय कुमार यादव ने कहा कि हमारी लड़ाई व्यक्तिगत नहीं किसानों की लड़ाई है। एक दिन विलम्ब होने पर दादनी की राशि पर ब्याज वसूलने वाला चीनी मिल प्रबंधन किसानों को डिलेयड पेयमेन्ट एक्ट के तहत भुगतान कौन कहे मूल राशि का भुगतान करने में आनाकानी कर रहा है। विनय ने एक भंेट में बताया किसानों के भुगतान के मुद्दे पर स्थानीय सांसद व अन्य जनप्रतिनिधियों की चुप्पी रहस्यमयी है। धरना पर बैठने वालों में जदरा के जिलाध्यक्ष डाॅ.गुलाम साबिर, अन्य किसान नेताआंे मंे राजू डे, श्रीकान्त यादव, महममद हसनैन, अभय कुमार, महम्मद जफीर अहमद, मालती देवी, राधा कुशवाहा, राजु जायसवाल, रामेश्वर शर्मा, विजय मिश्र, ध्रुव यादव, पप्पू पाण्डेय, संजय यादव, सैफ अली, मोख्तार मियां, अफान हसन, अमित वर्मा, मुन्ना शेख, भोला मियाँ, ओम प्रकाश सिंह, अजय तिवारी, मकरध्वज गिरी और गाँधी यादव मुख्य है। भारतीय किसान मंच के द्वारा पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार शनिवार को किसानों का एक दिवसीय धरना आयोजित किया गया। जिसमें पेराई सत्र 2014-2015 के गन्ना किसानों का बकाया भुगतान 15 दिनों में करने, अगले सत्र के लिए उत्तम व निम्न प्रभेद के गन्ना की आपूर्ति एक साथ स्वीकार करने, पेराई सत्र के पूर्व ही मापी करके किसानो को कैलेण्डर दिया जाए, मापी की गडबड़ी दूर करने, अनुदानित मुल्य पर कृषि यन्त्र, खाद-बीज, कीटनाशक, देने में पारदर्शिता बरतने, सामग्रियांे का मूल्य दूसरे पेराई सत्र में लेने, चीनी मिल में गन्ना आपूर्ति के लिए आने वाले वाहनों के चालक के लिए प्रबंधन अपने यार्ड मंे शेड, पेयजल, शौचालय व अन्य मूलभूत सुविधाएँ मुहैया कराने संबंधी मांगे ज्ञापन में दी गयी। जिसकी प्रतिलिपि जिला पदाधिकारी को व अनुमण्डल पदाधिकारी को उपलब्ध कराई गयी। भारतीय किसान संघ के प्रदेश मंत्री विजय नारायण राव ने कहा कि हम किसानांे के हित में चलाए जाने वाले किसी प्रकार के आन्दोलन में किसानांे के साथ है।

एक लाख रूपये रिश्वत मांगने का आरोप

नरकटियागंज(पश्चिम चम्पारण) नरकटियागंज प्रखण्ड के हरसरी गाँव के निवासी रमेश पासवान ने संजीवनी विकास फाउण्डेशन पटना बिहार के जिला संयोजक संतोष कुमार गुप्ता पर एक लाख रूपये रिश्वत मांगने का आरोप लगाते हुए कहा है कि वह सीएसपी 3 ए 450056 पकड़ी का आॅपरेटर हूँ। जिसका लिंक ब्रान्च नरकटियागंज है। रमेश ने अपने आवेदन में लिखा है कि वह वर्ष 2011 से लगातार नियमपूर्वक बैंकिंग का कार्य सम्पादित करता रहा हँू। करीब दो हजार से ज्यादा लोेगों का खाता भी खोल चुका हूँ। चुँकी रमेश का सीएसपी शहर के करीब है इसलिए वहाँ दूसरे को घूस लेकर बहाल करने की धमकी संतोष कुमार गुप्ता जो हीरा पाकड़ गुरवलिया के रहने वाले हैं द्वारा दिया गया। वे संजीवनी फाउण्डेशन के जिला को-आॅर्डिनेटर है वे एक लाख रूपये नहीं देने पर दूसरे को बहाल करने की धमकी देते रहे। उसके बाद 50000 पचास हजार रूपये मांगे जब नहीं दिया गया तो वे कोड बन्द करा दिए। उधर ग्राहकों की परेशानी जब बैंक के लिंक ब्रांच तक पहुँची तो वहाँ के अकाउण्टेंन्ट ने कोड फि र से चालू कर दिया। किसी ग्राहक की कोई शिकायत रमेश के अनुसार नहीं है। बावजूद इसके संतोष कुमार गुप्ता ने 20 मार्च 2015 को सीएसपी का कोड लाॅक करा दिया। जिसके कारण वह मानसिक व शारीरिक तौर पर परेशान है। संजीवनी फाउण्डेशन को प्रेषित आवेदन की प्रति अजय कुमार गौरव, मुख्य प्रबंधक नरकटियागंज शाखा, क्षेत्रीय प्रबंधक आरबीओ बेतिया और जिला पदाधिकारी बेतिया को प्रेषित किया है। इतना ही नहीं जिला पदाधिकारी के जनता दरबार में निबंधन संख्या 280515053 द्वारा दिया गया। जिसकी जाँच के लिए एसडीसी बैंकिंग को लिखा गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: