बेगूसराय (बिहार) की खबर (31 जुलाई) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 31 जुलाई 2016

बेगूसराय (बिहार) की खबर (31 जुलाई)

अपनी कुव्यवस्था पर आंसू बहाता विद्यालय

begusarai-news
अरुण कुमार,मटिहानी,बेगुसराय। पुरे देशभर में चल रही सफाई अभियान जो की स्वयं देश के प्रधानमन्त्री श्री मोदी जी के द्वारा चलाया गया है,उसकी धज्जियाँ उड़ा के रख दिए हैं हरदिया के एक ग्रामीण ने।अतिक्रमण के कारण वहाँ इतनी गन्दगी फैली हुई है की लोगों का वहाँ खड़ा रहना मुश्किल है और उक्त स्कुल के शिक्षक वहाँ बच्चों को कैसे पढ़ाते हैं यह सोचनीय विषय है।इस स्कुल में इस तरह की गंदगियों पर शिक्षक का कोई ध्यान ही नहीं तो फिर और किसका ध्यान होगा,कोई भी पदाधिकारी ब्लॉक के भी कभी देखने नहीं आते हैं शायद यदि आते तो स्कुल की ऐसी दुर्दशा नहीं होती।स्कुल के शिक्षक शायद अतिक्रमणकारियों से डरते हों अथवा मिले हुए हों ऐसा ही कुछ होगा परन्तु अधिकारी यदि स्कुल निरिक्षण में आते तो शायद उक्त स्थानों में गन्दगी के जगह फूल पत्तियाँ (फुलवारी)लगा हुआ मिलता जो देखने में कितना प्रिय लगता।व्यवस्था की बात आई तो ये भी बता दूँ कि 2015 में नियोजित शिक्षिका नम्रता कुमारी आईं जिनका तनख्वाह मात्र 2 या 3 महीनो का ही मिला है बाकी बकाये का जो 7/8 महीनो का है वो कब मिलेगा या नहीं मिलेगा ये तो वक्त ही बताएगा।ऐसी है बिहार सरकार की लचर पचर व्यवस्था।इस स्कुल में कुल तीन शिक्षक और एक शिक्षिका हैं।यहाँ के प्रधानाध्यापक शशिभूषण पासवान जब से स्कुल में पढ़ाई का श्री गणेश हुआ यानि 2006 से 2016 यानि अभी तक एक ही जगह कुण्डली लगाए पड़े हुए हैं इनका कभी भी कही अन्यत्र इन 11 वर्षों में तवादला ही नहीं हुआ है शायद शिक्षा विभाग ही इन्हें यही रखना चाहते होंगे।दूसरे शिक्षक गौरव कुमार हैं वो नहीं हैं जनाव दो वर्षीय प्रशिक्षण में गए हैं सरकारी कोटा से जिसका लेटर भी स्कुल में प्रमाण के लिए रख छोड़े हैं ।तीसरे शिक्षक हैं मो• शकिल अहमद जो की उर्दु के शिक्षक हैं और इस स्कुल में उर्दू पढ़नेवाला एक भी विद्यार्थी नहीं है तो ये सारा दोष तो व्यवस्था का ही माना जाएगा।चौथी शिक्षिका हैं नम्रता कुमारी जिनका दू:ख दर्द ऊपर ही बयान कर चुका हूँ।आगे आपको ये भी बता दूँ की इस स्कुल में पढ़ने वाले छात्र एवं छात्राओं के लिए ना तो पानी की व्यवस्था है और ना ही शौचालय आदि की ही कोई व्यवस्था है मगर सरकार घर घर शौचालय बनवाने की बात करती है।जब सरकारी व्यवस्था की ऐसी हालत है तो सरकार के द्वरा शौचालय के लिए प्रोत्साहित करना बेमानी साबित हो रहा है।ऐसी स्कूली व्यवस्था पर शिक्षा विभाग की निष्क्रियता पर कई सवाल खड़े होते हैं।


गाड़ी चेकिंग से अपराध पर लगेगा अंकुश

begusarai-news
अरुण कुमार,मटिहानी,बेगुसराय। आज मुफसिल थाना के धर्मेन्द्र पाल मंझौल रोड में कोरीया और मोहनपुर के बीच अपने दल बल के साथ बाइक चेकिंग अभियान में,हेलमेट,गाडी के पेपरों के तहत रजिस्ट्रेशन पेपर,इनश्योरेंश,ट्रिपल लोडिंग,ड्राइविंग लाएसेंस और नशा पर तो पूरा ध्यान देकर बड़े ही शख्ती से चेक किया जा रहा था। ड्रायविंग लाइसेंस का फाइन 500/= इंश्योरेंश का 1000/=रजिस्टेशन फेल का 1000/=नशा का 2000/=ट्रिपल लोडिंग में 500/=प्रदुषण का 200/= और हेलमेट नहीं रहने पर 1000/= रुपये का फाइन किया जा रहा था।इस तरह के त्रुटियों में चलान किया गया कुल मिलाकर 4350 रुपये की वसूली कर सरकारी राजस्व में भी इजाफा हो रहा है।धर्मेन्द्र पाल के साथ थे नवनीत कुमार और तीन सिपाही इस कार्य को अंजाम दे  रहे थे।आजकल जिस तरह से हर क्षेत्र में छापेमारी अभियान,सड़कों पर बाईक  चेकिंग अभियान जिस सूझ बुझ के साथ चलाया जा रहा है इससे अपराध एवं अपराधियो पर निश्चित ही अंकुश लगेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: