पांच नदियां लाल निशान से उपर ,निचले इलाकों में बाढ़ की स्थिति भयावह - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 24 जुलाई 2016

पांच नदियां लाल निशान से उपर ,निचले इलाकों में बाढ़ की स्थिति भयावह

flood-in-biha
पटना 23 जुलाई, नेपाल में पिछले कुछ दिनों से हो रही भारी वारिश के कारण बिहार की पांच प्रमुख नदियों के लाल निशान से उपर रहने से निचले इलाकों में बाढ़ की स्थिति जहां भयावह हो गयी है वहीं पानी का दबाव बढ़ने से क्षतिग्रस्त बाल्मिकीनगर बराज के फाटक की मरम्मति का काम अभी तक पूरा नहीं हो सका है । पश्चिम चंपारण के जिलाधिकारी लोकेश कुमार सिंह ने यहां बताया कि गंडक के जलस्तर में कमी से पहले बराज के क्षतिग्रस्त फाटक की मरम्मत संभव नहीं है । बराज के फाटक नम्बर 33 पर पानी का भारी दबाव बना हुआ है । हालांकि पटना से जांच के लिए आये जलसंसाधन विभाग के अवकाश प्राप्त मुख्य अभियंता के.एन.लाल ने बताया कि अभी नदी का प्रवाह तेज है जिसके कारण फाटक पर पानी का दबाव बना हुआ है । पानी के दबाव के कारण फाटक को बदलना या फिर मरम्मत करना अभी संभव नहीं है । श्री सिंह ने कहा कि बराज के क्षतिग्रस्त फाटक की सूचना के बाद जिला प्रशासन की ओर से इसकी जांच करायी गयी । जांच में यह पाया गया कि जलसंसाधन विभाग के सहायक अभियंता ,कनिय अभियंता समेत सात अन्य लोग इसके लिए जिम्मेवार है । उन्होंने कहा कि इस मामले में संबंधित अधिकारियों के खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है तथा जलसंसाधन विभाग को आगे की कार्रवाई के लिए कहा गया है । 

पश्चिम चंपारण में नदी के जलस्तर में तेजी से हो रही वृद्धि के कारण जिले के दियारा वाले क्षेत्रों के निचले इलाकों में पानी फैल गया है । जिले के दियारा वाले छह प्रखंडों के 28 गांवों में बाढ़ का पानी फैल जाने से लोग उंचे और सुरक्षित स्थानों पर पलायन करने लगे है । कुछ मुख्य सड़कों पर बाढ़ का पानी फैल जाने से यातायात भी प्रभावित हो गया है । सुपौल से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार नेपाल से लगे कुनौली बाजार के उत्तरी भाग में खारो नदी में आये उफान से सुरक्षा बांध क्षतिग्रस्त हो गया है । बांध के क्षतिगस्त होने से कुनौली ,हरिपुर और कमलपुर पंचायतों के कई गांवों के सौकड़ों एकड़ में लगी फसल बर्बाद हो गयी है । जल संसाधन विभाग के अभियंता क्षतिग्रस्त बांध को ठीक करने में जुट गये है । इस बीच केन्द्रीय जल आयोग के अनुसार गंगा ,घाघरा ,बागमती , कोसी और महानंदा नदी लाल निशान से उपर है । इन नदियों के जलस्तर में कल तक कुछ और स्थानों पर वृद्धि होने की संभावना है । गंगा फरक्का में 30 ,घाघरा गंगपुरसिसवन में 06 तथा बागमती नदी बेनीवाद में लाल निशान से 40 सेंटीमीटर उपर है । इसी तरह कोसी बालतारा एवं कुरसेला में क्रमश: 55 एवं 03 तथा महानंदा ढेंगराघाट एवं झावा में लाल निशान से क्रमश: 120 तथा 64 सेंटीमीटर उपर है । मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के पूर्वानुमान में कहा है कि बिहार की सभी नदियों के जलग्रहण क्षेत्रों में हल्की वर्षा होने की संभावना है । 

कोई टिप्पणी नहीं: