पाकिस्तान में होने वाले दक्षेस सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेगा भारत - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 27 सितंबर 2016

पाकिस्तान में होने वाले दक्षेस सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेगा भारत


नयी दिल्ली 27 सितंबर, भारत ने क्षेत्र में सीमा पार से हुए आतंकवादी हमलों का हवाला देते हुए नवंबर में पाकिस्तान के इस्लामाबाद में होने वाले दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संघ (दक्षेस) सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेने की आज घोषणा की। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि भारत ने वर्तमान में दक्षेस की अध्यक्षता कर रहे देश नेपाल को बता दिया है कि क्षेत्र में सीमा पार से बढ़ते आतंकवादी हमलों और एक देश के द्वारा सदस्य देशों के आंतरिक मामलों में बढ़ती दखलअंदाजी से ऐसा माहौल बन गया है जो इस्लामाबाद में 19वें दक्षेस सम्मेलन के सफल संचालन के हित में नहीं है। इसी के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सार्क सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए इस्लामाबाद जाने को लेकर लग रही अटकलों पर विराम लग गया है। 


प्रवक्ता ने कहा, “भारत क्षेत्रीय सहयोग, संपर्क और संबंध की अपनी प्रतिबद्धता पर अडिग है लेकिन साथ ही उसका मानना है कि आतंकमुक्त माहौल में ही ये चीजें आगे बढ़ सकती हैं।” उन्होंने कहा कि मौजूदा स्थितियों में भारत, इस्लामाबाद में प्रस्तावित सम्मेलन में भाग नहीं ले सकता। उन्होंने कहा, “हम समझते हैं कि दक्षेस के कुछ अन्य देशों ने भी सम्मेलन में भाग लेने के बारे में अपने निर्णय से अवगत करा दिया है।” 

अफगानिस्तान ने भी पाकिस्तान को अलग-थलग करने के लिए सम्मेलन का बहिष्कार करने का फैसला किया है। बंगलादेश और भूटान भी दक्षेस सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेंगे।

वक्ता ने कहा, “भारत क्षेत्रीय सहयोग, संपर्क और संबंध की अपनी प्रतिबद्धता पर अडिग है लेकिन साथ ही उसका मानना है कि आतंकमुक्त माहौल में ही ये चीजें आगे बढ़ सकती हैं।” उन्होंने कहा कि मौजूदा स्थितियों में भारत, इस्लामाबाद में प्रस्तावित सम्मेलन में भाग नहीं ले सकता। उन्होंने कहा, “हम समझते हैं कि दक्षेस के कुछ अन्य देशों ने भी सम्मेलन में भाग लेने के बारे में अपने निर्णय से अवगत करा दिया है।” अफगानिस्तान ने भी पाकिस्तान को अलग-थलग करने के लिए सम्मेलन का बहिष्कार करने का फैसला किया है। बंगलादेश और भूटान भी दक्षेस सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेंगे। 

कोई टिप्पणी नहीं: