नौका दुर्घटना प्रशासनिक लापरवाही, कुव्यवस्था का परिणाम भाकपा - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 16 जनवरी 2017

नौका दुर्घटना प्रशासनिक लापरवाही, कुव्यवस्था का परिणाम भाकपा

boat-accident-government-flyure-cpi
पटना, 16 जनवरी। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, बिहार राज्य परिषद के सचिव सत्यनारायण सिंह ने मकरसंक्रांति के मौके पर 14 जनवरी को पटना में आयोजित पतंगबाजी महोत्सव के दरम्यान हुई नौका दुर्घटना में करीब 30 लोगों की मौत पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए कहा है कि यह दुर्घटना प्रषासनिक लापरवाही, कुव्यवस्था का परिणाम है। गौरतलब हो कि यह पतंग बाजी महोत्सव सारण जिले के सबलपुर दियारा क्षेत्र में आयोजित हुआ था। पटना से भारी संख्या में लोग इस पतंगमहोत्सव में शामिल होते हैं। राज्य सचिव ने कहा है कि इस आयोजन में लोगों के स पार से उस पार लाने और वापस ले जाने के लिए पर्याप्त संख्या में नावों, स्टीमर आदि की व्यवसथा नहीं थी। पुलिस बल भी जरूरत के मुताबिक नहीं था। एनडीआरएफ को भी नहीं लगाया गया था। इसलिए हादसा के वक्त तुरंत राहत नहीं पहुंचाया जा सका। बचाव कार्य समय पर हो गया रहता तो इतनी जिंदगियां नहीं जाती । भाकपा राज्य सचिव ने कहा है कि बिहार सरकार ने अभी 10 दिन पहले प्रकाषपर्व पर देष-विदेष से आये लाखों श्रद्धालुओं के पटना में जुटने पर ऐसा शानदार इंतजाम किया था, जिसका सर्वत्र गुणगान हुआ था। यह अपने-आप में एक नजीर बन गया था। फिर सवाल यह उठता है कि बिहार सरकार इस छोटे से आयोजन के प्रति वेपरवाह क्यों हो गई? उसका पुलिस-प्रषासन सुस्त, निष्क्रिय क्यों रहा? मुख्यमंत्री या इसके किसी मंत्री ने इसकी तैयारी की समीक्षा क्यों नहीं की ? पर्यटन विभाग और उसके अधिकारी क्या कर रहे थे? ऐसे में हजारों की भीड़ को संभालने में विफलता के लिए सरकार और प्रषासन अपनी जिम्मेवारी से नहीं बच सकता। 
भाकपा राज्य सचिव सत्य नारायण सिंह ने राजधानी के पास गंगा नदी में हुई नाव दुर्घटना में जान गंवाने वालों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त की है। साथ ही घायलों को पर्याप्त चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने की मांग की है। शोक संतप्त परिवारों को हर संभव मदद पहुँचाने की अपील की है। मृतकों के परिजनों के लिए जो मुआवजा दिया गया है, वह पर्याप्त नहीं है; इसलिए उसमें वृद्धि की जाय। इस घटना की विभागीय नहीं  बल्कि न्यायिक जांच करायी जाय और इसके लिए जिम्मेवार अधिकारियों पर फौरी कार्रवाई की जाय। प्रत्येक मृतक परिवार के एक सदस्य को नौकरी दी जाय। 

कोई टिप्पणी नहीं: