नाव हादसे के दोषी पर होगी कार्रवाई : नीतीश - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 16 जनवरी 2017

नाव हादसे के दोषी पर होगी कार्रवाई : नीतीश

ction-will-be-tcken-nitish-on-bot-ccident
पटना 16 जनवरी, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कहा कि नौका दुर्घटना के हर पहलू की जांच की जाएगी और दोषी को किसी भी हाल में बख्शा नहीं जायेगा । श्री कुमार ने आज यहां लोक संवाद कार्यक्रम के दौरान संवाददाता सम्मेलन कहा कि उन्हें इस हादसे से गहरा सदमा लगा है, इसके हर पहलू की जांच होगी और किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जायेगा। उन्होंने कहा कि दुर्घटना की जांच का जिम्मा आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव श्री प्रत्यय अमृत और वरीय भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी श्री शालीन को जांच का दायित्व दिया गया है । जांच अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश है कि वे किसी का चेहरा या उसके पद को नहीं देखें और निष्पक्षता से हर पहलू की जांच करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि जब तीन स्तर पर चूक होगी तो दुर्घटना को कोई रोक नहीं सकता है । उन्होंने कहा कि पहले से ही तय नियम है कि सूर्यास्त के बाद नदियों में निजी नाव का परिचालन नहीं होगा । ऐसे में पतंग उत्सव में गये लोगों को शाम तक लौटने की नौबत क्यों आयी । इसके साथ ही लोगों के आने-जाने की व्यवस्था के लिए स्टीमर, बोट का क्या प्रबंध था और प्रशासनिक एवं पुलिस स्तर पर क्या उत्तर दायित्व दिया गया था, इन सब पहलुओं पर जांच करने का निर्देश दिया गया है । 

श्री कुमार ने कहा कि इस तरह के आयोजनों के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिड्योर (एस ओ पी) बना हुआ है । इस मामले में इसका पालन हुआ या नहीं इसकी भी जांच हो रही है । उन्होंने कहा कि अब ऐसी जगहों पर बिना मुख्य सचिव की अनुमति लिये बगैर कोई भी विभाग इस प्रकार का आयोजन नहीं करेगा। भविष्य में ऐसी घटना नहीं हो इस संबध में ठोस माप दण्ड बनाया जायेगा । मुख्यमंत्री ने कहा कि काल चक्र पूजा के समापन पर बौद्ध धर्म गुरू दलाईलामा राज्य सरकार और जिला प्रशासन की व्यवस्थाओं की प्रशंसा कर रहे थे। इसमें 92 देशों के 1.75 लाख लोग आये थे लेकिन एक चूक ने इन सभी बातों को पृष्ठभूमि में ढकेल दिया । उन्होंने कहा कि पर्यटन विभाग के विज्ञापन में उनकी तस्वीर लगी है। इस बारे में उन्होंने अपने कार्यालय से पूछा है कि तस्वीर लगाने के संबंध में क्या कोई अनुमति प्राप्त की गयी है ।  श्री कुमार ने 21 जनवरी को नशा मुक्ति के लिए संकल्प प्रदर्शित करने के उद्देश्य से मानव श्रृंखला बनाने के कार्यक्रम को टालने के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के आग्रह के बारे में पूछे जाने पर कहा कि यह बिल्कुल सामाजिक अभियान है और यह सरकार प्रायोजित है। उन्होंने कहा कि 21 जनवरी को 12.15 बजे अपराह्न से एक बजे अपराह्न तक मानव श्रृंखला बनेगी जो 11 हजार किलोमीटर से लम्बी होगी। मुख्य सचिव के स्तर से इसका अनुश्रवण किया जा रहा है। शिक्षा विभाग, जिला प्रशासन एवं राज्य सरकार इस कार्य में लगी हुयी है। इस मानव श्रृंखला में बिहार की करीब दो करोड़ जनता शामिल होगी। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस मानव श्रृंखला में जो दल शामिल होंगे उनकों राज्य सरकार की ओर से धन्यवाद। उन्होंने कहा कि यह जबरदस्त कार्यक्रम है और यह एक इतिहास बनेगा एवं सामाजिक बदलाव का प्रतीक भी साबित होगा। उन्होंने कहा कि वे स्वामी विवेकानन्द की उक्ति को बराबर उद्धृत करते हैं कि किसी भी अच्छे काम का पहले मजाक बनाया जाता है, फिर उसका विरोध होता है और फिर बाद में सब साथ आ जाते हैं। उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि 21 जनवरी को सब साथ आ जायेंगे और हम शराबबंदी से नशा मुक्ति की ओर पहुंचने में कामयाब होंगे। इससे पूर्व लोक संवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी भी मौजूद थे । इस दौरान मुख्यमंत्री ने शिक्षा, स्वास्थ्य, समाज कल्याण, अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण, पिछड़ा एवं अति पिछड़ा कल्याण, अल्पसंख्यक कल्याण, श्रम संसाधन, कृषि, ग्रामीण विकास, जीविका, पशु एवं मत्स्य संसाधन, कला एवं संस्कृति, खाद्य उपभोक्ता संरक्षण और वन एवं पर्यावरण विभाग के कामकाज में सुधार के लिए चुने हुए 50 लोगों से सुझाव प्राप्त किये । 

कोई टिप्पणी नहीं: