चुनाव जिताओ, फ्री में देंगे गेंहू चावल : समाजवादी पार्टी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 22 जनवरी 2017

चुनाव जिताओ, फ्री में देंगे गेंहू चावल : समाजवादी पार्टी

election-vote-will-join-wheat-rice-sp
लखनऊ 22 जनवरी, सूबे की आधी आबादी को लुभाने की कवायद में उत्तर प्रदेश में सत्तारुढ समाजवादी पार्टी (सपा) ने दोबारा सरकार बनने पर महिलाओं को मुफ्त प्रेशर कुकर और परिवहन निगम की बसों में यात्रा करने पर आधे किराये की छूट देने के साथ ही गरीबों को मुफ्त गेहूं और चावल दिये जाने की घोषणा की है। पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव की गैरमौजूदगी में सपा अध्यक्ष और मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने राज्य विधानसभा के आगामी चुनाव का घोषणापत्र जारी करते हुए कहा कि गरीब महिलाओं को कम समय में भोजन बनाने के लिए मुफ्त में प्रेशर कुकर दिया जायेगा। महिलाएं सरकारी बसों में आधे किराये पर यात्रा कर सकेंगी। इसके साथ ही गरीबों को मुफ्त गेहूं और चावल दिये जाने का भी वायदा किया गया है। घोषणापत्र में समाजवादी पेंशन को 500 रुपये से बढाकर 1000 रुपये मासिक, तकरीबन सभी जिलों में वृद्धाश्रम, मुसलमानों को आबादी के हिसाब से योजनाओं में भागीदारी और मजदूरों को मध्यान्ह भोजन देने का भी वायदा किया गया है। घोषणापत्र में कहा गया है कि भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए ‘सिंगल विंडो सिस्टम’ लागू करने के साथ ही ‘समाजवादी किसान कोष’ की स्थापना की जायेगी। इससे किसानों के हितों के लिए योजनाएं चलायी जायेंगी। इस कोष के जरिये सिंचाई और किसानो के उत्पादों के विपणन जैसी समस्याओं का समाधान हो जायेगा। इसके साथ ही सरकारी प्राइमरी स्कूल के बच्चों को एक किलो देशी घी और एक किलो दूध का पाउडर मुफ्त देने का वायदा किया गया है। अपनी पसंदीदा और बहुचर्चित स्मार्ट फोन वितरण योजना को हर हाल में लागू करने का संकल्प दोहराते हुए श्री यादव ने बताया कि इस योजना के तहत एक करोड 40 लाख लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। इस योजना के साकार रुप लेने से लोग सरकारी योजनाओं से सीधे जुड जायेंगे। श्री यादव ने कहा कि लैपटाप वितरण योजना को जारी रखा जायेगा। उन्होंने केन्द्र सरकार पर कटाक्ष किया कि डिजिटल इंडिया, कैशलेस व्यवस्था का सपना दिखाने वाले बगैर स्मार्ट फोन की उपलब्धता के योजना को साकार रुप कैसे देंगे। घोषणापत्र में डेढ लाख रुपये तक की आमदनी वालों को मुफ्त इलाज और लखनऊ के अमौसी हवाई अड्डे पर एयर एम्बुलेंस की व्यवस्था किये जाने का वायदा किया गया है। 
घोषणापत्र में पशुओं के लिए एम्बुलेंस योजना शुरु करने का एलान करते हुए कहा गया है कि सपा की सरकार बनी तो पशु चिकित्सा के लिए अस्पताल नहीं जायेंगे बल्कि आधुनिक सुविधाओं से लैस 108 नम्बर की एम्बुलेंस पशुओं तक पहुंचेगी। तहसील स्तर पर फेमिली बाजार की स्थापना के साथ ही सभी जिला मुख्यालयों को चार लेन की सडकों से जोडा जायेगा। मुख्यमंत्री ने अल्पसंख्यकों, दुग्ध विकास, शिक्षा के क्षेत्र में भी कई योजनाओं को शुरु करने का वायदा करते हुए कहा कि व्यापार तथा उद्योगों को भी बढावा दिया जायेगा। सामाजिक सराेकार से जुडी कई योजनाओं की घोषणा करते हुए श्री यादव ने कहा कि कानून व्यवस्था को हर हाल में दुरुस्त रखा जायेगा। पर्यटन को बढावा दिया जायेगा। सूचना प्रौद्योगिकी का विस्तार किया जायेगा। अधिवक्ताओं के लिए भी योजनाएं चलाने का वायदा किया गया है। इस अवसर पर श्री यादव ने कहा कि 2012 में किये गये सभी वायदे पूरे किये गये। घोषणापत्र के अतिरिक्त भी काम किये गये। अर्थव्यवस्था दुरुस्त करने के लिए ‘रफ्तार’ बढाया जायेगा। उन्होंने बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अध्यक्ष मायावती का नाम लिये बगैर कहा कि पत्थर वाली सरकार के पास बताने को कुछ नहीं है, लेकिन आजकल टीवी पर खूब आ रही हैं। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र सरकार शिवाजी की बडी मूर्ति लगवायी है। बसपा की सरकार आ गयी तो वह उससे बडी मूर्तियां लगवा सकती हैं। सपा में हाल ही मचे घमासान की ओर इशारा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, “हमने अच्छे बुरे दिन सब देख लिये हैं। पिछला कुछ दिन उनके लिए काफी उलट-पुलट वाला था।” उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने गांव और शहर का संतुलित विकास किया। सरकार आने पर विकास गति को और तेज किया जायेगा। नरेन्द्र मोदी सरकार पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने कहा कि अच्छे दिन का और सबका साथ सबका विकास का नारा देने वाली केन्द्र सरकार ने तीन साल में कुछ भी नहीं किया। चुनाव को देखते हुए हो सकता है कि बजट में कुछ लुभावनी चीजें शामिल की जायें। विकास के नाम पर कभी झाडू और कभी योगा दिखाया गया। उनकी सरकार का एक-एक काम सबके सामने है। गांव में 16 से 18 घंटे बिजली दी जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आगरा से लखनऊ तक इतनी बेहतरीन सडक बनी है कि सपा को वोट नहीं देने वाला उस पर चल जाये तो वह भी समाजवादियों को वोट देने लगेगा। उन्होंने कहा कि प्राथमिक शिक्षा की गुणवत्ता को बढाने के लिए उनकी सरकार ने कई योजनाएं लागू की। उन्होंने कार्यकर्ताओं से अपील की कि एक बार जुटकर फिर से सरकार बनवा दीजिए ताकि उत्तर प्रदेश की जनता का और भला हो सके।

कोई टिप्पणी नहीं: