सायना ने जीता मलेशिया मास्टर्स - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 22 जनवरी 2017

सायना ने जीता मलेशिया मास्टर्स

saina-won-malesia-open
सारावक (मलेशिया), 22 जनवरी, भारत की स्टार शटलर और शीर्ष वरीयता प्राप्त सायना नेहवाल ने थाईलैंड की पोर्नपावी चोकूवोंग को रविवार को कड़े संघर्ष में 22-20,22-20 से हराकर यहां मलेशिया मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट का महिला एकल खिताब जीत लिया। सायना ने यह मुक़ाबला 46 मिनट के रोमांचक संघर्ष में जीता। विश्व की 10वें नंबर की खिलाडी सायना का 67वीं रैंकिंग की पोर्नपावी के खिलाफ यह पहला करियर मुक़ाबला था जिसमे भारतीय खिलाड़ी ने बाज़ी मार ली। सायना का पिछले छह महीनों में यह पहला खिताब है। सायना ने पिछले साल रियो ओलंपिक से पहले ऑस्ट्रेलियाई ओपन का खिताब जीता था। वह ओलंपिक के शुरुआती दौर में ही बाहर हो गयीं थीं। इसके बाद सायना को घुटने की सर्जरी से गुजरना पड़ा था। दुनिया की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी सायना ने चोट से उबरने के बाद जब चाइना ओपन में वापसी की तो उन्हें पहले दौर में ही बाहर हो जाना पड़ा। लेकिन जीवट की धनी सायना ने फिर हांगकांग ओपन और मकाउ ओपन के क्वार्टरफाइनल तक जगह बनाई। सायना को प्रीमियर बैडमिंटन लीग में ओलंपिक चैंपियन स्पेन की कैरोलिना मारिन और रजत विजेता खिलाड़ी हमवतन पी वी सिंधू से हार का सामना करना पड़ा।  सायना को मलेशिया मास्टर्स में शीर्ष वरीयता मिली। इस टूर्नामेंट में दुनिया की चोटी की खिलाड़ी हिस्सा नहीं ले रहीं थीं जिसका पूरा फायदा उठाते हुए सायना ने ना केवल साल का अपना पहला खिताब जीत लिया बल्कि इस खिताबी जीत से अपना आत्मविश्वास भी वापिस हासिल कर लिया। 

घुटने की चोट के कारण एक समय सायना के भविष्य को लेकर आशंकाएं उठने लगी थीं और एक समय सायना ने एक इंटरव्यू में स्वीकार किया था कि घुटने की चोट को लेकर उनके मन में संन्यास की बात तक उठने लगी थी लेकिन इस खिताबी जीत ने सायना के प्रशंसकों को आश्वस्त किया है कि इस दिग्गज खिलाड़ी का सफर अभी लंबा चलना है।  फाइनल के पहले गेम में सायना अधिकतर समय तक पीछे चल रहीं थी और थाई खिलाड़ी 19-16 की बढ़त के साथ पहला गेम जीतने से मात्र दो अंक दूर थीं लेकिन सायना ने लगातार तीन अंक लेकर 19-19 से बराबरी कर ली। पोर्नपावी ने फिर स्कोर 20 -19 कर दिया। सायना ने तब अपना तमाम अनुभव झोंकते हुए लगातार तीन अंक लेकर पहला गेम 22-20 से जीत लिया।  दूसरे गेम में स्थिति बदल गयी। इस बार सायना ने बढ़त बनाने का सिलसिला शुरू किया और 7-4,11-8,17-14 से आगे हो गयीं। सायना 20-16 की बढ़त के साथ मैच अंक पर पहुँच गयीं। लेकिन थाई खिलाड़ी ने संघर्ष जारी रखते हुए लगातार चार अंक लेकर स्कोर 20-20 से बराबर कर दिया। जब लग रहा था कि मैच निर्णायक गेम में जा सकता है कि तभी सायना ने अद्भुत कौशल का प्रदर्शन करते हुए दो अंक लेकर मैच और खिताब अपने नाम कर लिया।  सायना की इस खिताबी जीत पर केंद्रीय खेल मंत्री विजय गोयल और शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडु ने उन्हें बधाई दी है। सायना के खिताब जीतते ही उनके ट्विटर अकाउंट पर बधाइयों का सिलसिला शुरु हो गया और सायना ने अपने प्रशंसकों को उनके समर्थन के लिए दिल से धन्यवाद दिया। 

कोई टिप्पणी नहीं: