बिहार : साक्षरता प्रेरक समन्वयक संघ के बैनर तले दो दिवसीय धरना - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 28 फ़रवरी 2017

बिहार : साक्षरता प्रेरक समन्वयक संघ के बैनर तले दो दिवसीय धरना

two-day-dharna
पटना। बिहार राज्य साक्षरता प्रेरक समन्वयक संघ के बैनर तले दो दिवसीय धरना आयोजित। गर्दनीबाग में सोमवार को प्रदेश अध्यक्ष अनुज कुमार राय ने धरना का संचालन किया।सूबे के सभी 38 जिले के प्रखंड समन्वयक और सभी पंचायत के प्रेरकों ने पांच सूत्री मांगों के समर्थन में रोषपूर्ण धरना में शामिल हुए।समस्तीपुर से आने वाली पंचायत प्रेरकों का कहना है कि हमलोगों को 67.67 पैसे मजदूरी में देय है। इसमें पांच साल से बढ़ोतरी नहीं किया गया है। धरना को संबोधित करते हुए प्रदेश अध्यक्ष अनुज कुमार राय ने कहा कि बिहार सरकार के कार्मिक,प्रशासनिक सुधार विभाग,पटना द्वारा और वित विभाग,पटना एवं बिहार सरकार के कैबिनेट से पारित प्राथमिक शिक्षक चयन रोस्टर के आधार पर वर्ष 2011 में बिहार के सभी जिलों के प्रखंडों एवं पंचायत में प्रेरकों और समन्वयकों का चयन किया गया। जो अभी भी कार्यरत हैं। उन्होंने कहा कि पूर्व में 10 अगस्त,2015 को धरना और प्रदर्शन गांधी मैदान,पटना में किया गया था। जिसमें प्रेरक और समन्वयकों पर लाठी चार्ज हुआ। जिसमें जन शिक्षा विभाग, पटना के निदेशक द्वारा समझौता हुआ। जो आजतक सरकार द्वारा टालमटोल की जा रही है।


मौके पर संघ के महासचिव निलम्बर यादव ने इस धरना के माध्यम से अपनी पंाच सूत्री मांग पारित कराते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार समान कार्य का समान वेतन देने का प्र्रस्ताव पारित है। इस प्रस्ताव को बिहार सरकार के द्वारा शिक्षा विभाग में लागू कर दिया जाये। संघ के कोषाध्यक्ष त्रिपुरारी कुमार सिंह ने कहा कि बिहार में साक्षरता कार्य में एकरूपता लाया जाये। सरकार की दोहरी नीति अब नहीं चलेगी। टोला स्तर पर साक्षरता का कार्य करने वाला टोला सेवक को आठ हजार,जबकि पंचायत स्तर पर कार्य करने वाले प्रेरक को मात्र 2000 रूपये मिलता है। यह सरकार की दोहरी नीति दर्शाती है। संघ के प्रदेश प्रवक्ता ऋषि देव ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि प्रेरकों और समन्वयकों को सरकारी विभाग के अलावे जनगणना,पशुगणना,मतदाता जागरूकता,मघ निषेघ,स्वच्छता अभियान का प्रचार प्रसार एवं अन्य कार्य करवाया जाता है। जिसका किसी तरह का पारिश्रमिक नहीं दिया जाता है। जिससे प्रेरकों एवं समन्वयकों को मात्र दो हजार रूपये में अपना परिवार चलाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। 

म्ंच संचालनकर्ता, अररिया जिला के सचिव मो. मसउद ने कहा कि निरक्षरता , जो समाज के लिए कलंक है, हम सब मिलकर उसको मिटाने का कार्य करते हैं जिससे हमारे प्रदेश का नाम साक्षरता के क्षेत्र में सम्मान से लिया जा सके। हमारे बड़े-बड़े अधिकारी सम्मान पा जाते हैं। परिश्रम हमलोग करते हैं और इनाम और नाम अधिकारी प्राप्त कर लेते हैं। इतना करने के बाद भी अधिकारियों द्वारा मात्र दो हजार रूपये प्रतिमाह मिलता है। जो चिंताजनक विषय है।  श्री आलम ने सरकार के चेताया कि अगर मांगें नहीं मानी गयीं तो हमारा आंदोलन चरणबद्ध ढंग से जारी रहेगा। लाचार प्रेरक, समन्वयक आमरण अनशन करने को बाध्य हो जाएंगे।

धरनार्थी को संबोधित करते हुए संघ के उपाध्यक्ष कंचन कुमारी ने कहा कि इस विभाग में पचास प्रतिशत महिला है, जो पंचायत में सरकार के महिला से संबंधित सरकारी कार्य का प्रचार-प्रसार करती हैं। फिर भी महिलाओं की यह सरकार अनदेखी कर रही है। धरनार्थियों के गोप गुट के सम्मानित अध्यक्ष रामबलि प्रसाद एवं प्रेमचंद कुमार सिंह महासचिव ने संघ के पंाच सूत्री मांग का समर्थन करते हुए चरणबद्ध आंदोलन करने को कहा, हम आपके साथ हैं। संगठन मंत्री अमरेन्द्र जी, संगठन सचिव कृष्णा जी, महिला उप समिति के सचिव पटना जिला की रंजू देवी, दरभंगा की सरीता झा, अररिया की सुष्मिता ठाकुर, कटिहार जिला अध्यक्ष रामानंद मंडल, समस्तीपुर की सरीता कुमारी, किशनगंज के मो. शमीम अख्तर, छपरा जिलाध्यक्ष ओम प्रकाश यादव,भागलपुर के नरेन्द्र सिंह, गया जिला के मनोज सिंह,रोहतास जिला के अनिल कुमार सिंह, प्रदेश कमिटी के भवेश कुमार, पटना जिला अध्यक्ष तेज प्रताप, जमुई के संतोष कुमार, मुंगेर के सौरभ कुमार, दरभंगा के नारायण जी, प्रदेश के संगठन महामंत्री इन्द्रजीत कुमार गुप्ता,मुजफ्फरपुर जिला अध्यक्ष रणजीत यादव, दरभंगा के मुख्य समन्वयक दयानाथ जी, पटना जिला के कार्यक्रम समन्वयक शैलेष कुमार, अररिया जिला के मुख्य समन्वयक रंजीत कुमार, पूर्णिया जिला के खुर्शीद आलम, आद्री पटना के राजेश्वर शर्मा बेगूसराय के संजीत महतो आदि उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: