झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 23 अप्रैल - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 23 अप्रैल 2017

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 23 अप्रैल

विद्युत मंडल के अभियंता श्री रघुवंषी को सम्मानित कर दी गई बिदाई

jhabua news
झाबुआ । मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के असिस्टेंट इन्जिनियर एसएस रघुवंशी के  इन्दौर स्थानान्तरण हो जाने पर शनिवार रात्री में पैलेस गार्डन में सकल व्यापारी संघ, रोटरी क्लब आजाद, एवं नगर की जनता की ओर से उनकी भावभीनी बिदाई के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया । रोटरी क्लब आजाद के  संजय कांठी ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए श्री रघुवंशी द्वारा अपने पदीय दायित्वो ं के साथ ही रोटरी क्लब एवं समाज सेवा के क्षत्र में उनकी सक्रिय एवं सकारात्मक भूमिका की प्रसंशा करते हुए कहा कि विगत 24 बरसों से झाबुआ जिले में उनके द्वारा दी गई सेवाओं को कभी भी विस्मृत नही किया जासकता है । इस अवसर पर डा. वैभव सुराणा ने भी अपने संक्षिप्त उदबोधन में उनकी बहुमुखी विशेषताओं का जिक्र करते हुए उनकी विभिन्न समाजसेवी भूमिकाओं को लेकर प्रसंशा करते हुए कहा कि जब भी उन्हे किसी काम के लिये याद किया गया वे हमेशा तत्पर रहे । सकल व्यापारी संघ के अध्यक्ष नीरज राठौर ने भी श्री रघुवंशी की बहुमुखी प्रतिभा का जिक्र करते हुए कहा कि विगत बरसों में झाबुआ क े तीर्थेन्द्र नगर में उनके द्वारा स्वामी कृष्णशरण जी के मुखारबिन्द से भागवत कथा का जो भव्य आयोजन किया गया था वह आज भी नगर की जनता के द्वारा याद किया जाता है । विभिन्न समाजसेवा के प्रकल्पों में उनकी भूमिका का जिक्र करते हुए श्री राठौर ने कहा कि रघुवंशी का नगर से ऐसा लगाव रहा है कि हर व्यक्ति उन्हे अपना ही मानता रहा है । इस अवसर पर पंकज मोगरा ने भी अपनी शैली में उनकी प्रसंशा करते हुए कहा कि वे जिस से भी एक बार मिल लेते थे उसे अपना बना लेने का नैसर्गिक गुण उनमे विद्यमान था । विद्युत मंडल के कमलेश श्रीवास्तव ने भी अपने सस्मरणों का जिक्र करते हुए कहा कि श्री रघुवंशी का  झाबुआ स े इन्दौर स्थानान्तरण हो जाना यहां  कमी जरूर पैदा कर गया है। ऐसे अधिकारी की इस जिले को आवश्यकता है किन्तु नीजि कारणों से उनका यहां से स्थानान्तरण करवाया गया है। उनके व्यवहार एवं कार्यप्रणाली को कदापी नही भुलाया जासकता है । इस अवसर पर रवि सिसौदिया ने भी संबोधित करते हुए  उनके व्यवहार, समाज सेवा एवं घार्मिक कार्यक्रमों में उनकी सहभागिता का जिक्र करते हुए  उनकी भूमिका की प्रसंशा की । इस अवसर पर श्री रघुवंशी एवं श्रीमतीर रघुवंशी का बिदाई के अवसर पर नागरिक सम्मान किया गया तथा नगर की ओर से उन्हे एवं श्रीमती रघुवंशी को सम्मान पत्र एवं उपहार देकर सम्मानित किया । बिदाई समारोह के अवसर पर एसएस रघुवंशी ने झाबुआ नगर एवं जिले में उन्हे जो सम्मान एवं अपनापन मिला उसके लिये  सभी का धन्यवाद ज्ञापित  किया । श्रीमती रघुवंशी ने भी सजल नेत्रों से झाबुआ नगर से मिले स्नेह के लिये  सभी को साधुवाद दिया ।  बिदाई समारोह के अवसर पर बडी संख्या में नगर के गणमान्यजन एवं महिलाऐ उपस्थित रही ।


पटवारियो की संभागीय आक्रोश रैली सोमवार को

झाबुआ । पटवारियो की कलमबंद हडताल के 13 दिन पश्चात भी शासन स्तर से उनकी मांगो के निराकरण के लिये कोई सकारात्तमक पहल नही होने से पटवारियो का धैेर्य अब जबाब देने लगा है और उनके द्वारा आंदोलन को तेज करते हुए संभागीय मुख्यालयो पर आक्रोश रैली निकालकर मुख्यमंत्री के नाम संभाग आयुक्त को ज्ञापन दिये जाने का निर्णय किया गया है। उक्त जानकारी मध्यप्रदेश पटवारी संघ के जिलाध्यक्ष अखिलेश मुलेवा ने देते हुए बताया कि उनकी कलमबंद हडताल के 13 दिन उपरांत भी शासन स्तर से कोई सकारात्मक कार्यवाही नही होने तथा सार्वजनीक मंचो से हडताली कर्मचारियो को धमकाने एवं पटवारी पद को बेवजह बदनाम करने की साजिश के चलते पटवारियो का धेैर्य अब चुकने लगा है और पटवारी आर-पार की लडाई लडने के मुड आ गये है पटवारी संघ ने इसी के तहत  आंगामी रणनीति तय करने मे लगा है। इसी तारतम्य मे सोमवार 24 अपे्रल  को मध्य प्रदेश पटवारी संघ के आव्हान पर प्रदेश के समस्त संभागीय मुख्यालय पर आक्रोश रैली निकालकर संभाग आयुक्त को ज्ञापन सौपा जावेगा तथा मंगलवार 25 अप्रेल को समस्त प्रदेश के समस्त केबीनेट के मंत्रीगणो को भी ज्ञापन दिया जाना निश्चित किया गया है। श्री मुलेवा ने बताया कि झाबुआ जिले के 380 हल्को के पटवारी अपने संभागीय मुख्यालय इन्दौर पहुचकर रैली मे भाग लेगे और संभाग आयुक्त को अपनी मांगो को ज्ञापन सौपेगे। मध्य प्रदेश पटवारी संघ के जिलाध्यक्ष अखिलेश मुलेवा तहसील अध्यक्ष नानुराम मेरावत, रामसिंह डामोर, मो. असरफ कादरी, मलजी डामोर,चन्दनसिंह कछोटिया, गोपाल जोशी , रेखा बिलवाल,गीता मंडोड, संजय सोनी, अभय व्यास, गोविन्द पटेल, गोविन्द हाडा, उदयसिंह सोलंकी, चंदनसिंह नायक,बाबुलाल सोनी, नब्बुसिंह, सवसिंह भूरा, लक्ष्मी गणावा, यश रामावत,हेमेन्द्र कटारा, आदि ने जिले के पटवारियो से उक्त रैली मे उपस्थित होकर सफल बनाने की अपील की है।

2 लाख एवं उससे अधिक नगद जमा नहीं करा सकेंगे बिजली उपभ¨क्ता

झाबुआ । बिजली उपभ¨क्ता अब 2 लाख या उससे अधिक की राशि बिल भुगतान के लिए नगद जमा नहीं कर सकेंगे। किसी भी एक उपभ¨क्ता से एक दिन या एक विद्युत बिल के संबंध में 2 लाख रूपये या उससे अधिक की राशि बिल भुगतान के लिए जमा नहीं की जाएगी। यह कार्यवाही आयकर विभाग द्वारा जारी प्रावधान के अनुसार की गई है।

पीटीसी कार्मिक¨ं क¨ महँगाई भत्ते की एरियर्स राशि का भुगतान अप्रैल में

झाबुआ । मध्यप्रदेश पाॅवर ट्रांसमिशन कम्पनी द्वारा कार्मिक¨ं क¨ जुलाई-2016 से नवम्बर-2016 तक की अवधि के महँगाई भत्ते की देय राशि का भुगतान अप्रैल-2017 में नगद करने का निर्णय लिया गया है। इस संबंध में कम्पनी द्वारा आदेश जारी कर दिया गया है।

इंस्पायर अवार्ड योजना के लिए जनपद स्तर पर प्रशिक्षण 24 से 26 तक

झाबुआ । इंस्पायर अवार्ड योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए विकास खण्डस्तर पर संबंधित विकास खण्ड के बीआरसी जनशिक्षक प्राचार्य एवं संस्था प्रमुखो का प्रशिक्षण 24 से 26 अप्रैल तक संचालित होगा। झाबुआ ब्लाक के लिए 24 अप्रैल को अकादमिक प्रशिक्षण केन्द्र झाबुआ में,रामा ब्लाक के लिए 24 अप्रैल को उत्कृष्ट उ,मा, वि, रामा में, मेघनगर एवं राणापुर ब्लाक के लिए 25 अप्रैल को उत्कृष्ट उ,माध्यमिक विद्यालयो में एवं थांदला एवं पेटलावद ब्लाक के लिए 26 अप्रैल को अकादमिक प्रशिक्षण केन्द्र में प्रातः 10ः30 बजे से प्रशिक्षण का आयोजन किया जाएगा ।

थांदला मे मतदाता जागरूकता रैली निकाली गई, बीएलओ सभी मतदान केन्द्र पर 26 अप्रैल तक कार्य करेगें

झाबुआ । नगर क्षेत्र के आगामी निर्वाचन को देखते हुए निर्वाचन आयोग के निर्देश पर नवीन नामावली प्रकाशन के लिए नगर परिषद थांदला मेे मतदाता जारूकता रैली निकाली गई। एसडीएम थांदला श्री दरोह ने बताया कि नगरीय क्षेत्र के सभी वार्डो में नवीन नामावली प्रकाशन का कार्य किया जा रहा, 18 वर्ष कीे आयु पूर्ण कर चुके व्यक्ति मतदाता सूची में अपना नाम जुडवा सकते है। इसके लिए बीएलओ सभी केन्द्र पर 26 अप्रैल तक कार्य करेगें । जिसमें नाम जुडवाना , नाम हटवाना व अन्य प्रकार के दावे आपत्ति प्राप्त किए जा रहें । थांदला नगर में मतदाता जागरूकता हेतु रेैली निकाल कर संदेश दिया गया है कि 18 वर्ष आयु पूर्ण कर चुके युवक- युवतियां अपना नाम मतदाता सूची में जुडवाएं तथा संसोधन कराए एवं अपना मतदाता परिचय पत्र प्राप्त करे।

विधवा महिला एवं सभी वृद्वजनो के पेंशन, प्रकरण ग्राम संसद में स्वीकृत करे ...कलेक्टर
     
jhabua news
झाबुआ । कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना ने संबंधित अधिकारियो को निर्देशित किया है कि जमीन मे पानी की कमी हो जाने से जलस्तर काफी कम हो गया है। जमीन मे पानी का संचय हो, इसके लिए नदी नालो पर छोटे छोटे स्टापडेम बनाये। इसके लिए कार्ययोजना बनाकर जनभागीदारी से काम करने के लिए ग्राम संसद मे पारित कर काम प्रारंभ करे ,ताकि भविष्य मे गंभीर पेयजल समस्या से बचा जा सके। ग्राम संसद मे कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना ने कुपोषित बच्चो के माता पिता को मनरेगा योजना के काम तत्काल उपलब्ध करवाने के निर्देश रोजगार सहायक ,सीईओ जनपद एवं एसडीएम को दिये।  भविष्य में सभी शासकीय योजनाओं का लाभ हितग्राही को सामाजिक आर्थिक गणना 2011  के डाटा के आधार पर दिया जाना है। ग्राम संसद मे सामाजिक आर्थिक गणना के डाटा का वाचन अवश्य करे ,जिन ग्रामीणो के नाम गणना की सूची में छूटे हुए है उनके नाम जोडे जाये। ग्राम संसद मे कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना ने निर्देश दिये कि ग्राम सभा में ग्राम पंचायत के प्रत्येक गाॅव के लिए शान्तिधाम, खेल का मैदान, पंचायत भवन, आंगनवाड़ी भवन बने हुए नही है,तो प्रस्ताव को मंजूर कर कार्यवाही प्रारम्भ करवाना सुनिश्चित करे,  सुदूर ग्राम में संपर्क के लिए पक्की सड़को का निर्माण कार्य के लिए प्रस्ताव तैयार करवाये ,ग्रामीण क्षेत्र में 2 हेक्टेयर से अधिक जमीन उपलब्ध होने पर सामाजिक वानिकी के तहत वृक्षारोपण की कार्य योजना को मूर्त रूप देकर 2 जुलाई को वृक्षारोपण के लिए कार्यवाही सुनिश्चित करे। तालाब एवं नदियो के किनारे भी वृक्षारोपण की कार्यवाही को मूर्त रूप दिया जाये। ग्राम संसद में प्रधानमंत्री आवास योजना की सूची का वाचन कर समीक्षा करे और पात्रों को शामिल कर अपात्रों को बाहर किये जाने की कार्यवाही करे। पेंशन योजना के पात्र हितग्राहियो को सूचीबद्ध कर पेंशन स्वीकृति की कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। सभी विधवा महिला एवं सभी वृद्वाजनो के पेंशन के प्रकरण ग्राम संसद में स्वीकृत कर पेंशन दिलवाना सुनिश्चित करें। सभी ग्रामीणो के बैंक खातो को उनके मोबाईल नम्बर एवं आधार नम्बर से लिंक करने की कार्यवाही करे,पुराने तालाबो के गहरीकरण के लिए जनसहयोग से कार्यवाही करे, सब इंजीनियर तालाब मे चूने से लाईन डालकर चिन्हित कर दे एवं ग्रामीणजन तालाब की उपजाऊ मिटटी अपने स्वयं के संसाधनो का उपयोग कर खोदकर अपने खेतो मे डाले। इस तरह तालाब का गहरीकरण भी हो जाएगा एवं किसानो को अपने खेत के लिए  उपजाऊ मिटटी भी निःशुल्क मिल जाएगी। तालाबो के गहरीकरण से तालाब की जलधारण क्षमता भी बढ जाएगी। इससे जमीन मे जलस्तर भी बढेगा एवं ग्रामीणो को पानी की समस्या भी नही होगी।


कृषि संसद मे किसानो से हुई फसल की बात
ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के दौरान आयोजित तीन दिवसीय ग्राम संसद के तीसरे दिन आज 22 अप्रैल को रामा ब्लाक के ग्राम झीरी, खेडा, धाधंलपुरा बडा एवं रजला, में, झाबुआ ब्लाक के ग्राम बिसोली, गुन्दीपाडा, ढेबरबडी, नल्दीछोटी,  में, रानापुर ब्लाक के ग्राम सुरडिया, छागोला, माछलीया झीर, धामनीचमना में, मेघनगर ब्लाक के ग्राम चरेल, ढाढनिया, छोटा घोसलिया, नौगावा में, पेटलावद ब्लाक के ग्राम अमरगढ, रूणजी, छोटा बोलासा में, थांदला ब्लाक के ग्राम हरिनगर, पांचखोरिया, उदयपुरिया, खजुरी में कृषि संसद का आयोजन किया गया। कृषि संसद मंे किसानो को कृषि संबधी जानकारी दी गई।

महिला संसद मे महिलाओं का स्वास्थ परीक्षण हुआ एवंबच्चो का वजन लिया गया
आज 22 अप्रैल कों रामा ब्लाक के ग्राम पालेडी, मुण्डत,कोकावद, मुहडीपाडा में, झाबुआ ब्लाक के ग्राम गोपालपुरा, मानपुरा, गेहलरछोटी एवं मिण्डल में, रानापुर ब्लाक के ग्राम बुधाशाला, खेडा, अंधरवाड, चुई, ढोल्यावाड  में, मेघनगर ब्लाक के ग्राम ढेबर, बेडावली, सजेलीनान्यासाथ, छायन में, पेटलावद ब्लाक के ग्राम रूपगढ, रायपुरिया, बोलासा, झकनावदा में, थांदला ब्लाक के ग्राम मियाटी, जुलवानिया छोटा, मुन्जाल, देवीगढ में महिला संसद का आयोजन किया गया। संसद में महिलाओं से संबंधी योजनाओं के बारे में चर्चा की गई एवं महिलाओ का स्वास्थ्य परीक्षण कर आवश्यक दवाईया प्रदान की गई। किशोरी बालिकाओ को लालिमा अभियान अंतर्गत आयरन की गोलियो का वितरण किया गया,गंभीर बीमारी से पीडित महिलाओ को सूची बद्ध किया गया। एवं ग्रामीण बच्चो का वजन लेकर सूची बद्ध किया गया। स्वास्थ्य परीक्षण के बाद आवश्यक दवाईयां भी वितरित की गई। संसद के तीसरे दिन 23 अप्रैल को उक्त ग्रामो में कृषि संसद का आयोजन कर किसानो को कृषि संबधी जानकारी दी जायेगी।

ग्राम संसद मे बनी ग्रामीण विकास की योजना
आज 22 अप्रैल को रामा ब्लाक के ग्राम साड, पाडलघाटी, नवापाडा, सिलखोदरी,  में, झाबुआ ब्लाक के ग्राम बरखेडा, झायडा, भीमफलिया, कोटडा, हडमतिया में, रानापुर ब्लाक के ग्राम गलती, सरदारपुरा कालापान एवं डिग्गी में, मेघनगर ब्लाक के ग्राम ओचका, देदला, बडलीपाडा एवं चैनपुरा में, पेटलावद ब्लाक के ग्राम उन्नई, अलस्याखेडी, पिठडी, सेमलिया में, थांदला ब्लाक के ग्राम टिमरवानी, जुनवानिया बडा, छोटीधामनी, खवासा में संसद का आयोजन किया गया। उक्त ग्रामो में निरतंर 3 दिवस 22 से 24 अप्रैल तक ग्राम संसद का आयोजन किया जायेगा। पहले दिन 22 अप्रैल को ग्राम संसद में ग्रामीण विकास संबंधी योजनाओं के बारे में चर्चा की गई एवं पात्र हितग्राहियो को सूची बद्ध किया गया। दूसरे दिन 23 अप्रैल को ग्राम संसद में महिलाओं से संबंधी योजनाओं के बारे में चर्चा की जायेगी एवं महिला स्वास्थ्य शिविरो का आयोजन किया जायेगा। गंभीर बिमारी से पीडित महिलाओ को सूचीबद्ध किया जायेगा। संसद के तीसरे दिन 24 अप्रैल को कृषि संसद का आयोजन कर किसानो को कृषि संबधी जानकारी दी जायेगी।

23 अप्रैल से यहा प्रारंभ होगी ग्राम संसद
23 अप्रैल को रामा ब्लाक के ग्राम सदावा, काकडकुंआ, खरडूबडी, वागलावाट भुरिया में, झाबुआ ब्लाक के ग्राम बरोड, बलवन, खेडी, पिलियाखादन, ढेकलबडी में, रानापुर ब्लाक के ग्राम दोतड, सनोड, भुतबयडा, अगेरा में, मेघनगर ब्लाक के ग्राम तलाई, सजेली तेजा भीमजी साथ एवं शिवगढ में, पेटलावद ब्लाक के ग्राम असालिया, बडीदेहण्डी, झोसर, रताम्बा, बेकल्दा एवं बखतपुरा में, थांदला ब्लाक के ग्राम कलदेला,नवापाडा कस्बा, सेमलियाचेनपुरी,चापानेर, रन्नी में ग्राम संसद का आयोजन किया जाएगा।

कृषि क्रांति रथ गाॅव-गाॅव घूमकर दे रहे सलाह

jhabua news
झाबुआ । कृषि महोत्सव का आयोजन जिले में 2 मई तक किया जाएगा। इस दौरान हर विकास खण्ड में दो-दो कृषि क्रांति रथ गाॅव-गाॅव धूमकर किसानो को कृषि आय को दो गुना करने के लिए तकनीकी सलाह दे रहे है। कृषि क्रांति रथ का गाॅव-गाॅव मे अनाज से स्वागत किया जा रहा है। स्वागत मे प्राप्त अनाज आंगनबाडी केन्द्रो मे पोषण आहार के लिए आंगनबाडी कार्यकर्ता को प्रदान किया गया। झाबुआ ब्लाक मे आज 22 अप्रैल को ढेकलबडी, नल्दीछोटी, बिसौली, गुंदीपाडा मे रथो ने भ्रमण किया। 23 अप्रैल को गेहलर छोटी, मिण्डल, गोपालपुरा, मानपुरा में, 24 अप्रैल को कोटडा, भीमफलिया, झायडा, बरखेडा एवं हडमतिया में, 25 अप्रैल को बलवन, खेडी, बरोड, पिलियाखदान में, 26 अप्रैल को बावडीबडी, गोलाछोटी, देवझिरी पण्डा एवं माकनकुई में, 27 अप्रैल को पिपलीपाडा, फूलधावडी, उमरी एवं बामसेमलिया एवं सजवानीछोटी में, 28 अप्रैल को ढेकलछोटी, आम्बााखोदरा, कुशलपुरा, मोहनपुरा में, 29 अप्रैल को कालापीपल, कुण्डला, उमरिया वैजत्री एवं तलावली में, 30 अप्रैल को भोयरा, पिटोलबडी, फुटिया एवं चारोलीपाडा में, 1 मई को कांकरादरा, आमलीफलिया, गडवाडा एवं सेमलिया बडा में एवं 2 मई को डूमपाडा, कालाखूंट, पिपलिया पारा रोड एवं परवट में रथ भ्रमण करगे । रामा ब्लाक मे आज 22 अप्रैल को झिरी,खेडा, धांधलपुरा बडा, रजला में रथो का भ्रमण हुआ। 23 अप्रैल को पालेडी, मुण्डत, कोकावद, महुडीपाडा में, 24 अप्रैल को साड, पाडलधाटी, नवापाडा, रोटला, सीलखोदरा में, 25 अप्रैल को सदावा, काकडकुआ, खरडूबडी, वागलावाट भूरिया में, 26 अप्रैल को उमरकोट, रसोडी, छापरी रजला एव झुमका में, 27 अप्रैल को दूधी खेडा, बोचका, पीथनपुर, दोलतपुरा में, 28 अप्रैल को धमोई, देवली बलोला में, 29 अप्रैल को चुडेली, रेहन्दा में, 30 अप्रैल को आम्बा पीथनपुर, गुलाबपुरा में, 1 मई को ढोचका, नरसिंहपुरा में एवं 2 मई को छापरी रणवास, रातीमाली में रथ भ्रमण करगे। रानापुर ब्लाक मे आज 22 अप्रैल को सुरडिया, धामनी चमना, माछलिया झीर, छागोला में रथो ने भ्रमण किया। 23 अप्रैल को चुई, बुंधाशाला, खेडा अंधारवड, ढोल्यावाड में, 24 अप्रैल को गलती, कालापान, डिग्गी, सरदापुरा में, 25 अप्रैल को दोतड, भूतबयडा, सनोड, अगेरा में, 26 अप्रैल को उबेराव, गवसर, छापरखण्डा, भूतखेडी में, 27 अप्रैल को भूरीमाटी, भौरकुण्डिया में, 28 अप्रैल को मोहनपुरा भुरका में, 29 अप्रैल को खडकुई में, 30 अप्रैल को वागलावाट मोह में, 1 मई को भोडली में एवं 2 मई को वगई बडी में रथ भ्रमण करगे।   पेटलावद ब्लाक मे आज 22 अप्रैल को अमरगढ, रूणजी, देवली, छोटाबोलासा में, रथो का भ्रमण हुआ। 23 अप्रैल को रायपुरिया,रूपगढ, बोलासा, झकनावदा में, 24 अप्रैल को अलस्याखेडी, उन्नई, सेमलिया, पिठडी में, 25 अप्रैल को झोसर असालिया, बडीदेहण्डी, बैकल्दा, बखतपुरा, रताम्बा में, 26 अप्रैल को गोपालपुरा, मातापाडा, गुणावद, रामपुरिया, बोडायता, महुडीपाडा कला, घोलीखाली में, 27 अप्रैल को रामगढ, मुलथानिया, मोईवागली, कुडवास, पाॅचपिपला, भैरूपाडा में, 28 अप्रैल को नाहरपुरा, मोहनकोट, हनुमंत्या, हमीरगढ, कोटडा, टोडी में, 29 अप्रैल को पारेवा, कोदली, टेमरिया, बैगनबर्डी,सलुनियाबडा, मोकमपुरा में, 30 अप्रैल को गामडी, बाछीखेडा, बैडदा, अन्नतखेडी, तारखेडी,बनी में, 1 मई को झावलिया, खोरीया, सामली, कुम्भाखेडी में एवं 2 मई को करडावद, कांजबी, कसराखदान, धतुरिया में रथ भ्रमण करगे। थांदला ब्लाक मे आज 22 अप्रैल को पांच खेरिया, हरीनगर, उदयपुरीया, खजुरी में रथो का भ्रमण हुआ। 23 अप्रैल को छोटा जुलवानीया, मियाटी, मुॅजाल, देवगढ में, 24 अप्रैल को टिमरवानी, बडा जुलवानिया, खवासा, छोटी धामनी  में, 25 अप्रैल को कलदेला, नवापाडा कस्बा, सेमलिया चैनपुरी, चापानेर, रन्नी में, 26 अप्रैल को झोसली, हेडावा, मछलईमाता, नारेला, रतनाली, बडी धामनी में, 27 अप्रैल को भीमकुण्ड, पाटेडी, धूमडीया में, 28 अप्रैल को मोरझिरी, थेथम, कोटडा, भैरूगढ, मकोडिया में, 29 अप्रैल को देवका, आमली, बोरडी, नरसिंगपाडा, नाहरपुरा में, 30 अप्रैल को दौलतपुरा, गोरियाखांदन, वालाखोरी, कुकडीपाडा,  भामल में, 1 मई को सुजापुरा, नौगावा नगला, परवाडा में एवं 2 मई को सागवा, तलावडा, सेमलिया नारेला में रथ भ्रमण करगे। मेघनगर ब्लाक मे आज 22 अप्रैल को ढाढनिया, चरेल, नौगांवा, छोटा घोसलिया में, रथो ने भ्रमण किया। 23 अप्रैल को ढेबर, बेडावली, सजेली नानीया साथ, छायन में, 24 अप्रैल को ओचका, वडलीपाडा, देदला, चैनपुरा में, 25 अप्रैल को तलाई, फुटतलाब, शिवगढ, सजेली तेजाजी भीमजी साथ में, 26 अप्रैल को उमरादरा, फुलेडी, सजेली मालजी साथ, बावडी फारेस्ट में, 27 अप्रैल को गुजरपाडा, तलावली, छोटा नाहरपुरा में, 28 अप्रैल को कडवापाडा, खालखण्डवी में, 29 अप्रैल को जामनीया, माण्डली, मालखण्डवी, झापादरा में, 30 अप्रैल को कचलदारा, खच्चरटोडी, ईटावा, पचंपिपलीया में, 1 मई को पिपलोदाबडा, नागनवाट बडी, जामदा, गोपालपुरा में एवं 2 मई को रामपुरा, तांदलादरा, राजपुरा एवं देवीगढ में रथ भ्रमण कर किसानो को खेती संबंधी तकनीकी जानकारी देगे।

आंगनवाडी केन्द्र के रिक्त पंदो की पूर्ति के लिए आवेदन आमंत्रित

झाबुआ । परियोजना कार्यालय मेघनगर अन्तर्गत स्वीकृत आंगनवाडी केन्द्रो में आंगनवाडी कार्यकत्र्ता/सहायिका के रिक्त पदो की पूर्ति के लिए 2 मई 17 तक आवेदन आमंत्रित किये गये है। आवेदक संबंधित परियोजना कार्यालय पर सम्पर्क कर कार्यालयीन समय 10.30 से 5.30 बजे तक आवेदन जमा कर सकते है। आवेदन परियोजना कार्यालय से प्राप्त किये जा सकते है। अधिक जानकारी के लिए परियोजना कार्यालय मे संपर्क करे।

इंस्पायर अवार्ड योजना के लिए प्रशिक्षण संपन्न
      
झाबुआ । इंस्पायर अवार्ड योजना के लिए जिले में नियुक्त मास्टर ट्रªेनर्स का प्रशिक्षण आज 22 अप्रैल को अकादमिक प्रशिक्षण केंद झाबुआ में आयोजित किया गया। प्रशिक्षण मे मास्टर ट्रªेनर्स को इंस्पायर अवार्ड योजना के बारे मे विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई।

बिजली उपभ¨क्ताअ¨ं की सुरक्षा निधि पर 6.75 प्रतिशत ब्याज मिलेगा

झाबुआ । मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी द्वारा बिजली बिल में उपभ¨क्ताअ¨ं की सुरक्षा निधि राशि (सिक्युरिटी डिपाॅजिट) पर एक अप्रैल से रूपये 6.75 वार्षिक की दर से ब्याज दिया जायेगा। ब्याज उपभ¨क्ताअ¨ं क¨ प्राप्त ह¨ने वाले बिल में दिखायी देगा अ©र इसे देयक में समाय¨जित किया जायेगा।

सरपंच अ©र पंच के मानदेय की राशि अग्रिम जमा करवायी गयी

झाबुआ । शासन द्वारा ग्राम पंचायत¨ं के सरपंच अ©र पंच के लिये दिये जाने वाले मानदेय की राशि क¨ सीधे पंचायत राज संचालनालय से संबंधित ग्राम पंचायत के बैंक खाते में जमा करवाया जा रहा है। मानदेय की राशि क¨ संचालनालय द्वारा ग्राम पंचायत के खाते में सीधे जमा करवाने के निर्देश जारी ह¨ने के बाद हाल ही में मानदेय भुगतान की राशि अग्रिम जमा करवायी गयी है। राशि का मदवार ग्राम पंचायतवार विवरण पंचायत दर्पण प¨र्टल पर पंचायत¨ं क¨ प्राप्तियाँ आॅप्शन में उपलब्ध है। शासन द्वारा सरपंच क¨ 1750 रुपये प्रतिमाह अ©र पंच क¨  प्रति मासिक बैठक 100 रुपये अधिकतम 6 बैठक के लिये 600 रुपये का मानदेय देने का प्रावधान है। हाल ही में अग्रिम भुगतान के त©र पर सरपंच के लिये 6 माह अ©र पंच के लिये 3 बैठक के मानदेय भुगतान की अग्रिम राशि ग्राम पंचायत¨ं के बैंक खात¨ं में भेजी गयी है।

पंचायत सशक्तिकरण के लिए झाबुआ जिले को मिले तीन पुरस्कार, मुख्यमंत्री ने टवीट कर दी बधाई
      
झाबुआ । पंचायतो के शक्तिकरण के लिए झाबुआ जिले को एक साथ तीन पुरस्कार मिले है । यह पुरस्कार 24 अप्रैल को पंचायतीराज दिवस के अवसार पर आयोजित राष्ट्रªीय समारोह में जिले को प्रदान किये जाएगे । भारत सरकार द्वारा पंचायती राज मंत्रालय नई दिल्ली से वर्ष 2015-16 के लिए पंचायत सशक्तिकरण तथा जवाबदेही पुरस्कार जिला पंचायत झाबुआ, जनपद पंचायत राणापुर तथा ग्राम पंचायत कांकरादरा को दिया जा रहा है । प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिहं चैहान ने टवीट कर पंचायत सशक्तिकरण के लिए चुनी गई, पंचायतो को बधाई और श्ुाभकामनाए दी है ।

पेटलावद मे मतदाता जागरूकता रैली निकाली गई

झाबुआ । नगर क्षेत्र के आगामी निर्वाचन को देखते हुए निर्वाचन आयोग के निर्देश पर नवीन नामावली प्रकाशन के लिए नगर परिषद पेटलावद मेे मतदाता जारूकता रैली निकाली गई। एसडीएम श्री सोलंकी ने बताया कि नगरीय क्षेत्र के सभी वार्डो में नवीन नामावली प्रकाशन का कार्य किया जा रहा, 18 वर्ष कीे आयु पूर्ण कर चुके व्यक्ति मतदाता सूची में अपना नाम जुडवा सकते है । इसके लिए बीएलओ सभी केन्द्र पर 26 अप्रैल तक कार्य करेगें । जिसमें नाम जुडवाना , नाम हटवाना व अन्य प्रकार के दावे आपत्ति प्राप्त किए जा रहें । शुक्रवार को नगर में मतदाता जागरूकता हेतु रेैली निकाल कर संदेश दिया गया है कि 18 वर्ष आयु पूर्ण कर चुके युवक- युवतियां अपना नाम मतदाता सूची में जुडवाएं तथा संसोधन कराए ।

ग्राम उदय अभियान में लापरवाही से जन शिक्षक का एक दिन का वेतन कटेगा
   
झाबुआ । सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्रीमती शकुन्तला डामोर ने बताया कि ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के सफल क्रियान्वयन हेतु श्री देवकरणसिह बघेल जनशिक्षक कल्याणपुरा की डयूटी ग्राम पंचायत हडमतिया में लगाई गई थी, किन्तु निरीक्षण के दौरान जनशिक्षक ग्राम पंचायत हडमतिया से बिना सूचना के नदारद पाये गये । ग्राम उदय से भारत उदय अभियान में लापरवाही करने के कारण जनशिक्षक देवकरणसिंह बघेल का एक दिवस का वेतन काटने की कार्यवाही की जाएगी ।

प्रताडना का प्रकरण पंजीबद्ध
        
झाबुआ ।  मृतिका लक्ष्मीबाई पति सोनू भाबर उम्र 20 साल नि. चैनपुरा को आरोपी पति सोनू पिता देवा भाबर नि. चैनपुरा द्वारा शराब पीकर मै दुसरी औरत लाउंगा तुझे नही रखुंगा कहकर आये दिन मानसिक एवं शारीरिक रूप से प्रताडित करता था जिससे तंग आकर मृतिका ने जहरीली दवाई पीकर आत्महत्या कर ली मर्ग जांच पर से कायमी की गई। प्रकरण में थाना थांदला में अपराध क्रं. 177/17 धारा 306, 498ए भादवि का अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

अपहरण का  अपराध पंजीबद्व
        
झाबुआ । फरियादी रतन पिता सुकलिया चरपोटा उम्र 35 साल निवासी जुलवानिया ने बताया कि मेरी लडकी रेखा उम्र 16 साल घर से बिना बताये कही चली गई शंका है कि अज्ञात व्यक्ति बहला फुसलाकर अपहरण कर ले गया। प्रकरण में थाना रायपुरिया में अपराध क्रं. 143/17 धारा 363 भादवि का अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

बुरी नियत से हाथ पकडा
       
झाबुआ ।  फरियादिया कर्माबाई पति मीश्रु अमलीयार उम्र 35 साल निवासी डुंगरलालु ने बताया कि मै घर के सामनें खटीया पर सोई थी कि आरोपी वेलसिंह पिता खीमचंद अमलीयार निवासी डुंगरालालु आया व बुरी नियत से मुझे पकडा, चिल्लाने पर भाग गया। प्रकरण में थाना कोतवाली में अपराध क्रं. 333/17 धारा 354(ए)(1) भादवि का अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

शासकीय कार्य में बाधा का अपराध पंजीबद्व
       
झाबुआ । फरियादी ललीत पिता रामेशचंद्र परमार उम्र 30 साल निवासी मेघनगर ने बताया कि आरोपी कैलाश पिता बच्चु डामोर व अन्य-03 निवासीगण मेघनगर फरि. की हाॅटल में नास्ते के पैसे मांगने की बात को लेकर अश्लील गालिया देकर मारपीट की व जान से मारने की धमकी दी फरि. द्वारा पुलिस के बुलाने पर शासकीय कार्य में बाधा पहुचा कर पुलिस के साथ झुमा झपटी कर पत्थर मारे व पत्थर लगने से आरक्षक रूपसिंह को चोंट आयी। प्रकरण में थाना मेघनगर में अपराध क्रं. 139/17 धारा 294,323,506,353,332,34 भादवि का प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

चोरो ने दो घरो पर किया हाथ साफ
       
झाबुआ। फरियादी गबला पिता नाथु बामनिया उम्र 50 साल निवासी रानापुर ने बताया कि अज्ञात बदमाश रात्री में फरियादी के घर के बाहर का दरवाजें का नकूचा तोडकर अंदर घुसे व अलमारी में रखे सोने, चांदी के जेवरात, पानी की मोटर, 01 एलसीडी टीवी, 02 मोबाईल चुराकर ले गये । प्रकरण में थाना रानापुर में अपराध क्रं. 153/17 धारा 457,380 भादवि का अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। वही एक अन्य घटना मे फरियादी मोहन पिता नाथु मावी उम्र  25 साल निवासी वडलीपाडा ने बताया कि अज्ञात बदमाश रात्री में फरियादी के घर के पीछे की दीवार खोदकर अंदर घुसे व चांदी के जेवरात 02 कंदोरे, 02 साकली व नगदी 7000 रूपयें चुराकर ले गये । प्रकरण में थाना कल्याणपुरा में अपराध क्रं. 130/17 धारा 457,380 भादवि का अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

सट्््टा पर्ची सहीत नकदी जब्त सटोरीया गीरफतार
        
झाबुआ ।  आरोपी मडिया उर्फ देवचंद पिता वेस्ता चैहान उम्र 23 साल निवासी कल्याणपुरा को अवैध रुप से हार जीत का सट्टा अंक पर्ची लिखते कब्जे से सट्टा पर्ची लीड पेन व नगदी 1220/-रु. जप्त कर गिर. किया गया। प्रकरण में थाना कल्याणपुरा में अपराध क्रं. 124/17 धारा 4-क धुत अधि. का प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

गुम इंसान की कायमी पंजीबद्व

झाबुआ । फरियादी जुवानसिंह पिता बच्चु परमार उम्र 42 साल निवासी कंजावानी ने बताया कि मेरी लडकी गंगा परमार उम्र 19 साल 20 दिन पूर्व घर से मामा तौलसिंह के घर ग्राम माण्डलीनाथु जाने का कहकर गई थी जो मामा के घर नही पहुची, आसपास रिश्तेदारों में तलास करने पर कोई पता नही चला। प्रकरण में थाना रानापुर में गुम इंसान क्रं. 12/17 कायम कर विवेचना में लिया गया।

अवैध हथियार का अपराध पंजीबद्वः
        
झाबुआ । आरोपी हुमला उर्फ होमला पिता खीमजी डामोर निवासी अगासिया को अवैध रूप से एक लौहे का धारदार फालिया लेकर घुमते जप्त कर गिर. किया गया। प्रकरण में थाना काकनवानी में अपराध क्रं. 129/17 धारा 25(2) आम्र्स एक्ट का प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

दुर्घटना में मृत्यु 

झाबुआ । आरोपी राजेश पिता कालुसिंह सोलंकी निवासी कंजावानी ने तेज गति व लापरवाही पूर्वक टेªक्टर को चलाकर लाया व रामसिंह पिता धन्ना नलवाया उम्र 45 साल निवासी कंजावानी को टक्कर मार दी जिससे आयी चोंटों के कारण रामसिंह की दौराने ईलाज मृत्यु हो गयी। प्रकरण में थाना रानापुर में अपराध क्रं. 157/17 धारा 304-ए भादवि का अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

कोई टिप्पणी नहीं: