रोनाल्डो की हैट्रिक से सेमीफाइनल में रियाल

ronaldo-hatrik-riyal-in-semifinal
मैड्रिड,19 अप्रैल, स्टार पुर्तगाली फुटबाल क्रिस्टियानो रोनाल्डो की हैट्रिक की बदौलत रियाल मैड्रिड ने बायर्न म्युनिख के खिलाफ अतिरिक्त समय में मिली 4-2 की विवादास्पद जीत के साथ चैंपियंस लीग के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। रियाल ने क्वार्टरफाइनल के दूसरे चरण में कुल औसत के हिसाब से 6-3 के अंतर से जीत दर्ज करते हुये सेमीफाइनल में प्रवेश किया। रोनाल्डो ने 76वें, 105वें और 110वें मिनट गोल किये और मार्काे एसेंसियो ने 112वें मिनट में रियाल के लिये गोल किये। बायर्न के लिये राबर्ट लेवानोवस्की ने 53वें मिनट में पेनल्टी पर गोल किया जबकि सर्जियो रामोस ने 78वें मिनट में आत्मघाती गोल किया। रियाल और बायर्न के बीच यह मुकाबला काफी विवादास्पद रहा जिसमें आर्टूरो विदाल को दो येलो कार्ड दिखाकर बाहर कर दिया गया जिसका बायर्न ने काफी विरोध किया। अंतत: मैच में रियाल ने अतिरिक्त समय में 4-2 के अंतर से जीत अपने नाम कर ली और रिकार्ड लगातार सातवें वर्ष सेमीफाइनल में जगह बना ली। हालांकि रियाल को बायर्न ने कड़ी टक्कर दी जिसे पहले चरण में 2-1 से पिछड़ने के बाद वापसी का प्रयास कर रही थी और मैच को अतिरिक्त समय में पहुंचा दिया। वहीं मैच में रोनाल्डो ने अपनी हैट्रिक लगाने के साथ ही अपने 100 चैंपियंस लीग गोल की उपलब्धि भी हासिल कर ली और शुरू से आखिर तक मैच में छाये रहे। हालांकि रोनाल्डो के दोनों गोल ऑफ साइड थे।


पुर्तगाली स्ट्राइकर ने अपनी उपलब्धि के बाद कहा" बायर्न जैसी बढ़िया टीम के खिलाफ छह गोल करना आसान नहीं था लेकिन हमने ऐसा किया और सेमीफाइनल में जाने के हकदार हैं। रियाल मैड्रिड तो रियाल मैड्रिड ही है और हम परेशानियों को झेलने के आदी हैं लेकिन सेमीफाइनल में दोबारा जगह बनाने पर खुश हैं।" हालांकि बायर्न के कोच कार्लाे एंसेलोती ने अार्टूरो को बाहर भेजे जाने और रोनाल्डो के ऑफ साइड गोल को लेकर कड़ी नाराजगी जताई। उन्होंने कहा" आर्टूरो को दिया गया रेड कार्ड गलत था और रोनाल्डो को जिस तरह से ऑफ साइड गोल दिये गये उससे हम बहुत नाराज हैं। मुझे लगता है कि क्वार्टरफाइनल में बेहतर रेफरी रखना चाहिये था और अब समय आ गया है जब वीडियो रेफरी की जरूरत है क्योंकि अब बहुत गलतियां हो रही हैं।" जर्मन चैंपियनों को स्पेन में इससे पहले चार बार मैचाें में भी हार झेलनी पड़ी है। हालांकि लीग चरण में आगे बढ़ने के लिये बायर्न ने रियाल को कड़ी टक्कर दी और मैच के आठवें मिनट से ही प्रहार शुरू कर दिया। पहले चरण की तरह रियाल ने पहले हाफ से पूर्व काफी मौके बनाये। वहीं डिफेंंडर जेरोम बोएटांग ने काफी रक्षात्मक खेला। 


लेकिन मैदान के भीतर खिलाड़ियों के बीच जिस तरह का विवाद रहा वैसा ही विवाद मैदान के बाहर प्रशंसकों के बीच रहा जिनके बीच ब्रेक के समय कुछ छुटपुट हिंसा हो गयी और पुलिस को इसमें हस्तक्षेप करना पड़ा। इसके कुछ देर बाद ही बायर्न के लिये लेवानोवस्की ने स्पॉट से गोल कर इस सत्र में अपना 39वां गोल पूरा किया और प्रशंसकों को चीयर करने का मौका दिया। रोनाल्डो ने इसके 14 मिनट बाद केसमिरो के क्रास पर गोल कर रियाल को बराबरी दिला दी। हालांकि रियाल की यह खुशी कुछ देर रही क्योंकि रामोस अपने ही नेट में गोल कर बैठे। रोमांचक मुकाबले में फिर मैड्रिड ने पांच मिनट शेष रहते रोनाल्डो के गोल से फिर बढ़त बना ली जबकि बायर्न 10 खिलाड़ियों के साथ खेलने को मजबूर हो गयी। इस स्थिति का फायदा उठाते हुये रोनाल्डो ने बायर्न के गोलकीपर नियूर को छकाते हुये चैंपियंस लीग में अपने गोलों का शतक पूरा कर लिया। दूसरे हाफ के अतिरिक्त समय में पुर्तगाली फुटबालर ने मार्सेलो के पास पर आसान गोल कर अपनी हैट्रिक पूरी कर ली। वहीं एसेंसिया ने बायर्न के जख्मों पर नमक रगड़ते हुये दायीं ओर से बिना किसी मदद के एक निचला गोल कर रियाल के लिये चौथा गोल दाग दिया।
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...