झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 12 मई

रोजगार सहायक गंगाखेडी को संविदा समाप्त करने के लिए नोटिस जारी

झाबुआ । ग्राम पंचायत गंगाखेडी ब्लाक पेटलावद के रोजगार सहायक श्री भेरूलाल मेडा द्वारा ग्राम पंचायत में शौचालय निर्माण कार्य में अनियमितता किये जाने के कारण मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अनुराग चैधरी द्वारा संविदा सेवा समाप्त करने के लिए नोटिस जारी कर तीन दिवस में समक्ष में उपस्थित होकर जवाब प्रस्तुत करने के लिए निर्देशित किया है।

10 वी एवं 12 वी का परीणाम घोषित, झाबुआ के 1287 बच्चे 10 वी में एवं 1679 बच्चे 12 वी में प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण

झाबुआ । सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्रीमती शकुन्तला डामोर ने बताया कि आज बोर्ड परीक्षा कक्षा 10 वी एवं कक्षा 12 वी का परीक्षा परिणाम शिक्षा मण्डल द्वारा घोषित किया गया है। झाबुआ जिले में कक्षा 10 वी मे कुल 7155 बच्चे परीक्षा में सम्मिलित हुए थे।, जिसमें से कुल 3404 बच्चे पास हुए, 3404 से 1287 बच्चे प्रथम श्रेणी के साथ पास हुए है। कक्षा 12 वी में कुल 4002 बच्चे परीक्षा में सम्मिलित हुए थे, जिसमें से कुल 3146 बच्चे परीक्षा में उत्तीर्ण हुए, 3146 में से 1679 बच्चो ने परीक्षा प्रथम श्रेणी के साथ उत्तीर्ण की।


तालाब निर्माण कार्य जून माह में पूर्ण करवाना सुनिश्चित करे, शौचालय निर्माण कार्य तीव्र गति से करे,
  • हर कलस्टर में प्रति सप्ताह एक पंचायत को ओडीएफ करवाये-- कलेक्टर

jhabua news
झाबुआ । कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में आज ग्रामीण विकास विभाग के निर्माण कार्यो की समीक्षा कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना ने सब इंजीनियर वार की। निर्माण कार्यो की धीमी गति पर असंतोष जाहिर किया एवं सब इंजीयनियरों को फटकार लगाते हुए निर्देशित किया कि शौचालय निर्माण कार्य तीव्र गति से करे। प्रति सप्ताह हर क्लस्टर में कम से एक ग्राम पंचायत खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) घोषित होना चाहिए। जिले में निर्माणाधीन सभी तालाबों का काम जून माह में पूर्ण करवाना सुनिश्चित करे। प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों को आवास के लिए प्रथम किश्त जारी कर दी गई है, प्रधानमंत्री आवास निर्माण कार्य भी समय सीमा में पूर्ण करवाना सुनिश्चित करे। बैठक में मनरेगा योजनांतर्गत चल रहे निर्माण कार्यो की भी समीक्षा की गई एवं आवश्यक निर्देश दिये गये। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अनुराग चैधरी सहित ग्रामीण विकास विभाग के शासकीय सेवक उपस्थित थे।

प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से चयनित विद्यार्थियों को 50 हजार प्रोत्साहन राशि मिलेगी

झाबुआ । अजजा वर्ग हेतु म.प्र. शासन आदिम जाति कल्याण विभाग की अनुसूचित जनजाति प्रतिभा योजनान्तर्गत वर्ष 2017-18 से एवं अजा वर्ग हेतु म.प्र. शासन अनुसूचित जाति कल्याण विभाग की महर्षि वाल्मिकी योजनान्तर्गत किसी भी विद्यालय से 12 वी कक्षा उत्तीर्ण होकर राष्ट्रीय प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से चयनित होकर संस्थानो में प्रवेश लेने वाले अजजा एवं अजा वर्ग के विद्यार्थियों को 50 हजार रूपये तक प्रोत्साहन राशि दी जाती है। सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग श्रीमती शकुन्तला डामोर ने बताया कि जे.ई.ईआई.आई.टी प्रा0मै. छात्रवृत्ति के लिये निर्धारित आय सीमा के अंतर्गत 50 हजार, आय सीमा 3 लाख से अधिक होने पर 25 हजार रूपये, एम्स के लिए 50 हजार एवं 3 लाख से अधिक आय पर 25 हजार रूपये, एन.डी.ए. के लिए 50 हजार े एवं 3 लाख से अधिक आय पर 25 हजार रूपये, नीट मेडिकल काॅलेज के लिए 25 हजार एवं जे.ई.ई. एन.आई.टी के लिए 25 हजार रूपये प्रोत्साहन राशि दी जाती है। नीट से चिकित्सा महाविद्यालय एवं दंत चिकित्सा महाविद्यालयों तथा जे.ई.ई. से एन.आई.टी में प्रवेश लेने पर आय के बंधन के बिना 25 हजार रूपये प्रोत्साहन राशि देय होगी। सहायक आयुक्त श्रीमती शकुंतला डामोर ने अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के विद्यार्थियों से अपील की है कि वे अच्छी पढाई कर उपोक्तानुसार राष्ट्रीय प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल होने का प्रयास कर विभाग की योजनाओं का लाभ उठाये।

अंधारवाड में लोक कल्याण शिविर संपन्न

jhabua news
झाबुआ । ग्राम अंधारवाड जनपद पंचायत राणापुर में आज लोक कल्याण शिविर आयोजित कर ग्रामीणो को शासन की योजनाओं की जानकारी दी गई। शिविर में प्रभारी अधिकारी सामाजिक न्याय श्री अली, एसडीएम,श्री बालोदिया, तहसीलदार, सहित जनप्रतिनिधि शासकीय सेवक एवं बडी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे। शिविर में अतिथियों ने ग्रामीणो को संबोधित करते हुए कहां कि यह शिविर आपकी समस्याओं के निवारण के लिए लगाया गया है। यदि शासन की योजनाओं का लाभ लेने में आपकों कोई समस्या आ रही है, तो बताये आपकी समस्याओं का निराकरण कर शासन की योजनाओं का लाभ आपको दिया जाएगा। शिविर में विभागीय अधिकारियों ने विभाग से संबंधित योजनाओं की जानकारी दी एवं प्राप्त आवेदनो का निराकरण किया।


अल्प विराम कार्यक्रम का हुआ आयोजन

jhabua news
झाबुआ । आजीविका परियोजना कार्यालय झाबुआ एवं पेटलावद में  जनपद पंचायत के सभाकक्ष में अल्प विराम कार्यक्रम का आयोजन किया गया। अल्प विराम कार्यक्रम में शासकीय सेवक उपस्थित थे। अल्प विराम कार्यक्रम में श्री जगदीश सिसौदिया प्रभारी अधिकारी साक्षर भारत ने अल्प विराम कार्यक्रम का संचालन किया। अल्प विराम कार्यक्रम में शासकीय अधिकारी एवं कर्मचारियों के व्यवहार और विचारो को और अधिक सकारात्मक करने के लिए अपने आपकों पहचानने अपने अंदर छुपी अच्छाईयों को और अधिक बढाने एवं अपने अंदर की बुराईयों को धीरे-धीरे कम करने के लिए अभ्यास करवाया गया।

सभी ब्लाकों में एक साथ किशोरी संसद का आयोजन किया गया

jhabua news
झाबुआ ।किशोरी बालिकाओं को उनके स्वास्थ्य, पढाई एवं विकास के लिए जागरूक करने के लिए जिले में कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना के मार्ग दर्शन में 11 मई को जिले के सभी ब्लाको में ब्लाक मुख्यालय पर किशोरी संसद का आयोजन किया गया। किशोंरी संसद में किशोरी बालिकाओं को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करते हुए अपना विकास करने की बात बताई गई। किशोरी बालिकाओं से शपथ पत्र भरवाया गया कि वह 18 वर्ष की उम्र तक शादी नहीं करते हुए अपनी पढाई पूर्ण करेगी बालिकाओ को बाल विवाह के दुष्परिणामों की जानकारी दी गई एवं शिक्षा का महत्व बताया गया। किशोरी बालिकाओ का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। खून में हिमोग्लोबिन की मात्रा की जांच की गई एवं आयरन की गोलियां वितरित की गई। आगामी 15 मई को जिला स्तर पर जिला स्तरीय किशोरी संसद का आयोजन प्रातः 11 बजे से किया जायेगा।

ई. सर्विस बुक अपडेशन हेतु प्रशिक्षण 13 मई को

झाबुआ । सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्रीमती शकुन्तला डामोर ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार शासकीय शिक्षकों एवं कर्मचारियों की ई सर्विस बुक अपडेशन की कार्यवाही की जाना है। अपडेशन की कार्यवाही करने के लिए बीईओ बीआरसी एवं सभी संकुल प्राचार्यो का प्रशिक्षण 13 मई को प्रातः 10 बजे से अकादमिक प्रशिक्षण केन्द्र झाबुआ में आयोजित किया जाएगा। प्रशिक्षण के पश्चात आॅनलाईन अभ्यास हेतु ई दक्ष केन्द्र उत्कृष्ट मैदान के सामने प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण में सभी बीईओ, बीआर सी एवं संकुल प्राचार्यो को उपस्थित होने हेतु आदेशित किया गया है।

जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक संपन्न

झाबुआ । जिला पंचायत के सभाकक्ष में आज जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक संपन्न हुई। बैठक में कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना ने राष्ट्र स्तर का सम्मान जिले को मिलने पर सभी को बहुत बहुत बधाई दी। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष सुश्री कलावती भूरिया, उपाध्यक्ष श्री चन्द्रवीर सिंह लाला, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अनुराग चैधरी सहित जिला पंचायत की सामान्य सभा के सदस्य उपस्थित थे। बैठक में जिले के विकास के कार्यो के लिए चर्चा की गई एवं आवश्यक निर्णय लिये गये।

बलात्कार का अपराध कायम

झाबुआ ।  फरि. ने बताया कि गांव में कालु के बारमा में जा रही थी आरोपी भीला पिता मडिया भूरिया नि. विजिया डुगरी मिला व हाथ पकड़कर घर के पिछे खेत में ले जा कर जबरन खोटा काम किया व चिल्लाने पर जान से मारने की धमकी दी। प्रकरण में थाना कोतवाली में अपराध क्र0 399/17 धारा 376,506 भादवि का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

हत्या के प्रयास का अपराध पंजीबद्ध
       
झाबुआ ।  फरियादीया श्यामाबाई पति मोती भुरिया उम्र 40 साल नि. रसोडी ने बताया कि    मेरे पति मोती पिता रामजी उम्र 40 साल को आरोपी तानसिंह पिता वाला भुरिया व अन्य-02 नि.गण रसोडी ने तु हुरसिंह के पिताजी की जमीन का हिस्सा क्यों देने का बोल रहा है कहकर मोती को पकड़ लिया व जान से मारने की नियत से सिर में पत्थर मार कर चोंट पहुंचाई। प्रकरण में थाना रायपुरिया मेें अपराध क्रं0 160/17 धारा 307,34 भादवि में पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

लूट का अपराध पंजीबद्ध

झाबुआ । फरि. संजीव कुमार पिता सागरमल चैरडीया उम्र 55 साल नि. थांदला ने बताया की मै और मेरा साथी कडकीया चारेल मो.सा. से रंभापुर जा रहे थे कि खच्चरटोडी में एक मो.सा. पर आरोपी राजु पिता संवन खराडी नि. आमलीपाडा माल व खुशाल किहोरी नि. बालवासा आये व फरि. के उपर पीसी मिर्ची का पाउडर छिडक कर एक थैली जिसमें चाबिया रखी थी च 500रू. छिनकर भाग गये फरि. पिछा करने पर आरोपी गण जामनिया में 02 बकरिया चुराकर ले जा रहे थे आरोपी राजु मो.सा. से गिर जाने से बकरियों के मालिक व फरि. ने पकड़ लिया गया। प्रकरण में थाना मेघनगर में अपराध क्रं. 162/17 धारा 392 भादवि का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

अपहरण का अपराध पंजीबद्ध
         
झाबुआ । फरि. पांगला पिता कल्ला भुरिया नि. कडवापाडा ने बताया कि मेरी लडकी संजु उम्र 17 साल घर से अनाज पिसाने गा्रम सजेली सुरजी मोगजी सात जाने का कहकर गयी थी जो घर वापस नही आयी जिसे अज्ञात व्यक्ति बहला फुसलाकर अपहरण कर ले गया। प्रकरण में थाना थांदला में अपराध क्रं. 202/17  धारा 363 भादवि का अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

अवैध शराब का अपराध पंजीबद्ध
        
झाबुआ । आरोपी कमलेश पिता मगन गरवाल नि. सारंगी के अवैध कब्जे से 1600/-रू0 की शराब जप्त कर गिर. किया गया। प्रकरण में थाना पेटलावद में अपराध क्रं. 207/17 धारा 34-ए आब. एक्ट का अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...