झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 22 मई

लोकरंग शिविर के बच्चों ने जाना यातायात के नियमों कोएयातायात पार्क में विभाग के अधिकारियों दिया प्रशिक्षण 
  • अब पापा कभी नियम तोड़े तो उन्हें रोकना और पापा से हेलमेट पहन कर निकला करें घर से  

jhabua news
झाबुआ ।   लोकरंग नगर में 11 मई से शिविर का आयोजन कर रही हैए जिसमें बच्चों को संगीतएनृत्यएचित्रकला व अन्य कलाविधाओं का प्रशिक्षण दिया जा रहा है । शिविर में आने वाले बच्चे भी बड़े उत्साह के साथ इन विधाओं को सीखने में रूचि ले रहे हैं । 50 से अधिक बच्चे विभिन्न कला विधाओं में अपने प्रतिभाओं को तराशने का काम कर रहे हैं कुशल व अनुभवी प्रशिक्षुओं के द्वारा किया जा रहा है । संस्था के दीपक दोहरे ने बताया कि यातायात नियमों की जानकारी के लिए रविवार को शिविर के बच्चों को यातायात पार्क के भ्रमण पर ले जाया गया । जहां यातायात विभाग के श्री बर्डेए श्री सुदर्शन खरेए श्री लोकेन्द्र खेड़े व श्री संतोष गुप्ता के यातायात व उससे जुड़े नियमों के जानकारी दी गई । बच्चों को पार्क में बने विभिन्न यातायात चिन्हों के जानकारी पार्क में भ्रमण करवाते हुए यातायात विभाग के अधिकारियों ने दी । अधिकारियों ने बच्चों को बताया कि हैलमेट पहनना क्यों जरूरी है । साथ बच्चों से ये कहा कि ये सारी बातें आप घर पर बताना और जब भी पापा बिना हैलमेट के जाएं तो उन्हें हैलमेट पहनने की याद जरूर दिलाना । बच्चों ने भी अधिकारियों की बात को ध्यान से सुना और भरोसा दिलाया कि वे खुद भी यातायात के नियमों को पालन करेंगे । वहीं एडी डांस ग्रूप के राहुल द्वारा इंदौर में आयोजित राष्ट्रीय स्तर के डांस कॉम्पिटिशन के फाइनल राउंड में पहुंचने पर सभी कलाकारों ने उन्हें बधाई दी । साथ ही आऩे वाली प्रतियोगिताओं के लिए भी उन्हें शुभकामनाएं दी गई 


जिले मे कुल 291281.00 क्विंटल गेहूॅ खरीदा गया, किसानो को 430831188.00 रूपये का हुआ भुगतान

झाबुआ । कनिष्ट आपूर्ति अधिकारी श्रीराम बरडे ने बताया कि जिले में 21 खरीदी केन्द्रो पर किसानो से 15 मार्च से 20 मई तक कुल 291281.00 क्विंटल गेहॅू सरकार द्वारा घोषित समर्थन मूल्य 1625 रू. प्रति क्विंटल की दर से खरीदा गया एवं किसानो को ई. पेमेट के माध्यम से 430831188.00 रूपये का भुगतान किया गया।

स्वास्थ्य कार्यकत्र्ता होगे अनमोल ‘‘एएनएम आॅनलाईन‘‘ स्वास्थ्य कार्यकत्र्ताओं का प्रशिक्षण संपन्न

jhabua news
झाबुआ। स्वास्थ्य विभाग द्वारा समस्त ग्रामों में कार्य करने वाले स्वास्थ्य कार्यकत्र्ताओं को अनमोल एन्ड्राईड टेबलेट प्रदान किया जा रहा है। इस अनमोल टेबलेट के माध्यम से अब स्वास्थ्य कार्यकत्र्ता ग्राम स्तर पर होने वाले गर्भवती माताओं एवं बच्चों के टीकाकरण एवं विभिन्न बीमारियों की जांच की रिपोर्ट सीधे आॅनलाईन दर्ज कर सकेगे। जिससे रीयल टाईम आधार पर स्वास्थ्य से संबंधित जानकारी दर्ज हो सकेगी तथा देश, प्रदेश एवं जिला स्तर पर उनकी माॅनिटरिंग हो सकेगी। सीएम एच ओ श्री अरूण शर्मा ने बताया कि अनमोल एक एन्ड्राईड मोबाईल आधारित एप्लीकेशन है, जिसके अंतर्गत बहुत ही आसान तरीके से स्वास्थ्य कार्यकत्र्ता अपनी दैनिक रिपोर्ट दर्ज कर सकेगे तथा समस्त कार्य पेपर लेस कर सकेगे। स्वास्थ्य कार्यकत्र्ताओ को छुटे हुए टीकाकरण, छुटी हुई जांच, दवाई/वैक्सीन का मांग पत्र कागज पर बनाने में बहुत समय लगता था अब अनमोल की सहायता से उक्त समस्त कार्य मात्र एक बटन दबाकर किया जा सकता है। अनमोल एप्लीकेशन पाईलट तौर पर भारत सरकार द्वारा मध्यप्रदेश में लांच की जा रही है। अनमोल एप्लीकेशन पर कार्य करने हेतु जिले के समस्त स्वास्थ्य कार्यकत्र्ताओं का विकासखण्डवार प्रशिक्षण विगत 06 दिवस से आयोजित किया जा रहा है। राज्य स्तर से मास्टर प्रशिक्षक श्री निलेश गर्ग माॅनिटरिंग अधिकारी द्वारा कुल 250 स्वास्थ्य कार्यकत्र्ताओं को प्रशिक्षण प्रदान करते हुए अनमोल टेबलेट का वितरण किया गया। आज सोमवार को विकासखण्ड थांदला में 35 स्वास्थ्य कार्यकत्र्ताओं को प्रशिक्षण प्रदान किया गया। प्रशिक्षण के दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. अरूण शर्मा ने समस्त स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को अनमोल के महत्व को बताया तथा अनमोल के माध्यम से ही आगामी माह से समस्त कार्य करने हेतु निर्देशित किया। इस अवसर पर जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ. राहुल गणावा एवं जिला कार्यक्रम प्रबंधक श्री आर.आर खन्ना भी उपस्थित रहे।

कलेक्टर ने गाॅव में पेयजल समस्या के जाने हाल कलेक्टर ने सरपंचो से किया सीधा संवाद

jhabua news
झाबुआ । सरपंचों से सीधे संवाद कार्यक्रम में कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना द्वारा संवाद कर गाॅव की समस्या जानकर उनका निराकरण प्राथमिकता से किया जा रहा है। इससे प्रोत्साहित सरपंच अब खुलकर गाॅव की समस्या बता रहे है। कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना ने ग्रामीण स्तर पर स्वास्थ्य, शिक्षा, आंगनवाडी केन्द्र प्रधानमंत्री आवास एवं ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं के क्रियान्वयन में सरपंचो को आ रही समस्याओं को जानने के लिए सरपंचों से दूरभाष पर चर्चा की एवं समस्याएं जानी। कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना ने सरपंचों को गाॅव से कुरीतियों जैसे दहेज दापा बाल विवाह इत्यादि कुरीतियों को दूर करने के लिए सलाह दी एवं गाॅव के हर घर में शौचालय बनवाने के लिए समझाईश दी। गाॅव में स्वीकृत तालाब, शांतिधाम एवं खेल मैदान के काम वर्षाकाल प्रारंभ होंने से पूर्व पूरे करवाने के लिए समझाईश दी। कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना ने कलेक्टर कार्यालय से फोन लगाकर सरपंचों से पूछा ग्राम पंचायत में कोई समस्या हो, तो बताये। गाॅव में गर्मी में पेयजल की कोई समस्या हो, तो टेंकर से परिवहन कर ग्रामीणो को पेयजल उपलब्ध करवाये गाॅव में खाली जगह पर वृ़क्षारोपण की तैयारी अभी से कर ले वर्षा काल प्रारंभ होते ही वृक्षरोपण की कार्यवाही करे। कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना ने आज झाबुआ ब्लाक की ग्राम पंचायत डूंगरालालू, मेघनगर ब्लाक की फुटतालाब, रामा ब्लाक की नवापाडा, राणापुर की रूपाखेडा, थांदला ब्लाॅक की कोटडा एवं पेटलावद की टेमरिया पंचायत के सरपंचों से चर्चा कर उनसे समस्याएं जानी। कलेक्टर श्री सक्सेना ने चर्चा के दौरान सभी सरपंचों को गाॅव में शौचालय निर्माण करवाने एवं रोजगार गांरटी योजनांतर्गत मजदूरों को काम उपलब्ध करवाने गांव के सभी पात्र हितग्राहियो के यहाॅ प्रधानमंत्री आवास बनवाने की बात कही। चर्चा के दौरान ग्राम पंचायत रूपाखेडा ब्लाक राणापुर एवं ग्राम पचायंत नवापाडा रामा के सरपंच ने ग्राम पंचायत में खेल मैदान बनाने के लिए शासकीय जमीन आवंटित करवाने की मांग की। टेमरिया के सरपंच ने पेयजल समस्या का समाधान करवाने के लिए मांग की। ग्राम पंचायत कोटडा ब्लाक थांदला के सरपंच ने गांव के पात्र हितग्राहियो के नाम प्रधानमंत्री आवास योजना की सूची में जुडवाने की मांग की। हर सोमवार को कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना ब्लाक की 6 ग्राम पंचायतो के सरपंचों से 10.30 से 11 बजे के मध्य सरपंच से सीधे बात कार्यक्रम के तहत चर्चा करते है किसी सरपंच की यदि कोई समस्या हो, तो वे भी कलेक्टर महोदय को उनके मोबाईल नं. 722291555 पर समस्या वाटसाप पर मैसेज कर बता सकते है। 


स्वास्थ्य एवं जल ससंाधन विभाग के शासकीय सेवको ने किया अल्य विराम, अल्प विराम कार्यक्रम का हुआ आयोजन

झाबुआ । आज स्वास्थ्य विभाग के शासकीय सेवको के लिए सीएमएचओ कार्यालय झाबुआ एवं जल संसाधन विभाग के शासकीय सेवको के लिए जल संसाधन विभाग में अल्प विराम कार्यक्रम का आयोजन किया गया। अल्प विराम कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग एवं जल संसाधन विभाग के शासकीय सेवक उपस्थित थे। अल्प विराम कार्यक्रम में श्रीमती अनुराधा गहरवाल उप संचालक जनसम्पर्क एवं श्री जगदीश सिसोैदिया ने अल्प विराम कार्यक्रम का संचालन किया। अल्प विराम कार्यक्रम में शासकीय अधिकारी एवं कर्मचारियों के व्यवहार और विचारो को और अधिक सकारात्मक करने के लिए अपने आपकों पहचानने अपने अंदर छुपी अच्छाईयों को और अधिक बढाने एवं अपने अंदर की बुराईयों को धीरे-धीरे कम करने के लिए अभ्यास करवाया गया। कार्यक्रम में सीएमएचओ श्री अरूण कुमार शर्मा, ई.ई. जल संसाधन, श्री अग्रवाल सहित 55 से अधिक शासकीय सेवकों ने भाग लिया।

झाबुआ में जनप्रतिनिधि सम्मेलन संपन्न

झाबुआ । जिलें में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग अंतर्गत संचालित योजनाओं के सफल क्रियान्वय के लिए जनपद स्तर पर जनप्रतिनिधियों के सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। झाबुआ में आज 22 मई को झाबुआ ब्लाक के जनप्रतिनिधियों का सम्मेलन आयोजित किया गया। सम्मेलन में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अनुराग चैघरी ने जनप्रतिनिधियों से चर्चा की। सम्मेलन में एडीसनल सीईओ श्रीमती निशिबाला सिंह, जनपद सीईओ श्री वर्मा भी उपस्थित थे। आगामी 23 मई को प्रातः 11 बजे से, राणापुर में, 24 मई को प्रातः 11 बजे से रामा में एवं मेघनगर में 25 मई को दोपहर 2 बजे से जनप्रतिनिधि सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा।

’’रासायनिक उर्वरक वितरण में जिलें में डी.बी.टी. योजना लागू करने हेतु प्रशिक्षण 23 मई को

झाबुआ । किसानों द्वारा अपनी फसल उगाने तथा बेहत्तर पैदावार के लिए रासायनिक उर्वरकों का उपयोग किया जाता है। अब रासायनिक उर्वरक वितरण में भी डी.बी.टी. योजना लागू हो रही है। जिले में 01 जून 2017 से उर्वरकों के विक्रय पर डी.बी.टी. योजना प्रभावषील होने जा रही है। अब उर्वरकों का विक्रय पी.ओ.एस मषीनों के माध्यम से किया जाना है। उर्वरक विक्रेताओं द्वारा उर्वरक किसानों को बेचने हेतु पी.ओ.एस मषीन का उपयोग अनिवार्य होने जा रहा है। डी.बी.टी. प्रक्रिया को समझाने के लिए जिले के समस्त उर्वरक विके्रताओं का प्रशिक्षण 23 मई 2017 को जिला मुख्यालय पर आयोजित किया जाएगा। प्रषिक्षण हेतु तीन बेच बनाये गये है। प्रथम बेच में जिले की समस्त सहकारी समितीयों के प्रबंधकों, थोक उर्वरक विक्रेताओं को आमंत्रित किया गया है। दूसरे बेच में जिले के फुटकर समस्त उर्वरक विक्रेता तथा तीसरे बेच में कृषि तथा अन्य विभागों के मैदानी अमले द्वारा सहभागिता की जाएगी। प्रथम बेच प्रातः 10ः00 से 12ः00 बजे तक दूसरा बेच दोपहर 12ः30 से 2ः30 बजे तक तथा तीसरा बेच दोपहर 3ः30 से 5ः30 बजे तक चलेगा। डी.बी.टी. योजना तथा प्रषिक्षण कार्य सुचारू संपादन के लिए चम्बल फर्टिलाइजर कम्पनी को जिले की जिम्मेदारी सौंपी गई है। पी.ओ.एस. मषीनें भी चम्बल फर्टिलाइजर के माध्यम से ही उर्वरक विक्रेताओं को उपलब्ध कराई जावेगी। कृषकों को उर्वरक खरीदने के लिए उनका आधार कार्ड लाना अनिवार्य होगा।

लुट का अपराध पंजीबद्ध

झाबुआ ।  फरि. राजेश पिता बदिया मेड़ा उम्र 19 साल निवासी बिसलपुर ने बताया कि मो.सा. से मेघनगर आ रहा था की गा्रम खच्चारटोडी में एक अज्ञात व्यक्ति ने हाथ में लौहे की लम्बी पत्ती लेकर खड़ा हो गया व डरा धमकाकर फरि. की मो.सा. छिनकर भाग गया। प्रकरण में थाना मेघनगर में अपराध क्रं. 168/17 धारा 392 भादवि का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

पति ने कि पत्नि की गलादबा कर की हत्या
   
झाबुआ ।  फरियादी धुमसिंह पिता सोमजी भूरिया उम्र 50 साल निवासी रूपाखेडा ने बताया कि आरोपी रागू पिता तेजा अरड नि. रूपाखेडा ने पत्नी सीमा पति रागू अरड उम्र 31 साल को शराब पीने के पैसे नही देने की बात को लेकर गला दबाकर हत्या कर दी। प्रकरण में थाना रायपुरिया में अपराध क्रं. 174/17  धारा 302 भादवि का अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

टेक्टर की टक्कर से बच्चे की मोत

झाबुआ ।  आरोपी ट्रेक्टर क्रमांक एमपी.45.ं.2856 का चालक तेज गति व लापरवाही पूर्वक ट्रेक्टर को चलाकर लाया व टेटिया पिता नजरू भुरिया उम्र 34 साल निवासी वागलावाट की मोटर साइकल को टक्कर मार दी जिससे टेटिया व लड़का राहुल उम्र 07 साल की ईलाज के दौरान मृत्यु हो गयी व अन्य 01 को चोंट आयी। प्रकरण में थाना राणापुर में अपराध क्रं. 231/17 धारा 279,337,304-ए भादवि का अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

सट्््टा खेलते अपराधी गीरफतार
        
झाबुआ ।  आरोपी गोलू उर्फ नरेश बसोड़ व अन्य-01 निवासीगण बामनिया को अवैध रुप से हार जीत का दाव लगाकर सट्टा अंक पर्ची लिखते कब्जे से सट्टा पर्ची, पेन व नगदी 2830/-रु. जप्त कर गिर. किया गया। प्रकरण में थाना पेटलावद में अपराध क्रं. 233/17 धारा 4-क धुत अधि. का प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

अपहरण का अपराध पंजीबद्ध
      
झाबुआ । फरि. हुरसिंह पिता कान्जी डामोर उम्र 40 वर्ष निवासी उमरादरा ने बताया कि मेरी लड़की बिकु उम्र 17 साल घर से ईटावा शादी देखने गई थी जिसे आरोपी राजु पिता सोवन मेड़ा नि. उमरादरा ने बहला फुसलाकर अपहरण कर ले गया। प्रकरण थाना काकनवानी मे अपराध क्रं. 152/17, धारा 363 भादवि का प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

दारु पीने के पेसे नही देने पर लगाई आग
      
झाबुआ ।  फरि‍. चतुरिबाई पति जगदीश अड उम्र 38 वर्ष नि. कचलदरा ने बताया कि आरोपी दिवान पिता भारत भुरिया निवासी कचलदरा ने फरि. से दारू पीने के लिये पैसे मांगे, मना करने पर फरि. के घर के पास रखे मांडवे में आग लगा दी। प्रकरण में थाना मेघनगर में अपराध क्रं0 172/17,धारा 435 भादवि का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। 

अवैध शराब के दो अपराध पंजीबद्ध
       
झाबुआ ।  आरोपी सुरेश पिता जयंतीलाल भानपुरिया नि. काकनवानी के अवैध कब्जे से 14,040/-रू0 की शराब जप्त कर गिर. किया गया। प्रकरण में थाना काकनवानी में अपराध क्रं0 153/17 धारा 34-ए आब. एक्ट का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। आरोपी राकेश पिता गडिया वसुनिया उम्र 25 साल नि. ढाढनिया के अवैध कब्जे से 800/-रू0 की शराब जप्त कर गिर. किया गया। प्रकरण में थाना मेघनगर में अपराध क्रं0 173/17 धारा 34-ए आब. एक्ट का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...