सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 24 मई

अब वेतन देयक नवीन माड्यूल से होंगे तैयार
        
sehore map
मई पेड इन जून 2017 के वेतन देयक नवीन आई एफ एम आई एस माड्यूल से ही तैयार किए जाकर समस्त शासकीय सेवकों को भुगतान इसी नवीन माड्यूल से होना है। इसके लिए 100 प्रतिशत एम्प्लाय को उनके इ एस एस में पासवर्ड प्रदान किए जाए तथा उनके पासवर्ड रिसेट कराए जाएंगे। शत-प्रतिशत कर्मचारियों की व ऑफिस की पदक्रम सूची पूर्ण की जाएगी। सभी विभागों से कहा गया है कि गत माह के वेतन देयक से आई एफ एम आई एस में वेतन देयक से चेक करें। देयक में पदनाम, वेतन, स्केल, ग्रेड-पे, कटोत्रा में कोई विसंगति हो तो सी-एस एफ एम एस में सुधार करें एवं कोषालय को अवगत कराएं। 


विकलांगजनों के लिए बनेंगे विशिष्ट पहचान पत्र
          
भारत सरकार द्वारा प्रत्येक निःशक्तजन को यूनिक आईडी कार्ड दिए जाने के उद्देश्य से यू डी आई डी पोर्टल लांच किया गया है। यह परियोजना विकलांगजनों के लिए राष्ट्रीय डाटाबेस तैयार करने और प्रत्येक विकलांगजन को एक विशिष्ट विकलांगता पहचान-पत्र जारी करने के उद्देश्य से कार्यान्वित की जा रही है। यह परियोजना केवल पारदर्शिता, कार्यकुशलता तथा विकलांगजनों को सरकारी लाभ प्रदान करना सुगम ही नहीं बनाती हैं बल्कि यह सार्वभौमिकता भी सुनिश्चित करती है। यूनिक आईडी कार्ड परियोजना ग्राम स्तर, ब्लाक स्तर, जिला स्तर, राज्य स्तर और राष्ट्रीय स्तर तक कार्यान्वन के सभी स्तरों पर लाभार्थी की भौतिक और वित्तीय प्रगति की निगरानी को सुप्रभावी बनाने में भी सहायता करेगी। शासकीय कार्यालयों, महाविद्यालयों, विद्यालयों एवं संस्थाओं में जो भी निःशक्त अधिकारी एवं कर्मचारी कार्यरत हैं, वे संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण विभाग के कार्यालय में उपयुक्त अभिलेख जमा कर यूनिक आईडी कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।    
बिजली पंचायत का आयोजन 1 से 3 जून तक

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा अपने कार्यक्षेत्र में 1 से 3 जून, 2017 तक बिजली पंचायत का आयोजन ग्राम पंचायत स्तर पर किया जाएगा। ग्राम पंचायतों में बिजली पंचायत इन तीन दिनों में से किसी एक दिन आयोजित की जाएगी। बिजली पंचायतों में उपभोक्ताओं की समस्याओं का निराकरण सुनिश्चित करने के लिए प्रभावी कार्यवाही की जाएगी। बिजली पंचायत में बिजली बिल संबंधी, बन्द या खराब मीटर से संबंधित, वोल्टेज कम या ज्यादा होने की समस्या, नया कनेक्शन, ट्रांसफार्मर बदलने संबंधी, विद्युत संयोजन में नाम अथवा भार परिवर्तन संबंधी, संयोजनों को स्थाई रूप से विच्छेदित करवाने तथा विद्युत संबंधी अन्य समस्याओं का मौके पर निराकरण किया जाएगा। इन तीन दिनों में सीहोर क्षेत्र की 348 ग्राम पंचायत क्षेत्रों में ये बिजली पंचायतें होगी। 

Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...