विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 11 मई - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 11 मई 2017

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 11 मई

रोजगार की पढ़ाई, चलें आईटीआई अभियान का शुभांरभ 

vidisha news
मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन योजना एवं कौशल्या योजना के तहत रोजगार की पढाई, चलें आईटीआई अभियान का शुभांरभ कार्यक्रम आज जिला मुख्यालय की शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान परिसर में आयोजित किया गया था। उद्यानिकी, खाद्य प्रसंस्करण (स्वतंत्र प्रभार), वन राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा ने शुभांरभ कार्यक्रम मंें कहा कि कौशल उन्नयन के क्षेत्र में हमारे प्रदेश के युवाजन पिछड़ ना जाए इसके लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने नई योजना प्रारंभ की है निश्चित ही इससे युवाजन लाभांवित होंगे। वे आईटीआई में आकर स्वंय देखे कि हम अपने छोटे-छोटे रोजगार के लिए तकनीकी मार्गदर्शन कैसे प्राप्त कर सकते है।राज्यमंत्री श्री मीणा ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं को अधिक से अधिक अवसर उपलब्ध कराया जाए। आईटीआई में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहंे युवाजनों से श्री मीणा ने कहा कि वे अपने प्रशिक्षण को गंभीरता से लंे इससे उनके हुनर के कौशल में वृद्वि होगी। राज्य सरकार द्वारा अनेक हितग्राहीमूलक योजनाएं संचालित कराई जा रही है जिसका वे लाभ लेकर स्वंय का रोजगार स्थापित करें और दूसरों को रोजगार देने की पहल करें।विधायक श्री कल्याण सिंह ठाकुर ने कहा कि अलग-अलग क्षेत्रों की टेªनिंग एक ही जगह बहुत ही कम मिल पाती है। यहां पढ़ रहे विद्यार्थियों से उन्होंने कहा कि खुद का कौशल उन्नयन के साथ-साथ दूसरांे के लिए प्रेरणा बनें। उन्होंने आईटीआई के प्रशिक्षण कक्षो का जायजा लिया और छात्रों से संवाद स्थापित कर जानकारियां प्राप्त की। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने कहा कि विकास के लिए हुनरमंद होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि आईटीआई को जाने और समझें। रोजगार का अवसर और हुनर के विकास मंे आईटीआई के महती भूमिका है। ऐसे बच्चें जो किन्ही कारणों से पढ़ाई छोड़ चुके है उनका आईटीआई के माध्यम से कौशल उन्नयन का प्रशिक्षण देना है ताकि वे स्वंय रोजगारमुखी हो सकें। कार्यक्रम को श्री मनोज कटारे, श्री भगवान सिंह ने भी सम्बोधित किया।इस दौरान बताया गया कि अभियान चार चरणों में क्रियान्वित किया जाएगा। जिसके प्रथम चरण में स्कूली बच्चों के लिए आईटीआई में तीन दिवसीय ग्रीष्मकालीन केम्प 11 से 26 मई के दरम्यिान आयोजित किया जाएगा। दूसरे चरण में ग्रीष्मकालीन शिविरों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं का प्रदेश स्तर पर सम्मान कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। तीसरे चरण में स्कूलों मंे पढ़ रहे, ड्राप आउट छात्र-छात्राओं का जिला स्तरीय आईटीआई में भ्रमण कराया जाएगा इसके लिए एक जून से 15 जून का समय नियत किया गया है। अंतिम अर्थात चैथे चरण में विद्यालयों में रोजगार की पढाई चले आईटीआई अभियान के प्रचार-प्रसार हेतु भ्रमण कार्यक्रम का आयोजन 15 से 30 जून तक किया जाएगा। रोजगार की पढ़ाई, चलें आईटीआई अभियान के तहत क्रियान्वित बिन्दुआंे की जानकारी आईटीआई के प्राचार्य श्री बीएल टोर के द्वारा दी गई। 


लाइव प्रसारण
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान का उदबोधन विदिशा में भी कार्यक्रम स्थल पर लाइव प्रसारण के प्रबंध सुनिश्चित किए गए थे लाइव प्रसारण कार्यक्रम को स्थानीय युवाजनों के साथ-साथ गणमान्य नागरिकों, जनप्रतिनिधियों और अधिकारी, कर्मचारियों ने देखा-सुना। कार्यक्रम स्थल पर पुलिस अधीक्षक श्री धर्मेन्द्र चैधरी, अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, एसडीएम श्री आरपी अहिरवार के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी, मीडियाकर्मी मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती दीप्ति शुक्ला ने किया और आगंतुको के प्रति आभार संस्था के प्राचार्य श्री टोर ने व्यक्त किया।

कोई टिप्पणी नहीं: