विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 15 मई

वेद विद्यालय के लिए भूमि का चिन्हांकन करने के निर्देश

vidisha news
कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने आज विभिन्न विभागों में लंबित आवेदनों की समीक्षा की। खासकर मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के तहत दर्ज शिकायतों की गहन समीक्षा उनके द्वारा की गई। उन्होंने जिलाधिकारियों से कहा कि वे शिकायतकर्ता को एल-1 स्तर पर ही संतुष्ट करने का प्रयास करें ताकि शिकायत अगले चरणों में ना जा सकें। उन्होंने शिकायतकर्ता के मोबाइल नम्बर पर मधुर भाषा में संवाद स्थापित करने की सीख दी। कलेक्टर श्री सुचारी ने बताया कि जिले में वेद विद्यालय खोला जाएगा। इसके लिए आवश्यक भूमि का चिन्हांकन करने के निर्देश उन्होंने राजस्व अधिकारी को दिए। ततसंबंध मंे जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि सिरोंज में पांच एकड़ भूमि का चिन्हांकन प्रारंभिक रूप से किया जा चुका है। काॅ-आपरेटिव बैंक के द्वारा कृषकों को जोड़ने के लिए चलाया गया अभियान की जानकारी देते हुए सीसीबी के सीईओ श्री विनय प्रकाश सिंह ने बताया कि अभियान अवधि के दौरान जिले के 26 हजार 104 नए किसानों के खाते सीसीबी में खुलवाने की कार्यवाही की गई है इस दौरान उन्होंने खरीफ फसलों के लिए आवश्यक खाद, बीज की उपलब्धता पूर्व में ही सुनिश्चित कराए जाने हेतु किए जा रहे प्रबंधनों से अवगत कराया। कलेक्टर श्री सुचारी ने एकीकृत बाल विकास सेवाएं के जिला कार्यक्रम अधिकारी से कहा कि जिन शासकीय स्कूलों में भवन रिक्त है। उनमें ही आंगनबाडी केन्द्रों का संचालन शीघ्र कराया जाए इसी प्रकार नवीन आंगनबाडी भवनों की अद्यतन प्रगति के संबंध में भी उनके द्वारा जानकारियां प्रस्तुत की गई। बैठक में बताया गया कि स्वरोजगारमूलक योजनाओं के तहत इस वित्तीय वर्ष में वाहनों के प्रकरणों में वित्त फायनेंस नही किया जाएगा ततसंबंध में शासन द्वारा दिशा निर्देश जारी किए जा चुके है। अतः इस प्रकार के प्रकरण तैयार ना किए जाए। ग्र्रामोदय से भारत उदय अभियान के तहत प्राप्त आवेदनों पर अब हर सप्ताह समीक्षा की जाएगी इसके लिए जनपदवार दिवस निर्धारित करने की बात कही गई। बैठक में श्रम, कृषि, खनिज, आधार कार्ड, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, स्वास्थ्य विभाग, ऊर्जा विभाग के लंबित आवेदनों पर गहन समीक्षा की गई। इसके अलावा बैठक में जाति प्रमाण पत्र, सार्वजनिक वितरण प्रणाली की अद्यतन प्रगति की भी समीक्षा की गई। वही वरिष्ठ कार्यालयों के साथ-साथ मानव अधिकार आयोग, पीजी सेल, समाधान आॅन लाइन और जन शिकायत निवारण के प्राप्त आवेदनों और पेपर कंटिग पर अब तक संबंधित विभागों के अधिकारियों द्वारा की गई कार्यवाहियों की बिन्दुवार जानकारियां प्रस्तुत की गई। कलेक्टेªट के सभाकक्ष में हुई इस बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य, अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, एसडीएम श्री आरपी अहिरवार, डिप्टी कलेक्टर श्री एके मांझी के अलावा समस्त विभागों के जिलाधिकारी मौजूद थे। 


आरटीई के तहत आॅन लाइन आवेदन आज से दर्ज होंगे

शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत जिले की अशासकीय शालाओं में बीपीएल एवं वंचित समूह के परिवार के बच्चों को विद्यालयीन क्षमता का 25 प्रतिशत प्रवेश पूर्व उल्लेखित वर्गो के बच्चों को प्रवेश देना अनिवार्य किया गया है। जिला शिक्षा केन्द्र के परियोजना अधिकारी श्री सुरेश खांडेकर ने बताया कि अशासकीय विद्यालयों में प्रवेश हेतु प्रक्रिया 16 मई से प्रारंभ हो जाएगी जो 31 मई तक जारी रहेगी। पहले आएं पहले पाएं की तर्ज पर आॅन लाइन आवेदन दाखिल कराने हेतु सर्व शिक्षा अभियान के द्वारा सहायता केन्द्र भी बनाए गए है। जिला मुख्यालय एवं विकासखण्ड मुख्यालयो पर बनाए गए सहायता केन्द्रों के नम्बरों पर सम्पर्क कर आवेदन प्रक्रिया में होने वाली किसी दिक्कत का समाधान त्वरित प्राप्त कर सकते है। आवेदन करते समय जिन बातो का विशेष ध्यान आवेदनकर्ता रखेंगे उनमें स्कूल परिधि के उसी ग्राम, वार्ड की शाला का विकल्प भरना होगा। इसके पश्चात् विस्तारित नजदीक की शाला में आवेदन लिए जाएंगे। बच्चे का नाम, जन्म प्रमाण पत्र, आधार नम्बर, निवासी प्रमाण पत्र की सही जानकारियां आॅन लाइन दर्ज करना होगा। एक आवेदन अधिकतम तीन शालाओं के लिए आॅन लाइन प्रेषित किया जा सकता है। यदि किसी अशासकीय शैक्षणिक संस्था को 25 प्रतिशत से अधिक आवेदन प्राप्त होते है तो बच्चों का चयन प्रवेश कम्प्यूटर रेण्डमाईजेशन प्रणाली से दिया जाएगा। ततसंबंध में अन्य विस्तृत जानकारी के लिए डीपीसी कार्यालय से कार्यालीयन दिवस, अवधि में सम्पर्क कर प्राप्त कर सकते है इसके अलावा कंट्रोल रूम प्रभारी श्री राजकुमार साहू के मोबाइल नम्बर 9993372803 पर भी किया जा सकता है। इसी प्रकार विकासखण्ड मुख्यालयो पर बनाए गए कंट्रोल रूम के सम्पर्क नम्बर तदानुसार बासौदा 9713096711, ग्यारसपुर 8878902693, कुरवाई 9893358472, लटेरी 9754232472, नटेरन 9981329191, सिरोंज 9093116340 एवं विदिशा खण्ड मुख्यालय पर 9770964914 पर सम्पर्क कर जानाकरियां प्राप्त की जा सकती है। 

प्रवेश हेतु आवेदन 29 मई तक आमंत्रित

जवाहर नवोदय विद्यालय शमशाबाद मेें कक्षा नवमीं में रिक्त स्थानों के लिए प्रवेश हेतु परीक्षा 24 जून को आयोजित की गई है इसके लिए छात्र-छात्राओं से आवेदन 29 मई तक विद्यालय अथवा पंजीकृत डाक से जमा किए जा सकते है। संस्था के प्राचार्य ने बताया कि नवमीं कक्षा में कुल छह बच्चों को प्रवेश दिया जाना है। इसके लिए जिले की मान्यता प्राप्त विद्यालय से आठवीं उत्तीर्ण होना चाहिए और अभ्यर्थी का जन्म 1.5.2001 से 30.4.2005 के बीच होना चाहिए। आवेदन जवाहर नवोदय विद्यालय शमशाबाद अथवा बेवसाइट ूूूण्दअेीुण्वतह अथवा रदअअपकपेींण्वतहण्पद डाउनलोड किया जा सकता है।

Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...