विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 21 मई

संभागायुक्त द्वारा आवेदनों की समीक्षा, गोशवारा में स्पष्ट जानकारी अंकित करें

vidisha news
भोपाल संभागायुक्त श्री अजातशत्रु श्रीवास्तव ने आज विदिशा के ग्राम सुनपुरा में ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के तहत प्राप्त आवेदनों पर अब तक संबंधित विभागों के अधिकारियों द्वारा की गई कार्यवाहियों की समीक्षा की। ग्राम पंचायत के भवन में आयोजित इस बैठक में कलेक्टर श्री अनिल सुचारी, सीईओ जिला पंचायत श्री दीपक आर्य के अलावा समस्त एसडीएम, जनपद सीईओ और विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे। संभागायुक्त श्री श्रीवास्तव ने अधिकारियों से कहा कि ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के तहत प्राप्त हुए आवेदन और उन पर की गई कार्यवाही की समुचित जानकारी टिप्स पर होना चाहिए। प्राप्त आवेदन संबंधित विभागों के पास पहुंचे की जबावदेंही जनपदों के सीईओ की है। आवेदन पर हुई कार्यवाही अथवा लंबित होने की स्थिति इत्यादि का स्पष्ट ब्यौरा आॅन लाइन पंजी में दर्ज कराया जाए इसी प्रकार उपरोक्त समुचित जानकारी जनपद, संबंधित ग्राम पंचायत में भी संधारित की जाए। आगामी 31 मई को होने वाली विशेष ग्रामसभाओं में अभियान के तहत प्राप्त आवेदनों पर क्या कार्यवाही की गई है कि जानकारी से संबंधित आवेदक को अवगत कराया जाना है। संभागायुक्त श्री श्रीवास्तव ने कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में रोजगार सहायक, पंचायत सचिव और पटवारी स्थानीय स्तर पर आवेदनों का परीक्षण कर आवेदककर्ताओं से सम्पर्क कर उनके आवेदन पर होने वाली कार्यवाही से अवगत कराएंगे। खण्ड स्तरीय बैठकों में प्राप्त आवेदन और उनके निराकरण के संबंध में समुचित जानकारी भी विभागों से प्राप्त कर प्रस्तुत करेंगे। संभागायुक्त श्री श्रीवास्तव ने बताया कि पहले के और इस अभियान में काफी अंतर है।  इस अभियान में अब समुचित जानकारी आॅन लाइन फीड करानी है जिसकी क्रास माॅनिटरिंग राज्य शासन स्तर पर की जा रही है। उन्होंने समस्त अधिकारी, कर्मचारियों को ताकिद करते हुए कहा कि अभियान के तहत प्राप्त आवेदनों के निराकरण के प्रति गंभीर हो जाएं अन्यथा दण्डित करने की कार्यवाही की जाएगी। ग्राम स्तरीय अमले के साथ-साथ वरिष्ठ अधिकारियों की नैतिक जबावदंेही है कि ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के अंतर्गत प्राप्त विभागीय आवेदनों की समुचित जानकारी आॅन लाइन प्रदर्शित हो। संभागायुक्त श्री श्रीवास्तव ने सबसे पहले ग्राम सुनपुरा में ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के तहत प्राप्त आवेदनों की बिन्दुवार समीक्षा की और आवेदन पर संबंधित विभाग के अधिकारी द्वारा अब तक क्या कार्यवाही की गई है कि वस्तुस्थिति से अवगत हुए। इसी प्रकार उन्होंने विदिशा जनपद के अंतर्गत प्राप्त आवेदनों के संबंध में पूछताछ की। संभागायुक्त श्री श्रीवास्तव ने बताया कि ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के तहत प्राप्त आवेदनों पर हुई कार्यवाही की क्रास माॅनिटरिंग के लिए राज्य सरकार द्वारा दल गठित किए गए है जो किसी भी ग्राम, पंचायत में पहंुचकर वहां रखे अभिलेखागार दस्तावेंजो के आधार पर आवेदनों की कार्यवाही का परीक्षण कर शासन को रिपोर्ट देंगे। संभागायुक्त श्री श्रीवास्तव ने उद्यानिकी विभाग के अधीक्षक श्री एसडी सेन के द्वारा दिए गए हाजिर जबाबो पर संतुष्टि व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि सभी अधिकारियों को इसी प्रकार अंगुलियों की टिप्स पर जानकारी होना चाहिए। यह नही कि इधर-उधर के पेज पलटने के बावजूद बताने में असमर्थ है। संभागायुक्त ने कलेक्टर श्री सुचारी से कहा कि श्री सेन को 15 अगस्त पर पुरस्कृत करें। 


उत्कृष्ट कार्यो से अधिकारी जाने जाएं-कलेक्टर

vidisha news
कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने आज राजस्व कार्यो के साथ-साथ अन्य अभियानों की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे क्षेत्रों में अपने उत्कृष्ट कार्यो से जाने जाएं। समस्त एसडीएम राजस्व कार्याे तक ही सीमित ना रहे वरन् अनुविभाग क्षेत्र के समस्त खण्ड स्तरीय अमले के कार्यो पर सतत नजर रखें। खासकर हितग्राहीमूलक योजनाओं में सुपात्र वंचित ना रहें पर पैनी निगाह रखे। कलेक्टर श्री सुचारी ने इन्द्रधनुष अभियान की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि विदिशा जिला चैथे चरण में शामिल ना हो के पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं। अब तक विभिन्न टीकाकरण की प्रदेश स्तर पर रेकिंग के संबंध में बताया गया कि जिले में 86 प्रतिशत टीकाकरण कार्य बूथ लेवल पर किया गया है शेष चिन्हित बच्चों को उनके घरों में जाकर टीकाकरण का कार्य स्वास्थ्य और महिला बाल विकास विभाग का अमला संयुक्त रूप से कर रहा है। जिले में 90 प्रतिशत टीकाकरण कार्य हो जाने पर विदिशा जिला इन्द्रधनुष के चैथे चरण में शामिल नही होगा। कलेक्टर श्री सुचारी ने लटेरी, कुरवाई के क्षेत्र में किए गए विशेष प्रयासों पर साधुवाद व्यक्त करते हुए कहा कि इस प्रकार की गति बनाए रखें। एक भी बच्चा टीकाकरण से वंचित ना रहे यह हमारा नैतिक दायित्व है। इस दौरान डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि श्री एमएस रजावत ने क्रास मानिटरिंग के दौरान जिन क्षेत्रों में टीकाकरण नही हो पाया है कि जानकारी दी। कलेक्टर श्री सुचारी ने इन क्षेत्रों पर विशेष नजर रखने और बच्चों के अभिभावकों को समझा बुझाकर टीकाकरण का कार्य शत प्रतिशत किया जाए। कलेक्टर द्वारा आधार पंजीयन की अद्यतन प्रगति का भी जायजा लिया गया। इस कार्य में जिन आंगनबाडी के अमले द्वारा आधार कार्ड बनाने में रूचि नही ली जा रही है उन सबके खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश उनके द्वारा दिए गए है। इससे पहले उन्होंने ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के तहत प्राप्त आवेदनों पर हुई कार्यवाही की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि प्रत्येक तहसीलदार को पर्याप्त संख्या में बीपीएल सूची में नाम जोड़ने के आवेदन पत्र उपलब्ध कराए जाएं। इसी प्रकार प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना और शौचालय निर्माण के लिए वर्ष 2011 की सामाजिक आर्थिक जनगणना के आधार पर पात्र छूटे ना का विशेष ध्यान रखा जाए। वही पूर्व उल्लेखित योजनाओ के लाभ हेतु प्राप्त आवेदनों का परीक्षण कर पूरक सूची में नाम जोड़ने की कार्यवाही समय सीमा में की जाए। कलेक्टर श्री सुचारी के द्वारा नामांतरण, बंटवारा, राजस्व वसूली, अतिक्रमण हटाने, जाति प्रमाण पत्र जारी करने के अलावा न्यायालयीन प्रकरण, मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के अलावा अन्य कार्यालयों से प्राप्त होेने वाले आवेदनों पर संबंधित अनुविभागीय अधिकारी द्वारा क्या कार्यवाही की गई है कि बिन्दुवार जानकारी प्राप्त की गई। 


पुरस्कृत
कलेक्टर श्री सुचारी ने बैंको की आरआरसी और अन्य राजस्व वसूली के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने पर विदिशा तहसीलदार श्री संतोष बिटौलिया, गुलाबगंज तहसीलदार श्रीमती सरोज अग्निवंशी और विदिशा के नायब तहसीलदार श्री बीएल पुरविया को राशि के चेक प्रदाय कर सम्मानित किया। कलेक्टेªट के सभाकक्ष में हुई इस बैठक में अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा समेत समस्त एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, जनपदों के सीईओ के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारीगण मौजूद थे। 

टास्क फोर्स समिति की बैठक आज

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग की गठित टाॅस्क फोर्स समिति की बैठक सोमवार 22 मई को कलेक्टेªट सभाकक्ष में टीएल बैठक के उपरांत आयोजित की गई है।  जिला मलेरिया अधिकारी ने बताया कि आगामी जून माह को मच्छरजनित रोग नियंत्रण बीमारी की रोकथाम के रूप में मनाया जाता है मासांत तक चलने वाले कार्यक्रमों को उक्त बैठक में अंतिम रूप दिया जाएगा।
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...