विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 27 मई

राज्यमंत्री श्री मीणा हर शनिवार को कर रहे है जनसुनवाई

vidisha news
शमशाबाद विधानसभा क्षेत्र के रहवासियों की व्यक्तिगतए सार्वजनिक समस्याओं के निदान हेतु नवाचार किया गया है। स्थानीय विधायक एवं राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा स्वंय हर शनिवार को विधानसभा की दोनो तहसीलों में जनसुनवाई के माध्यम से आमजनों की समस्याओं को सुन कर उनके उनके निराकरण हेतु आवश्यक कार्यवाही करने हेतु संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित करते है। राज्यमंत्री श्री मीणा स्वंय आवेदनों की पर हुई कार्यवाही की क्रास माॅनिटरिंग भी कर रहे है। पिछले शनिवार को प्राप्त हुए आवेदनों पर क्या कार्यवाही हुई की समीक्षा आगामी शनिवार को उनके द्वारा नटेरन एवं शमशाबाद में जनसुनवाई स्थलों पर की जाती है। राज्यमंत्री श्री मीणा का कहना है कि जनसुनवाई के माध्यम से स्थानीय रहवासियों से रू.ब.रू होने का अवसर मिलता है वही क्षेत्र की कौन सी ऐसी समस्या है जिसके निदान से अधिकांश नागरिकों को त्वरित फायदा मिल सकता है। उन समस्याओं का निदान विशेष प्राथमिकता के आधार पर किया जा रहा है। राज्यमंत्री श्री मीणा के द्वारा ग्रामों के भ्रमण के अलावा चार मार्च से प्रति शनिवार को जनसुनवाई की जा रही है। जनसुनवाई के दौरान तमाम विभागों के अधिकारी ही मौजूद रहते है जिन्हें मौके पर निराकरण की कार्यवाही हेतु आवश्यक निर्देश उनके द्वारा दिए जा रहे है। आज शनिवार को राज्यमंत्री द्वारा नटेरन में की गई जनसुनवाई कार्यक्रम में ग्राम सिलवायखजूरी के दिव्यांग आवेदक श्री भोगीराम को व्हीलचेयर प्रदाय की और निःशक्तता पेंशन स्वीकृत कराई। नटेरन जनपद पंचायत के सभागार कक्ष में हुई जनसुनवाई के दौरान ग्राम खेजडाकाशी की कपूरी बाई ने सीमांकनए मुस्लिम समुदाय ने कब्रिस्तान से अतिक्रमण हटानेए दुर्गा स्वसहायता समूह ने मध्यान्ह भोजन की राशि दिलानेए शांति बाई और गुड्डी बाई ने खेत तक पहुंचने हेतु रास्ता बनाए जाने हेतुए मूडरा शेरपुर के कृष्ण कुमार ने ग्राम की क्षतिग्रस्त पुलिया को ठीक करानेए तिलातिली के श्री भागीरथ सिंह ने आदिवासी मोहल्ले में ट्रांसफार्मर रखवाने और श्री सुनील कुमार ने घर के ऊपर से हाईटेंशन लाइन हटानेए श्रीमती शीलाबाई ने उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन दिलानेए ग्राम हसनापुर के श्री माखन सिंह राजपूत ने खेत मंे डीपी रखवाने हेतु आवेदन राज्यमंत्री को सौंपा। राज्यमंत्री श्री मीणा ने लंबित प्रकरणों पर एक सप्ताह केे दरम्यिान सकारात्मक कार्यवाही कर जानकारियां प्रस्तुत करने के निर्देश दिए है। शमशाबाद के फाॅरेस्ट रेस्ट हाउस में राज्यमंत्री द्वारा आज आहूत की गई जनसुनवाई कार्यक्रम में 45 आवेदकों ने आवेदन प्रस्तुत किए। जिसमें से मौके पर उनके द्वारा 25 आवेदनों का निराकरण संबंधित विभागों के अधिकारियों के माध्यम से कराया गया है। शेष लंबित आवेदनों का निराकरण एक सप्ताह मेेंे करने के निर्देश उनके द्वारा दिए गए। यहां अधिकांश आवेदक आवास दिलानेए गरीबी रेखा में नाम जोड़नेए आर्थिक सहायता मुहैया कराने तथा ऊर्जा विभाग से संबंधित प्राप्त हुए थे। इसके अलावा ग्राम पंचायत बरूआखार के आवेदकों ने ग्राम रतवा से खोहा तक रोड़ बनानेए ग्राम मोही के श्री रामसिंह बंजारा ने शौचालय की राशि दिलाए जाने का आवेदन दिया था जिसकी जांच कर राशि नियमानुसार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए है। 


साहित्य का वितरण
जनसम्पर्क विभाग द्वारा प्रकाशित योजनाओं पर आधारित साहित्य ष्ष्आगे आएं लाभ उठाएंष्ष्ए ष्ष्मध्यप्रदेश में नवाचारो का सम्मानष्ष्ए ष्ष्लोक सेवाओ के प्रदान की गारंटी अधिनियमष्ष् पुस्तिका का वितरण किया गया। जनसुनवाई के दौरान दोनो अनुविभागों के स्थानीय एसडीएमए तहसीलदारए नटेरन जनपद सीईओए के अलावा अन्य विभागों के खण्ड स्तरीय अधिकारी मौजूद थे। 

दिशा की बैठक सम्पन्न

सागर सांसद श्री लक्ष्मीनारायण यादव की अध्यक्षता में आज जिला विकास और समन्वय और निगरानी समिति ;दिशाद्ध की बैठक सम्पन्न हुई। जिला पंचायत के सभागार कक्ष में हुई उक्त बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगीए कुरवाई विधायक श्री वीर सिंह पंवारए सिरोंज विधायक श्री गोवर्धन उपाध्याय समेत समिति के अन्य सदस्यगणों के अलावा कलेक्टर श्री अनिल सुचारीए पुलिस अधीक्षक श्री धर्मेन्द्र चैधरीए जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य और विभिन्न विभागों के जिलाधिकारी मौजूद थे। पूर्व बैठक में लिए गए निर्णयों के अनुपालन में संबंधित विभागों के द्वारा सम्पादित किए गए कार्यो की जानकारीयुक्त पालन प्रतिवेदन का विभागीय अधिकारी के द्वारा वाचन किया गया। बैठक में मुख्तयः केन्द्र प्रवर्तित योजनाओं की समीक्षा की गई। जिसमें प्रधानमंत्री आवास योजनाए समेकित बाल विकास योजनाए राष्ट्रीय ग्र्रामीण पेयजल कार्यक्रमए अटल मिशन फारी रिजूवेनेशन एण्ड अर्बन ट्रांसफोमेशनए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशनए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजनाए मुख्यमंत्री ग्रामीण सड़क योजना एवं अन्य निर्माण कार्य के साथ.साथ प्रधानमंत्री उज्जवला योजना शामिल है।

आईटीआई में एक.एक हजार विद्यार्थियों को प्रशिक्षित किया जाएगा

मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन योजना एवं मुख्यमंत्री कौशल्या योजना के अंतर्गत जिले में कौशल मेलों का आयोजन किया जा रहा है। औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था विदिशा के अधीक्षक श्री बीएल टोर ने बताया कि रोजगार की पढ़ाईए चलें आईटीआई अभियान के तहत अगले चरण में जिले की सभी चारों आईटीआई केन्द्रों में क्रमशः एक.एक हजार छात्रों को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। विद्यार्थियों की रूचिनुसार टेªड में दाखिला लेने हेतु अंतिम तिथि 30 मई नियत की गई है। ततसंबंध में अन्य विस्तृत जानकारी के लिए जिला मुख्यालय के साथ.साथ बासौदाए सिरोंजए लटेरी की आईटीआई में कार्यालयीन दिवसोंए अवधि में सम्पर्क कर प्राप्त की जा सकती है।

शांति समिति की बैठक आज

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक रविवार 28 मई को आयोजित की गई है। यह बैठक कलेक्टेªट सभाकक्ष में प्रातः 11 बजे से प्रारंभ होगी। आगामी त्यौहारों के परिपेक्ष्य में की जाने वाली व्यवस्थाओं के संदर्भ में सर्वसम्मति से निर्णय लिए जाएंगे। अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा ने उक्त जानकारी देते हुए समिति के सभी सदस्यों से आग्र्रह किया कि वे नियत समय पर बैठक में उपस्थित होने का कष्ट करें और अपने बहुमूल्य सुझावों से अवगत कराएं। 

Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...