विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 30 मई - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 30 मई 2017

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 30 मई

तैयारियों के संबंध आवश्यक दिशा निर्देश, मानोरा मेला का आयोजन 24 जून से

vidisha news
कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने मानोरा मेला के आयोजन पूर्व की जाने वाली तैयारियों की समीक्षा आज मानोरा के सामुदायिक भवन मंें की। जिसमें बताया गया कि तीन दिवसीय मानोरा मेला 24 जून से प्रारंभ होगा।कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने कहा कि जिन विभागों के द्वारा गत वर्ष व्यवस्थाओं का क्रियान्वयन किया गया था उन्हें पुनः इस वर्ष जबावदेंही सौंपी जा रही है। उन्होंने पूर्व अनुभव को ध्यानगत रखते हुए और बेहतर व्यवस्थाएं समयावधि के पूर्व क्रियान्वित करने के निर्देश देते हुए कहा कि श्रद्वालुगणों को असुविधाएं ना हो का विशेष ध्यान रखा जाए। पुलिस अधीक्षक श्री धर्मेन्द्र चैधरी ने मेला अवधि के दौरान बरती जाने वाली सुरक्षा, सावधानियां, पार्किंग स्थलों में ही वाहन रखने, मुख्य सड़क पर बेतरती से वाहनों को खडा ना करने, वालेट्रियों को पुलिस का विशेष दर्जा दिलाने, शिफ्टवार नियत स्थलों पर वालेट्रियों की तैनाती, आपदा प्रबंधन संबंधी टेªनिंग देने इत्यादि के संबंध में जानकारियां दी।


अस्थायी दरवाजे
श्रद्वालुओं के लिए मानोरा मंे स्थित भगवान जगदीश स्वामी मुख्य मंदिर मंे प्रवेश हेतु पृथक से दो अस्थायी दरवाजे बनाए जाने का सुझाव प्राप्त हुआ जिस पर मंदिर समिति के सदस्यों ने भी सहमति व्यक्त की है। 

डीपी
मानोरा मेला अवधि में बिजली आपूर्ति सतत बनी रहे इसके लिए पृथक से डीपी रखने का भी निर्णय लिया गया है। ऊर्जा विभाग के अधिकारी को मेला प्रारंभ होने के पूर्व कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए गए। भगवान जगदीश स्वामी रथ के मार्ग के दोनो तरफ इस बार किसी भी प्रकार की दुकान ना लगाई जाए और मेला समिति के द्वारा रूटचार्ट के अनुसार दोनो तरफ के स्थलों को खाली रखने का सुझाव दिया गया है।  

सीसी कैमरे
मानोरा मेला में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए चहुंओर गतवर्ष की भांति इस वर्ष भी सीसी कैमरे लगाए जाएंगे। जिनका नियंत्रण पुलिस कंट्रोल रूम जो स्कूल में बनाया जाएगा से होगा। मेला अवधि के दौरान तीन कंट्रोल रूम बनाए जाएंगे जिसमें एक सामान्य व्यवस्थाओं के लिए पंचायत भवन में और एक मंदिर प्रागंण में महिला पुलिस कंट्रोल रूम बनाया जाएगा।  

साफ-सफाई
मेला आयोजन के पूर्व और पश्चात् क्षेत्र में साफ-सफाई का दायित्व निभाने के लिए सफाई दल गठित किए जाएंगे। 

पेयजल आपूर्ति
मानोरा मेला में आने वाले श्रद्धालुओं को स्वच्छ पेयजल आपूर्ति में किसी भी प्रकार की दिक्कत ना हो। इसके लिए विभिन्न स्थलों पर पानी के टेंकर रखे जाएंगे। जिनमें आठ से दस नलों की टोटिंयों का कनेक्शन जोडा जाएगा। इसके अलावा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के द्वारा मानोरा ग्राम के सभी हेण्ड पंपो, नलजल योजनाओं को दुरूस्त किया जा चुका है क्षेत्र के पेयजल के अन्य स्त्रोतांें में ब्लीचिंग एवं क्लोरीन डालने की कार्यवाही की जाएगी। 

जल निकासी
मेला परिसर से दूषित जल निकासी के लिए नालियों को दुरूस्त किया जाएगा। वही मुख्य सड़कों पर वर्षारूपी जल संग्रहित ना हो इसके लिए मुख्य मार्ग में एक पाईप डालने उनके किनारे भी नालियांे की संरचनाआंे का निर्माण किया जाएगा।

हाॅकर जोन
मानोरा मेला में हाॅकर जोन बनाये जाएंगे। जिसके अनुसार व्यवसाईयों के सर्किल बनाएं जाएंगे। संबंधित व्यवसाय नियत सर्किल में ही व्यवसायी गतिविधियों का संचालन करंेगे। प्रमुख सर्किल मनहारी, फूल-माला, मिठाईयां एवं अन्य विक्रय सामग्री के सर्किल बनाए जाएंगे। 

सड़कों पर प्रतिबंध
मानोरा मेला परिसर की सड़कों पर विभिन्न प्रकार की सामग्री के विक्रय पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है। कोई भी व्यक्ति सड़कों पर लेकर सामानो की विक्रय नही करेगा। उक्त कार्यवाही पर नजर रखने के लिए भी दल गठित किए जाएंगे है जो प्रमुख सड़कों पर भ्रमण करते रहेंगे और यदि कोई व्यक्ति सड़कों पर सामान बेचते हुए पाया गया तो उस पर कार्यवाही करेंगे। मेला परिसर की प्रमुख सड़कों से पांच फिट दूर हाॅकर जोन बनाए जाएंगे। 


कंट्रोल रूम
मानोरा के स्कूल प्रागंण में पुलिस कंट्रोल बनाया जाएगा ताकि कानून व्यवस्था पर सतत नजर रखी जाए। कंट्रोल रूम 24 घंटे क्रियाशील रहेगा। 

यातायात
मेला अवधि के दौरान यातायात व्यवस्था सुगमता से संचालित हो सकें इसके लिए पुलिस प्रशासन द्वारा व्यापक व्यवस्था सुनिश्चित की जाएंगी। कोई भी वाहन मुख्य सड़क से मेला परिसर की सड़कों पर प्रवेश नही कर सकेगा जिसमें दो पहिया वाहन भी शामिल हैै। 

पार्किंग
मानोरा मेला में आने वाले वाहनो के लिए पृथक-पृथक पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी। ग्यारसपुर की ओर से आने वाले वाहन और विदिशा की ओर से आने वाले वाहनो के लिए अलग-अलग पार्किंग स्थल चिन्हित किए जाएंगे इसके अलावा आवश्यकता पड़ने पर मुख्य सड़क के एक तरफ फोर व्हीकल एवं टेªक्टर ट्रालियां खड़ी की जाएगी और दूसरी और दो पहिया वाहनों को खड़ा किया जा सकता है यदि वर्षा होती है तो पार्किंग के लिए मानोरा का हाई स्कूल प्रागंण एवं रोड भी चिन्हित किए गए है।

सड़कों की मरम्मत
मानोरा ग्राम को जोड़ने वाली मुख्य एवं सहायक सड़कों पर भी विचार विमर्श किया गया और जिन सड़कों की मरम्मत कराई जानी है उन पर संबंधित विभाग मेला प्रारंभ होने के एक सप्ताह पहले मरम्मत कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिए गए है। 

बिजली की आपूर्ति
मानोरा मेला की अवधि में बिजली की आपूर्ति सतत बनी रहें इसके लिए ऊर्जा विभाग के अधिकारियों से कहा कि नियत अवधि तक कटौत्री से मुक्त रखा जाए। वही आवश्यक जनरेटरों की आपूर्ति कराए जाने के निर्देश संबंधितों को दिए गए।  

चिकित्सा व्यवस्था
मेला अवधि में चिकित्सा व्यवस्थाएं चुस्त रहेगी इसके लिए बकायदा चिकित्सक दल एवं एम्बुलेंस मौजूद रहेंगे ताकि यदि किसी श्रद्धालुगणों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ता है तो उन्हें अविलम्ब चिकित्सकों द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण किया जा सकें और उन्हें निःशुल्क दवाई दी जाएगी के पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित कराने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी को दिए गए। 

फायर बिग्रेड
मेला परिसर में फायर बिग्रेड भी तैनात की जाएगी इसके लिए विदिशा एवं बासौदा नगरपालिका के अधिकारियांे से सतत सम्पर्क कर कार्य पूर्ति की आवश्यक जबावदेंही सौंपी गई है। 

मवेशियों को बांध कर रखें
मेला अवधि के दौरान प्रायः देखने में आया है कि मवेशियों के कारण श्रद्धालुगणों को कई बार असुविधाओं का सामना करना पड़ता है ततसंबंध में क्षेत्र के पशुपालकों से आग्रह किया कि वे अपने पशुओं को नियत स्थलो पर ही बांध कर रखें।  आयोजन के संबंध में की गई पूर्व तैयारियों की जानकारी एसडीएम श्री मनोज कुमार वर्मा ने प्रस्तुत की। समीक्षा बैठक में श्री राकेश कटारे के अलावा अन्य अतिथियों एवं समिति के सदस्यों द्वारा सुझाव दिए गए। उक्त बैठक में जनप्रतिनिधियों के अलावा एडीएम श्री एचपी वर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री विनोद कुमार सिंह चैहान, सहित विभिन्न विभागों के जिला एवं खण्ड अधिकारी, कर्मचारी मौजूद थे। 

मुख्यमंत्री जी के भाषण का लाइव प्रसारण आज

ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के समापन कार्यक्रम 31 मई शुक्रवार को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान के भाषण का लाइव प्रसारण जिले की पंचायतों में प्रातः 10 बजे से 11 बजे तक किया जाएगा। कि जानकारी देते हुए जिला पंचायत के सीईओ श्री दीपक आर्य ने बताया कि मुख्यमंत्री जी के लाइव प्रसारण की तमाम व्यवस्थाएं क्रियान्वित की जा चुकी है। 

जनसुनवाई कार्यक्रम में 274 आवेदन प्राप्त हुए, मोैके पर 203 आवेदनों का निराकरण

vidisha news
कलेक्टर श्री अनिल सुचारी के द्वारा मंगलवार को आहूत की गई जनसुनवाई कार्यक्रम में 274 आवेदकों ने आवेदन प्रस्तुत कर अपनी व्यक्तिगत और सार्वजनिक समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित कराया। कलेक्टर श्री सुचारी के द्वारा मौके पर 203 आवेदनों का निराकरण किया गया है शेष लंबित आवेदनों पर समय सीमा में कार्यवाही करने के निर्देश उनके द्वारा संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए गए है। कलेक्टर श्री सुचारी ने बासौदा के दिव्यांग राममोहन को ट्रायसाइकिल प्रदाय की। कलेक्टर न्यायालय कक्ष में हुई जनसुनवाई कार्यक्रम के दौरान एसडीएम श्री आरपी अहिरवार, डिप्टी कलेक्टर श्री एके मांझी, तहसीलदार और विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं: