विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 31 मई

मुख्यमंत्री जी के भाषण का जिले में लाइव प्रसारण हुआ

vidisha news
ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के समापन समारोह कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान के भाषण का जिले की सभी ग्राम पंचायतों में लाइव प्रसारण हुआ है।  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने सीहोर जिले के अहमदपुर में दिए गए भाषण का विदिशा जिले के ग्रामीणजनों एवं अन्य नागरिकों द्वारा देखा और सुना गया है। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ग्राम पंचायत सुनपुरा में आयोजित समापन कार्यक्रम में शामिल हुए और उन्होंने एवं ग्रामीणजनों ने भी मुख्यमंत्री जी के भाषण को सीधा टीव्ही पर देखा और सुना। कार्यक्रम के उपरांत कलेक्टर श्री सुचारी ने ग्रामीणजनों से संवाद स्थापित किया और ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के तहत प्राप्त आवेदनों के संबंध में पूछताछ की। ग्राम के श्री मालम सिंह शिल्पकार ने बिजली की समस्या की ओर ध्यान आकर्षित कराया। ग्रामवासियों से चर्चा के उपरांत कलेक्टर श्री सुचारी ने ऊर्जा विभाग के जूनियर इंजीनियर को निर्देश दिए कि ग्राम में विद्युत लाइन हेतु आवश्यक दो खंभे स्थापित कराने और केबल बिछाने की कार्यवाही 15 दिवस के भीतर पूरी की जाएं। ग्रामवासियों ने बताया कि उनके द्वारा अपने घरो में शौचालयों का निर्माण कराया गया है। किन्तु मनरेगा के तहत मिलने वाली मजदूरी विगत दो माह से मिली नही है।कलेक्टर श्री सुचारी ने इसे गंभीरता से लेते हुए मौके पर परियोजना अधिकारी से मोबाइल से सम्पर्क किया और उन्हेें सख्त हिदायत दी कि तीन दिवस के भीतर ग्राम के सभी तीस मजदूरों की भुगतान प्रक्रिया पूर्ण कराई जाएं अन्यथ आपके खिलाफ कठोरा कार्यवाही की जाएगी। कलेक्टर श्री सुचारी को अनेक ग्रामवासियों ने आवास दिलाए जाने हेतु आग्रह किया। उन्होंने ग्रामवासियों से कहा कि सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 के डाटा अनुसार हितग्राहियों को आवास स्वीकृत की कार्यवाही श्रृंखलाबद्व की जा रही है। इस वर्ष अभी 21 आवास स्वीकृत किए गए है इसी प्रकार क्रमबद्व तरीके से हितग्राहियों को आवास स्वीकृत किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि वर्ष 2022 तक ऐसे सभी हितग्राहियों को आवास आंवटित करने की कार्यवाही पूर्ण कर ली जाएगी। कलेक्टर श्री सुचारी ने ग्राम के प्राथमिक विद्यालय की दीवार से सड़क बन जाने के कारण ऊंचाई अधिक हो गई है जिस कारण से वर्षारूपी जल स्कूल में भरेगा कि शिकायत प्राप्त होने पर कलेक्टर द्वारा मौके पर निरीक्षण किया गया और सड़क निर्माण ऐजेन्सी को निर्देशित किया गया है कि वर्षारूपी जल स्कूल में ना भरेे के पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित कराए जाएं। इस अवसर पर एसडीएम श्री आरपी अहिरवार समेत अन्य विभागों के अधिकारी, पंच-सरपंच एवं ग्रामीणजन मौजूद थे।


पत्रकारवार्ता आज

मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जोड़ने हेतु एक जुलाई से विशेष अभियान जिले में क्रियान्वित किया जाएगा। ततसंबंध में निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्ययोजना एवं कैलेण्डर के अनुसार प्रेस कांफे्रस का आयोजन गुरूवार को किया गया है। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने बताया कि एक जून को ततसंबंध में पत्रकारवार्ता का आयोजन कलेक्टेªट सभाकक्ष में दोपहर 12 बजे से किया गया है। कलेक्टर श्री सुचारी ने मीडियाकर्मियों से आग्रह किया कि वे पत्रकारवार्ता में शामिल होकर अपने बहुमूल्य सुझावों से अवगत कराएं। 

मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलो के पदाधिकारियों की बैठक आज

मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जोड़ने हेतु एक जुलाई से विशेष अभियान जिले में क्रियान्वित किया जाएगा। ततसंबंध में निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्ययोजना एवं कैलेण्डर के अनुसार मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों की बैठक एक जून को आयोजित की गई है। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी की अध्यक्षता में आहूत यह बैठक कलेक्टेªट के सभाकक्ष में प्रातः 11 बजे से शुरू होगी। कि जानकारी देते उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एचपी वर्मा ने बताया कि जिले के सभी मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के अध्यक्षों को बैठक में उपस्थित होने की सूचनाएं प्रेषित की जा चुकी है। 

मलेरिया प्रदर्शनी का आयोजन

जून माह को मलेरिया निरोधक माह के रूप मंे मनाने हेतु मासांत तक मलेरिया निरोधक कार्यक्रमों का आयोजन जिले में किया जाएगा। जिसकी शुरूआत एक जून को मलेरिया प्रदर्शनी एवं प्रचार रथ को हरी झंडी दिखाकर की जाएगी।  कलेक्टर श्री अनिल सुचारी जिला अस्पताल प्रागंण में गुरूवार की प्रातः नौ बजे मलेरिया रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे एवं यहां लगाई गई मलेरिया निरोधक प्रदर्शनी का मुआयना करेंगे।

नषामुक्ति जनजागृति से ही संभव-इन्दिरा शर्मा

vidisha news
विदिषा-31 मई 2017/अन्तर्राष्ट्रीय धूम्रपान निषेध दिवस पर सामाजिक संस्था अजन्ता ललित कला एवं समाज कल्याण समिति द्वारा विदिषा रेल्वे स्टेषन परिसर में नषामुक्ति षिविर एवं प्रदर्षनी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर डाॅ. डीके शर्मा एवं डाॅ. शैलेन्द्र कटारिया ने नषे की गिरफ्त में फसे लोगों को नषे की लत छोड़ने का परामर्ष देते हुए उपचार कराने के उपाय बताए। इस अवसर पर संस्था की अध्यक्ष श्रीमती इन्दिरा शर्मा ने कहा कि सरकार का नषामुक्ति अभियान जनजागरण से ही सफल होगा। सरकारी प्रयासों के अतिरिक्त सामाजिक एवं आध्यात्मिक जनजागृति भी अत्यावष्यक है। नषा एक ऐसी सामाजिक बुराई है, जो ना केवल व्यक्ति के शरीर का पतन करता है, बल्कि उसके परिवार और समाज को भी गर्त में ले जाता है। उन्होंने दृढ़ इच्छाषक्ति को नषामुक्ति का सबसे कारगर उपाय बताते हुए सभी से सभी प्रकार के नषे त्यागने का आह्वान किया। इस अवसर पर प्रसिद्ध चित्रकार वेदप्रकाष शर्मा द्वारा बनाए नषामुक्ति के प्रेरक चित्रों की प्रदर्षनी लगाई गई, जिसमें प्रभावी नषे संबंधी संदेष दिए गए। ‘‘एग्रीमेन्ट रोज कराना एक्सीडेंट‘‘ चित्र पटल दर्षकों के मस्तिष्क पर सीधे प्रभाव डालते देखे गए। इस अवसर पर शाजापुर से आए नषामुक्ति के चिकित्सक डाॅ. राहुल देषमुख ने भी परामर्ष प्रदान किया। उन्होंने योग को भी नषामुक्ति का एक कारगर उपाए बताया। कार्यक्रम के समापन पर संस्था सचिव एडवोकेट केबी भट्ट ने आभार व्यक्त किया। 

माँ वैत्रवती गंगा की जयंती गंगा-दषहरा पर होंगे विभिन्न कार्यक्रम

विदिषा-31 मई 2017/माँ वैत्रवती (बेतवा) गंगा की जयंती गंगा-दषहरा पर 4 जून रविवार को स्थानीय माँ वैत्रवती तट स्थित शनिदेव मंदिर के समीप बड़वाले घाट पर धर्मश्री के तत्वावधान में उत्सव के रूप में उत्साहपूर्वक मनाई जाएगी। सायंकाल 6 बजे माँ वैत्रवती गंगा का परम्परागत मंत्रोच्चार अभिषेक होगा। तत्पष्चात 6.30 बजे महागंगा आरती होगी। माँ वैत्रवती गंगा मंगल आरती सेवा समिति के संयोजक भजन गायक पं. मनीष चतुर्वेदी ने बताया कि इसी अवसर और स्थल पर रात्रि 7 बजे आमंत्रित अतिथियों के उद्बोधन होंगे। तत्पष्चात रात्रि 8.30 बजे भजन संध्या प्रारंभ होगी। रात्रि 10.30 बजे उत्सव का शुभ समापन प्रसादी वितरण के साथ होगा। पं. मनीष चतुर्वेदी ने बताया कि इस अवसर पर नित्य गंगा आरती के मार्गदर्षक दिवंगत वरिष्ठ धर्माधिकारी पं. गोविन्द प्रसाद चतुर्वेदी शास्त्रीजी तथा बेतवा माता के लिए आजीवन संघर्षरत रहे नित्य गंगा आरती के प्रेरणास्रोत बेतवा बाबा के नाम से सुविख्यात स्व. पं. मदनलाल शर्मा को श्रद्धा सुमन भी समर्पित किए जाएंगे। सेवा समिति के संचालक चरणसिंह लोधी ने बताया कि इस समग्र समारोह में राज्यमंत्री सूर्यप्रकाष मीणा मुख्य अतिथि होंगे तथा ग्यारसपुर के जनपद अध्यक्ष प्रतिनिधि राकेष कटारे अध्यक्षता करेंगे। विदिषा नगरपालिका अध्यक्ष मुकेष टण्डन, जिला पंचायत अध्यक्ष तोरणसिंह दांगी, विधायक कल्याण सिंह दांगी, भाजपा जिलाध्यक्ष दिनेष सोनी, जिला सहकारी बैंक अध्यक्ष श्यामसुन्दर शर्मा तथा श्रीमती रमादेवी ठाकुर विषिष्ट अतिथि होंगे। वरिष्ठ समाजसेवी अभिभाषक पं. लक्ष्मीनारायण दण्डोतिया, वरिष्ठ भाजपा नेता मनोज कटारे तथा उद्योगपति राकेष शर्मा सेवा समिति के संरक्षक के नाते विषेष रूप से उपस्थित रहकर समारोह की शोभा बढ़ाएंगे।


वर्ष 2009 से निरंतर जारी है बेतवा गंगा की नित्य मंगल आरती
पतित पावती वैत्रवती के शनिदेव मंदिर के समीप स्थित बड़वाले घाट पर माँ वैत्रवती गंगा मंगलआरती समिति द्वारा समिति संयोजक पं. मनीष चतुर्वेदी के कुषल नेतृत्व में हरियाली अमावस्या 22 जुलाई 2009 से बेतवा गंगा माँ की नित्य सायंकाल आरती निरंतर हो रही है। इस मध्य विषेष अवधि की पूर्णता, यथा प्रत्येक 50 दिन की पूर्णता पर महाआरतियां भी सतत जारी रही हैं। भगवान श्री रामजी तथा श्री लक्ष्मणजी की पावन चरणरज से सम्पन्न श्री चरणतीर्थ धाम को देष के लोकप्रिय पुनीत तीर्थ धाम के रूप में स्थापित किए जाने हेतु यह आरती की जा रही है। माँ बेतवा को सदानीरा तथा निर्मल, स्वच्छ बनाने के साथ माँ नर्मदा में माँ वैत्रवती के विलय हेतु निरंतर प्रयास इस आरती के माध्यम से किए जा रहे हैं। क्षेत्र की विषिष्ट पौराणिक, आध्यात्मिक-धार्मिक, ऐतिहासिक तथा सांस्कृतिक विरासत से देषवासियों सहित समूचे संसार को अवगत कराने के प्रयास भी आरती के माध्यम से किए जा रहे हैं। हरियाली अमावस्या, गंगा दषहरा आदि विषेष पर्वों पर महाआरती सहित अवसरानुकूल विषेष आध्यात्मिक आयोजन भी इस दौरान जारी रहे। वैत्रवती सहित देष की सभी नदियों को परम पतित पावनी माँ गंगा के समान स्थान प्रदान कराने, प्रत्येक नदी के समुचित संरक्षण, सम्बर्द्धन हेतु जनजागरण भी जारी है। समिति का सदस्यता अभियान भी प्रगति पर है। 
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...