बेटियों को शिक्षित करने से परिवार एवं समाज होगा शिक्षित : कुशवाहा - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 25 जून 2017

बेटियों को शिक्षित करने से परिवार एवं समाज होगा शिक्षित : कुशवाहा

educated-daughter-educated-socity-kushwaha
डेहरी-आन-सोन ( रोहतास) 24 जून, केन्द्रीय मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री उपेन्द्र कुशवाहा ने लोगों से बेटियों को उच्च शिक्षा देने का आग्रह करते आज कहा कि बेटिया पढ़ेगी तो परिवार और समाज शिक्षित हो जायेगा श्री कुशवाहा ने स्थानीय महिला महाविद्यालय में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) के क्षेत्रीय कार्यालय का उद्घाटन करने के बाद आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि डेहरी में इग्नू के इस नये क्षेत्रीय कार्यालय के खुलने से आसपास के कई जिलों के छात्र-छात्राओं के आलावा कामकाजी लोगों को भी अब उच्च अध्ययन का लाभ मिलेगा। इस महाविद्यालय में जल्द ही इग्नू का स्टडी सेंटर खोला जायेगा ताकि बेटियां उच्च शिछा प्राप्त कर सके। स्थानीय सांसद ने कहा, “ इस संसदीय क्षेत्र की धरती ने मुझ पर जो कर्ज डाला है उसे इस जीवन में पूरा नहीं कर पाउगा। इस क्षेत्र के अधिक से अधिक लोगो की सेवा करने की मेरी इच्छा है। इग्नू के क्षेत्रीय कार्यालय की स्थापना उसी की एक कड़ी है।” इस मौके पर श्री कुशवाहा ने अनुमंडल के एकल अंगीभूत महिला कालेज में इग्नू के स्टडी सेंटर खोलने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इग्नू के स्टडी सेंटर खुलने से क्षेत्र की बेटिओं को उच्च शिक्षा मिल सकेगी।


वहीं, इग्नू के निदेशक (सेवा प्रभाग) डा. वी वेणुगोपाल रेड्डी ने कहा कि इस क्षेत्रीय कार्यालय के खुलने से अब बिहार में इग्नू के चार क्षेत्रीय कार्यालय कार्यरत है। डेहरी-आन-सोन क्षेत्रीय कार्यालय से रोहतास, कैमूर, औरंगाबाद, गया, नवादा के अलावा झारखंड के पलामू एवं गढ़वा जिले के स्टडी सेंटर जुड़ेंगे। इग्नू के कुलपति आचार्य प्रो. रविन्द्र कुमार ने उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता करते हुए कहा कि यह मुक्त विश्वविद्यालय जन -जन तक शिक्षा की रोशनी पहुंचाने का कार्य कर रहा है। इग्नू ने आम जन से सम्बन्धित कई कोर्स की शुरुआत की है । इस समय इग्नू के देश भर में 67 क्षेत्रीय कार्यालय कार्यरत है जिससे करीब तीन हजार स्टडी सेंटर जुड़े है। इन स्टडी सेंटर के माध्यम से 232 एकेडेमिक प्रोग्राम चलाये जा रहे है। इग्नू के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. ओ पी तिवारी ने धन्यवाद ज्ञापन किया। इस मौके पर बड़ी संख्या में कॉलेज के शिक्षक, कर्मचारी एवं छात्राओं के अलावा विभिन्न महाविद्यालयों के प्राचार्य भी उपस्थित थे। 

कोई टिप्पणी नहीं: