गंगा जलमार्ग विकास का ग्रोथ इंजन बनेगा : गडकरी

gadkari-in-ranchi
रांची 08 जून, केंद्रीय पथ परिवहन एवं जलमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने देश के विकास में ‘गंगा जलमार्ग’ को महत्वपूर्ण बताते हुए आज कहा कि यह जलमार्ग झारखंड समेत कई राज्यों का ‘ग्रोथ इंजन’ बनेगा। श्री गडकरी ने राजधानी रांची के हरमू मैदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार के तीन वर्ष पूरे होने उपलक्ष्य में ‘मोदी फेस्ट’ के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि गंगा जलमार्ग देश के विकास का ग्रोथ इंजन बनेगा। इस जलमार्ग के विकसित होने पर डेढ़ लाख लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रुप से रोजगार मिलेगा। उन्होंने देश में सड़क निर्माण की चर्चा करते हुए कहा कि तीन वर्ष पहले केंद्र में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेतृत्व वाली सरकार के गठन के समय मात्र 96 हजार किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग था और पांच लाख सड़क दुर्घटनाएं प्रतिवर्ष होती थी। इन दुर्घटनाओं में करीब डेढ़ लाख लोगों की मौत हो जाती थी। श्री गडकरी ने कहा कि पूर्ववर्ती संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार के दौरान प्रतिदिन केवल 02 किलोमीटर सड़क का निर्माण हो रहा था जबकि आज 23 किलोमीटर सड़क का निर्माण प्रतिदिन हो रहा है। केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय उच्चपथ का 02 लाख किलोमीटर क विस्तार करने की योजना बनायी है। पथ परिवहन मंत्री ने कहा कि एक साल में 16800 किलोमीटर के करीब राष्ट्रीय उच्चपथ निर्माण के लिए निविदा निकाली गयी और जब लंदन में उनकी मुलाकात विश्व बैंक के अधिकारियों से हुई, तो उन्हें बताया गया कि एक वर्ष में इतने लंबे सड़क निर्माण को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा कि नरेन्द्र मोदी सरकार के केन्द्र में आने के वक्त झारखंड में राष्ट्रीय राजमार्गो की लंबाई 2402 किमी थी। इसे बढ़ाकर 5390 किमी करने का निर्णय लिया गया है, जो दोगुने से अधिक है। पांच वर्ष के अंदर इन पथ निर्माण योजनाओं को पूरा कर लिया जाएगा जिसमें एक लाख करोड़ रुपये का निवेश होगा।


श्री गडकरी ने कहा कि झारखंड की पूववर्ती सरकार के कार्यकाल से ही रांची-जमशेदपुर राष्ट्रीय उच्चपथ के निर्माण का काम चल रहा है, लेकिन बैंक ही पीछे हट गये। अब केंद्र सरकार भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के माध्यम से 400 करोड़ रुपये की योजना से इस हाईवे का निर्माण अगले साल दिसंबर महीने तक पूरा करा लेगी। इसके अलावा बरही से हजारीबाग, महुलुलिया से बहरागोड़ा समेत अन्य राजमार्ग का निर्माण कार्य भी चल रहा है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि रांची के रातू रोड में बनने वाले फ्लाईओवर को भी मंजूरी दे दी गयी है और अगली बार वे इस फ्लाईओवर निर्माण के भूमि पूजन कार्यक्रम में शामिल होने आएंगे। उन्होंने बताया कि साहेबगंज में गंगा नदी के जलमार्ग के विकसित होने और टर्मिनल का निर्माण होने समेत अन्य कार्य पूरे हो जाने के बाद झारखंड, पड़ोसी राष्ट्र म्यांमार और बांग्लादेश से जुड़ जाएगा। श्री गडकरी ने इलाके में मुख्यमंत्री रघुवर दास से 5000 एकड़ भूमि उपलब्ध कराने की बात की और कहा कि इसे स्मार्ट सिटी के रुप में विकसित किया जाएगा। गंगा जलमार्ग के शुरू हो जाने के बाद खाद्यान तेल और अन्य वस्तुओं के दाम कम जाएंगे और पूरे क्षेत्र का विकास होगा। उन्होंने कहा कि अगली बार वे विभिन्न मीडिया समूहों का प्रतिनिधित्व करने वाले पत्रकारों को सात दिनों के लिए वाराणसी से हल्दिया तब बनने वाले जलमार्ग से लेकर साहेबगंज पहुंचेंगे। इसके लिए 40 रिवर पोर्ट भी बनाने का काम हो चुका है और रिवर पोर्ट के किनारे रेस्टोरेंट एवं होटल समेत अन्य आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएगी। श्री गडकरी ने कहा कि उन्होंने मुंबई में पानी और सड़क पर चलने वाली एक बस को खरीदा गया है। पंजाब और तेलगांना सरकार ने भी ऐसी दो बसों को खरीदा है। अब झारखंड सरकार भी ऐसी बसों की खरीद करें, एक बस की कीमत दो करोड़ रुपये आती है। उन्होंने यह भी कहा कि 2018 के पहले वे पानी में पर चलने वाले हवाई जहाज भी खरीदेंगे और मुख्यमंत्री के साथ बैठ कर वाराणसी से साहेबगंज तक की यात्रा करेंगे। 


इस मौके पर केंद्रीय मंत्री ने स्वर्णरेखा नदी को भी जलमार्ग के रुप में रुपांतरित करने की घोषणा करते हुए कहा कि अक्टूबर महिने में इसकी आधारशिला रखी जाएगी। इससे क्षेत्र में विकास के नये आयाम खुलेंगे। उन्होंने कहा कि जमशेदपुर में जहां लोहा बनाने वाली कंपनियों से आयरन स्लैग के पहाड़ खड़े हो गये है वहीं दूसरी तरफ बिहार में सड़क निर्माण के लिए गिट्टी (चिप्स) की कमी हो गयी है। उन्होंने कहा कि सड़क निर्माण में इस आयरन स्लैग का उपयोग किया जाएगा और बिहार से लेकर उत्तर प्रदेश तक जलमार्ग के माध्यम से इस स्लैग को लेकर जाएंगे। श्री गडकरी ने कहा कि जलमार्ग के माध्यम से एनटीपीसी के 23 बिजली उत्पादन इकाईयों को भी कोयले की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। इससे बिजली की प्रति यूनिट 50 पैसे सस्ती हो जाएगी। उन्होंने साफ किया कि वे लोगों को कोई सपना दिखाने का काम नहीं कर रहे है, आज तक नेताओं ने जनता को मूर्ख बनाने का काम किया है, इसलिए लोगों को भरोसा करने में थोड़ी मुश्किल हो रही है, लेकिन उनकी सारें बातें रिकॉर्ड में है और हर वायदा पूरी होगा। उन्होंने कहा कि योजनाओं को पूरा करने के लिए सही सोच, सही नेता और सही सरकार की जरुरत होती है। विकास के लिए सही दिशा, सही दृष्टि और सही नेतृत्व की आवश्यकता होता है। केंद्रीय मंत्री ने केंद्र सरकार की जनधन योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, फसल बीमा योजना, विमुद्रीकरण, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, कौशल विकास योजना समेत अन्य योजनाओं के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। इससे पहले झारखंड केमुख्यमंत्री रघुवर दास ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीन वर्ष के कार्यकाल में में झारखंड का भी तेजी से विकास हुआ है। केन्द्र सरकार के सहयोग से शुरू की गयी विभिन्न योजनाओं और निवेश से युवाओं को रोजगार मिलना शुरु हो गया है और राज्य से पलायन पर काफी हद तक अंकुश लगा है। मोदी फेस्ट के मौके पर आयोजित समारोह में मंच पर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा, पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा, नगर विकास मंत्री सी पी सिंह, राज्यसभा सांसद महेश पोद्दार, सांसद रामटहल चौधरी, रांची नगर-निगम की महापौर आशा लकड़ा, विधायक अनंत ओझा, रामकुमार पाहन, डॉ. जीतु चरण राम, गंगोत्री कुजूर, नवीन जायसवाल, वरिष्ठ नेता राकेश प्रसाद और दीपक प्रसाद भी उपस्थित थे। 
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...