झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 01 जून

पेयजल योजना सहित करोडो के विकास कार्यो में नगरपालिका कर रही व्ष्यापक भ्रष्टाचार
  • कांग्रेस ने की उच्चस्तरीय जांच की मांग जन सहयोग से करेगी प्रखर आन्दोलन 

jhabua news
झाबुआ । नगर की पेयजल व्यवस्था लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग से नगरपालिका झाबुआ को हस्तांतरित करने की औपचारिक घोषण अभी होना शेष है किन्तु उसके पूर्व नगर के करीब करीब हर वार्ड- हर मोहल्ले में पेयजल प्रदाय की पाईप लाईन डालने की प्रक्रिया नगरपालिका के हाथों में आते ही भ्रष्टाचार की जडेे नगर के गली मोहल्लों में छा गई है । नगरपालिका द्वारा हाउस टेक्स कबढोत्तरी के साथ ही प्रकाश कर, सफाई कर एवं सेवा करों में भारी इजाफा कर देने से नगरवासियों की कमर टूट गई है, उपर से पेयजल के लिये जो पाईप लाईने डाली जारही है वे पाई सिमंट, लोह बीड तथा गेलेनाईज के नही होकर प्लास्टिक के पाईप का उपयोग किया जारहा है । करीब 45 करोड की लागत की इस परियोजना के नाम पर  व्यापक भ्रष्टाचार किया जारहा है । ऐसे घटिया प्लास्टिक के पाईप  का उपयोग किया जारहा है जिसकी दीर्घकाल अवधि पर ही सवालिया निशान खडे हो रहे है । करोडो की लागत में क्रय किये गये उक्त पाईप घटिया किस्म के होने के साथ ही पाईप बिछाने में भी निर्धारित मापदण्डों एक मीटर की गहरी नाली खोद कर उसे व्यवस्थित करने  के मापदण्ड को दर किनार किया जारहा है औ र पाईप लाइन बिछाने में श्री अनियमितता  बरती जारही है नगर के कुछ हिस्सों  मे इन पाईप लाईन से घरू कनेक्षन जोडने के लिये उपभोक्ता मारे मारे भटक रहे है । लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग में पांच प्लंबर लायसेंसदार है जबकि अघोषित रूप से प्लंबरों द्वारा नल कनेक्षन के लिये 400 से 500 रुपये का भुगतान उपभेक्ता को ही करना पड रहा है । नगरपालिका के हाथों में  अभी तक पेयजल वितरण का अधिकार नही आया है किन्तु बावजूद इसके  जल उपभोक्ता नगरपालिका एवं पीएचई के अधिकार क्षेत्र को लकर मारे मारे भटक रहे है । वही पाईप लाईन के नाम से खेदी गई सडकों में न केवल मवेशी वरन आम लोग दुर्घटना के शिकार हो रहे है । नगरपालिका के चुनाव को देखते हुए भाजपा के नगरपालिका में गबन घोटाले की परिषद होने का ठप्पा लग रहा है । सडक मिर्नाण, पेयजल व्यवस्था, नगर के सौंदर्यी करण, तालाबों के सौंदर्यीकरण , कराधान जैसी योजनायें 15 बरसों से काबिज नगरपालिका भ्रष्टाचार का सबब बन चुकी है तथा यदि इसकी निश्पक्ष तरिके से  उच्चस्तरीय जांच कराई जावे तो करोडो का घोटाला उजागर हो सकता हे । उक्त आरोप जिला कांग्रेस अध्यक्ष निर्मल मेहता, जिला उपाध्यक्ष एवं सांसद प्रतिनिधि डा. विक्रांत भूरिया, शहर कांग्रेस अध्यक्ष बण्टू अग्निहौत्री,,ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष हेमचंद डामोर, युवा कांग्रेस संसदीय अध्यक्ष आशीष भूरिया ने भाजपा नेतृत्व वाली परिषद पर लगाते हुए कहा है  कि नागरिकों के मूलभूत अधिकारों तथा जन सुविधाओ ं  की अनदे खी की गई तो समुची कांग्रेस पार्टी जन समर्थन में जन सहयोग से प्रखर आन्दोलन कर भ्रष्टाचार को उजागर करने में पीछे नही रहेगी ।उक्त जानकारी प्रवक्ता आचार्य नामदेव ने दी । 



हज 2017 की अंतिम किश्त 19 जून को

झाबुआ । हज 2017 में चयनित हाजीयों को द्वितीय व अंतिम किश्त 19 जून 2017 तक हज कमेटी आॅफ इण्डिया, मुम्बई के खातें में जमा करना अनिवार्य है। इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए म.प्र. हज कमेटी के जिला काॅ-आर्डिनेटर मोहम्मद हुसैन मंसुरी पाकिज़ा ने बताया कि म.प्र. राज्य हज कमेटी के निर्देशानुसार ग्रीन केटेगरी के हज यात्री को रूपये 2 लाख 38 हजार 300 एवं अजीजीया केटेगरी के हजयात्री को रूपये 2 लाख 4 हजार 900 तय किया गया है। जिन चयनित हाजीयों की प्रथम किश्त की राशि रूपये 81,000/- जमा हो चुकी है, उन हाजीयों को द्वितीय किश्त के ग्रीन केटेगरी में राशि 1 लाख 57 हजार 300 एवं अजीजीया केटेगरी के हाजीयों को राशि 1 लाख 23 हजार 900 जमा करना होगा। साथ ही जिन आवेदकों द्वारा कुर्बानी हेतु आवेदन फार्म में आई.डी.बैंक के विकल्प को चुना है, उन आवेदको को कुर्बानी हेतु रूपये 8 हजार द्वितीय किश्त के साथ ही अतिरिक्त जमा करना होगंे। मोहम्मद हुसैन मंसुरी पाकिज़ा ने चयनित हाजीयो को प्रतिदिन चार-पाॅच किलोमिटर चलने व हज से सम्बन्धित हज कमेटी आॅफ इण्डिया द्वारा भेजी गई हज गाईड का अवलोकन करने की सलाह दी है, ताकि दौराने हज हाजीयों को किसी समस्या का सामना न करना पड़े।

शिक्षको के लिए आॅनलाईन परीक्षा में सम्मिलित होकर विभागीय विशिष्ट विद्यालयों में सेवाऐ देने हेतु विशेष अवसर, आॅनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 5 जून

झाबुआ । अनुसूचित जनजाति एवं अनुसूचित जाति वर्ग के विद्यार्थियों को उत्तम वातावरण में शैक्षणिक सुविधा उपलब्घ कराये जाने के उद्देश्य से आदिवासी विकास विभाग द्वारा संभाग स्तर पर 4 गुरूकुलम आवासीय विद्यालय, 29 एकलव्य आदर्श आवासीय, 80 कन्या शिक्षा आवासीय परिसर, 9 उत्कृष्ट उ.मा.विद्यालय, 8 आदर्श आवासीय उ.मा.विद्यालय एवं अनुसूचित जाति विकास विभाग द्वारा 10 ज्ञानोदय विद्यालय का संचालन किया जा रहा है। इन विद्यालयों की शैक्षणिक गुणवत्ता बढाने हेतु विभाग द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि प्रदेश में कार्यरत विभागीय प्राचार्यो/शिक्षको में से सबसे अधिक योग्य शिक्षकों का निष्पक्ष मापदण्डों के आधार पर चयन कर, उन्हें इन संस्थाओं में पदस्थ किया जाये। इसलिए 15 से 20 जून 2017 के मध्य एक आॅनलाइन परीक्षा उचवदसपदम के सहयोग से आयोजित की जा रही है। सहायक आयुक्त आदिवासी विकास जिला झाबुआ द्वारा बताया गया कि इन विशिष्ट संस्थाओं में पदस्थी हेतु इच्छुक विभागीय प्राचार्य प्रथम श्रेणी/उप-प्राचार्य हायर सेकण्डरी/प्राचार्य हाई स्कूल/ व्याख्याता/शिक्षाकर्मी-1/वरिष्ठ अध्यापक/प्रधान पाठक माध्यमिक शाला/ संविदा शिक्षक वर्ग-1/ शिक्षक(उ.श्रे.शि.) शिक्षाकर्मी वर्ग-2/संविदा शिक्षक वर्ग-2 एवं अध्यापक उक्त परीक्षा में सम्मिलित हो सकते है। ऐसे शिक्षक जिनकी आयु 31 मई 2017 को 60 वर्ष या उससे अधिक होगी तथा संविदा शाला शिक्षक वर्ग-3, सहायक शिक्षक, शिक्षा कर्मी वर्ग-3, सहायक अध्यापक, संविदा शिक्षक वर्ग-3 इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिये अपात्र होगे। जो शिक्षक वर्तमान में इन संस्थाओं में अध्यापन कार्य कर रहे है, उनको भी इस परीक्षा में सम्मिलित होना अनिवार्य है। परीक्षा हेतु आवेदन करने के लिए इच्छुक शिक्षक अपने घर से कम्प्यूटर से अथवा किसी भी इन्टरनेट कियोस्क पर जाकर न्त्स्ण् ूूूण्उचवदसपदमण्हवअएपद पर अपना आवेदन आॅनलाइन भर सकेते है। केवल आॅनलाइन आवेदन ही स्वीकार किये जायेगे। आवेदन भरने एवं परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए कोई शुल्क देय नहीं होगा। आवेदन पत्र भरने, परीक्षा संबंधी जानकारी एवं विषयवस्तु हेतु कार्यालय से जारी निर्देश (बी.ई.ओ.कार्यालय एवं विकास खण्ड स्तरीय उत्कृष्ट उमावि. में)से प्राप्त कर सकते है। शिक्षक अंतिम तिथि 5 जून 2017 तक अपना आवेदन आॅनलाइन भर सकते है।



2 जून से 4 जून तक आयोजित होगा कृषि विज्ञान मेला, कृषि मंत्री गौरी शंकर बिसेन करेगे सहभागिता

झाबुआ । झाबुआ जिले में 2 से 4 जून तक जिला मुख्यालय पर आयोजित कृषि विज्ञान मेले में मुख्य अतिथि श्री गौरी शंकर बिसेन मंत्री किसान कल्याण तथा कृषि विकास मेले में सहभागिता करेगे मंत्री श्री बिसेन दोपहर 1 बजे झाबुआ पहुॅचकर मेले में सहभागिता करेगे। मेला स्थल पर विभिन्न विभागो द्वारा स्टाल लगाकर शासन की योजनाओं की जानकारी भी दी जाएगी।

शासकीय सेवको के लिए अल्प विराम कार्यक्रम का हुआ आयोजन
  • शासकीय सेवको को बताया गया कि छोटी-छोटी पहल कर जीवन में बदलाव लाये

झाबुआ । आज तहसील कार्यालय झाबुआ, कोषालय एवं शहीद चन्द्रशेखर महाविद्यालय झाबुआ के शासकीय सेवको के लिए अल्प विराम कार्यक्रम का आयोजन किया गया। अल्प विराम कार्यक्रम में श्रीमती अनुराधा गहरवाल उप संचालक जनसम्पर्क एवं श्री जगदीश सिसोदिया ने अल्प विराम कार्यक्रम का संचालन किया। अल्प विराम कार्यक्रम में शासकीय अधिकारी एवं कर्मचारियों के व्यवहार और विचारो को और अधिक सकारात्मक करने के लिए अपने आपकों पहचानने अपने अंदर छुपी अच्छाईयों को और अधिक बढाने एवं अपने अंदर की बुराईयों को धीरे-धीरे कम करने के लिए अभ्यास करवाया गया। कार्यक्रम में कोषालय अधिकारी श्रीमती ममता चगोड, एटीओ श्री शाह, श्री पारगी, श्री वर्मा, श्री यादव सहित 50 से अधिक शासकीय सेवकों ने भाग लिया।

ग्राम पंचायतो में ग्राम संसद का हुआ आयोजन, 9 जून तक चलेगी ग्राम संसद

झाबुआ । ग्राम उदय से भारत उदय अभियान अन्तर्गत शासन के निर्देशानुसार समस्त ग्राम पंचायतो में चतुर्थ चरण की ग्राम संसद 09 जून 2017 तक आयोजित की जाएगी। आज जिले की ग्राम पंचायतो में ग्राम संसद का आयोजन कर ग्राम संसदों में पूर्व के तीन चरणों में की गई कार्यवाही की समीक्षा, कर पालन प्रतिवेदन और प्रगति का लेखा जोखा ग्राम संसद के समक्ष प्रस्तुत किया गया साथ ही दीनदयाल अन्त्योदय योजना के अन्तर्गत चयनित ग्राम पंचायतों को गरीबी मुक्त करने की कार्ययोजना प्रस्तुत गई ग्राम संसदो में हितग्राही मूलक योजनाओं के मापदण्डों के अनुसार पात्र हितग्राहीयों को स्वीकृति/लाभ पत्र एवं देय लाभ वितरित किये गये। ग्राम संसंदो में बिजली पंचायतो का आयोजन कर उपभोक्ताओं की समस्याओं का भी समाधान किया गया।

नगरीय क्षेत्रो में मतदाताओं को ईव्हीएम का प्रशिक्षण दिया गया

झाबुआ । आगामी नगरीय निकाय निर्वाचन के लिए मतदाताओं को ईव्ही एम मशीन से वोटिंग करने के लिए प्रशिक्षित करने के उद्देश्य से नगरीय क्षेत्रो झाबुआ, थादला, पेटलावद एवं राणापुर में आज ईव्ही एम का प्रदर्शन कर मतदाताओं को प्रशिक्षण दिया गया। निर्धारित कार्यक्रम अनुसार नगरीय क्षेत्रो में सभी गली मोहल्लो में 16 जून तक ईव्हीएम के माध्यम से मतदाताओं को मतदान करने के लिये प्रशिक्षित किया जायेगा।

अंतर्राष्ट्रीय तम्बाकू एवं धूम्रपान निषेध दिवस के अवसर पर जिला चिकित्सालय से राजवाडा चैक तक रैली का आयोजन किया गया
  • राजवाडा चैक पर विभिन्न कार्यक्रमांे का हुआ आयोजन

झाबुआ । अन्तर्राष्ट्रीय तम्बाकू एवं धूम्रपान निषेध दिवस के अवसर पर युवाओं, छात्र-छात्राओं एवं जन-जन में बढती हुई तम्बाकू एवं धूम्रपान के सेवन की प्रवृत्ति की रोकथाम के लिये तम्बाकू एवं बिडी सिगरेट के दुष्परिणामों से उन्हें अवगत करने के लिये तम्बाकू के सेवन के दुष्परिणामों पर आधारित रैली, पोस्टर, नुक्कड नाटक, का आयोजन किया गया। झाबुआ शहर में जनजागरूकता रैली का आयोजन जिला चिकित्सालय से राजवाडा चैक तक किया गया। राजवाडा चैक पर ध्रमुपान निषेध संबंधी नुक्कड नाटक एवं अन्य कार्यक्रम आयोजित किये गये। कार्यक्रम में पुलिस अधिक्षक श्री महेशचन्द्र जैन, प्रभारी अधिकारी सामाजिक न्याय श्री अली सहित समाज सेवी एवं विद्यार्थी उपस्थित थे।

गुमशुदा का प्रकरण दर्ज
     
झाबुआ । फरि. दरू पिता पानसिंह अमलियार उम्र 45 वर्ष नि. वडलिया ने बताया कि मेरी लडकी सुमित्रा उम्र 20 वर्ष घर से अपने मामा के यहां सेमलखेडी गयी थी ,जो बिना बतायें कही चली गयी। प्रकरण में थाना रानापुर में गुम इंसान क्रं.29/17 की कायमी कर विवेचना में लिया गया।

मर्ग का प्रकरण कायम

झाबुआ । मुकेश पिता वेस्ता भूरिया उम्र 32 वर्ष निवासी नौगांवा की मृत्यु पर थाना थांदला में मर्ग क्रं. 56/17 धारा 174 जाफौ की कायमी की गयी।
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...