सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 05 जून

विश्व पर्यावरण दिवस कार्यक्रम का आयोजन संपन्न

आई.टी.सी. मिषन सुनहरा के तहत आई.टी.सी. की सहयोगी संस्थायें सीपा (सर्मथन), एन.सी.एच.एस.ई. विभावरी, द्वारा ई-चैपाल सागर जिला-सीहोर मे विष्व पर्यावरण दिवस कार्यक्रम का आयोजन गत दिवस संपन्न हुआ जिसमे जलवायु परिर्वतन विषय कृषको के साथ संगोष्टी का आयोजन भी किया गया। कार्यक्रम का शुभांरभ डाॅ. केदार सिह मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सीहोर द्वारा किया गया। कार्यक्रम में डाॅ. केदार सिह ने अपने अध्यक्षी उदबोदन में कृषकांे को जलवायु परिवर्तन के बारे मे बताया और पर्यावरण के संरक्षण हेतु ग्राम स्तर पर प्रत्येक किसान को 5 पौधे लगाये जाने का संकल्प दिलाया गया। ई चैपाल सागर परिसर मे डाॅ. केदार सिह द्वारा वृक्षारोपण किया गया। आई टी सी के कार्यक्रम प्रं्रबधक श्री गिरिराज शाह द्वारा उपस्थित किसानो पर्यावरण संरक्षण पर आई टी सी द्वारा किये जा रहे कार्यो के बारे मे अवगत कराया गया तथा ग्राम स्तर पर कृषि के साथ पर्यावरण को बचाने के गुर बताये गये । कार्यक्रम मंे उपस्थित उदधानिकी विभाग के एस.एच.डी.ओ श्री डी.एस.परमार ने कृषकों को राज्य शासन की उदधानिकी से संबध्ाित योजनाओ की जानकारी दी। कार्यक्रम मे आई टी सी भोपाल ,आई टी सी चैपाल सागर ,सीपा समर्थन ,एच.सी.एच.एस.ई ,विभावरी ,बंधन संस्थाओ के संदस्यों ने भी सहभागिता निभाई। 



मलेरिया निरोधक जनजागकता रथ रवाना, जिले के समस्त ग्रामांे मंे भ्रमण करेगा रथ

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.आर.के.गुप्ता ने आज सीएमएचओ कार्यालय से मलेरिया निरोधक जनजागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक डाॅ.आनंद शर्मा, जिला मलेरिया अधिकारी क्षमा बर्वे, जिला एपीडियोमीलाॅजिस्ट श्री आर.एस.चैहान, जिला मीडिया सलाहकार शैलेष कुमार, जिला लेखा प्रबंधक श्री रमाकांत द्विवेदी, जिला मूल्यांकन अधिकारी श्री निलेष गर्ग, समस्त मलेरिया निरीक्षक, मलेरिया फिल्ड वर्कर तथा मलेरिया व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे। इस संबंध मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.आर.के.गुप्ता ने बताया कि 01 जून से 01 जुलाई, 2017 तक जिले भर मंे मलेरिया निरोधक माह का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर जनजागरूकता रथ के माध्यम से गांव-गांव भ्रमण कर आम लोगों को मलेरिया से बचाव एवं उपचार और सावधानियों के संबंध में जागरूक किया जाएगा। जागरूकता रथ रवाना करने के पूर्व उपस्थित अधिकारियों को संबोधित करते हुए सीएमएचओ ने कहा मलेरिया के मच्छर रूके हुए पानी में पनपते है। मच्छर धीरे और बहते हुए पानी मंे भी पैदा होते है इसलिए पानी से भरे हुए गढ्ढों को तत्काल भर देना चाहिए। सोते समय हमेषा मच्छर दानी का उपयोग किया जाना चाहिए। गम्बुषिया मच्छली मच्छरों से बचने का एक सरल उपाय है। यह मच्छली मच्छरों के लार्वा को खा जाती है उक्त मच्छली स्वास्थ्य केन्द्रों से संपर्क कर प्राप्त की जा सकती है। पानी के भरे बर्तन, टंकी आदि को पूरी तहर ढंक कर रखें। इस अवसर पर सिविल सर्जन डाॅ.आनंद शर्मा तथा जिला मलेरिया अधिकारी क्षमा बर्वे ने कर्मचारियों को संबोधित करते हुए मलेरिया निरोधक माह में आयोजित की जाने वाली गतिविधियों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। डीएमओ ने कहा कि मलेरिया एवं जीका वायरस से संबंधित समस्त प्रकार की प्रचार-प्रसार सामग्री का इस दौरान वितरण किया जाएगा। इसमें चलित प्रयोगषाला के द्वारा बुखार के  रोगियों की जांच भी की जाएगी। मलेरिया सकारात्कम पाए जाने पर उपचार भी प्रदान किया जाएगा। इस अवसर पर सीएमएचओ ने उपस्थित मलेरिया निरीक्षकांे को संवेदनषील एवं चिन्हित गांवो में विषेष कार्य करने के निर्देष दिए। 

जन अभियान परिषद् द्वारा मनाया गया विश्व पर्यावरण दिवस

sehore-news
आज सीहोर के उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्र. 01 के सभागार में आयोजित विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया। इस पर्यावरण दिवस पर छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए महिला बाल विकास की परियोजना अधिकारी मंजूषा मेडम जी ने पर्यावरण दिवस के महत्व को बताते हुए उस पर प्रकाश डाला। उन्होने पर्यावरण दिवस के अवसर पर संकल्प दिलाते हुए उन्होने कहाॅ की हम सभी को दृढ संकल्पित होकर आने वाले भविष्य को सुरक्षित करने के लिए अधिक से अधिक पेड़ पौधे लगाने पर जोर दिया और साथ ही उन्होने हमें जागरूक होने के साथ-साथ समाज से जुडे हर व्यक्ति को पर्यावरण बचाने पर पे्ररित करने की नैतिक जिम्मेदारी भी हम सबकी हैं। वही महिला बाल विकास की परियोजना अधिकारी शशी बैरागी ने भी इस मौके पर पर्यावरण को सुरक्षित रखने के उपायों पर जोर देते हुए पेड पौधो को लगाने के साथ-साथ उनका संरक्षण भी करें और कार्यक्रम के अंत में मध्य प्रदेश जन अभियान परिषद सीहोर ब्लाॅक समन्वयक प्रदीप सेंगर ने भी पर्यावरण दिवस के अवसर पर प्रकाश डालते हुए 02 जुलाई को महावृक्षारोपण अभियान पर अधिक से अधिक पेड-पौधे लगाने की अपील की। कार्यक्रम के अंत में तात्कालिक एवं स्वर्गीय केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री अनिल माधव दवे के सपनो को साकार करने की अपील करते हुए 02 मिनिट का मौन धारण कर श्रद्वांजलि अर्पित की गई।  इसके साथ ही अधिक से अधिक वृक्ष सेवक हेतु www.namamidevinarmade.mp.gov.in इस वेबसाइट पर पंजीयन कराकर वृक्षारोपरण अभियान में सहभागी बनें। कार्यक्रम में प्रस्फुटन समिति सदस्य, बी.एस.डब्ल्यू के छात्र-छात्रा एवं सभी मेंटर्स उपस्थित थें।

एल.एल.बी विषय बंद नही होने देंगे - एन.एस.यू.आई

सीहोर जिले के षासकिय चन्द्रषेखर आजाद महाविघालय मे वर्षो से एल.एल.बी की कक्षाॅए संचालित होती है। एक तरफ महाविघालय से लाॅ पड़कर कई बड़े वकिल निकले कूछ जज भी बने और कई लोगो को एल.एल.बी के माघ्यम से रोजगार प्राप्त हआ। व्यवस्थाओ मे कमी बताकर महाविघालय प्रबंधन पूर्व से एल.एल.बी की पड़ाई कर रहे छात्रो की कक्षाॅए तो लगा रहे है लेकिन नए प्रवेष लेने से महाविघालय प्रबधंन द्वारा मना किया जा रहा है। छात्र हितो में यूथ कंाग्रेस अध्यक्ष राजीव गुजराती एवं भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन अध्यक्ष आनंद कटारिया ने मांग करते हुऐ कहा कि पुनः पूर्व की तरह षा0 चन्द्रषेखर आजाद महाविघालय सीहोर में एल.एल.बी विषय संचालित किया जाये अन्यथा एन.एस.यू.आई ष्षा0 चन्दषेखर आजाद महाविघालय सीहोर मे एल.एल.बी विषय पुनः प्रांरभ कराने आन्दोलन के लिये बाध्य होगी । ज्ञापन सोपने वालो में प्रमुख रूप से यूथ कांग्रेस आई.टी. सेल के प्रदेष सचिव मनिष कटारिया एन.एस.यू.आई के प्रदेष सचिव पियूष मालविय युवा नेता मुस्तूफा अंजूम कमलेष यादव राहूल गोस्वामी रजत चैधरी विक्का सुर्यवंषी मोहित किंगर मनिष मेवाड़ा आनंद यादव यष यादव अनुभव सेन निखिल पटेल योगेष पटेल सागर रेकवार उत्तम जायसवाल सुमित ड़ाबी संजय पठारिया ष्षुभम कुषवाह घनष्याम दांगी विकेंद्र मेवाड़ा सचिन राजपूत आदि उपस्थित थे ।

Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...