सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 07 जून

14 जून को विश्व रक्तदान दिवस

जिले में 14 जून 2017 को विश्व रक्तदान दिवस एवं जून माह स्वैच्छिक रक्तदान माह के रूप में मनाया जाएगा। जनसामान्य को स्वैच्छिक रक्तदान कर असहाय व्यक्तियों की मदद करने हेतु प्रेरित किया जाएगा। 

नीम के बीज से बने कीटनाशक उपयोगी

नीम के बीज के कीटनाशक किसानों के लिए उपयोगी हैं। किसान स्वयं कीटनाशक तैयार कर सकते है। विधि इस प्रकार है - नीम का बीज अच्छे से सूखा हुआ 5 किलो, पानी साफ-सुथरा 100 लीटर, साबुन 200 ग्राम तथा कपडा छानने के लिए। आवश्यकतानुसार नीम का बीज 5 किलो लें और बारीक पीस लें। इसे दुगुने पानी 10 लीटर में रातभर भिगोकर रखें। अगली सुबह इसे लकडी की छडी से दूधिया सफेद रंग होने तक अच्छी तरह मिला लें। इसे दो परत मसलिन कपडे से अच्छी तरह से छान लें और इस घोल को 100 लीटर का बना लें इस घोल में 1 प्रतिशत साबुन मिला लें साबुन को थोडे से पानी में अच्छी तरह से मिलाकर फिर नीम के घोल में मिलायें । घोल को अच्छी तरह से मिलाकर ही छिडकाव करें। 


नगरीय निकाय के नाम निर्देशन पत्र ऑनलाईन भी होगें

मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पहली बार नगरीय निकाय 2017 में अभ्यर्थियों के नाम निर्देशन भरने के लिए ऑनलाईन सुविधा प्रारंभ की है। अभ्यर्थी राज्य निवार्चन आयोग की वेबसाईट पर नाम निर्देशन पत्र ऑनलाईन भर सकता है। भरे गए आवेदन पत्र को निर्धारित समयावधि में त्रुटि होने पर सुधार भी किया जा  सकता है। नाम निर्देशन पत्र भरने की सुविधा के लिए सुविधा केंद्र बनाए गए है। अभ्यर्थी नॉमिनेशन टेस्ट के तौर पर भी भर सकता है तथा सुधार भी कर सकता है। राज्य निर्वाचन द्वारा उपलब्ध कराई गई सुविधा के अनुसार पीडीएफ फाईल में जनरेट कर सकता है और प्रिंट भी प्राप्त कर सकेगा। अभ्यर्थी द्वारा भरे गए फार्म की संतुष्टि होने पर फार्म का प्रिंट लेकर रिटर्निंग अधिकारी को समय सीमा में जमा कर सकता है। यह सुविधा नाम निर्देशन पत्र किए जाने की अंतिम तिथि के दोपहर 12 बजे तक अभ्यर्थी के लिए उपलब्ध रहेगी।

जिले मे स्वच्छता अभियान के उत्कृष्ठ कार्यो को देखने आये भारत सरकार के सचिव
  • ग्राम पंचायत जहागीरपुरा पहुचकर किया कार्यो का अवलोकन, सामुदाय से की बात

sehore news
जिले मंे स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) अंतर्गत किये गये उत्कृष्ठ कार्यो का अवलोकन भारत सरकार के ग्रामीण विकास विभाग के सचिव श्री परमेश्वरम अययर ने जनपद पंचायत सीहोर की ग्राम पंचायत जहागीरपुरा पहुचकर किया। इस दौरान मध्यप्रदेश शासन ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री राधेश्याम जुलानिया, स्वच्छ भारत मिशन के संचालक श्री अतुल श्रीवास्तव, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सीहोर डाॅ. केदार सिंह, जिला समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन श्री विकास वाघाडे़ के साथ संबंधित अधिकारी ग्राम पंचायत मे उपस्थित रहे। सचिव भारत सरकार श्री अययर ने ग्राम पंचायत को खुले मे शौच मुक्त बनाने के लिए अपनाई गई रणनीति पर ग्रामीणो से चर्चा की समुदाय के साथ समाज की सहभागिता से सफल ओडीएफ के लिए किये गये कार्यो का अवलोकन किया। ग्राम पंचायत मे गठित महिला निगरानी समिति द्वारा जागरूकता के लिए बनाये गये स्वच्छता गीत का प्रस्तुतीकरण किया गया । ग्रामीणो ने सचिव भारत सरकार को बताया कि महिला निगरानी समिति ग्राम पंचायत को ओडीएफ बनाये रखने के लिए मोर्निंग फोलोअप करती है। जिसमें ढोलक बजाकर बनाये गये स्वच्छता गीत गाकर ग्रामीणो को शौचालय का उपयोग करने के लिए सतत प्रेरित किया जाता है। श्री अययर ने ग्रामीणो एवं निगरानी समिति द्वारा किये जा रहे कार्यो को सराहते हुए कहाॅ कि ग्रामीणजन आपसी समझ से गांव के परिवेश को स्वच्छ बनाये रखे जिससे स्वच्छता आदत में बदल जाये।

Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...