झारखंड के शहरी निकाय दो अक्तूबर तक होंगे खुले में शौच से मुक्त : रघुवर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 17 जून 2017

झारखंड के शहरी निकाय दो अक्तूबर तक होंगे खुले में शौच से मुक्त : रघुवर

till-2-october-jharkhand-city-open-toilet-free-raghubar
रांची 16 जून, झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने राज्य को खुले में शौचमुक्त करने संकल्प दुहराते हुए आज कहा कि सूबे के शहरी निकायों को दो अक्तूबर तक ओ0डी0एफ0 (खुले में शौचमुक्त) कर लिया जायेगा। श्री दास ने आज यहां झारखंड मंत्रालय में केंद्रीय लोक स्वास्थ्य एवं अभियंत्रण (पी0एच0इ0डी0) सचिव पी0 अय्यर से मुलाकात के दौरान सूबे में हो रहे कार्यो की जानकारी देते हुए कहा कि इसके लिए ओडीएफ के लिए योजनाबद्ध और समयबद्ध कार्यक्रम चलाया जा रहा है। झारखंड के शहरी निकायों को दो अक्तूबर एवं 11 जिलों को शीघ्र ओ0डी0एफ0 कर लिया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि नमामि गंगे योजना के तहत साहेबगंज में भी झारखंड ने काफी अच्छा काम किया है। क्षेत्र में पड़नेवाले 78 में से 69 गांवों को खुले में शौच से मुक्त किया चुका है। वहां जल्द ही गंगा आरती शुरू करने की योजना है। गंगा में गंदा पानी न जाये, इसके लिए काम किया जा रहा है। झारखंड में सी0एस0आर0 फंड से भी शौचालय बनाने का काम किया जा रहा है। इसके अलावा माइनिंग फंड से पाइपलाइन के द्वारा पानी पहुंचाने की योजना पर कार्य किया जा रहा है। 



बैठक में श्री अय्यर ने स्वच्छ भारत योजना के तहत झारखंड में हो रहे काम की तारीफ की। उन्होंने कहा कि झारखंड में देश के दूसरे राज्यों की तुलना में काफी बेहतर काम हो रहा है। यहां शौचालय निर्माण के लिए नये-नये तरीके से पैसा जुटाया जा रहा है। केन्द्र सरकार द्वारा झारखंड को इस कार्य के लिए और भी राशि दी जा रही है। राज्य सरकार द्वारा खर्च की गई राशि को भी केन्द्र सरकार देने पर विचार करेगी। उन्होंने कहा कि नमामि गंगे योजना के तहत गंगा के नजदीक आदर्श गंगा ग्राम बनाना है। झारखंड इसमें भी अग्रणी भूमिका निभा सकता है। इसके तहत गांव में ही लिक्विड वाटर मैनेजमेंट, ड्रेनेज आदि की सुविधा रहेगी। गांव में शौचालय समेत अन्य सुविधाएं मुहैया करायी जायेंगी। सचिव ने कहा कि शौचालयों में ट्वीन पिट तकनीक का इस्तेमाल करने की जरूरत है। इससे लोगों को एक साल के भीतर खाद भी मिल जायेगी। इस योजना में शौचालय में दो गड्ढे बनाये जाते हैं। एक गड्ढा भर जाने पर दूसरा गड्ढा शौचालय के लिए काम आयेगा। भरा हुआ गड्ढा एक साल के भीतर सेल्फ ट्रिटमेंट प्लांट के रूप में काम करते हुए वेस्टेज को खाद के रूप में परिवर्तित कर देगा। श्री अय्यर ने स्वच्छ भारत अभियान को प्रेरित करती बॉलीवुड फिल्म ‘टायलेट प्रेम कथा’ को टैक्स फ्री करने के संबंध में वार्ता की। मुख्यमंत्री श्री दास ने इसपर सहमति व्यक्त की। मुख्मयंत्री ने कहा कि इस फिल्म से लोगों को प्रेरणा मिलेगी। दो अक्तूबर के बाद इस फिल्म को मोबाइल वैन के माध्यम से झारखंड के गांवों में दिखाने पर विचार किया जा रहा है। वहीं झारगोव टीवी के माध्यम से इसे सभी मुखिया को भी दिखाया जायेगा। बैठक में मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, स्वच्छ भारत मिशन के निदेशक राजेश कुमार शर्मा भी उपस्थित थे। 

कोई टिप्पणी नहीं: