विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 03 जून

राज्यमंत्री की जनसुनवाई से लाभांवित हो रहे है ग्रामीणजन

vidisha news
उद्यानिकी, खाद्य प्रसंस्करण (स्वतंत्र प्रभार) वन, राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा ने आज शनिवार को नटेरन और शमशाबाद तहसील में जनसुनवाई के माध्यम से आमजनों की समस्याओं को सुना और उनका मौके पर निराकरण कराया गया है। नटेरन जनपद पंचायत में प्रातः 11 बजे से राज्यमंत्री श्री मीणा के द्वारा आमजनों की समस्याओं को सुना गया और उनके निराकरण की कारगर पहल उनके द्वारा की गई है। राज्यमंत्री श्री मीणा को यहां कुल 22 आवेदन प्राप्त हुए जो अधिकांश सीमांकन और आर्थिक सहायता दिलाने के थे। इसी प्रकार शमशाबाद के फाॅरेस्ट रेस्ट हाउस में दोपहर दो बजे से सांय चार बजे तक राज्यमंत्री श्री मीणा के द्वारा आमजनों की समस्याओं को सुना गया। ज्ञातव्य हो कि राज्यमंत्री के द्वारा प्रत्येक शनिवार को शमशाबाद विधानसभा क्षेत्र की दोनो तहसीलों में जन सुनवाई के माध्यम से आमजनों के साथ रू-ब-रू हो रहे है ओर उनकी व्यक्तिगत और सार्वजनिक समस्याओं का निदान कर रहे है। राज्यमंत्री श्री मीणा के द्वारा शमशाबाद में आहूत की गई जनसुनवाई कार्यक्रम में 42 आवेदकों ने आवेदन प्रस्तुत किए थे। जिसमें से अधिकांश आवेदनों का निराकरण वहां मौजूद विभिन्न विभागों के अधिकारियों के द्वारा किया गया है। इससे पहले गत शनिवार को प्राप्त आवेदनों में से लंबित आवेदनों पर संबंधित विभागों के अधिकारियों के द्वारा की गई कार्यवाही का अवलोकन राज्यमंत्री द्वारा आवेदनवार किया गया है। आज शनिवार को प्राप्त अधिकांश आवेदन सीमांकन के प्राप्त हुए है इसके अलावा रमपुराजागीर की महिलाओ के द्वारा प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन दिलाने, वर्धा के श्री धीरज सिंह ने बताया कि उनकी पत्नी सुधाबाई की मृत्यु सडक दुर्घटना में हो गई थी परन्तु प्रधानमंत्री जनधन की राशि अभी तक नही मिली है। ग्राम रूसल्लीसाहू की महिला आवेदकों ने बताया कि उन्हें जो पट्टे दिए गए थे उन पर से ग्राम के सरपंच द्वारा हटाने की कार्यवाही की जा रही है। राज्यमंत्री श्री मीणा ने तहसीलदार श्री इसरार खां को निर्देश दिए कि शासकीय भूमि को आबादी भूमि में घोषित कराने की कार्यवाही शीघ्र की जाए। इसी प्रकार सीमांकन के प्रकरणों का निराकरण सात दिवस के भीतर कराया जाए। पिपरोदा के अनेक आवेदकों ने सामुदायिक वन भू-अधिकार पत्र दिलाए जाने हेतु राज्यमंत्री को सौंपा। परीक्षण कर नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश उनके द्वारा दिए गए। वर्धा के नेत्रहीन श्री सेबू पिता मालम सिंह को मौके पर कुटीर स्वीकृत कराने की कार्यवाही की गई है। 


लोकार्पण/ शिलान्यास
राज्यमंत्री श्री मीणा ने ग्राम पंचायत बिछिया में लगभग 65 लाख की लागत के कार्यो का लोकार्पण, शिलान्यास किया। यहां उन्होंने कहा कि शमशाबाद समुचित विधानसभा क्षेत्र नहरों से जुड जाए इसके लिए विशेष कार्ययोजना उन ग्रामों के लिए बनाई गई है जहां अब तक नहरों का पानी नही पहुंचा है। ग्राम के भीतर पुलिया से पीडब्ल्यूडी सडक तक सीसी रोड निर्माण कार्य पर स्वीकृति प्रदाय की। राज्यमंत्री श्री मीणा ने जिन निर्माण कार्यो का लोकार्पण किया उनमें 12 लाख 48 हजार की लागत से पूर्ण कराई गई ग्रेवल सड़क, पांच लाख की लागत से पुलिया निर्माण तथा भुजरिया घाट पर आठ लाख 82 हजार की लागत से स्टाप डेम/पुलिया का निर्माण तथा 12 लाख की लागत से पंचायत भवन का लोकार्पण किया गया। इसके अलावा जिन निर्माण कार्यो का भूमिपूजन उनके द्वारा किया गया है उनमें दस लाख की लागत से कुशवाह समाज का मांगलिक भवन, सात लाख 80 हजार की लागत से आंगनबाडी भवन शामिल है। 

सम्मान
राज्यमंत्री श्री मीणा ने ग्राम बिछिया की छात्र-छात्राएं जिनके द्वारा दसवीं और बारहवीं में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया गया है उन्हें शील्ड/कप प्रदाय कर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम स्थलों पर जनप्रतिनिधि, एसडीएम, तहसीलदार समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक मौैजूद थे। 

निर्माणाधीन मेडीकल काॅलेज एवं पुल का जायजा

vidisha news
कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने आज प्रातः ईदगाह चैराहे के समीप निर्माणाधीन मेडीकल काॅलेज, जिला चिकित्सालय के कार्योे का जायजा लिया। उनके साथ अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, तहसीलदार श्री संतोष बिटौलिया और निर्माण एजेन्सी के इंजीनियर साथ मौजूद थे। कलेक्टर श्री सुचारी ने बताया कि वर्ष 2018 तक मेडीकल काॅलेज का निर्माण कार्य पूर्ण हो जाएगा। इस बीच एमसीआई टीम के द्वारा निरीक्षण किया जाएगा। इसके उपरांत मेडीकल कालेज प्रारंभ हो जाएगा। यहां साढे सात सौ बिस्तरीय अस्पताल और मेडीकल काॅलेज में डेढ सौ विद्यार्थी के पढने, रहने की व्यवस्था के साथ-साथ अन्य आवश्यकता के अनुसार भवनों का निर्माण कराया जा रहा है। परिसर में एक रैनबसेरा भी बनाया जाएगा। बेतवा नदी चरण तीर्थ पर बन रहे पुल का निर्माण कार्य 15 जून तक पूर्ण हो जाने की बात कलेक्टर द्वारा कही गई है। ताकि बारिश में आवागमन किसी भी प्रकार से अवरूद्व ना हो सकें।

मां अन्न्ापूर्णा जन्मोत्सव एवं सातवी वर्षगांठ आज

विदिशा। मुखर्जीनगर स्थित मां अन्नपूर्णा धाम मंदिर में आज रविवार गंगा दशहरा के अवसर पर मां अन्नपूर्णा का जन्मोत्सव एवं सातवी वर्षगांठ मनाई जाएगी। आयोजक मां अन्नपूर्णा धाम सेवा समिति ने बताया कि 4 जून सुबह 4 बजे मां अन्नपूर्णा का अभिषेक होगा, इसके शाम तक आरती और प्रसादी वितरण चलेगा। रात 8 बजे महाआरती और भव्य भजन संध्या एवं जागरण हाेगा। समिति ने धर्मे प्रेिमयों से मां के जन्मोत्सव में शामिल होने की अपील की है। 

Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...