विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 07 जून

समर्थन मूल्य पर प्याज उपार्जन कार्य तीस जून तक
  • विपणन सहकारी संस्था द्वारा बासौदा में आठ रूपए प्रतिकिलो के मान से खरीदी जाएगी

vidisha news
जिले के किसानो से समर्थन मूल्य पर प्याज खरीदी कार्य जिले के एक उपार्जन केन्द्र पर किया जाएगा। उक्त कार्य विपणन सहकारी संस्था के द्वारा नवीन कृषि उपज मंडी गंजबासौदा में पांच जून से किया जा रहा है जो तीस जून तक जारी रहेगा। राज्य शासन द्वारा प्याज का समर्थन मूल्य आठ सौ रूपए प्रति क्विंटल घोषित किया गया है। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने समर्थन मूल्य पर प्याज खरीदी कार्य सुव्यवस्थित रूप से सम्पन्न हो इसके लिए नोड्ल अधिकारी नियुक्त किए गए है और उन्हें आवश्यक जबावदंेही सौंपी गई है। समस्त खरीदी कार्य का संचालन, मार्गदर्शन एवं पर्यवेक्षण हेतु बासौदा अनुविभागीय राजस्व अधिकारी श्री सीपी गोहल को दायित्व सौंपा गया है। इसके अलावा जिला आपूर्ति अधिकारी को उपार्जन केन्द्र का यथासंभव निरीक्षण एवं क्रय की गई प्याज को उचित मूल्य दुकानों पर विक्रय हेतु मार्गदर्शन देने का दायित्व सौंपा गया है। उपायुक्त सहकारिता को प्याज खरीदी एवं सहकारी संस्थाओं से प्याज उचित मूल्य की दुकानों में विक्रय की जबावदेंही तथा सहायक संचालक उद्यानिकी को खरीदी केन्द्र पर उद्यानिकी विभाग द्वारा सतत भ्रमण एवं गुणवत्ता इत्यादि का दायित्व सौंपा गया है। कलेक्टर श्री सुचारी के द्वारा जिला विपणन अधिकारी को प्याज खरीदी का भुगतान की सम्पूर्ण व्यवस्था का तथा मध्यप्रदेश सिविल सप्लाईज कार्पोरेशन के जिला प्रबंधक को प्याज के क्रय उपरांत तात्कालीन भण्डारण तथा उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से विक्रय करने की पूर्ण जिम्मेदारी सौंपी गई है। नापतौल निरीक्षक को खरीदी केन्द्र पर तौलकांटो एवं धर्म कांटो का सत्यापन करने एवं सतत निरीक्षण की जबावदेंही वही कृषि उपज मंडी बासौदा के सचिव को खरीदी केन्द्र पर प्याज खरीदी के लिए समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने एवं मंडी में व्यापक प्रचार-प्रसार करने का दायित्व सौंेपा गया है। 


निगरानी समिति
कलेक्टर श्री सुचारी के द्वारा जिला स्तरीय निगरानी समिति का भी गठन किया गया है। समिति के अध्यक्ष अपर कलेक्टर होंगे तथा उपायुक्त सहकारिता, जिला आपूर्ति अधिकारी, सचिव कृषि उपज मंडी बासौदा, सहायक संचालक उद्यान, जिला प्रबंधक मध्यप्रदेश स्टेट सिविल सप्लाईस कार्पोरेशन को तथा नापतौल निरीक्षक को निगरानी समिति का सदस्य नियुक्त किया गया है। इसके अलावा मध्यप्रदेश राज्य सहकारी विपणन संघ के जिला विपणन अधिकारी को सदस्य एवं समन्वयक बनाया गया है। गठित समिति खरीदी संबंधी समस्त विवादो का अंतिम निराकरण करेंगी। उपार्जन संबंधी सभी विषयों के लिए अपर कलेक्टर को एकाधिकार का दायित्व सौंपा गया है। 

सुविधाएं
प्याज उपार्जन केन्द्र पर उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधाओं के संबंध मंे बताया गया कि उपार्जन समिति द्वारा किसानों को बैठने हेतु छायादार स्थल, पीने के लिए साफ पानी के अलावा फस्र्ट एड बाक्स और शौचालय की व्यवस्था का क्रियान्वयन किया जाएगा। 

आकस्मिक निरीक्षण
कलेक्टर श्री सुचारी के द्वारा उपार्जन केन्द्र के आकस्मिक निरीक्षण हेतु अनुविभागीय स्तरीय निरीक्षण दल का भी गठन किया गया है। उक्त दल खरीदी केन्द्र का आकस्मिक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए बिक्री हेतु आ रही प्याज निर्धारित स्पेसिफिकेशन के अनुसार ही खरीदी की जा रही है का जायजा लेगा एवं क्रेता विक्रेता के विवादोे का निराकरण करेगा। निरीक्षण दल में अनुविभागीय राजस्व अधिकारी बासौदा को दल प्रमुख तथा सदस्य के रूप में बासौदा के तहसीलदार, वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी उद्यान, सहकारिता निरीक्षक, सहायक कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी, मंडी सचिव के अलावा नापतौल निरीक्षक को शामिल किया गया है।

भुगतान
समर्थन मूल्य पर प्याज विक्रय करने वाले किसानों को प्याज खरीदी का भुगतान आरटीजीएस/एनईएफटी के माध्यम से जिला विपणन अधिकारी, उपार्जन समिति द्वारा किया जाएगा। इस हेतु किसानों को प्याज विक्रय के समय उनके बैंक खाते का नाम, खाता क्रमांक एवं आईएफएससी कोड, साक्ष्य साथ में लाने का आग्रह किया गया हैै। 

आर्थिक सहायता के प्रकरणों में मदद जारी
कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने आर्थिक सहायता के चार प्रकरणों में आर्थिक मदद के आदेश जारी कर दिए है। तदानुसार मुख्यमंत्री कृषक जीवन कल्याण योजना के अंतर्गत विदिशा तहसील के ग्राम आदमपुर के श्री विनोद कुमार की मृत्यु कृषि कार्यो के दौरान करंट लगने से हो जाने के कारण मृतक की पत्नी श्रीमत भूरीबाई नामदेव को चार लाख दो हजार रूपए की आर्थिक सहायता जारी की गई है जिसमें दो हजार रूपए अन्त्येष्टि अनुदान भी शामिल है। सर्पदंश के दो प्रकरणों में भी मृतकों के निकटतम परिजनों को क्रमशः चार-चार लाख रूपए की आर्थिक सहायता जारी की गई है जिसमें बासौदा तहसील के ग्राम सूजा निवासी पप्पू की मृत्यु हो जाने पर मृतक की पत्नी श्रीमती वतीबाई सहरिया को तथा ग्राम अमोदा की कुमारी सेवंती की मृत्यु सर्पदंश से हो जाने पर मृतिका के पिता श्री रामप्रसाद अहिरवार को पूर्व उल्लेखित आर्थिक मदद जारी की गई है। इसी प्रकार विदिशा नगर बजरिया के श्याम लखेरा की मृत्यु बेतवा नदी में डूबने से हो जाने के कारण मृतक की मां श्रीमती मीना लखेरा को चार लाख रूपए की आर्थिक मदद आरबीसी के प्रावधानों के तहत जारी की गई है।


कोचिंग में पढ़ाने हेतु शिक्षकों से आवेदन आमंत्रित

आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा संचालित जिला स्तरीय उत्कृष्ट बालक एवं कन्या छात्रावास में कोचिंग के लिए विषयवार शासकीय एवं निजी विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों से आवेदन 15 जून तक आमंत्रित किए गए है। चयनित शिक्षकों को तीन सौ रूपए प्रति कालखड के मान से अधिकतम 20 कालखण्ड का मानदेय प्रदाय किया जाएगा। ततसंबंध में अन्य विस्तृत जानकारी के लिए आदिम जाति कल्याण विभाग के जिला संयोजक कार्यालय में कार्यालयीन दिवसों, अवधि में सम्पर्क कर प्राप्त की जा सकती है। 

स्वरोजगार हेतु आॅन लाइन आवेदन आमंत्रित

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना एवं मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना जो जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के माध्यम से क्रियान्वित की जा रही है उक्त योजनाओं के तहत स्वंय का रोजगार स्थापित करने के इच्छुक अपना आवेदन आॅन लाइन दर्ज करा सकते है।  जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री सुनील तिवारी ने बताया कि डीएलसीसी की बैठक में जिले की बैंकों को लक्ष्य आवंटित किए गए है अतः जिले के ऐसे बेरोजगार युवा जो स्वंय का रोजगार स्थापित करना चाहते है वे विभाग के माध्यम से क्रियान्वित योजनाओं का लाभ लेने के लिए अपने आवेदन एमपी आॅन लाइन के माध्यम से प्रेषित कर सकते है। मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में 18 से 45 आयु के आवेदक जो पांचवीं पास हो ने स्वरोजगार संचालन हेतु पचास हजार से दस लाख रूपए तक का ऋण उद्योग, सेवा व्यवसाय हेतु बैंको के माध्यम से मुहैया कराया जाएगा। मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना से लाभ लेने हेतु हितग्राही को दसवीं पास होना चाहिए। उक्त योजना के तहत दस लाख से एक करोड़ तक का ऋण बैंक के माध्यम से उद्योग एवं सेवा कार्य हेतु मुहैया कराया जाएगा। ततसंबंध में अन्य विस्तृत जानकारी के लिए जिला उद्योग एवं व्यापार केन्द्र विदिशा के एवं कियोस्क से सम्पर्क कर प्राप्त की जा सकती है। उक्त योजना में सभी प्रकार के वाहन एवं पशुपालन कार्य प्रतिबंधित है।
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...