विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 14 जून

स्कूल चले हम अभियान आज से

स्कूल चले हम अभियान के अंतर्गत जिला स्तरीय प्रवेशोत्सव कार्यक्रम गुरूवार 15 जून को ग्राम पालकी के शासकीय प्राथमिक शाला, शासकीय माध्यमिक शाला प्रागंण में दोपहर 12 बजे से आयोजित किया गया है।प्रवेशोत्सव कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा होंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता विधायक श्री कल्याण सिंह ठाकुर करेंगे। और विधायक सर्वश्री वीर सिंह पवार, श्री गोवर्धन उपाध्याय, श्री निशंक जैन तथा जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी, नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन, काॅ-आपरेटिव बैंक के अध्यक्ष श्री श्यामसुन्दर शर्मा और जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती गुड्डीबाई अहिरवार कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि होंगी।


कृषि उत्पादन आयुक्त द्वारा व्हीसी के माध्यम से समीक्षा

vidisha news
अपर प्रमुख सचिव एवं कृषि उत्पादन आयुक्त श्री प्रेमचंद मीना ने आज कृषि आदान कार्यो की समीक्षा वीडियो कांफे्रसिंग के माध्यम से की। उन्होंने सभी जिलों के किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालकों को सख्त निर्देश दिए कि खरीफ फसल के बीजों का क्रय सर्वोच्च प्राथमिकता से सहकारी समितियां, मध्यप्रदेश बीज निगम, राष्ट्रीय बीज निगम से ही खरीदी कर किसानों को मुहैया कराई जाए। यदि किसी अधिकारी के द्वारा निजी संस्थाओं से बीज क्रय करने की कार्यवाही की जाती है तो उसके खिलाफ निलंबन के साथ-साथ पुलिस में एफआईआर दर्ज कराने की कार्यवाही की जाएगी। कृषि उत्पादन आयुक्त श्री मीना ने कहा कि गिरदावरी में संबंधित किसानों के द्वारा बोई गई फसलों की जानकारी अंकित की जाए। राजस्व, सहाकारिता, कृषि विभाग के कृषि डाटों मंे समानता होनी चाहिए। यदि उक्त डाटा में किसी भी प्रकार की असमानता पाई जाती है तो संबंधित विभाग के जिलाधिकारी के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। श्री मीना ने कहा कि किसानों को जिस फसल के लिए बैंको के माध्यम से लोन मुहैया कराया जाता है कि जानकारी रिकार्ड में अद्यतन अंकित की जाए। उन्होंने कहा कि निरीक्षण के दौरान कई बार देखने में पाया गया कि ऋण बोई गई फसल पर ना देकर किसी अन्य फसल पर दिया गया है। उद्यानिकी विभाग के प्रमुख सचिव श्री अशोक वर्णवाल ने उद्यानिकी फसलों के विस्तारीकरण हेतु विशेष जोर देने की बात कही। उन्हांेने कहा कि उद्यानिकी फसलों को क्लस्टर के रूप में क्रियान्वित किया जाए। संरक्षित खेती के लिए समय पर स्वीकृति पत्र जारी करने के निर्देश उन्होंने सभी जिलों के उद्यानिकी सहायक संचालकों को दिए। उन्होंने बताया कि हर जिले को लक्ष्य दिए जा चुके है यदि उनके कार्यक्षेत्रों में लक्ष्य से अधिक आवेदन प्राप्त होते है तो वे पृथक से मांग पत्र ना भेजे बल्कि राज्य स्तरीय पूल में से आधे लक्ष्य स्वयमेव क्रियान्वित कर सकते है। उन्होंने बताया कि विस्तार योजना के तहत अनुदान सिर्फ सफेद प्याज पर दिया जाएगा। पशु चिकित्सा सेवा के प्रमुख सचिव ने बताया कि आवास पशुओं के नियंत्रण हेतु प्रत्येक पंचायत में कांजी हाउस गौशाला बनाई जाएगी। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा पंचायतों को आवारा पशु रखने की व्यवस्था रखने हेतु प्रति पशु के मान से अनुदान दिया जाएगा। उन्होंने वर्षाकाल के दौरान पशुओ की हानि ना हो के लिए स्थानीय स्तर पर कार्ययोजनाएं तय करने की बात करते हुए कहा कि इस दौरान सभी पशुओं को टीकाकरण का कार्य विभागीय अमला करना सुनिश्चित करें। मत्स्य विभाग के प्रमुख सचिव ने कहा कि जिलों में अधिक से अधिक हेचरी एवं जल संचय संरचनाओं में मत्स्य बीज छोडे जाए के लिए सभी जिलों को लक्ष्यों का आवंटन किया जा चुका है। मत्स्य प्रजनन अवधि में मत्स्याखेट पर पूर्ण प्रतिबंध रहता है अतः जिला प्रशासन के सहयोग से अक्षरशः क्रियान्वयन किया जाए। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने जिले मंे कृषि आदान के तहत की गई तैयारियों की विस्तारपूर्वक जानकारी कृषि उत्पादन आयुक्त को दी। कलेक्टेªट के व्हीसी कक्ष में जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य, किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक श्री पीके चैकसे, उद्यानिकी विभाग के सहायक संचालक श्री केएल व्यास, पशु चिकित्सा विभाग के उप संचालक डाॅ एमएल मेहरा, सहकारिता विभाग के उपायुक्त श्री एके सिंह, काॅ-आपरेटिव बैंक के सीईओ श्री विनय प्रकाश सिंह समेत अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

समर्थन मूल्य पर 1372 क्ंिवटल प्याज की खरीदी

जिले में समर्थन मूल्य पर प्याज खरीदी का कार्य बासौदा की नवीन कृृषि उपज मंडी में जारी है। उद्यान विभाग के सहायक संचालक श्री केएल व्यास ने बताया कि अब तक जिले के 26 किसानों के द्वारा समर्थन मूल्य पर 1372 क्ंिवटल प्याज की बिक्री उपार्जन केन्द्र पर की गई है। समर्थन मूल्य पर प्याज खरीदी कार्य 30 जून तक क्रियान्वित किया जाएगा। 

सीएम हेल्पलाइन से मर्ज हुई जनसुनवाई

प्रत्येक मंगलवार को आयोजित होने वाली जनसुनवाई कार्यक्रम को अब सीएम हेल्पलाइन से मर्ज किया गया है। जनसुनवाई कार्यक्रम में प्राप्त होने वाले आवेदन पर क्या कार्यवाही हुई से आवेदनकर्ता आॅन लाइन अवलोकन कर सकते है। लोक सेवा गांरटी के जिला प्रबंधक श्री अमित अग्रवाल ने बताया कि जन सुनवाई कार्यक्रम के तहत प्राप्त होने वाले आवेदनों को पोर्टल पर दर्ज किया जा रहा है वही आवेदनकर्ता को पावती भी प्रदाय की जा रही है। मुख्यमंत्री हेल्पलाइन की माॅनिटरिंग करने वालो के द्वारा भी आवेदनकर्ताओं से उनके मोबाइल नम्बर पर सम्पर्क कर निराकरण की संतुष्टि से अवगत होंगे यदि आवेदनकर्ता असंतुष्ट रहने पर आवेदन को अगले लेबल अर्थात एल-2, एल-3, एल-4 के अनुरूप कार्यवाही की जाएगी। श्री अमित अग्रवाल ने बताया कि जनसुनवाई प्रक्रिया पूरी तरह मेल पर आधारित रहेगी। जिला मुख्यालय पर प्राप्त होने वाले आवेदनों को संबंधित विभाग के जिलाधिकारी हेतु मेल के द्वारा आवेदन प्रेषित किए जाएंगे। व्यवस्था को कारगर बनाने के लिए विभागों के कम्प्यूटर आपरेटरों को पृथक से प्रशिक्षण आयोजित किए जाएंगे। प्राप्त आवेदनों के परीक्षण के उपरांत शिकायत दर्ज करने की कार्यवाही की जाएगी। जनसुनवाई में आने वाले आवेदकों का आधार नम्बर एवं मोबाइल नम्बर अनिवार्य रूप से प्राप्त किया जाएगा ताकि आवेदनकर्ता को उनके द्वारा दिए गए मोबाइल नम्बर पर सूचनाओं का संपे्रक्षण किया जा सकें। आॅन लाइन इन्ट्री में समूह ए के जिले दो दिवस में तथा समूह बी जिले एक दिवस में निराकरण करना अनिवार्य किया गया है। शासन द्वारा पंचायत राजस्व, स्कूल शिक्षा, ऊर्जा, खाद्य, नगरीय प्रशासन, गृह, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, महिला एवं बाल विकास विभाग को हर रोज पोर्टल का अवलोकन करने के निर्देश प्रसारित किए गए है। ग्राम स्तरीय अमले को ततसंबंध में निर्देश प्रसारित किए गए है कि वे स्थानीय स्तर पर इस बात का प्रचार-प्रसार करें और नागरिकों को इस बात से अनिवार्यतः अवगत कराए कि जनसुनवाई में आवेदन देने हेतु आधार नम्बर व मोबाइल नम्बर साथ में लाने की अनिवार्यतः की गई है।


स्कूलों में शिविर लगाने के निर्देश, जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी की अध्यक्षता में आज जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आहूत की गई थी। जिसमें उन्होंने कहा कि स्कूली वाहनो की जांच पड़ताल हेतु स्कूलों में ही शिविर परिवहन विभाग के द्वारा लगाए जाए। कलेक्टर चेम्बर में हुई बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री धर्मेन्द्र चैधरी ने कहा कि वाहनों की दुर्घटना रोकने के लिए जनजागरूकता शिविरों का आयोजन किया जाए। उन्होंने स्वंयसेवी संस्थाओं के सहयोग से टेªक्टर-ट्रालियों और डम्फरों में रिफलेक्टर लगाने तथा आवारा पशुओं के सिंगों में चमकीला पेन्ट लगाने की सलाह दी। बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि आटो रिक्शा चालकों का किराया निर्धारण उनकी बैठक आहूत कर लिया जाए। नगर परिसीमा में चलने वाले आटो को यातायात विभाग के द्वारा नम्बर आवंटित किए जाए। जिसमें राजस्व और नगरपालिका के अमले का भी सहयोग लिया जाए। नदी, नालो एवं निर्माणाधीन सड़कों पर संबंधित एजेन्सी के द्वारा संकेतिक चिन्हों के सूचना पटल अनिवार्यतः लगाए जाए। बाजार एवं शहर के अन्य महत्वपूर्ण स्थानो पर हाथ ठेलो आदि से मार्ग अवरोध पर चर्चा हुई। निराकरण के संबंध में निर्णय लिया गया कि 17 जून से नगरपालिका, राजस्व एवं पुलिस विभाग की संयुक्त टीम के द्वारा संबंधितों को समझाईंश देने का कार्य किया जाएगा। इसके बावजूद यदि किसी के द्वारा आवागमन को प्रभावित किया जाता है तो उसके खिलाफ कार्यवाही प्रस्तावित की जाए। इसी प्रकार आटो चालकांे को नगर की सीमा में चलाने हेतु परमिट जारी किए जाए। बैठक मंे प्रेशर हार्न, बिना पंजीयन मोटर साइकिल में दो से अधिक सवारी, हेलमेट की अनिवार्यतः बिना नम्बर प्लेट वाले वाहनों पर नियंत्रण एवं नियम विरूद्व बेतरकीब पार्किंग के संबंध में भी विचार विमर्श किया गया। बैठक में अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री विनोद कुमार चैहान, जिला परिवहन अधिकारी श्रीमती भारती वर्मा, यातायात निरीक्षक श्री वीरेन्द्र कुमार झा, बस ट्रांसफोर्ट ऐसोसिएशन के पदाधिकारी एवं मुख्य नगरपालिका अधिकारी और अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

प्रवेश हेतु आवेदन आमंत्रित

जवाहर नवोदय विद्यालय शमशाबाद में कक्षा 11वीं के विज्ञान एवं वाणिज्यिक विषय में रिक्त स्थानों के लिए प्रवीण्य सूची के आधार पर प्रवेश हेतु छात्रों से आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए है। आवेदन पत्र जवाहर नवोदय विद्यालय कार्यालय से निःशुल्क अथवा नवोदय विद्यालय समिति की बेवसाइट ूूूण्दअेीहण्वतह या ूूूण्रदअअपकपेींण्वतह से डाउन लोड किए जा सकते है। पूर्ण भरे हुए आवेदन 15 जून की सायं चार बजे तक व्यक्तिगत तौर या पंजीकृत डाक द्वारा स्वीकार किए जाएंगे।
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...