विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 21 जून

छात्रावासी बच्चों की देखभाल पुत्रवत् करें-कलेक्टर श्री सुचारी

vidisha news
जिले में आदिम जाति कल्याण विभाग के माध्यम से संचालित छात्रावासों के अधीक्षको के लिए दक्षता संवर्धन संबंधित प्रशिक्षण की शुरूआत आज से हुई। प्रशिक्षणार्थियों को सम्बोधित करते हुए कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने कहा कि सभी अधीक्षकगण अपने-अपने छात्रावासों में रह रहे बच्चों की देखभाल अपने पुत्रों के समान करें। उन्होंने बच्चों के प्रति मधुर व्यवहार और स्नेह बढाने पर बल दिया। उन्होंने छात्रावासी बच्चों से सतत संवाद स्थापित कर उनकी समस्याओं से अवगत होने की भी पहल करने की बात कही है। कलेक्टर श्री सुचारी ने सभी अधीक्षकगणों से कहा कि वे छात्रावासों में रहें उनकी जो भी व्यक्तिगत, शासकीय समस्याएं हो तो वे मेरे ध्यानगत में सीधे लाएं। सभी छात्रावासों में साफ-सफाई का विशेष ध्यान देने की बात करते हुए उन्होंने छात्रावासी विद्यार्थी शारीरिक रूप से स्वस्थ्य रहे इसके लिए उन्हें नियमित व्यायाम के साथ-साथ खेलकूद की गतिविधियेां में रूचि लेने के लिए अधीक्षक प्रेरित करें। जिला संयोजक श्री नरेन्द्र कुमार अवस्थी ने इससे पहले दक्षता संवर्धन प्रशिक्षण की रूपरेखा को रेखांकित करते हुए कलेक्टर को अवगत कराया कि प्रशिक्षण में विभाग के सभी 56 छात्रावासांे के अधीक्षकों के लिए 23 जून तक ईदगाह चैराहे समीप स्थित विभागीय कन्या छात्रावास में आयोजित किया गया है। प्रशिक्षण के दौरान अधीक्षकों को मुख्य रूप से छात्रावास के प्रबंधन और छात्रावासी विद्यार्थियो के लिए बेहतर सुविधाओं के साथ-साथ गुणवत्तापूर्ण पौष्टिक भोजन की उपलब्धता सुनिश्चित कराना है ताकि बच्चो के शारीरिक और मानसिक विकास में किसी भी प्रकार की अवरूधता ना आएं।कलेक्टर श्री सुचारी ने प्रशिक्षण के दौरान छात्रावासों के अधीक्षकों से भी संवाद स्थापित कर उनसे कहा कि वे बच्चों की पढाई के और भी विशेष ध्यान दें ताकि छात्रावासी बच्चें शैक्षणिक गतिविधियों में जिले का नाम रोशन करें। प्रशिक्षण संस्थान उत्कृष्ट कन्या छात्रावास के प्रागंण में कलेक्टर श्री सुचारी और अन्य के द्वारा पौधरोपण में सहभागिता निभाई।



बासौदा और कुरवाई में वर्षा हुई

जिले के तहसील कार्यालयों में स्थापित वर्षामापी यंत्रो पर बुधवार की प्रातः आठ बजे दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख श्रीमती सविता पटेल ने बताया कि बुधवार को जिले में 2.1 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है जबकि एक जून से आज दिनांक 21 जून तक 78.1 मिमी औसत वर्षा हो चुकी है। उक्त अवधि में गतवर्ष 14.8 मिमी औसत वर्षा हुई थी। बुधवार को बासौदा में 13.4 मिमी और कुरवाई में 3.2 मिमी वर्षा दर्ज हुई है शेष अन्य तहसीलों में वर्षा नगण्य रही।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जिले में हजारो ने सहभागिता निभाई

vidisha news
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर विदिशा जिले में भी शैक्षणिक, स्वंयसेवी संस्थाओं में योग किया गया। जिला मुख्यालय पर आयोजित मुख्य कार्यक्रम में विधायक श्री कल्याण सिंह ठाकुर, नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी एवं अन्य जनप्रतिनिधि, कलेक्टर श्री अनिल सुचारी, पुलिस अधीक्षक श्री धर्मेन्द्र चैधरी समेत गणमान्य नागरिक, स्कूली बच्चे और अधिकारी, कर्मचारियांे ने योग के विभिन्न आसनों को किया। शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्रागंण में आयोजित कार्यक्रम के शुभांरभ में अतिथियों द्वारा दीप प्रज्जवलित किया गया। यहां प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी, मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान के उद्बोधन का लाइव प्रसारण प्रसारित किया गया। योग कार्यक्रम में शामिल अतिथियों सहित सभी प्रतिभागियों एवं स्कूली बच्चो ने एक साथ एक लय में योगा के विभिन्न आसनों को किया। जिसमें मुख्यतः ताडासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, अद्र्वचक्रासन, त्रिकोणासन और बैठकर किए जाने वाले आसनों में भद्रासन, अर्धउस्ट्रासन, शशांकासन, वक्रासन के अलावा भुजंगासन, शलभासन, मकरासन, सेतुबंधासन, पवनमुक्तासन तथा श्वासन के बाद कपालभाति, अनुलोम विलोम, भ्रामरी प्राणायाम कर शाम्भवी मुद्रा में ध्यान किया गया।  कार्यक्रम का संचालन डाॅ दीप्ति शुक्ला ने और आगंतुको के प्रति आभार जिला शिक्षा अधिकारी श्री एचएन नेमा ने व्यक्त किया।

पौधरोपण/जागरूकता रैली
अतिथियों द्वारा विद्यालय परिसर में पौधरोपण कार्य में भी सहभागिता निभाई गई। इसके पश्चात् जनजागरूकता रैली में शामिल होकर सभी अतिथिगण, अधिकारी, कर्मचारी और शैक्षणिक संस्थाओं के विद्यार्थी पंक्तिबद्व होकर हाथो में जनजागरूकता के स्लोगनों की तख्तियां लेकर रैली निकाली गई जो नीमताल पर सम्पन्न हुई। 
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...