विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 22 जून

सलाहकार समिति की बैठक 27 को

जिला स्तरीय आरसेठी सलाहकार समिति (डीएलआरएसी) की बैठक 27 जून को आयोजित की गई है। यह बैठक लीड़ बैंक आफीसर के कक्ष में दोपहर तीन बजे से प्रारंभ होगी। 

प्रधानमंत्री सिंचाई योजना के तहत नौ सौ हितग्राही लाभांवित होंगे


vidisha map
उद्यानिकी विभाग माध्यम से क्रियान्वित प्रधानमंत्री सिंचाई योजना के तहत प्राप्त आॅन लाइन आवेदनों की समीक्षा गत दिवस कलेक्टर श्री अनिल सुचारी के द्वारा की गई। विभाग के सहायक संचालक श्री केएस व्यास ने बैठक मंे बताया कि जिला माइक्रोइरीगेशन योजना के तहत कुल नौ सौ हितग्राहियों को लाभंावित करने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है जिसमें से 377 किसानों के द्वारा आॅन लाइन आवेदन जमा कराए गए थे जिनका परीक्षण के उपरांत बैठक में आश्य पत्र जारी करने की जानकारी दी गई जिसका समिति ने अनुमोदन किया है। कुल जारी आश्य पत्र में 145 कृषकों को ड्रिप संयंत्र स्थापना के तथा 232 कृषकों को स्प्रिंकलर सेट प्रदाय किए जाएंगे। नवीन ड्रिप स्प्रिंकलर किसानो के द्वारा स्थापित कर लेने से 407.9 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई के रकवा में वृद्वि हो जाएगी। किसानों से अभी भी आॅन लाइन आवेदन आमंत्रित किए जा रहे है। बैठक में गतवर्ष की वित्तीय एवं भौतिक प्रगति की भी समीक्षा की गई जिसका अनुमोदन समिति द्वारा किया गया। कलेक्टर श्री सुचारी ने उद्यान विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि क्षेत्रों में भ्रमण कर विभागीय योजनाओं की जानकारी दे साथ ही साथ योजनाओं से लाभांवित कराने हेतु उन्हें  आॅन लाइन आवेदन भरवाने हेतु प्रेरित करें। कलेक्टर चेम्बर में हुई उक्त बैठक में समिति के सदस्य एवं जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य, लीड बैंक आफीसर श्री विजय गुप्ता, उप संचालक कृषि श्री पीके चैकसे एवं विभागीय अधिकारी मौजूद थे।


स्वरोजगार हेतु आवेदन आमंत्रित

आदिवासी वित्त विकास निगम के द्वारा अनुसूचित जनजाति वर्ग के शिक्षित बेरोजगार युवक-युवतियों को स्वंय का रोजगार स्थापित करने हेतु क्रियान्वित मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना और मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना के तहत आवेदन 30 सितम्बर तक आमंत्रित किए गए है। मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के तहत एक इकाई का लक्ष्य जिले को प्राप्त हुआ है इसके लिए आवेदनकर्ता को दसवीं पास होना चाहिए। उसकी आयु 18 से 40 वर्ष, आय सीमा में कोई बंधन नही है। परियोजना की लागत दस लाख से एक करोड़ तक हो सकती है।मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना के तहत जिले में बीस का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। उक्त योजना का लाभ लेने हेतु हितग्राही की शैक्षणिक योग्यता का कोई बंधन नही है। आवेदनकर्ता की आयु 18 से 55 वर्ष हो, बीपीएलधारी हो। उक्त योजना के तहत परियोजना की अधिकतम लागत पचास हजार रूपए होगी। दोनो योजना के आवेदकगणों को अपने समस्त अभिलेख जाति, निवास, परिचय पत्र, राशन कार्ड, दो फोटो एवं बैंक डिफाल्टर नही होने का शपथ पत्र संलग्न करना होगा। ततसंबंध में अन्य विस्तृत जानकारी के लिए कार्यालयीन दिवसों, अवधि में आदिम जाति कल्याण विभाग कार्यालय में सम्पर्क कर प्राप्त की जा सकती है। 

बाल हृदय रोग से पीड़ित 14 बच्चे पाए गए

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत गंजबासौदा के जन चिकित्सालय में गुरूवार को निःशुल्क शिविर का आयोजन किया गया था जिसमें एनएन मेडीकल काॅलेज एण्ड जेके हास्पिटल भोपाल के चिकित्सकों द्वारा मरीजों का परीक्षण किया गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ बीएल आर्य ने बताया कि शिविर में 18 वर्ष तक के हृदय रोग से पीड़ितों की निःशुल्क जांच की गई है। शिविर में 27 बच्चों का पंजीयन उपरांत चिकित्सकों के द्वारा किए गए परीक्षण में 14 बाल हृदय के धनात्मक बच्चों का चयन किया गया है। बच्चों के परिजनों को शीघ्र आपरेशन कराए जाने की समझाईंश दी गई है उन्हें यह भी बताया गया है कि शासन की योजना के तहत उनके बच्चों का आपरेशन निःशुल्क किया जाएगा। 

जिले में अब तक 95.5 मिमी औसत वर्षा हुई

जिले के तहसील कार्यालयों में स्थापित वर्षामापी यंत्रो पर गुरूवार की प्रातः आठ बजे दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख श्रीमती सविता पटेल ने बताया कि गुरूवार को जिले में 17.5 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है जबकि एक जून से आज दिनांक 22 जून तक 95.5 मिमी औसत वर्षा हो चुकी है। उक्त अवधि में गतवर्ष 25.6 मिमी औसत वर्षा हुई थी। गुरूवार को विदिशा में 25 मिमी, बासौदा में 20 मिमी, कुरवाई में 36.4 मिमी, सिरोंज में 29 मिमी ग्यारसपुर और नटेरन में क्रमशः आठ-आठ मिमी वर्षा दर्ज की गई है। इसके अलावा लटेरी और गुलाबगंज तहसील में वर्षा नगण्य रही।

कामधेनु मंगल वाटिका में आज मनाएंगे योग दिवस

विदिशा। ईदगाह चौराहा स्थित कामधेनु मंगलवाटिका में आज विश्व योग दिवस के अवसर  पर शाम 7 से 8 बजे तक योग संस्था द्वारा योग प्रदर्शन होगा। साथ ही जीवन से जुड़ी अन्य समस्याओं जैसे ब्लड प्रेशर, डायबिटीज एवं थाईराइड हेतु किए जाने वाले योगाभ्यास काे लेकर जानकारी दी जाएगी। कार्यक्रम की शुरुआत योग परिचय और बंदेमातरम के साथ होगा। 

Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...