विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 24 जून

मानोरा मेला में व्यवस्थाओें के पुख्ता प्रबंध, श्रद्वालुगण पिंड भरते हुए पहुंच रहे है
  • भगवान जगदीश स्वामीजी की रथ यात्रा आज

vidisha news
मानोरा मेला आज से शुरू हुआ जो 26 जून तक चलेगा। मेला में शामिल होने के लिए श्रद्वालुगण पिंड भरते हुए, पैदल चलकर पहुंचने लगे है। श्रद्वालुओं को दी जाने वाली सुविधाओं का आज पुनः कलेक्टर श्री अनिल सुचारी और पुलिस अधीक्षक श्री धर्मेन्द्र चैधरी ने संयुक्त रूप से व्यवस्थाओं का जायजा लिया। जिसमें मुख्य रूप से टूर-व्हीलर, फोर व्हीलर वाहनों के लिए पार्किंग स्थलों का चिन्हांकन, मेला प्रागंण में तैनात होने वाले सुरक्षाकर्मियों की उपस्थिति, पेयजल, बिजली, साफ-सफाई के लिए तैनात कर्मचारियों के कार्य स्थलों का मौके पर पहुंचकर जायजा लिया गया। 


सीसी कैमरे
मानोरा मेला में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए चहुंओर सीसी कैमरे लगाए जाएंगे। जिसका नियंत्रण स्कूल प्रागंण में बनाए गए पुलिस कंट्रोल रूम से होगा। 

साफ-सफाई
मेला आयोजन के पूर्व और पश्चात् क्षेत्र में साफ-सफाई का दायित्व निभाने के लिए सफाई दल गठित कर नियत स्थलों पर तैनाती की गई है। 

पेयजल आपूर्ति
मानोरा मेला में आने वाले श्रद्धालुओं को स्वच्छ पेयजल आपूर्ति में किसी भी प्रकार की दिक्कत ना हो। इसके लिए विभिन्न स्थलों पर पानी के टेंकर रखे गए है।  इसके अलावा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के द्वारा मानोरा ग्राम के सभी हेण्ड पंपो, नलजल योजनाओं को दुरूस्त किया जा चुका है क्षेत्र के पेयजल के अन्य स्त्रोतांें में ब्लीचिंग एवं क्लोरीन डालने का कार्य भी पूरा किया जा चुका है। जगह-जगह टंेकरों मंे नलोें की 12-12 टोटिंया भी लगाई गई है। 

हाॅकर जोन
मानोरा मेला में हाॅकर जोन बनाये जाएंगे। जिसके अनुसार व्यवसाईयों के सर्किल बनाकर संबंधित व्यवसाईयों द्वारा नियत सर्किल में ही व्यवसायी गतिविधियों का संचालन किया जाएगा। 

यातायात
मेला अवधि के दौरान यातायात व्यवस्था सुगमता से संचालित हो सकें इसके लिए पुलिस प्रशासन द्वारा व्यापक व्यवस्था सुनिश्चित की जाएंगी। कोई भी वाहन मुख्य सड़क से मेला परिसर की सड़कों पर प्रवेश नही कर सकेगा जिसमें दो पहिया वाहन भी शामिल हैै। 

पार्किंग
मानोरा मेला में आने वाले वाहनो के लिए पृथक-पृथक पार्किंग की व्यवस्था की गई है।  ग्यारसपुर की ओर से आने वाले वाहन और विदिशा की ओर से आने वाले वाहनो के लिए अलग-अलग पार्किंग स्थल चिन्हित किए गए है। 

बिजली की आपूर्ति
मानोरा मेला की अवधि में बिजली की आपूर्ति सतत बनी रहें इसके लिए ऊर्जा विभाग के अधिकारियों की टीम 24 घंटे तैनात रहेगी। क्षेत्र को मेला अवधि तक कटौती से मुक्त रखा गया है। अपरिहार्य कारणों से कही कटौती होती है तो उन क्षेत्रों में जनरेटरों से बिजली आपूर्ति के भी प्रबंध किए गए है।

चिकित्सा व्यवस्था
मेला अवधि में चिकित्सा व्यवस्थाएं चुस्त रहेगी इसके लिए बकायदा चिकित्सक दल एवं एम्बुलेंस मौजूद है ताकि यदि किसी श्रद्धालुगणों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ता है तो उन्हें अविलम्ब चिकित्सकों द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण किया जा सकें और उन्हें निःशुल्क दवाई दी जाएगी। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने बताया कि मेला अवधि में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए विभिन्न स्थलों पर राजस्व एवं पुलिस की संयुक्त टीम तैनाती के साथ-साथ सेक्टर मजिस्टेªट भी नियुक्त किए गए है। कलेक्टर और एसपी के द्वारा मेला प्रागंण का जायजा पैदल चलकर लिया गया। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री विनोद कुमार चैहान, एसडीएम श्री मनोज कुमार वर्मा समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी और मेला समिति के पदाधिकारी साथ मौजूद थे।

ग्रामीणों से रू-ब-रू हुए राज्यमंत्री

vidisha news
राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा के द्वारा प्रत्येक शनिवार को शमशाबाद विधानसभा क्षेत्र की तहसील नटेरन और शमशाबाद में जनसुनवाई कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। नटेरन के जनपद पंचायत में आज हुई जनसुनवाई कार्यक्रम में 27 आवेदन तथा शमशाबाद के फाॅरेस्ट रेस्ट हाउस में राज्यमंत्री श्री मीणा को 47 आवेदकों ने आवेदन प्रस्तुत किए। राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा ने आज अंतर्राष्ट्रीय कबड्डी प्रतियोगिता जो काठमांडू मंेें आयोजित की गई थी जिसमंे क्षेत्र के खिलाडी श्री मयूर भार्गव भी भारतीय टीम में शामिल थे। टीम के द्वारा गोल्ड मैडल प्राप्त करने पर राज्यमंत्री श्री मीणा ने खिलाडी श्री भार्गव का शाल श्रीफल प्रदान कर सम्मानित किया वही पांच हजार रूपए की राशि विधायकनिधि से देने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि शमशाबाद जैसे छोटे से क्षेत्र से अंतर्राष्ट्रीय खिलाडी का उदय हुआ है जो अन्य खेलों में रूचि रख रहे खिलाड़ियो के लिए प्रेरणा देने का काम करेगा।


जिले में अब तक 105 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई

जिले के तहसील कार्यालयों में स्थापित वर्षामापी यंत्रो पर शनिवार की प्रातः आठ बजे दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख श्रीमती सविता पटेल ने बताया कि शनिवार को जिले में 9.9 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है जबकि एक जून से आज दिनांक 24 जून तक 105 मिमी औसत वर्षा हो चुकी है। उक्त अवधि में गतवर्ष 46.3 मिमी औसत वर्षा हुई थी। शनिवार की प्रातः जिन तहसीलों में वर्षा दर्ज की गई है तदानुसार विदिशा में 8.2 मिमी, सिरोंज में 42 मिमी, लटेरी मंे 17 मिमी, नटेरन में दो मिमी, बासौदा में 9.6 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। शेष तहसीलों में वर्षा नगण्य रही।
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...