बिहार : बिन्द समुदाय के लोग का कष्टमय जीवन

पटना। एल.जे.पी. की जिला महासचिव हैं सोनी देवी। रविवार को न्यू बिन्द टोली,कुर्जी का भम्रण किया। भ्रमण के बाद एल.जे.पी. नेत्री सोनी देवी ने कहा बिन्द समुदाय के लोग कष्टमय जीवन व्यतित कर रहे हैं। बढ़ती गंगा प्रवाह के कारण एल.सी.टी. और गोसाई टोला के सामने निर्मित मार्ग पर पानी भर गया है। इसी राह से किसान और पब्लिक दियारा क्षेत्र में आवाजाही करते थे। अब एक ही मार्ग बच गयी है जो कुर्जी मोड़ के सामने है।


मिट्टी भर मार्ग चलने लायक बना रहे हैं
माँ गंगा को शहर के निकट लाने के.प्रयासक्रम में नहर निर्माण किया गया। ऐसा करने से नहर में कुछ दिन गंगा नदी का पानी ठहरा। गंगा नदी का पानी घटने से नहर का पानी उतर गया।.इसके बाद नहर तो नाली में तब्दील हो गया। राजापुर, मैनपुरा, एल.सी.टी.घाट, गोसाई टोला,सदाकत आश्रम,कुर्जी हॉस्पिटल, नवज्योति निकेतन, कुर्जी आदि का पानी गिरने लगा। इसे जगह-जगह घेर दिया. इसी जगह पर मार्ग बनायी गयी। तीन में दो पर पानी चढ़ गया है। इसके कारण आवाजाही ठप हो गयी है।जो एक मार्ग शेष है, उसपर मिट्टी भरभर ऊंची बनायी जा रही है।

bind-tola-patna
इस हालात में गौ माता को देखकर राम-राम कर रहे हैं
सामाजिक कार्यकर्ता गुड्डू बाबा परेशान हैं। परेशानी का सबब है कि पशुओं को बेहतर ढंग से अंतिम क्रिया हो। इस बाबत जनहित याचिका दायर की गयी है। माननीय पटना उच्च न्यायालय ने प्रस्ताव पारितकर सरकार को आदेश भी निर्गत कर रखा है। जिसपर सरकार के नौकरशाह अमल नहीं कर रहे हैं। इसका असर गौ माता को भुगतना पड़ रहा है। इसे देखकर लोग राम-राम करके सड़न के बदबू से बचने  के लिये 'नाक' पर कपड़ा रखने को बाध्य हो रहे हैं।

Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...