मिताली और गायकवाड के कमाल से भारत सेमीफाइनल में - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 16 जुलाई 2017

मिताली और गायकवाड के कमाल से भारत सेमीफाइनल में

india-reache-semifinal-women-world-cup
डर्बी, 15 जुलाई, रन मशीन और कप्तान मिताली राज (109) के शानदार शतक के बाद लेफ्ट आर्म स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड (15 रन पर पांच विकेट) के करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के दम पर भारत ने करो या मरो के अहम मुकाबले में शनिवार को न्यूजीलैंड काे 186 रन के बड़े अंतर से पीटकर आईसीसी महिला विश्वकप के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मिताली (109) के शानदार शतक और वेदा कृष्णामूर्ति (70) तथा हरमनप्रीत कौर (60) के बेहतरीन अर्धशतकों की बदौलत निर्धारित 50 ओवर में सात विकेट पर 265 रन का मजबूत स्कोर बनाया और फिर न्यूजीलैंड की टीम को 25.3 ओवर में 79 रन पर ढेर 186 रन से मैच अपने नाम कर लिया। इस विशाल जीत के साथ ही भारतीय टीम आईसीसी महिला विश्वकप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली चौथी टीम बन गई है। भारत से पहले इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और आस्ट्रेलिया की टीमें पहले सेमीफाइनल का टिकट कटा चुकी है। भारत से मिले 266 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरूआत बेहद खराब रही और टीम नियमित अंतराल पर विकेट गंवाती चली गई। कीवी टीम की तरफ से उसके तीन बल्लेबाज ही दहाई का आंकड़ा छू सके। एमी सर्थवैट ने 47 गेंदों में चार चौकों की मदद से सर्वाधिक 26 और काते मार्टिन ने 12 तथा एमीला केर ने नाबाद 12 रन का योगदान दिया। भारतीय गेंदबाजों ने इस करो या मरो के अहम मुकाबले में कमाल का प्रदर्शन करते हुए न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को चारो खाने चित कर दिये। गायवाड ने 7.3 ओवर में एक मैडन रखते हुए 15 रन देकर पांच खिलाड़ियों को आउट किया। 26 वर्षीय गायकवाड का वनडे में यह सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है। इससे 18 रन पर चार विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन था जाे उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ हासिल किया था। गायकवाड के अलावा दीप्ति शर्मा ने 26 रन पर दो विकेट और झूलन गोस्वामी, शिखा पांडे तथा पूनम यादव ने एक-एक विकेट हासिल किया। 


इससे पहले रन मशीन और कप्तान मिताली राज (109) के शानदार शतक और वेदा कृष्णामूर्ति (70) तथा हरमनप्रीत कौर (60) के बेहतरीन अर्धशतकों की बदौलत भारत ने सात विकेट पर 265 रन का मजबूत स्कोर बनाया और फिर न्यूजीलैंड की टीम को 79 पर ढेर कर 186 रन से मैच जीत लिया। टाॅस जीतकर पहले गेंदबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने भारत के दोनों ओपनरों पूनम राउत (4) और स्मृति मंधाना (13) को 21 रन के अंदर प्वेलियन भेज दिया। लेकिन इसके बाद मिताली ने 123 गेंदों में 11 चौकों की मदद से 109 रन की शानदार शतकीय पारी खेलकर टीम को एक सम्मानजक स्कोर तक पहुंचा दिया। वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने का रिकार्ड अपने नाम करने वाली स्टार बल्लेबाज मिताली ने अपने करियर का छठा शतक जड़ा। कप्तान मिताली 49.3 ओवर में आउट हुई। टूर्नामेंट में मिताली अब तक तीन अर्धतशतक भी जड़ चुकी है। मिताली ने मध्यम क्रम की बल्लेबाज कौर के साथ तीसरे विकेट के लिए 27.3 ओवर में 132 रन आैर कृष्णामूर्ति के साथ पांचवें विकेट के लिए मात्र 13 ओवर में 108 रन की बेशकीमती शतकीय साझेदारी की। 34 वर्षीय मिताली के अलावा कृष्णामूर्ति ने 45 गेंदों पर सात चौकों और दो छक्कों की मदद से 70 रन की विस्फोटक पारी खेली। 24 वर्षीय कृष्णामूर्ति का यह छठा अर्धशतक है। मिताली और कृष्णामूर्ति के अलावा कौर ने भी 90 गेंदों में सात चौकों की मदद से 60 रन की उपयोगी पारी खेली। उन्होंने अपने करियर का नौंवा अर्धशतक ठोका। मंधाना ने 24 गेंदों में 13 रन की पारी में दो चौके जड़े। न्यूजीलैंड की तरफ से लैग कास्पेरेक ने 45 रन पर तीन विकेट और हन्ना रोवे ने 30 रन पर दो विकेट झटके। ली ताहु ने 49 रन पर एक विकेट हासिल किया। अपने पिछले दोनों मैच हार चुकी भारतीय टीम को टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए यह मैच हर हाल में जीतना था। 

कोई टिप्पणी नहीं: