झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 14 जुलाई

सागर से लहरे होती है ए लहरों से सागर नहीं होता . भाजपा प्रदेश संगठन महामंत्री श्री सुहास भगत
  • प्रदेश भाजपा संगठन महामंत्री ने दो सत्रों में ली जिला भाजपा की महत्वपूर्ण बैठक

jhabua news
झाबुआ।  आप अपनी पूर्व में रही जिम्मेदारियों सहित वर्तमान दायित्वों का बखूबी ध्यान रखते हुए निरंतर भाजपा संगठन का कार्य करते रहे।हम सब देश विकास के लिए कार्य करने वाले संगठन भारतीय जनता पार्टी के महत्वपूर्ण कारक है ए हमें अपने कार्य क्षेत्र में ऊर्जा ए ऊष्मा और संवेदनशीलता के साथ निरन्तर जनहित में कार्यरत रहना है।हममें से किसी को भी यह नहीं भूलना है की सागर से लहरे होती है ए लहरों से सागर नहीं हुआ करता। उक्त प्रेरक विचार भाजपा प्रदेश संगठन महामंत्री श्री सुहास भगत ने मेघनगर स्थित बाफना पब्लिक स्कूल परिसर में आयोजित जिला भाजपा की महत्वपूर्ण बैठक में व्यक्त किए।उक्त बैठक दो सत्र में आयोजित की गई। यह जानकारी देते हुए जिला भाजपा मीडिया प्रभारी श्री अंबरीष भावसार ने बताया प्रथम सत्र में झाबुआ जिले के सभी मंडल अध्यक्ष ए नगर पालिका अध्यक्ष ए मंडी अध्यक्ष ए जनपद अध्यक्ष . उपाध्यक्ष ए मंडल महामंत्री तथा द्वितीय सत्र में जिले के समस्त जिला पदाधिकारी ए समस्त मोर्चा अध्यक्ष ए विधायकगण एवं एवं समस्त प्रदेश पदाधिकारी कार्यकारिणी सदस्य ए मोर्चा प्रकोष्ठ के प्रदेश पदाधिकारी एवं जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के अध्यक्ष . उपाध्यक्ष ए जिला पंचायत सदस्य शामिल हुए।दोनों सत्र में प्रदेश संगठन महामंत्री श्री भगत द्वारा भाजपा पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा. निर्देश देते हुए आगामी कार्ययोजनाओं के लिए तैयार रहने का संदेश दिया। उन्होंने सभी का व्यक्तिगत परिचय लिया। इस अवसर पर संभागीय संगठन मंत्री श्री जयपालसिंह चावड़ा उपस्थित थे।स्वागत भाषण देते हुए भाजपा जिलाध्यक्ष श्री दौलत भावसार ने अपने कार्यकाल में हुए विस्तार कार्यो सहित प्रगति की प्रस्तुति दी।बैठक का आरम्भ पंडित दीनदयाल उपाध्याय एवं पंडित श्यामाप्रसाद मुखर्जी के चित्र समक्ष दीप प्रज्वलन पश्चात वन्दे मातरम गीत के साथ हुआ ए समापन पूर्व सामुहिक राष्ट्र गान किया गया। बैठक का संचालन जिला महामंत्री श्री प्रफुल्ल गादिया ने किया।


महिला मोर्चा कार्यकर्ता कई परिवारों को भाजपा से जोड़ने में सक्षम . जिलाध्यक्ष श्री भावसार
  • भाजपा महिला मोर्चा का वृहद सम्मेलन मेघनगर में आयोजित

jhabua news
झाबुआ।  परिवार ए समाज और देश के सर्वांगीण विकास में महिलाओ की भी वैसी ही और उतनी ही भूमिका है जितनी पुरुष वर्ग की। संगठन कार्यों के विस्तार में तो महिलाएं अधिक सक्रिय भूमिका पुरुषों की तुलना में निभा सकती है क्योंकि वे सामान्यतः परिवारों में रसोईघरों तक पहुँच रखती है। ऐसी स्थिति में जबकि पुरुष संगठन दृष्टि से एक व्यक्ति को जोड़ पाता है वही एक सक्रिय महिला कार्यकर्ता सम्बन्धित परिवार की महिलाओं सहित दस सदस्यों को संगठन से जोड़ सकती है। उक्त विचार भारतीय जनता पार्टी जिलाध्यक्ष श्री दौलत भावसार ने भाजपा महिला मोर्चा द्वारा बाफना पब्लिक स्कूल परिसर मेघनगर में आयोजित महिला मोर्चा के नगरीय वृहद सम्मेलन को संबोधित करते हुए व्यक्त किए।उल्लेखनीय है विगत दिवस मेघनगर निवासी श्रीमती आरती भानपुरिया को भाजपा महिला मोर्चा की जिलाध्यक्ष की महती जिम्मेदारी दी गई है। दायित्व लेने के बाद श्रीमती भानपुरिया द्वारा महिला मोर्चा तहत यह पहला वृहद सम्मेलन आहूत किया गया। जिसमें करीब तीन सौ महिला कार्यकर्ताओ ने शामिल होकर भाजपा संगठन की विचारधारा विस्तार में अपनी अहम भूमिका की उपस्थिति दर्ज कराई।उक्त जानकारी जिला भाजपा मीडिया प्रभारी श्री अंबरीष भवसार ने दी । उन्होंने बताया सम्मेलन को संबोधित करते हुए जिलाध्यक्ष श्री भावसार ने कहा भाजपा का महिला मोर्चा श्रीमती आरती भानपुरिया के नेतृत्व में  आगामी चुनावी माहौल में सक्रिय भूमिका अदा करते हुए अपनी सक्रिय भूमिका निभाएगा ऐसा विश्वास और शुभकामनाएं है।पेटलावद विधायक सुश्री निर्मला भूरिया ने कहा महिला कार्यकर्ता राजनीति के माध्यम से अपने सामाजिक दायित्व का बखूबी निर्वाह कर सकती है और भाजपा महिला मोर्चा की कार्यकर्ता यह काम बखूबी कर रही है क्योंकि भाजपा ष् सबका साथ . सबका विकास  ष् की उच्च भावना को लगातार साकार करती जा रही है। थांदला विधायक श्री कलसिंह भाबर ने कहा भाजपा के विस्तार में महिला मोर्चा कार्यकर्ताओ की भूमिका सदैव महत्वपूर्ण रहती आई है।महिला मोर्चा संगठन की एक महत्वपूर्ण और मजबूत कड़ी है।झाबुआ क्षेत्र के विधायक श्री शांतिलाल बिलवाल ने कहा भाजपा महिला मोर्चा ना केवल शहरी बल्कि ग्रामीण क्षेत्रो में भी सक्रिय रहता आया है जिसके सुपरिणाम संगठन को सदैव मिलते रहते हैं।उन्होंने महिला मोर्चा की सक्रिय भूमिका द्वारा आगामी चुनावों में भाजपा के विजय अभियान को बल मिलेगा ऐसा विश्वास व्यक्त किया।सम्मेलन को सीसीबी चेयरमैन श्री गौरसिंह वसुनिया और जिला महामंत्री श्री प्रफुल्ल गादिया ने संबोधित करते हुए महिला कार्यकर्ताओं को मार्गदर्शन प्रदान किया। भाजपा विस्तार हेतु समयदानी श्री दिनेश गोलकर ने छत्रपति शिवाजी महाराज और उनकी माता जीजाबाई से जुड़ा प्रेरक प्रसंग सुनाकर महिला कार्यकर्ताओं में राष्ट्रवादिता का सन्देश दिया।स्वागत भाषण भाजपा महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष श्रीमती आरती भानपुरिया ने देते हुए आगामी दिनों में महिला मोर्चा की भूमिका और सक्रियता सहित संगठन के कार्य विस्तार को लेकर अपने विचार व्यक्त किए।संचालन जिला मंत्री श्री गोपालसिंह पँवार ने किया।

बारिश ने खोली जिले की सड़कों की पोल:- जिपं अध्यक्ष सुश्री भूरिया
  • जिला प्रशासन की लापरवाही हुई उजागर

झाबुआ। वर्षाकाल में बारिष का दौर शुरू होते ही जिले की सड़कों की पोल खुल गई है। सड़के बदहाल हो गई है। सड़कों पर बड़-बड़े गड्ढ़े व्याप्त हो गए है। कहीं जगहों पर सड़कों पंर डामर भी उखड़कर बिखरने लगा है। जिसके कारण राहगीरों और वाहन चालकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। उक्त जानकारी देते हुए जिला पंचायत अध्यक्ष एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेत्री सुश्री कलावती भूरिया ने बताया कि जिले में अब वर्षाकाल का दौर शुरू हो गया है। इसके साथ ही शहरी, नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों के साथ हाईवे की सड़कों की पोल खुल गई है। शहरी, नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों पर गड्ढ़े व्याप्त हो गए है एवं जगह-जगह किचड़ जैसी स्थिति भी देखने को मिल रहीं है। वहीं हाईवे की सड़कांे पर भी बड़े-बड़े गड्ढ़े व्याप्त होने से दुर्घटनाओं की संभावना बढ़ गई है। जगह-जगह से सड़कों का कटाव हो रहा है।

उत्कृष्ट सड़क की स्थिति दयनीय
सुश्री भूरिया ने आरोप लगाते हुए कहा कि झाबुआ शहर से गुजरने वाले उत्कृष्ट सड़क की स्थिति भी बद से बदत्तर हो गई है। उत्कृष्ट सड़क पर गड्ढ़े व्याप्त होने से यहां से राहगीरों और वाहन चालकों को निकलने में काफी परेषानी हो रहीं है वहीं पुल-पुलियाओं पर भी पानी जमा होने से वाहन चालकों की मुसीबते बढ़ गई है।

बारिष पूर्व नहीं हुआ सड़कों का रिपेयरिंग कार्य
सुश्री भूरिया ने आरोप लगाते हुए कहा कि बारिष पूर्व जिला प्रषासन द्वारा सड़कों का रिपेयरिंग कार्य नहीं करवाया गया। जिसका खामियाजा अब वर्षाकाल में राहगीर और वाहन चालक भुगतने को विवष है। जिपं अध्यक्ष सुश्री भूरिया ने चेतावनी स्वरूप कहा कि यदि जिले की सड़कांें की दयनीय स्थिति में अतिषीघ्र सुधार नहीं किया गया तो कांग्रेस इसको मामले में आंदोलन करने को बाध्य होगी

हजरत दीदार शाह वली उर्स कमेटी के बेनर तले मुस्लिम समाज ने फूंका आतंकवाद का पुतला
  • आतंकवाद हाय-हाय एवं मुर्दाबाद के लगाए नारे

jhabua news
झाबुआ। हजरत दीदार शाह वली रे.अ. उर्स कमेटी झाबुआ के बेनर तले मुस्लिम समाज द्वारा शुक्रवार को दोपहर सवां 2 बजे शहर के सज्जन रोड़ पर छोटे तालाब के समीप आतंकवाद का पुतला जलाया गया एवं आतंकवाद हाय-हाय, आंतकवाद मुदार्बाद के जमकर नारे लगाए गए। जामा मजिस्द में शुक्रवार की नमाज से पूर्व पेष इमाम शाने-आलम द्वारा तकरीर करते हुए बड़ी संख्या में समाजजनों की उपस्थिति में पिछले दिनों कष्मीर में अमरनाथ यात्रियों पर हुए आतंकी अमले में मारे गए 7 यात्रियों के प्रति शोक संवदेनाएं करते हुए उक्त घटना की कड़े शब्दों में निंदा की गई। इसके साथ ही तकरीर में आंतकवाद और पाकिस्तान का भी जमकर विरोध किया गया। पश्चात् समाज के लोग उर्स कमेटी के बेनर तले छोटे तालाब के समीप हजरत दीदार शाह वली बाबा की दरगाह के बाहर एकत्रित हुए।


नारेबाजी के साथ जलाया पुतला
यहां जमकर नारेबाजी आंतकवाद का पुतला समाजजनों ने फूंका एवं इस आतंकी हमले का जमकर विरोध किया गया। उर्स कमेटी के सदर नीरजसिंह राठौर ने कहा कि हम देष में निरंतर हो रहे आतंकी हमलो का खुलकर विरोध करते है एवं कंेद्र सरकार से मांग करते है कि अमरनाथ यात्रियों पर हुए आतंकी हमले में शामिल आतंकवादियों का अतषीघ्र पता कर उन पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए। सचिव जुनद्दीन शेख ने भी इस घटना की कड़े शब्दों में निंदा की।

ये थे उपस्थित
पुतला दहन अवसर पर उर्स कमेटी के हाजी समीउद्दीन सैयद, ग्यासुद्दीन कुरेषी, एजाज नाजी धारजी, अब्दुल रहीम अब्बू दादा, इस्माईन खान, मुस्तफान खान, अब्दुल इनायत शेख ‘नुरजा’, इकबाल हुसैन के साथ अख्तर हुसैन, शरीफभाई शेख, रमजु पहलवान, सलीम खान, असगरभाई, शोकतभाई सहित समाज के अनेक लोग उपस्थित थे।

अभाविप के दो दिवसीय अभ्यास वर्ग का समापनए

झाबुआ ! नगर के वनवासी कल्याण आश्रम में  दो दिनों से अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का जिला अभ्यास वर्ग चल रहा था। इसमें समस्त जिले के कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। जिसका समापन बुधवार को किया गया। अभ्यास वर्ग 12 जुलाई को शाम 5 बजे शुरू हुआ था। इसका शुभारंभ परिषद के विभाग संगठन मंत्री नितिन पाठकए जिला संयोजक मानसिंह बारिया एवं  ने मां सरस्वती एवं विद्यार्थी परिषद के आदर्श स्वामी विवेकानंद के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर किया। तत्पश्चात प्रस्तावित सत्र में विषय प्रस्तुत कर वर्ग प्रारंभ हुआ।जानकारी देते हुए मिडिया प्रमुख चिराग नाहर ने बताया की अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का दो दिवसीय जिला अभ्यास वर्ग  स्थित वनवासी कल्याण आश्रम  में संपन्न हुआ। इस दौरान पांच सूत्रों में कार्यकर्ताओं को विद्यार्थी परिषद के स्वरूप तथा कार्यपद्धति से अवगत कराया गया।अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के विभाग संयोजक कृष्ण अजनार ने कहा कि विद्यार्थी परिषद ने अपने स्थापना काल से ही देश हित में अनेकों आंदोलन किए हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में देश भ्रष्टाचार से त्राहि.त्राहि कर रहा है। ऐसे में देश के नौजवानों को राष्ट्र के प्रति अपनी नैतिक जिम्मेदारी समझते हुए भ्रष्टाचार को जड़ से उखाड़ फेंकने के लिए आगे आना होगा। विभाग मंत्री नितिन जी पाठक ने कहा कि देश की बागडोर भ्रष्ट नेताओं और अफसरों के हाथ है। आने वाले समय में हमें विभिन्न आंदोलनों के माध्यम से भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए संघर्ष करना होगा। इस अवसर पर विभाग मंत्री ने तहसील संयोजकों की घोषणा की झाबुआ विकासखंड दिलीप मकवाना एराणापुर से राकेश डामोर एरामा कपसिंह भुरियाए मेघनगर से रवि राजपूतए थांदला मुकेश बामनियाए पेटलावद रवि सोलंकीए जिला ैथ्क् प्रमुख प्रांजल शर्मा ए जिला जनजाति प्रमुखए यशपाल भूरियाएजिला आंदोलन  प्रमुख भरत गुर्ज।विभाग संयोजक कृष्णा अजनारए विभाग मंत्री नितिन पाठकए जिला संयोजक मानसिंह बारियाए प्रांत कार्यकारिणी सदस्य विपिन गंगराडे एमिडिया प्रमुख चिराग नाहरएपवन अग्रवालए यश पवार एकापसे एपुनीत जोशी एअजमेर बघेल एपवन परमार बड़ी संख्या छात्रों ने लिया भाग।

44 दिवसीय श्री सिद्धी तप की महा आराधना हुई प्रारंभ
  • गुरू के प्रति समर्पण भाव रखने से ही मनुष्य भगवान के दर्षन कर सकता है -ः आचार्य श्री ऋषभचन्द्र सूरीष्वरजी मसा

jhabua news
झाबुआ। परम् पूज्य गच्छाधिपति आचार्य श्रीमद् विजय ऋ़षभचन्द्र सूरीष्वरजी मसा एवं पपू मुनिराज श्री रजतचन्द्र विजयजी मसा आदि ठाणा-5 एवं पूज्य साध्वी श्री रत्नरेखा श्रीजी मसा आदि ठाणा-3 की निश्रा में श्री ऋषभदेव बावन जिनालय में 44 दिवसीय श्री सिद्धी तप की महाराधना आज से प्रारंभ हुई। जिसमें प्रातः श्रावक-श्राविकाओं द्वारा प्रभु की तीन परिक्रमा देकर सिद्धी तप तपस्वियों द्वारा सामूहिक गहूली का आयोजन हुआ। यह जानकारी देते हुए चार्तुमास समिति के अध्यक्ष संजय कांठी एवं संतोष जैन ‘नाकोड़ा’ ने बताया कि श्री सिद्धी तप महा आराधना के तहत शुक्रवार को सुबह 8 बजे ढोल-धमाकों के साथ  श्रावक-श्राविकाओं एवं साधु-साध्वी भगवंतों द्वारा बावन जिनालय मंे आदिनाथ भगवान के मंदिर की तीन परिक्रमा देकर आचार्य भंगवतों को दोनो ग्रंथ लाभार्थी परिवार श्रीमती कमलाबेन राठौर परिवार एवं जीवनबाला पोरवार परिवार द्वारा व्होराया गया। पश्चात् श्रावक-श्राविकाओ द्वारा आचार्य श्रीजी का गुरूवंदन किया गया। आचार्य श्री ऋषभचन्द्र सूरीष्वरजी एवं मुनि श्री रजतचन्द्र विजयजी मसा द्वारा मंगलाचरण कर प्रवचन की शुरूआत की गई।

आज प्रत्येक मनुष्य अपने नाम की ख्याति चाहता है
पश्चात् धर्मसभा को संबोधित करते हुए आचार्य श्री ऋषभचन्द्र सूरीष्वरजी मसा ने कहा कि मनुष्य अज्ञानवष या लोभ वष भी कार्य करता है। परिश्रम करता है, परन्तु हम यदि आत्म तत्व को प्राप्त करने हेतु ज्ञान सहित क्रिया करते है तो वह धर्म और सकाम निर्जरा की श्रेणी में आते है। आज प्रत्येक मनुष्य अपने नाम की ख्याति चाहता है, परन्तु यह नष्वर है। आचार्य श्रीजी ने भरत चक्रवर्ती का भी उदाहरण दिया। उन्होंने बताया कि संसार का नियम है कि एक का वाद एवं एक का पारिवर्तन होता जाता है। गुरू के प्रति समर्पण भाव होने से मनुष्य भगवान के दर्षन कर सकता है।

भारतीय संस्कृति बड़ी अनूठी
मुनिराज श्री रजतचन्द्र विजयजी मसा ने कहा कि आज हमारे बावन जिनालय के पोषध शाला में त्रिवेणी संगम का लाभ मिला है। आज से धर्म बिंदु ग्रंथ एवं श्री नल दमयंती चरित्र का वाचन हुआ है। धर्म शास्त्र सुनने के लिए एकाग्रचित होना आवष्यक है। धर्म शास्त्र का बहुमान करना एवं धर्म शास्त्र लिखने वाले और वाचन करने वाले का बहुमान करना बड़े सौभाग्य की बात होती है। ज्ञान अर्जन एवं ज्ञान का मनन-चिंतन करना चाहिए। मनुष्य का मन सुबह के दौरन में शांत अवस्था में रहता है और उसके बाद दिनभर की क्रियाओं के कारण उसके मन मंे विभिन्न विचार एवं तनाव आना शुरू हो जाते है। भारतीय संस्कृति बड़ी अनूठी है। यहां अनेक राजा-महाराजा हुए है एवं वे ज्ञानी महापुरूषों की सेवा करते थे। हमारी संस्कृति काफी अच्छी एवं सभ्य है। भारतीय संस्कृति से हर किसी को प्रेरणा लेना चाहिए।

महामांगलिक रविवार को
श्री संघ के युवा रिंकू रूनवाल ने बताया कि सर्व सिद्धीदायक, कष्ट निवारक, चमत्कारिक महामांगलिक में 16 जुलाई, रविवार को आचार्य श्री ऋषभचन्द्र सूरीजी निश्रा प्रदान करेंगे। महामांगलिक का श्रवण करने हेतु श्वेतांबर श्री संघ, स्थानकवासी श्री संघ, तेरापंथ महासभा एवं जिले के आसपास से भी श्री संघों से बड़ी संख्या में श्रावक-श्राविकाएं तथा गुरू भक्त आएंगे। महामांगलिक में सुबह 9 बजे आचार्य भगवंत बैंड-बाजों के साथ लाभार्थी परिवार कमलेषकुमार सुजानमल कोठारी परिवार के निवास पर पगलिया करने हेतु पधारेगे। इसके पश्चात् यहां से जुलूस के रूप में मुख्य बाजार होते हुए स्थानीय एम-2 रेस्टोरेंट के सभा गृह में धर्म सभा को संबोधित करेंगे। धर्म सभा पश्चात् विजय मुर्हुत में महामांगलिक का आयोजन होगा।

अखिल भारतीय नाहर मिलन समारोह 16 जुलाई

झाबुआ । गुजरात, राजस्थान, और मालवा प्रान्त के समग्र नाहर परिवारों का मिलन समारोह केदारनाथ कालीडेम पर होगा। अखिल भारतीय नाहर परिवार संघ के जिला अध्यक्ष श्री योगेन्द्र जी नाहर ने बताया कि म.प्र. नाहर परिवार कल्याण संघ ( सम्बन्ध अखिल भारतीय नाहर बन्धु महासंघ) के तत्वाधान में एंव दाहोद, फतेहपुरा, झालोद के नाहर परिवारो द्वारा मिलन समारोह आयोजित किया गया है। जिसके मुख्य अतिथि डाॅ. प्रवीण जी नाहर ईन्दौर, विरेन्द्र जी नाहर ईन्दौर, जेठमलजी नाहर ईन्दौर, पत्रकार योगेन्द्र जी नाहर झाबुआ, राजेष जी नाहर खेतिया, महेन्द्र जी नाहर उज्जैन, राजमलजी नाहर रतलाम रहेंगें। विषिश्ट अतिथि बाबुलालजी नाहर जावरा, कैलाष जी नाहर रतलाम, अरविन्द जी नाहर नागदा। मिलन समारोह प्रातः 10 बजे से दाहोद (गुजरात) से 10 कि.मी. दुर केदारनाथ कालीडेम पर होगा। इसमें नाहर परिवारों के आजीवन सदस्य परिवारों का बहुमान किया जाकर नाहर परिवारों के सामाजिक, राजनैतिक एंव आर्थिक विकास के सम्बन् में गहन चिंतन किया जाकर कार्यरूप में परिणित करने का नाहर परिवार द्वारा समुचित प्रयास किया जाएगा। उक्त कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए राश्ट्रसंत जयंतसेन सुरीष्वरजी के षिश्य गच्छनायक नित्यसेन सुरीष्वरजी म.सा., जयरत्न सुरीष्वरजी म.सा., गच्छाधिपति रिशभचन्द्र सुरीष्वरजी म.सा., लेखेन्द्र सुरीष्वरजी म.सा., जयानंद सुरीष्वरजी म.सा., नयनसुरीष्वरजी म.सा., निपूणरत्न विजयजी म.सा., रजतचन्द्र विजयजी म.सा., आदि समग्र आचार्य एंव मुनि भगवंतो ने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिये मंगल कामनाएं प्रेशित की।

नगरीय निकाय निर्वाचन के लिए नोडल अधिकारियों को सौपे दायित्व

jhabua news
झाबुआ । जिले में झाबुआ, थांदला, पेटलावद राणापुर में नगरीय निकाय निर्वाचन होने है। नगरीय निकाय निर्वाचन की तैयार के लिए आज कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना ने नोडल अधिकारियों की बैठक ली एवं नोडल अधिकारियों को निर्वाचन सुचारू रूप से संपन्न करवाने के लिए आवश्यक निर्देश दिये। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशीष सक्सेना ने की। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री दिलीप कापसे संयुक्त कलेक्टर श्री अली एवं सभी नगरीय निकाय के रिटर्निग अधिकारी एवं जिले के नोडल अधिकारी उपस्थित थे।

फतीपुरा में लोक कल्याण शिविर संपन्न

झाबुआ । ग्राम फतीपुरा जनपद पंचायत मेघनगर में आज लोक कल्याण शिविर आयोजित कर ग्रामीणो को शासन की योजनाओं की जानकारी दी गई। शिविर में कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना,एडीएनल सीईओं श्रीमती निशीबाला सिंह, एसडीएम मेघनगर श्री रघुवंशी, सीईओ जनपद श्री रावत सहित जनप्रतिनिधि शासकीय सेवक एवं ग्रामीण जन उपस्थित थे। शिविर में शासकीय योजनाओं की जानकारी दी गई एवं प्राप्त आवेदनो का निराकरण किया गया। शिविर में ग्रामीणो को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना ने कहा कि आप सभी ग्रामीणों ने शौचालय निर्माण कर लिये है, अब शौच के लिए शौचालय का ही उपयोग करे। सामाजिक आर्थिक गणना की सूची में यदि आपका नाम नहीं है तो जुडवाये। अब उसी सूची के अनुसार ही प्राथमिकता क्रम से योजनाओं का लाभ मिलेगा। अपना बैंक खाता खुलवाकर उसे जीवित रखे। अपना आधार नम्बर बनवाये एवं उसे बैंक खाते से लिंक भी करवाये। ग्रामीण संकल्प लेकर शराब का सेवन करना बंद करे। ताकि सामाजिक सुधार हो पाये। ग्रामीणो की मांग पर गांव में सीमेंट कांक्रीट रोड नाली सहित 31 जुलाई तक बनवाने के निर्देश कलेक्टर ने ई.ई. आरईएस को दिये एवं मांग करने वाली महिला से ही शुभारंभ करवाने की बात कही। 

जिन गांवो में लाल पानी आता है, वहां पेयजल का परिवहन होगा 
शिविर में ग्रामीणो ने हेण्डपम्पों में लाल पानी आने की शिकायत की। कलेक्टर श्री सक्सेना ने एसडीओं पीएचई को निर्देशित किया कि जिन हेण्डपम्पो में लाल पानी आ रहा है उन मोहल्लो में प्रतिदिन पेयजल टेन्कर से परिवहन कर पानी उपलब्ध करवाये ।

अति कम वजन के बच्चो का पूरा ईलाज करवाये
शिविर में कलेक्टर श्री सक्सेना ने ग्रामीणो से कहा कि यदि आपके बच्चे अतिकम वजन के है तो उनका पूरा इलाज अस्पताल में भर्ती करके करवाये ताकि वह पूर्णतः स्वस्थ हो जाये। पूर्णतः स्वस्थ होने के बाद भी बच्चे के खाने पीने का पूरा ध्यान रखे। ऐसी महिलाए जिन्हें प्रसुति सहायता योजना का लाभ नहीं मिला उन्हे 15 दिवस में लाभ दिलवाने के निर्देश कलेक्टर ने बीएमओ को दिये। उप संचालक कृषि ने शिविर में किसानो को अपनी फसल का बीमा करवाने एवं नाडेप बनवाने के लिए आहवान किया।कलेक्टर श्री सक्सेना ने सचिव को गाॅव में पढाई छोड चुके बच्चों का मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना एवं मुख्यमंत्री कौशल्या योजना में पंजीयन करवाकर रोजगार के लिए प्रशिक्षण दिलवाने के लिए निर्देशित किया।

शराब छोडने के लिए कलेक्टर ने सभी को शपथ दिलवाई
जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर में कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना ने ग्रामीणो को शराब छोडने के लिए शपथ दिलवाई एवं बालिकाओं का विवाह 18 वर्ष की उम्र के पहले नहीं करने तथा कम से कम 12 वी तक पढाने के लिए संकल्प दिलवाया।

खाद्य प्रसंस्करण के प्रशिक्षण के लिए आवेदन 25 जुलाई तक करे

झाबुआ । लघु उद्योग व स्वरोजगार के इच्छुक जिले के महिलाओं व पुरूषो हेतु खाद्य प्रसंस्करण व स्वरोजगार पर दो सप्ताह का विशेष शुल्क आधारित उद्यमिता विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन उद्यमिता विकास केन्द्र म.प्र. द्वारा किया जायेगा। प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य जिले के युवाओं में खाद्य प्रसंस्करण पर आधारित उद्योगो की स्थापना हेतु प्रेरित करना व सम्पूर्ण मार्गदर्शन प्रदान करना है। प्रशिक्षण के माध्यम से युवाओं को लघु उद्योग व स्वरोजगार की स्थापना हेतु सफल उद्यमी के गुण खाद्य प्रसंस्करण पर आधारित उद्योगों की जानकारी, स्थानीय कृषि व उद्यान पर आधारित उद्योगो की जानकारी, उद्योग स्थापना के विभिन्न चरण, उद्योग चयन सफल उद्यमी से चर्चा, अनुभव व उत्पाद निर्माण प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करना, व्यक्तित्व विकास, बाजार प्रबंधन, सम्प्रेषण करना व ऋण प्रकरण तैयार करना आदि विषयों पर प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। प्रशिक्षण के दौरान, झाबुआ, रतलाम व इन्दौर से आमंत्रित विषय विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। प्रशिक्षण हेतु युवाओं को कम से कम 5 वी उत्तीर्ण होना आवश्यक है। प्रशिक्षण हेतु उम्र 18 से 45 वर्ष निर्धारित है। प्रशिक्षण के इच्छुक महिला/पुरूष आवेदन 25 जुलाई 2017 को जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र झाबुआ में उद्यमिता विकास केन्द्र के जिला समन्वयक कैलाश कर्मा से सम्पर्क कर प्र्राप्त कर सकते है। साक्षात्कार 25 जुलाई 2017 को दोपहर 1.00 बजे आयोजित किया जाएगा।

नगरीय निकायो के आम निर्वाचन के लिये कार्यक्रम घोषित
  • 17 जुलाई से नाम निर्देशन भरने की प्रक्रिया प्रारंभ होगी, 9 अगस्त को होगा मतदान

झाबुआ । राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकायों, नगर पालिका परिषद/ नगर परिषद के आम निर्वाचन के लिये आज तिथि वार कार्यक्रम की घोषणा कर दी गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशीष सक्सेना ने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार नगरीय निकाय आम निर्वाचन 2017 के लिए अभ्यर्थियों से नाम निर्देशन पत्र लेने का कार्य 17 जुलाई 2017 से प्रातः 10.30 बजे से प्रारंभ किया जायेगा। अभ्यर्थियों से नाम निर्देशन पत्र लेने का कार्य 17 जुलाई से 24 जुलाई 2017 तक प्रातः 10.30 से सायं 3 बजे तक किया जाएगा। नगरीय निकाय आम निर्वाचन 2017 के लिये 25 जुलाई 2017 को नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा की जाएगी। अभ्यर्थिता से नाम वापस लेने के लिये 27 जुलाई 2017 को अपरान्ह 3..00 बजे तक का समय नियत किया गया है। निर्वाचन लडने वाले अभ्यथियाॅे की सूची तैयार कर निर्वाचन प्रतीको का आवंटन 27 जुलाई 2017 को अभ्यर्थिता से नाम वापसी के ठीक बाद किया जायेगा। मतदान 9 अगस्त 2017 को प्रातः 7.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक होगा और 12 अगस्त 2017 को मतगणना और निर्वाचन परिणामो की घोषणा की जायेगी।

अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत वास्कले ने पदभार ग्रहण किया

झाबुआ । जिला पंचायत झाबुआ के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी के रूप में श्री एम.एस. वास्कले ने पदभार ग्रहण कर लिया है। श्री वास्कले जिला पंचायत धार से झाबुआ स्थानांतरित होकर आए है।

जिले में अब तक कुल 257.2 मि.मी. औसत वर्शा दर्ज, 24 घण्टो में कुल 51.7 मि.मी. वर्षा दर्ज

झाबुआ । अधीक्षक भू-अभिलेख झाबुआ ने बताया कि जिले में 1 जून से आज दिनांक तक कुल 257.2 मि.मी. औसत वर्शा हो चुकी है। जिले में विगत 24 घण्टों के दौरान औसत 51.7 मि.मी. वर्शा दर्ज की गई। विगत 24 घण्टो में झाबुआ तहसील में 49.4 मि.मी., थांदला तहसील में 2.6 मि.मी., रानापुर में 25.0 मि.मी., मेघनगर में 50.0 मि.मी., पेटलावद में 101.0 मि.मी., रामा में 110.0 मि.मी. वर्शा दर्ज की गई है।

कपडे खरीदने बहाने की दुकान पर चोरी
       
झाबुआ । फरि. नितिन पिता शशिकांत छाजेड़ उम्र 38 साल निवासी झाबुआ ने बताया कि अज्ञात महिलाये फरि. की दुकान पर कपड़े खरीदने आयी थी जो 10-15 शर्ट चुराकर ले गयी। प्रकरण मे थाना कोतवाली में अपराध क्रं. 588/17 धारा 379 भादवि का प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

अवैध शराब के चार अपराध पंजीबद्ध
      
झाबुआ ।  आरोपी शैलेन्द्र पिता किशनलाल पडियार उम्र 50 साल निवासी मिंडल के अवैध कब्जे से 12,550/-रू0 की शराब जप्त कर गिर. किया गया। प्रकरण में थाना कोतवाली में अपराध क्रं0 590/17 धारा 34-ए आब. एक्ट का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। आरोपी निरज पिता गिरवर सिंह चैहान उम्र 29 साल निवासी झाबुआ के अवैध कब्जे से 5,000/-रू0 की शराब जप्त कर गिर. किया गया। प्रकरण में थाना कोतवाली में अपराध क्रं0 589/17 धारा 34-ए आब. एक्ट का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। आरोपी दिपक पिता सोमला मेड़ा उम्र 26 साल निवासी मिंडल के अवैध कब्जे से 3020/-रू0 की शराब जप्त कर गिर. किया गया। प्रकरण में थाना कोतवाली में अपराध क्रं0 591/17 धारा 34-ए आब. एक्ट का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। आरोपी संजय पिता मनोहरसिंह सोलंकी उम्र 30 साल निवासी झाबुआ के अवैध कब्जे से 24,00/-रू0 की शराब जप्त कर गिर. किया गया। प्रकरण में थाना कोतवाली में अपराध क्रं0 592/17 धारा 34-ए आब. एक्ट का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

तालाब मे डुबने से मोत

झाबुआ ।  बदिया पिता सेवला वसुनिया उम्र 50 साल निवासी नाथु माण्डली की तालाब के पानी में डूबने से मृत्यु हो गयी। प्रकरण में थाना रानापुर में मर्ग क्रं. 40/17 धारा 174 जाफौ की कायमी की गयी।
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...