झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 29 जुलाई

वार्ड 4 एवं 5 मे भाजपा के चुनाव कार्यालय का हुआ शुभारंभ
  • श्रीमती बसंती बारिया एवं भाजपा पार्षद प्रत्याषियों को विजयी बनाने के लिये  किया गया जन सपर्क

jhabua news
झाबुआ । नगरपालिका चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशियों द्वारा नगर में ढोल ढमाकों के साथ भव्य जन संपर्क का सिलसिला शुक्रवार से शुरू हो चुका हे । भाजपा की नपा अध्यक्ष प्रत्याशी श्रीमती बसंती बारिया के साथ ही जिला भाजपाध्यक्ष  दौलत भावसार विधायक शांतिलाल बिलवाल, प्रदेश भाजपा कार्यसमिति के अध्यक्ष शैलेष दुबे, नगर मंडल अध्यक्ष बबलू सकलेचा, चुनाव संचालक प्रवीण सुराणा,पूर्णकालीक नवीन कुवाते सहित सैकडो की संख्या में भाजपा के युवाजन घर घर जाकर भाजपा की जीत के लिये तथा भाजपा के पक्ष में मतदान के लिये अनुरोध कर रहे है । शनिवार को भाजपा की नपा अध्यक्ष प्रत्याशी श्रीमती बंसती बारिया, जिला भाजपाध्यक्ष दौलत भावसार, विधायक शांतिलाल बिलवाल ने अपने समर्थकों के साथ वार्ड क्रमांक 4 मे पार्षद प्रत्याशी मनीष बिट्टू यादव के चुनाव कार्यालय तथा वार्ड क्रमांक 5 मे मनोहर मोदी के कार्यालय का फीता काट कर शुभारंभ किया । वार्ड क्रमांक 5 में कार्यालय के उदघाटन के अवसर पर विधायक शांतिलाल बिलवाल ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की कथनी एवं करनी में कोई फर्क नही रहता है  तथा नगर विकास के लिये जो भी वादे मतदाताओं एवं जनता से किये  उन्हे पूरा करने में कोई कसर नही छोडी है पिछले ढाई दशक से नगर की जनता का भाजपा को भरपुर आशीर्वाद मिला है । इस बार श्रीमती बसंती बारिया को पार्टी ने अध्यक्ष के लिये तथा वार्ड 4 एवं 5 मे क्रमशः मनीष बिट्टू यादव एवं मनोहर मोदी को टिकीट दिया है  हमे एक जुट होकर जनता के बीच जाकर भाजपा की रीति नीति की जानकारी देकर प्रचण्ड मतों से पुनः झाबुआ में भाजपा की नगरपालिका परिषद बनाना है । इस अवसर पर जिला भाजपाध्यक्ष दौलत भावसवार ने भी संबोधित करते हुए कहा कि श्रीमती गंगाबाई बारिया को पहली बार भाजपा की ओर से नपा अध्यक्ष बनाया था, उसके बाद रेलम चैहान,पर्वतसिंह मकवाना, धनसिंह बारिया एवं  इस बार श्रीमती बसंती बारिया को पार्टी प्रत्याशी बनाया है । भाजपा की परिषदों में नगर के विकास के लिये  बहुत काम किये गये है और पूरे देश के साथ ही झाबुआ नगर में भी मतदाताओं का रूझान भाजपा की तरफ है । आज पूरे देश के आधे से अधिक राज्यों में भाजपा की सरकारे है और वे सभी जनता के हितों को देखते हुए ईमानदारी से काम कर रही है । श्री भावसार ने नपा अध्यक्ष पद के लिये बसंती बारिया के पक्ष मे मतदान कराने तथा वार्ड 4 एवं 5 से पार्षद के रूप  में बिट्टू यादव एवं मनोहर भंडारी को विजयी बनाने की अपील की । लक्ष्मीबाई मार्ग से जन संपर्क की शुरूवात हुई जिसमे विधायक सहित सभी पदाधिकारियों एवं भाजपा प्रत्याशियों ने वार्ड क्रमांक 5 एवं 6 में घर घर जाकर जन संपर्क किया तथा मतदाताओं से प्रचण्ड बहुमत से भाजपा प्रत्याशियों को विजयी बनाने की अपील की । जन संपर्क के दौरान जगह जगह भाजपा प्रत्याशी श्रीमती बारिया का लोगों ने पुष्पहारों से स्वागत किया ।


वार्ड क्रमांक 6 के पार्षद प्रत्याषी अजयसोनी के कार्यालय का हुआ उदघाटन

झाबुआ । भारतीय जनता पार्टी के नगरपालिका चुनाव में वार्ड क्रमांक 6 के पार्षद प्रत्याशी अजय सोनी सोनू के कार्यालय का शुक्रवार रात्री में ढोल ढामाकों के साथ शुभारंभ किया गया । इस अवसर पर जिला भाजपा अध्यक्ष दौलत भावसार, प्रदेश भाजपा कार्यसमिति के सदस्य शैलेष दुबे, नपा अध्यक्ष धनसिंह बारिया, भाजपा की अध्यक्ष प्रत्याशी श्रीमती बसंती बारिया, पूर्णकालीक नवीन कुवाते, कीर्तिभावसार,जितेन्द्र पटेल, अजय पोरवाल, पण्डित महेन्द्र तिवारी, सहित बडी संख्या में पार्टी के पदाधिकारी ,महिला एवं युवा कार्यकर्ता उपस्थित थे । पण्डित दीनदयाल उपाध्याय एवं श्यामाप्रसाद मुकर्जी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन करके विधिवत कार्यालय का शुभारंभ किया गया । इस अवसर पर जिला भाजपा अध्यक्ष दौलत भावसार ने कार्यकर्ताओं से आव्हान किया कि नगर के सभी 18 वार्डो में भाजपा के प्रति लोगों का काफी रूझान है तथा लोगों को भाजपा से ही नगर विकास की अपेक्षाये एवं भरोसा है । उन्होने  नपा अध्यक्ष पद के लिये श्रीमती बंसती बारिया एवं वार्ड 6 के पार्षद अजय सोनी को विजयी बनाने के लिये पूरी शिद्दत के साथ कार्यकर्ताओं को घर घर जाकर लोगों से भाजपा के पक्ष मे मतदान का आव्हान किया । शैलेष दुबे ने भी बताया कि नगर के विकास के लिये सिर्फ भाजपा उही एक मात्र ऐसा दल है जो लोगों की अपेक्षाओं पर खरा उतरा हे और भविष्य में भी नगर के सर्वागिण विकास के लिये कृत संकल्पित है । कार्यकर्ताओं ने भी एक जूट होकर नगर के सभी वार्डो में भाजपा प्रत्याशियों को विजयी बनाने का संकल्प लिया ।

दिव्यांगों की सेवा ही सबसे बड़ा धर्म है -ः डीपीए अध्यक्ष श्री भंडारी
  • नाग पंचमी एवं श्री नेमिनाथ जन्म कल्याणक पर दिव्यांगजनों को करवाया माधुर्य भोज

jhabua news
झाबुआ। दिव्यांगजनों की सेवा सबसे बड़ा धर्म है। निःषक्तजनों, असहायों एवं बुजुर्गों की निःस्वार्थ सेवा से असीम पुण्य की प्राप्ति होती है, वहीं हमे आत्म संतोष का भी अनुभव होता है। प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में सुख-दुख एवं आधि-व्याधि तो आती ही है, परन्तु यदि हमारे कर्म अच्छे है तो दुख जल्द ही दूर हो जाते है। उक्त उद्गार रंगपुरा स्थित जिला विकलांग एवं पुनर्वास केंद्र पर शुक्रवार शाम साढ़े 6 बजे नाग पंचमी एवं श्री नेमिनाथ भगवान के जन्म कल्याणक पर आयोजित कार्यक्रम में जिला सलाहकार बोर्ड (डीपीए) के अध्यक्ष यषवंत भंडारी ने व्यक्त किए। कार्यक्रम में सर्वप्रथम दिव्यांग वि़द्यार्थियों द्वारा केंद्र के परिसर में स्थित हनुमान मंदिर में आरती की गई। पश्चात् सभी बच्चों ने सामूहिक रूप से ‘ओम’ मंत्र का जाप किया। इस दौरान श्री भंडारी ने नाग पंचमी एवं भगवान श्री नेमिनाथ के जन्म कल्याणक के महात्मय को बताते हुए कहा कि प्राचीन काल से ही भारतीय संस्कृति में नाग को देवता के रूप में मानकर उनकी पूजन की जाती है वहीं जैन धर्म के 22वें तीर्थंकर के रूप में श्री नेमिनाथ भगवान का आज जन्म कल्याणक भी है। इन दोनो अवसरों पर श्री दुलीचंद वागरेचा परिवार की ओर से यहां के सभी दिव्यांग बच्चों के लिए माधुर्य भोज का आयोजन किया गया।


वागरेचा परिवार ने दी सेवा
इस अवसर पर वागरेचा परिवार के संजीव (पप्पू), राकेष (गज्जू)्र, श्रीमती लीलाबाई एवं अलका वागरेचा ने सभी बच्चों को प्रेमपूर्वक माधुर्य भोजन परोसा। पश्चात् उन्हें टाॅफी आदि का भी वितरण किया। उक्त कार्यक्रम में संस्था के कर्मचारियों का भी सराहनीय सहयोग रहा। कार्यक्रम के अंत में आभार केंद्र के अधीक्षक शैलेन्द्रसिंह राठौर ने माना।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने घोषित की विद्यालय की कार्यकारणी घोषित

झाबुआ ।आखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद उत्कृष्ट विद्यालय झाबुआ की विद्यालय कार्यकारणी जिला संयोजक मानसिंह बारिया ने घोषित की उक्त जानकारी देते हुए जिला मिडिया प्रमुख चिराग नाहर ने बताया की जिसमे विद्यालय के   छात्रों को जिला संयोजक मानसिंग बारिया एवं अण्भाण्विण्पण् के छात्रों द्वरा माला पहनाकर कार्यकारणी की घोषणा की जिसमे अध्यक्ष भावेश गवलीएउपाध्यक्ष हर्षित सिसोदियाएदिव्येश राठौरएअभिषेख सोलंकी विद्यालय मंत्री अतुल भाबोर ऐण्ण्कि प्रमुख मोहित डाबी ओर छात्रा प्रमुख नंदिता कृष्णेएस्वेता भाबोरएआकांशा कलम  को बनाया गया ।कार्यकारणी घोषित होने के पश्यात अण्भाण्विण्प छात्र कार्यकरताओ ने छात्रों को बधाई दी इस अवसर पर विद्यार्थी परिषद से जिला सह.संयोजक यश पंवारए प्रान्त कार्यकारणी सदस्य विपिन गंगराड़ेएजिला मिडिया प्रमुख चिराग नाहरएतुषार सिसोदियाएयशपाल भूरियाएमयंक कहारए पुनीत जोशीएविकाश परमारएपवन परमारएभारत गुर्जर  आदि उपस्थित थे।

अगस्त माह मंे चलाया जाएगा पोस्टकार्ड अभियान
  • सेवानिवृत्त अधिकारी-कर्मचारी पेंषनर्स महासंघ के नवनिर्वाचन पदाधिकारियों की हुई बैठक

jhabua news
झाबुआ। सेवा निवृत्त अधिकारी-कर्मचारी पेंषनर्स महासंघ के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों की बैठक राज्य  कर्मचारी संघ के प्रदेष कार्यालय पर संपन्न हुई। इस अवसर पर भारतीय मजदूर संघ के प्रदेष अध्यक्ष बसंत पुरोहित, प्रदेष महामंत्री खुर्षीद सिद्दीकी एवं पी सिंह ने आवष्यक मार्गदर्षन प्रदान किया। बैठक में पेंषनर्स महासंघ के प्रदेष कार्यकारिणी सदस्य एवं जिला सचिव जयेन्द्र बैरागी भी उपस्थित थे। इस अवसर पर विभिन्न जिले से आए प्रदेष कार्यकारिणी के पदाधिकारी एवं सदस्यों की उपस्थिति में संगठनात्मक निर्णय लिए गए। बैठक में बताया गया कि प्रदेष के शासकीय कर्मचारियों के समान सेवानिवृत्त शासकीय कर्मचारियों को मप्र वेतन पुनरीक्षण नियम 2017 के तहत 1 जनवरी 2016 से सातवां वेतनमान का लाभ दिए जाने के परिपेक्ष्य में संगठन द्वारा माह जुलाई में प्रदेष के मुख्यमंत्री को ज्ञापन दिया गया। माह अगस्त 2107 में प्रदेष के समस्त पेंषनर्स पोस्टकार्ड अभियान के माध्यम से शासन द्वारा का ध्यान आकर्षित करेंगे। इसी अनुक्रम में सितंबर 2017 में समस्त जिला इकाई जिला कलेक्टर के माध्यम से मप्र शासन भोपाल को ज्ञापन प्रेषित करेंगे। प्रदेष पदाधिकारियों का प्रतिनिधि मंडल यथाशीघ्र मुख्यमंत्री से सौहाद्र भेंटकर प्रदेष के पेंषनरों को महा पंचायत भोपाल में आयोजित करने हेतु अनुग्रहित करने जा रहा है। संगठन के विस्तार अंतर्गत संभाग स्तर पर नवीन पदाधिकारियों का मनोनयन करते हुए उन्हें अपने क्षेत्र के जिलों में प्रवास कर जिला इकाई एवं संगठन की सक्रियता पर गहन चिंतन करने हेतु निर्देषित किया गया।

आगामी प्रदेष स्तरीय बैठक झाबुआ में रखने का प्रस्ताव
अंत में पेंषनर्स महासंघ के जिला सचिव जयेन्द्र बैरागी द्वारा आगामी प्रदेष स्तरीय बैठक झाबुआ में आयोजित करने का प्रस्ताव रखा गया। जिसमें सदन में उपस्थित सभी सदस्यों ने स्वीकार किया। संभाग प्रभारी की उपस्थिति मंे जिला शाखा की बैठक शीघ्र आयोजित की जा रहीं है। जिसमें नवीन पदाधिकारियों का मनोनयन करते हुए संगठन विस्तार पर गहन चिंतन किया जाएगा।

भागवत कथा ऐसा शास्त्र है। जिसके प्रत्येक पद से रस की वर्षा होती है- प.ं हरिओम शर्मा
  • भागवत कथा में रूकमणी विवाह प्रसंग पर झुम उठे श्रद्धालु, व्यासपीठ का किया गया सम्मान

झाबुआ । पुत्र अपने माता-पिता, गुरु के ऋण से कभी उऋण नहीं हो सकता। स्वयं श्रीकृष्ण ने अपने माता-पिता से भी यही कहा है। जो पुत्र अपने माता-पिता की सेवा, आदर-सम्मान के साथ नहीं करता, वह चाहे जो भी हो नरक को प्राप्त होगा।यह बात पण्डित हरिओम शर्मा ने भागवत कथा ज्ञान यज्ञ में कृष्ण-रुक्मिणी विवाह का प्रसंग सुनाते स्थानीय मनकामेश्वर महादेव मंदिर मे आयोजित सप्त दिवसीय भागवत कथा में  शनिवार को कही। भागवत कथा में कथाव्यास ने उपस्थित श्रद्धालुओं पर अमृतवर्षा करते हुए उद्धव-गोपी संवाद सुनाया और कहा कि श्रीकृष्ण ने गोपियों को ज्ञान संदेश देने के लिए उद्धव जी को उनके पास भेजा था। परंतु गोपियों के निष्काम प्रेम ने उन्हें जीत लिया। अतः निष्काम भक्ति ही सर्वश्रेष्ठ और भगवान की कृपा प्राप्त करने का एकमात्र माध्यम है। काफी संख्या में आए श्रद्धालु प्रवचन सुनकर भक्तिरस में डूबे रहे। इस अवसर पर कृष्ण-रुक्मिणी विवाह को साकार करते हुए जीवन्त एवं  मनोहारी झांकी सजाई गई, जिसमें श्रीकृष्ण-रुक्मिणी के रूप में शिवांगी राठौर ने कृष्ण के पात्र को जीवंत कर दिया वही शिवांगी गोस्वामी ने रूकमणी के रूप  में अपनी भूमिका निभाई । रूकमणी विवाह प्रसंग सुनाते हुए पण्डित हरिओम शर्मा ने कहा कि महाराज भीष्म अपनी पुत्री रुक्मिणी का विवाह श्रीकृष्ण से करना चाहते थे, परन्तु उनका पुत्र रुक्मणी राजी नहीं था। वह रुक्मिणी का विवाह शिशुपाल से करना चाहता था। रुक्मिणी इसके लिए जारी नहीं थीं। विवाह की रस्म के अनुसार जब रुक्मिणी माता पूजन के लिए आईं तब श्रीकृष्णजी उन्हें अपने रथ में बिठा कर ले गए। तत्पश्चात रुक्मिणी का विवाह श्रीकृष्ण के साथ हुआ। ऐसी लीला भगवान के सिवाय दुनिया में कोई नहीं कर सकता।  उन्होंने कहा महाराज भीष्म अपनी पुत्री रुक्मिणी का विवाह श्रीकृष्ण से करना चाहते थे, परन्तु उनका पुत्र रुक्मणी राजी नहीं था। वह रुक्मिणी का विवाह शिशुपाल से करना चाहता था। रुक्मिणी इसके लिए जारी नहीं थीं। विवाह की रस्म के अनुसार जब रुक्मिणी माता पूजन के लिए आईं तब श्रीकृष्णजी उन्हें अपने रथ में बिठा कर ले गए। तत्पश्चात रुक्मिणी का विवाह श्रीकृष्ण के साथ हुआ। ऐसी लीला भगवान के सिवाय दुनिया में कोई नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि भागवत कथा ऐसा शास्त्र है। जिसके प्रत्येक पद से रस की वर्षा होती है। इस शास्त्र को शुकदेव मुनि राजा परीक्षित को सुनाते हैं। राजा परीक्षित इसे सुनकर मरते नहीं बल्कि अमर हो जाते हैं। प्रभु की प्रत्येक लीला रास है। हमारे अंदर प्रति क्षण रास हो रहा है, सांस चल रही है तो रास भी चल रहा है, यही रास महारास है इसके द्वारा रस स्वरूप परमात्मा को नचाने के लिए एवं स्वयं नाचने के लिए प्रस्तुत करना पड़ेगा, उसके लिए परीक्षित होना पड़ेगा। जैसे गोपियां परीक्षित हो गईं। इस दौरान कृष्ण-रुक्मिणी की आकर्षक झांकी बनाई गई। जिनके दर्शन करने भक्तजन भाव विभोर हो गए। इस अवसर पर भक्तजन शामिल रहे। । इस शास्त्र को शुकदेव मुनि राजा परीक्षित को सुनाते हैं। राजा परीक्षित इसे सुनकर मरते नहीं बल्कि अमर हो जाते हैं। प्रभु की प्रत्येक लीला रास है। हमारे अंदर प्रति क्षण रास हो रहा है, सांस चल रही है तो रास भी चल रहा है, यही रास महारास है इसके द्वारा रस स्वरूप परमात्मा को नचाने के लिए एवं स्वयं नाचने के लिए प्रस्तुत करना पड़ेगा, उसके लिए परीक्षित होना पड़ेगा। जैसे गोपियां परीक्षित हो गईं। रुक्मिणी-श्रीकृष्ण विवाह में जहां महिलाओं ने विवाह गीत गाए, श्रद्धालुओं ने नृत्य किये  वहीं कन्यादान के रूप में वस्त्र, बर्तन, बिजली के उपकरण, रुपए और कई वस्तुएं भेंट की। भागवत कथा के अवसर पर आसरा पारमार्थिक ट्रस्ट द्वारा पण्डित हरिओम शर्मा का शाल श्रीफल एवं दक्षिणा देकर सम्मान किया गया । इस अवसर पर नीरजसिंह राठौर, राजेश नागर, रविराज राठौर, वीरेन्द्रसिंह ठाकुर, द्विजेन्द्र व्यास, वंदना व्यास, राजेन्द्र सोनी सहित बडी संख्या में श्रद्धालुजन उपस्थित थे ।

जिले में अब तक कुल 530.7 मि.मी. औसत वर्शा दर्ज, 24 घण्टो में कुल 17.7 मि.मी. वर्षा दर्ज

झाबुआ । अधीक्षक भू-अभिलेख झाबुआ ने बताया कि जिले में 1 जून से आज दिनांक तक कुल 530.7 मि.मी. औसत वर्शा हो चुकी है। जिले में विगत 24 घण्टों के दौरान औसत 17.7 मि.मी. वर्शा दर्ज की गई। विगत 24 घण्टो में झाबुआ तहसील में 35.0 मि.मी., थांदला तहसील में 13.8 मि.मी., रानापुर में 15.0 मि.मी., मेघनगर में 18.0 मि.मी., पेटलावद में 14.4 मि.मी., रामा में 20.0 मि.मी. वर्शा दर्ज की गई है।

विश्व स्तनपान सप्ताह 1 से 7 अगस्त तक मनाया जाएगा

झाबुआ । जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास ने बताया कि जिले में आंगनवाडी केन्द्रो पर 1 से 7 अगस्त तक स्तन पान सप्ताह का आयोजन कर महिलाओं को स्तन पान के महत्व के बारे में बताया जाएगा। स्तनपान सप्ताह के लिए स्थानीय किशोरियों की मदद से आंगनवाडी केन्द्र के दायरे में आने वाले सभी घरों की दीवारो पर स्तनपान पर आधारित संदेशो को लिखाया जाएगा। यह कार्य समुदाय की सहायता से निःशुल्क किया जाना है। लेखन के लिए गेरू, स्याही एवं पेंट्स आदि का उपलब्धता अनुसार उपयोग किया जा जाएगा। सुंदर लेखन करने वाली एक किशोरी को पुरस्कुत किया जायेगा। स्तनपान सप्ताह के संबंध में वातावरण बनाने के लिए रैली का आयोजन कर स्तनपान संबंधी जानकारी ग्रामीणो को दी जाएगी। बच्चो के बेहतर भविष्य के लिए उसे केवल माॅ का दूध दिया जाना चाहिए। बच्चे की मजबूत आंते, और स्वस्थ आॅखों के लिए उसे जन्म के तुरंत बाद माॅ का दूध दिया जाना चाहिए। बच्चे में रोगो से लडने की क्षमता बडाने के लिए उसे केवल माॅ का दूध दिया जाना चाहिए। बच्चे को पीलिया, अस्थमा जैसी जानलेवा बीमारी से लडने के लिए माॅ. का दूध बच्चो को प्रतिरोधक क्षमता देता है।

‘‘अमृत उत्सव‘‘ कार्यक्रम का आयोजन होगा
एक अगस्त, 2017 को माह का पहला मंगल दिवस है। इस दिन आंगनवाडी केन्द्र में गोद भराई कार्यक्रम के साथ स्तन पान सप्ताह के तहत ‘‘अमृत उत्सव‘‘ कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाएगा। तीन अगस्त को स्तन पान पर आधारित लघु फिल्म/संदेश/वृत चित्र का प्रदर्शन पंचायत/सामुदायिक भवन में किया जाएगा। जहां टीवी एवं प्रसारण हेतु आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध हो। इसमें नव दंपति/पति/सास/ससुर/गाॅव की अन्य महिलाएं, किशोर-किशोरियों आदि को भी आमंत्रित किया जाएगा। चार अगस्त 2017 को स्थानीय प्रमुख/प्रभावशाली व्यक्तियों/ लाभार्थियों के पति/सास, किशोरियों, छात्रों आदि को शामिल करते हुये मैेराथन दौड का आयोजन किया जाएगा।

स्तनपान पर आधारित रक्षा बंधन एवं शपथ समारोह का आयोजन
इस बार 7 अगस्त को रक्षा बंधन का त्यौेहर है। अतः धात्री माताओं को उचित रूप से स्तनपान करने के प्रति संकल्पित करने हेतु रक्षा बंधन एवं शपथ समारोह का आयोजन कर जागरूक किया जाएगा। इसके तहत धात्री एवं गर्भवती, माताएॅ अपनी दादी सास/सास, ननद, देवरानी, जेठानी आदि की कलाई में राखी बांधेगी एवं अपने बच्चे को सही समय पर उचित रूप से स्तनपान करने की शपथ ग्रहण करेगी। अगस्त माह के पाॅचवे मंगलवार 29 अगस्त को नव विवाहित दंपत्ति को आमंत्रित कर स्तनपान के महत्व पर परामर्श दिया जाएगा।

मतदान दल एवं इलेक्ट्रानिक वोटिंग मषीनो का द्वितीय रेंडमाईजेषन संपन्न

झाबुआ । नगरीय निकाय निर्वाचन 2017 के लिए आज मतदान दल एवं इलेक्ट्रानिक वोटिंग मंषीनो ई.व्ही.एम. का द्वितीय रेंडमाईजेषन निर्वाचन लडने वाले अभ्यर्थीयों की उपस्थित में संपन्न हुआ। रेण्डमाइजेशन कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशीष सक्सेना की उपस्थिति में रिटर्निग अधिकारी रानापुर, झाबुआ, थादंला, पेटलावद द्वारा किया गया। रेण्डमाइजेशन के समय, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दिलीप कापसे, कोषालय अधिकारी श्रीमती ममता चंगोड जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी श्री कन्नौज एवं रिटर्निग अधिकारी थांदला श्री दर्रोह, पेटलावद श्री सोलंकी, एवं राणापुर श्री बालोदिया उपस्थित थे।

पेड न्यूज एवं विज्ञापन के संबंध में जिला स्तरीय समिति की बैठक संपन्न

झाबुआ । निर्वाचन आयोग के निर्देषानुसार नगरीय निकाय निर्वाचन 2017 में पेड न्यूज के संबंध में जिला स्तरीय एमसीएमसी समिति की बैठक आज 29 जुलाई 2017 को कलेक्टर कार्यालय में सम्पन्न हुई। बैठक में एम.सी.एम.सी. समिति के अध्यक्ष श्री दिलीप कापसे सदस्य श्रीमती अनुराधा गहरवाल उप संचालक जनसम्पर्क, सुधीर कुशवाह सांख्यिकी अन्वेषक जिला पंचायत, सहायक रिटर्निंग अधिकारी श्री राजेन्द्र रघुवंशी, श्री वीरेन्द्र व्यास  स्वतंत्र पत्रकार एवं श्री रतनसिंह राठौर वरिष्ठ नागरिक उपस्थित थे।

विज्ञापन/प्रचार सामग्री की अनुमति के लिये अभ्यर्थी आवेदन संबंधित, नगरीय निकाय के रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय में प्रस्तुत करे
अभ्यर्थी विज्ञापन एवं प्रचार सामग्री की अनुमति लेने के लिये निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित प्रारूप में सबंधित नगरीय निकाय के रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय में अथवा झाबुआ में जनसुनवाई कक्ष में श्री प्रतापसिंह सौलंकी सहायक ग्रेड 03 जिला कार्यालय झाबुआ, श्री जी.एस. चितौडिया सहा.गे्रड 2 आय.टी.डी.पी.झाबुआ, श्री शंकरसिंह पालीवाल सहायक ग्रेड 3 को आवेदन उपलब्ध करवाये। उक्त शासकीय सेवक आवेदन प्राप्त कर परीक्षण हेतु जिला स्तरीय एमसीएमसी समिति को प्रस्तुत करेगे। समिति आवेदनो के परीक्षण उपरांत अभ्यर्थियो को विज्ञापन/प्रचार सामग्री की अनुमति प्रदान करेगी।

मतदाता पर्ची संबंधी कार्य के लिए श्री रघुवंशी अधिकृत

झाबुआ । नगरीय निकाय आम निर्वाचन 2017 हेतु वार्डवार मतदाता सूची को मतदान केन्द्रवार बनाने व मतदाता पर्ची तथा मतदान केन्द्रवार चिहिन्त मतदाता सूची संबंधी समस्त कार्यवाही हेतु श्री आर.एस.रघुवंशी, डिप्टी कलेक्टर झाबुआ को अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दिलीप कापसे द्वारा अधिकृत किया गया है।

छेड़छाड़ का अपराध दर्ज
      
झाबुआ । फरि. ने बताया कि आरोपी दिलु पिता सोमजी सिंगाड़ व अनिल पिता माना सिंगाड़ निवासी गण खेडी़ ने फरि. को बुरी नियत से हाथ पकड़ा व चिल्लाने पर भाग गया बाद आरोपी अनिल ने मेरे भाई पर झुठा इल्जाम लगा रही कहकर लकड़ी से मोटर साइकल को तोड़कर नुकशान किया। प्रकरण में थाना कल्याणपुरा में अपराध क्रं. 214/17 धारा 354,427,34 भादवि का प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

शौच करने गई लडकी घर नही आई
       
झाबुआ । फरि. तिरा पिता मानसिंह मचार उम्र 35 साल निवासी मोरझरी ने बताया कि मेरी लड़की कान्ता उम्र 15 साल घर से शौच करने नाले पर गई थी जो वापस घर नही आयी आसपास तलाश करते पता चला की आरोपी भुरा पिता सिमलीया डामोर निवासी बठ्ठा थांदला ने फरि.की लड़की को बहला फुसलाकर अपहरण कर ले गया। प्रकरण में थाना काकनवानी में अपराध क्रं 253/17 धारा 363 भादवि का प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

अवैध शराब के 02 अपराध पंजीबद्ध
       
झाबुआ । आरोपी लक्ष्मण पिता गोरधन परमार निवासी झकनावदा के अवैध कब्जे से 840/-रू0 की शराब जप्त कर गिर. किया गया। प्रकरण में थाना रायपुरिया में अपराध क्रं0 253/17 धारा 34-ए आब. एक्ट का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। आरोपी राकेश पिता भुरा सिंगाड़ उम्र 22 साल निवासी पंचपिपलीया के अवैध कब्जे से 1500/-रू0 की शराब जप्त कर गिर. किया गया। प्रकरण में थाना थांदला में अपराध क्रं0 358/17 धारा 34-ए आब. एक्ट का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

कुए मे डुबने से मोत
        
झाबुआ । गौरा पिता सकरिया परमार उम्र 15 साल निवासी कटारा धामनी की कुंए के पानी में डुबने से मृत्यु हो गयी। प्रकरण में थाना रानापुर में मर्ग कं्र. 42/17 धारा 174 जा.फो. का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...