मधुबनी की प्रशासनिक हलचल 13 जुलाई

ट्रैक्टर-ट्रेलर के वाहन स्वामियों को माफ़ी 

बिहार सरकार द्वारा प्रकाशित बिहार गजट के असाधारण अंक संख्या-583, पटना दिनांक-05 जुलाई, 2017 का अंक द्वारा कर प्रमादी निबंधित/अनिबंधित व्यवसायिक/मालवाहक वाहन तथा कृषि/व्यवसायिक कार्य में प्रयुक्त ट्रैक्टर-ट्रेलर के वाहन स्वामियों को सर्वक्षमा (Amnesty) की स्वीकृति निम्नलिखित शर्त के अधीन तुरंत प्रभाव से प्रदान की गयी हैः-
(क) कर प्रमादी निबंधित/अनुबंधित व्यवसायिक/मालवाहन कार्यो में प्रयुक्त हो, को अधिसूचना निर्गत होने की तिथि से 6 (छः) माह के भीतर की अवधि में एकमुष्त 25000/-(पच्चीस हजार) रूपये जमा करने पर उस वाहन पर देय कर/अर्थदण्ड जो भी होगा की सर्वक्षमा के अधीन कर दी जाएगी और उस वाहन को निबंधित/विनियमित कर दिया जायेगा।
(ख) अन्य सभी प्रकार के निबंधित/अनिबंधित व्यवसायिक/मालवाहक जो कर प्रमादी हो गये है को अधिसूचना निर्गत होने की तिथि से 6 (छः) माह के भीतर अवधि में बकाया कर के अतिरिक्त 25 प्रतिषत अर्थदण्ड जमा करने पर उस वाहन पर अतिरिक्त अर्थदण्ड जो भी होगा की सर्वक्षमा के अधीन कर दी जायेगी और उस वाहन को निबंधित/विनियमित कर दिया जायेगा।
(ग) इस सर्वक्षमा (Amnesty) का लाभ निलामपत्र-वाद के बकायेदार वाहन स्वामी को भी दिया जायेगा।

यह योजना सीमित अवधि के लिये है। सभी कर प्रमादी वाहन स्वामी अपने बकाया कर/शुल्कादी आदि का अविलंब भुगतान कर इस योजना का लाभ उठावें।


खनन से संबंधित जिला कार्यबल की बैठक 

madhubani-administration-news-13-july
मधुबनी, 13 जुलाई; आज अपने कार्यालय कक्ष में जिला पदाधिकारी, मधुबनी श्री शीर्षत कपिल अशोक ने खनन से संबंधित जिला कार्यबल की बैठक की। बैठक में जिला पदाधिकारी द्वारा दिए गए महत्वपूर्ण निदेषः रहे ....यदि थानाध्यक्ष को लगता है कि किसी गाड़ी मंे खनन सामग्री की ओवरलोडिंग की गई है तो वे उस गाड़ी को पकड़ कर तुरत उसकी सूचना दूरभाष के माध्यम से तथा अभियोजन प्रतिवेदन संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी को दंेगे। मधुबनी जिले में बंदोवस्त बालू घाटों की संख्या-07 है। इसके अलावा जहाॅ से भी बालू का उत्खनन किया जा रहा है, वह अवैध है। सभी अनुमंडल पदाधिकारी तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अपने क्षेत्र में हो रहे बालू उत्खनन की जांच कर प्रतिवेदन देंगे। प्रतिबंधित क्षेत्र से बालू का उत्खनन नहीं होने देना है। सभी अंचलाधिकारी एक माह के अंदर अपने क्षेत्र में स्थित ईट भट्ठे की जांच कर सत्यापन प्रतिवेदन देंगे। अवैध ईट-भट्ठे के संचालन पर कड़ी कार्रवाई होगी। जाॅच से संबंधित चेक लिस्ट जिला खनन पदाधिकारी सभी अंचलाधिकारी को उपलब्ध करायेंगे। एस.डी.ओ. सप्ताह में एक दिन ओवरलोडिंग की औचक जांच करेंगे। बैठक में  ए.एस.पी., वन प्रंमडल पदाधिकारी, दरभंगा, रेंजर, बिहार राज्य प्रदूर्षण पर्षद के प्रतिनिधि तथा जिला खनन पदाधिकारी आदि उपस्थित थे .
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...