मधुबनी : जिले की प्रशासनिक हलचल (08 जुलाई)

जिला पदाधिकारी ने विबिन्न कार्यों की समीक्षा बैठक की 

मधुबनी, 08 जुलाई; जिला पदाधिकारी, मधुबनी श्री शीर्षत कपिल अशोक ने आज समाहरणालय सभा कक्ष में मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना, इंदिरा आवास योजना, स्वच्छ भारत योजना तथा कला संस्कृति एवं युवा विभाग के कार्यो की समीक्षात्मक बैठक की। बैठक में कलेक्टर ने निम्न आदेश जारी किये.

(क) मनरेगाः-
मनरेगा, के कार्यो में निर्धारित सीमा से अधिक कार्य मषीन द्वारा नहीं हो, इसकी सप्ताह में दो बार जाॅच निदेषक, डी.आर.डी.ए. कराये।
इस वित्तीय वर्ष में जिले के 13 पंचायतो में अब तक एक भी पैसा खर्च नहीं हुआ है। उन पंचायतों के पी.आर.एस. का वेतन रूका रहेगा तथा उनसे स्पष्टीकरण पूछा जाएगा। यदि अगले 15 दिन के अंदर उन्होनंे संतोषजनक राषि खर्च नहीं की, तो उन्हें पदमुक्त करने की कार्रवाई की जाएगी।
पिछले वित्तीय वर्ष एवं इस वित्तीय वर्ष में योजना पूर्ण करने का प्रतिषत असंतोषजनक है। निदेषक डी.आर.डी.ए. सारे प्रोग्राम पदाधिकारी से स्पष्टीकरण पूछें। खराब उपलब्धि वाले प्रोग्राम पदाधिकारी पर भी कार्रवाई होगी।  
मनरेगा मजदूरों का आधार लिंकिंग की प्रगति कम है। प्रत्येक सप्ताह प्रति पंचायत कम से कम एक सौ मजदूरों का आधार लिंकिंग करायें और निदेषक डी.आर.डी.ए. प्रतिदिन इसकी माॅनीटरिंग करें।

(ख) स्वच्छ भारत मिषनः-
जिले में वित्तीय वर्ष 16-17 में जिले में 13,630 षौचालय का निर्माण हुआ है। इस वर्ष षौचालय निर्माण के कार्य को मिषन मोड में करें।
10 दिन के अंदर जिले के सभी मुखिया को अनुमडंलवार प्रषिक्षण दिया जाएगा। इस प्रषिक्षण कार्यक्रम में मुखिया जी को मनरेगा, स्वच्छ भारत मिषन, इंदिरा आवास, पक्की गली-नाली, घर-घर नल का जल आदि योजनाओं का प्रषिक्षण संबंधित पदाधिकारी गण देंगे।
जिस जिले में स्वच्छ भारत मिषन में अच्छा कार्य हुआ है, वहाॅ का भ्रमण मधुबनी जिला के मुखिया एवं वार्ड सदस्य गण को कराया जाएगा।

(ग) प्रधानमंत्री आवास योजना-
प्रगति धीमी है, इसलिए जिला स्तरीय माॅनीटरिंग की व्यवस्था बनायें।

(घ) इंदिरा आवास-
इंदिरा आवास पर्यवेक्षक को इसका नोडल आॅफिसर बनाकर उनकी जिम्मेवारी तय कीजिये।
गरीबों से जुडी योजना है, इसलिए हम सबको गंभीरता पूर्वक इसे लेना है।
धीमी प्रगति के लिए सभी पर्यवेक्षकों से स्पष्टीकरण पूछें।

(ड़) कला, संस्कृति एवं युवा विभाग-
मधुबनी एवं झझंारपुर में रणजी स्तर का स्टेडियम बनाना है।
टाउन हाॅल को ठीक करना है।
मधुबनी में एक उच्च स्तरीय इंडोर स्टेडियम बनाना है।
विभिन्न उच्च विघालयों में जो स्टेडियम का निर्माण होना है, संबंधित अभियंत्रण विभाग प्रक्रिया में तेजी लाए।
वाट्सन उच्च विघालय, अंबेदकर आवासीय विघालय तथा केजरीवाल उच्च विघालय, झझांरपुर में चल रहे एकलव्य आवासीय विघालय के प्रधानाध्यापक के साथ बैठक कर संचालित एकलब्य आवासीय विघालयो को नियमित किया जाएगा। 


डी एम की आई.सी.डी.एस. की बैठक

मधुबनी, 08 जुलाई; जिला पदाधिकारी, मधुबनी श्री षीर्षत कपिल अषोक ने समाहरणालय सभा कक्ष में आई.सी.डी.एस. की बैठक की। बैठक में कलेक्टर के दिए गए महत्वपूर्ण निदेष निम्न हैं. जहाॅ स्वीकृत बल के विरूद्व कर्मियों की कमी है, वहाॅ रिक्ति भरने की प्रक्रिया के लिए विभाग से मार्गदर्षन मांगे। जिस बैंक के ब्रांच मैनेजर ससमय राषि नहीं दे रहे है उन्हें पत्र दीजिए, उसकी प्रतिलिपि एल.डी.एम. को भी दें। सारे एल.एस. की संविदा विस्तार की संचिका एक साथ उपस्थापित करें। लदनियाॅ में 24 लाख रूपये की डी.सी. बिल का समायोजन अब तक नहीं हो पाया है। डी.पी.ओ. इसकी समीक्षा करें। पोषाहार, टी.एच.आर. वितरण देखने हम क्षेत्र में जाएंगे। मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना के तहत बैंक ससमय बाॅड क्यों नहीं दे रहा है, डी.पी.ओ. इसकी समीक्षा करें। सहायिका के वार्ड षिफ्टिंग के लिए विभाग से मार्ग दर्षन माॅगे। लौकही में 98 नंबर आॅगनवाडी केन्द्र जो नरहिया दक्षिणी पंचायत में है, उसकी सेविका के विरूद्व डी.पी.ओ. तुरत कारवाई करें। सजगता के साथ आप सब काम करंे, षिकायत नहीं मिलनी चाहिए।

मध्याह्न भोजन योजना की समीक्षा 
    
मधुबनी, 08 जुलाई; जिला पदाधिकारी, मधुबनी श्री षीर्षत कपिल अषोक ने आज समाहरणालय सभा कक्ष में मध्याह्न भोजन योजना की समीक्षा की। जिला पदाधिकारी द्वारा बैठक में दिए गए महत्वपूर्ण निदेष हैं. मघ्याह्न भोजन योजना के लिए डी.पी.ओ. संबंधित सहायक अभियंता, कनीय अभियंता को निदेष देंगे कि दो माह के अंदर रसोई सह भंडार गृह का निर्माण जहाॅ नहीं है वहाॅ हो जाए। अन्यथा उनकी संविदा रद्व करने हेतु अग्रेतर कार्रवाई की जाएगी। सभी प्रखंड साधन सेवी की जवाबदेही है कि सभी विघालय में भोजन बने। जिला पदाधिकारी ने खजौली प्रखंड के म.वि. एकडारा में एम.डी.एम. बंद रहने के कारण प्रघानाध्यापक के विरूद्व कार्रवाई करने का निदेष दिया। विघालय निरीक्षण के दौरान अनियमितता के विरूद्व संबंधित प्रभारी से राषि वसूली की कार्रवाई के संबंध में जिला षिक्षा पदाधिकारी को निदेष दिया गया कि अपील की सुनवाई ससमय पूरा करें। डी.पी.ओ. स्थापना रिकवरी करेंगे। प्रत्येक माह की 14 और 28 तारीख को एम.डी.एम. की समीक्षा डी.पी.ओ. एम.डी.एम. करेंगे।


समाहरणालय सभा कक्ष में जीविका की समीक्षात्मक बैठक

madhubani DM with madhubani jeevika
मधुबनी, 08 जुलाई; जिला पदाधिकारी, मधुबनी श्री शीर्षत कपिल अशोक ने आज समाहरणालय सभा कक्ष में जीविका की समीक्षात्मक बैठक की। जीविका के साथ पहली बैठक होने के कारण जिला पदाधिकारी ने पहले जीविका के सभी जिला स्तरीय पदाधिकारियों से परिचय प्राप्त किया तथा जीविका के क्रिया कलापों की जानकारी पावर प्रजेंटेषन के माध्यम से ली। जिला पदाधिकारी ने कहा कि जीविका अच्छा कार्य कर रहा है, किंतु स्वच्छ भारत मिषन में जीविका को और भी सक्रिय भूमिका निभानी है। जिला पदाधिकारी ने जानना चाहा कि जमीनी स्तर पर जीविका लोगो को षौचालय बनाने के लिए कैसे प्रेरित करती है। उन्होंने जीविका से संबंधित कार्ययोजना उन्हें देने का निदेष दिया। डी.पी.एम. जीविका की मांग पर एस.जी.एस.वाई. की परिसंपत्ति जीविका समूह को हस्तांतरित करने का आष्वासन जिला पदाधिकारी ने दिया। डी.पी.एम. जीविका ने षिकायत की कि यूनियन बैंक मधुबनी द्वारा षौचालय लाभुकों के खाते में राषि ससमय हस्तांतरित नहीं की जा रही है, जिला पदाधिकारी ने समस्या के समाधान के लिए उन्हें आष्वस्त किया। 
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...