नीतीश के महागठबंधन तोड़ने से राजद का उत्पात, सारण जिलाधिकारी से मारपीट

rjd-protest-siwan-dm-attacked
पटना 27 जुलाई, बिहार में महागठबंधन तोड़कर श्री नीतीश कुमार के मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा दिये जाने के विरोध में आज राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के कार्यकर्ताओं ने जमकर उत्पात मचाया और प्रदर्शन के दौरान जहां सड़क यातायात को बाधित किया वहीं सारण के जिलाधिकारी के साथ कथित रूप से मारपीट भी की। राजद कार्यकर्ताओं ने यहां वीरचंद पटेल पथ स्थित पार्टी के प्रदेश मुख्यालय से जुलूस निकाला और महागठबंधन तोड़ने के लिये जिम्मेवार श्री कुमार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। जुलूस का नेतृत्व राजद के पटना जिलाध्यक्ष देवमुनी सिंह यादव ने किया। इस जुलूस में बड़ी संख्या में महिला कार्यकर्ता भी मौजूद थीं। राजद कार्यकर्ताओं के जुलूस के कारण भीड़भाड़ वाले इस मार्ग पर कुछ देर के लिये यातायात व्यवस्था चरमरा गयी। इसके बाद कार्यकर्ताओं ने आयकर चौराहा के निकट श्री कुमार का पुतला जलाया और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विरोध में नारेबाजी की। जुलूस को देखते हुए एहतियात के तौर पर बड़ी संख्या में पुलिस की तैनाती की गयी थी। 


छपरा से यहां प्राप्त सूचना के अनुसार, राजद के कार्यकर्ताओं ने शहर के टाढा ढाला पुल और नगरपालिका चौक को कुछ देर के लिये जाम कर यातायात को अवरुद्ध कर दिया । बाद में पुलिस और सामान्य प्रशासन के अधिकारियों ने कार्यकर्ताओं को समझा कर जाम समाप्त कराया। राजद कार्यकर्ताओं के तेवर को देखते हुए शहर की कुछ दुकानें बंद रहीं। छपरा के पहलेजा-दीघा पुल के निकट प्रदर्शन कर रहे राजद कार्यकर्ताओं ने पटना जा रहे छपरा के जिलाधिकारी हरिहर प्रसाद के वाहन को रोक लिया और इसके बाद पथराव किया। पथराव के बाद पुलिस की ओर से की गई आत्मरक्षार्थ कार्रवाई में कुछ को चोंटे भी आयी। इस दौरान कुछ शरारती तत्वों ने श्री प्रसाद के साथ दुर्व्यवहार किया और उनपर डंडे से हमला कर दिया।  बड़ी संख्या में राजद कार्यकर्ताओं को देखते हुए जिलाधिकारी को वापस लौटना पड़ा। हालांकि बाद में पुलिस और सामान्य प्रशासन के अधिकारियों ने प्रदर्शनकारियों को खदेड़ दिया। राजद कार्यकर्ताओं के रुख को देखते हुए पहलेजा-दीघा पुल पर अतिरिक्त पुलिस बल को तैनात कर दिया गया है। ऐसी आशंका जतायी जा रही है कि राजद  समर्थक फिर से उग्र प्रदर्शन कर सकते हैं । 

बिहारशरीफ से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार, नांलदा जिले के अस्पताल चौराहा के निकट कार्यकर्ताओं ने सड़क जाम 
कर यातायात को ठप कर दिया। कार्यकर्ताओं के उग्र तेवर को देखते हुए भारी संख्या में पुलिल बल की तैनाती की गयी जिसके कुछ देर बाद ही जाम समाप्त हो सका। कार्यकर्ता राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के साथ प्रदेश में सरकार गठन किये जाने को लेकर नाराज थे। वहीं, भोजपुर, जमुई, भागलपुर और मुजफ्फरपुर जिले में भी राजद कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के दौरान कार्यकर्ताओं ने श्री कुमार और राजग के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते हुए सड़क को कई घंटे तक जाम कर दिया। हालांकि बाद में संबंधित स्थानीय प्रशासन के सहयोग से जाम को समाप्त कराया जा सका। उल्लेखनीय है कि श्री कुमार ने कल महागठबंधन तोड़कर मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था और इसके बाद राजग के साथ मिलकर फिर से मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। इसी से राजद समर्थकों में भारी आक्रोश देखने को मिल रहा है । कल देर रात भी कार्यकर्ता राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के सरकारी आवास के बाहर जुटे थे और विरोध जताया था। 

Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...