वाराणसी : बीकानेरी चाट व नाश्ते का जायका लेने उमड़ रही लोगों की भीड़

सुबह में पूडी-सब्जी, अचार व जलेबी का नाश्ता तो दोपहर में कचैड़ी, समोसा, प्याज पकौड़ा, ब्रेड पकौड़ा, पनीर पोखता देर रात तक तो शाम को पपड़ी चाट, आलू टिक्की, पाव-भांजी, दही बड़ा, पानी पूरी, राज कचैड़ी, छोला-भटूरा, दही पूरी व फलूदा-शर्बत लोगों को खूब भा रही है 





varanasi-bikaneri-chat
वाराणसी (सुरेश गांधी ) । ‘दीया और बाती‘ धारावाहिक सीरियल के सूरज राठी के मनभावन नाश्ता एवं चाट की वेराइटी देख खाने को बेताब महिलाओं का मन मसोस कर रह जाता रहा, लेकिन अब बनारस में अग्नि राठी की बीकानेरी चाट व नाश्ता खाकर महिलाएं फूले नहीं समा रही है। सुबह में पूडी-सब्जी, अचार व जलेबी का नाश्ता तो दोपहर में कचैड़ी, समोसा, प्याज पकौड़ा, ब्रेड पकौड़ा, पनीर पोखता देर रात तक तो शाम को पपड़ी चाट, आलू टिक्की, पाव-भांजी, दही बड़ा, पानी पूरी, राज कचैड़ी, छोला-भटूरा, दही पूरी व फलूदा-शर्बत लोगों को खूब भा रही है। महिलाएं हो या युवतियां, या बच्चे हो बुजुर्ग सबके सब इन स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ उठा रहे हैं। लक्सा रोड स्थित पीडीआर के ठीक सामने बीकानेरी चाट व नाश्ते की इस दुकान में खाने का जायका लोगों को बहुत भा रहा है। इन बीकानेरी व्यंजनों का जायका लेने भारी तादाद में लोग उमड़े रहे हैं। 

बीकानेरी अग्नि राठी ने बताया कि बीकानेरी चाट व नाश्ता सभी की पहली पसंद है। लोग बड़े चाव से खा रहे हैं। चाट के बारे में सोचो तो यह चाट वो पहला विकल्प है जो मन मे आता है। जो भारत की सड़कों के ठेले के खाने से परिचित है, उन्हें आलू टिक्की चाट के परिचय की जरूरत ही नहीं है। मुंबई और उत्तर भारत में अति प्रसिद्ध यह चाट अब देशभर के भोजनालय और सड़क के ठेलों पर मिलता है। लेकिन उनके शाॅप में बनाई गयी कुरकुरी और रसीली आलू की टिक्की, पूडी-सब्जी, अचार व जलेबी के अलावा कचैड़ी, समोसा, प्याज पकौड़ा, ब्रेड पकौड़ा, पनीर पोखता, पपड़ी चाट, आलू टिक्की, पाव-भांजी, दही बड़ा, पानी पूरी, राज कचैड़ी, छोला-भटूरा, दही पूरी व फलूदा-शर्बत न सिर्फ जायकेदार है बल्कि कैल्सियम से भरा पनीर इस चाट को सुन्दर और दिलचस्प बनाता है। निम्बू का रस और चाट मसाला, फीके आलू और पनीर जैसी सामग्रियों को पुर्ण रुप से स्वादिष्ट बनाता है। हरे मटर से बना यह झटपट नाश्ता एक बेहतरीन आसानी से बनने वाला नाश्ता है, जो किसी भी समय आहार के लिये उपयुक्त होता है। इस व्यंजन मे मिठे, खट्टे, तीखे स्वाद का मेल है। स्वाद का ऐसा मेल जो आपकी जुबान को चटाकेदार बना देगा। इसे नाश्ते के रुप में या आहार के भाग के रुप मे पापड़ी के साथ परोसें जाते हैं। गेहूं से बने खाखारे बिना किसी संदेह के पौष्टिक होते हैं। यहां, इस पौष्टिक नाश्ते को एक बेहद स्वादिष्ट रुप में प्रस्तुत किया गया है। इन्हें क्रश कर स्वादिष्ट करारी सब्जीयां, नींबू के रस और हरा धनिया के साथ मिलाया है। बनाने में बेहद आसान लेकिन बेहद स्वादिष्ट होने के साथ-साथ यह खाखरा चाट विटामीन ऐ और रेशांक से परिपूर्ण है। 

Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...