विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 01 जुलाई

राज्यमंत्री ने सुनी ग्रामीणजनों की समस्याएं

vidisha news
राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाष मीणा के द्वारा प्रत्येक शनिवार को शमषाबाद विधानसभा क्षेत्र की दोनो तहसील नटेरन एवं शमषाबाद में जन सुनवाई कार्यक्रम के माध्यम से ग्रामीणजनों की समस्याओं से रू-ब-रू होकर उनका निदान कराया जा रहा है। नटेरन के जनपद पंचायत सभाकक्ष में राज्यमंत्री के समक्ष 26 आवेदकों ने तथा शमषाबाद के फाॅरेस्ट रेस्ट हाउस में 47 आवेदकों ने आवेदन प्रस्तुत कर अपनी व्यक्तिगत और सार्वजनिक समस्याओं की ओर राज्यमंत्री श्री मीणा का ध्यान आकर्षित कराया। राज्यमंत्र श्री मीणा ने आवेदनों का अवलोकन करने के उपरांत संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देष दिए है कि प्राप्त आवेेदनों का निराकरण एक सप्ताह में अनिवार्य रूप से कराया जाए और आगामी जनसुनवाई कार्यक्रम में निराकृत आवेदकों का पालन प्रतिवेदन विभागों के अधिकारियों द्वारा प्रस्तुत किया जाए। ग्राम डंगरबाडा के छह विस्तावितजनों ने बताया कि उन्हंें जो जमीन आवंटित की गई है वह मंदिर की बताई जा रही है इस कारण से अब तक कब्जा नही हुआ है। राज्यमंत्री ने जल संसाधन विभाग के एसडीओ को निर्देष दिए कि तीन दिवस के भीतर आवेदनांे का परीक्षण कर वस्तुस्थिति से अवगत कराएं। ग्राम शालाखेडी की आवेदिका श्रीमती गुड्डीबाई ने बताया कि उनके पति बाबू बंजारा मजदूरी किया करते थे उनका स्वर्गवास हो गया है किन्तु अब तक किसी भी प्रकार की आर्थिक सहायता प्राप्त नही हुई है। इसी प्रकार वर्धा की श्रीमती छोटीबाई कुषवाह ने बताया कि उनके पति श्री प्रकाष कुषवाह की मृत्यु हो जाने के कारण अब तक किसी भी प्रकार की आर्थिक सहायता प्राप्त नही हुई है दोनो प्रकरणों में मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना के तहत आर्थिक सहायता का प्रकरण तैयार करने के निर्देष दिए गए है वही प्रधानमंत्री जनधन बीमा योजना के तहत अब तक राषि क्यों प्राप्त नही हुई है कि जांच करने के आदेष क्षेत्र के एसडीएम को दिए। ग्राम रमपुराजागीर की श्रीमती भागवतीबाई ने बताया कि उन्हें प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्षन स्वीकृत किया गया है किन्तु सतपाडा की गैस ऐजेन्सी के द्वारा राषन कार्ड पर सील लगाकर उस पर लिख दिया है कि कनेक्षन प्रदाय किया जा चुका है जबकि अब तक ऐजेन्सी द्वारा गैस टंकी और चूल्हा दिया नही गया है। उक्त प्रकरण की जांच करने के निर्देष कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी को दिए गए है। जनसुनवाई के दौरान स्थानीय एसडीएम, जनपद सीईओ समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी और जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक मौजूद थे 


घुमक्कड, अद्र्वघुमक्कड प्राधिकरण के अध्यक्ष द्वारा समीक्षा

प्रदेष के घुमक्कड, अद्र्वधुमक्कड प्राधिकरण के अध्यक्ष राज्यमंत्री दर्जा प्राप्त श्री संजय जाधव ने आज स्थानीय सर्किट हाउस में प्राधिकरण के माध्यम से क्रियान्वित योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि प्रदेष में घुमक्कड, अद्र्वघुमक्कड एवं बंजारा जातियों के लिए राज्य सरकार द्वारा नई-नई महत्वाकांक्षी योजनाओं का संचालन किया जाने वाला है। श्री जाधव ने उपस्थित जनप्रतिनिधियों से कहा कि वे भ्रमण के दौरान दूरस्थ अंचलों में रहने वाले इन वर्गो के व्यक्तियों के लिए योजनाओं का लाभ दिलाने का प्रयास करते रहेंगे। खासकर इन वर्गो की बस्तियों में बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराने के लिए प्राधिकरण के माध्यम से विषेष विकास योजनाओं को विषेष मूर्तरूप दिया जा रहा है। इससे पहले जिला संयोजक श्री नरेन्द्र कुमार अवस्थी ने पूर्व वर्गो के उत्थान हेतु क्रियान्वित योजनाओं की अद्यतन प्रगति से अध्यक्ष को अवगत कराया। उन्होंने बताया कि आवास सहायता योजना तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत जिले को प्राप्त लक्ष्यों की शत प्रतिषत पूर्ति की जा चुकी है। घुमक्कड, अद्र्वधुमक्कड विमुक्त जाति के पोर्टल पर जोडने के लिए जिले में किए गए प्रयासों के साथ-साथ इन वर्गो के युवाजनों को स्वरोजगार से जोडने हेतु तथा इन वर्गो के छात्रों हेतु संचालित विषेष कार्यक्रमों की जानकारी दी गई।  प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री जाधव द्वारा एवं पार्षद श्रीमती रूचि सक्सेना समेत अन्य जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों ने तख्तमल जैन उद्यान में पौधरोपण कार्यक्रम में सहभागिता निभाई।

हितग्राही ने स्वयमेव बीपीएल सूची से नाम हटवाया

एसडीएम श्री आरपी अहिरवार के कक्ष में पहुंचकर लुंहागीपुरा के श्री सुबोध जैन ने अपना नाम बीपीएल सूची से हटाने का आवेदन प्रस्तुत किया। उनके इस कार्य की प्रषंसा करते हुए एसडीएम श्री अहिरवार ने बताया कि अनुविभाग क्षेत्र के अन्य सम्पन्न लोगो से आग्रह किया गया है कि त्रुटिवष उनके नाम यदि बीपीएल सूची में दर्ज है तो वे भी सूची से नाम हटाने के लिए आगे आएं ताकि सुपात्रों को लाभ दिलाया जा सकें। एसडीएम श्री आरपी अहिरवार ने बताया कि विदिषा निकाय क्षेत्र के प्रार्थी श्री सुबोध जैन को वर्तमान वार्ड नम्बर 20 में खाता क्रमांक 171 गरीबी रेखा सर्वे सूची में क्रमांक-14 पर अंकित था श्री जैन के परिवार की समग्र आईडी 34503218 है। श्री सुबोध जैन ने बताया कि उनका परिवार अब सक्षम हो गया है परिवार को बीपीएल कार्ड की जरूरत नही है। अतः बीपीएल सूची से नाम हटाने उनके द्वारा तमाम दस्तावेंजो के साथ-साथ लिखित आवेदन दिया गया है।  
कलेक्टर द्वारा तैयारियों का जायजा

jhabua news
कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने आज ग्राम सोंठिया मंे बने नए तालाब का गहरीकरण कार्य का जायजा लिया। तालाब की पार पर किए जाने वाले पौधरोपण की तैयारियों का अवलोकन किया। इस अवसर पर जिला पंचायत के सीईओ श्री दीपक आर्य, जनपद सीईओ श्री एके जैन, ग्राम सोठिया की सरपंच श्रीमती रीना और गणमान्य नागरिक मौजूद थे। कलेक्टर श्री सुचारी ने महिला सरपंच द्वारा की गई तैयारियों पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए उन्होंने जनपद सीईओ को निर्देष दिए कि अधिक से अधिक पौधो का रोपण क्षेत्र में कराया जाएगा। 

जिले में अब तक 173.9 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई

जिले के तहसील कार्यालयों में स्थापित वर्षामापी यंत्रो पर शनिवार की प्रातः आठ बजे दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख श्रीमती सविता पटेल ने बताया कि शनिवार को जिले में 6.9 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है जबकि एक जून से आज दिनांक 30 जून तक 173.9 मिमी औसत वर्षा हो चुकी है। उक्त अवधि में गतवर्ष 138.8 मिमी औसत वर्षा हुई थी। जबकि जिले की सामान्य वर्षा 1075.2 मिमी है।शनिवार की प्रातः जिन तहसीलों में वर्षा दर्ज की गई है तदानुसार विदिशा में नौ मिमी, बासौदा में चार मिमी, कुरवाई 0.8 मिमी, ग्यारसपुर में तीन मिमी, गुलाबगंज में 16 मिमी और नटेरन में 22 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। इसके अलावा सिरोंज, लटेरी तहसील में वर्षा नगण्य रही।

डाॅक्टर्स डे पर किया  डाॅक्टरांे का सम्मान ।

विदिषा -  आज डाॅक्टर्स डे के अवसर पर लायन्स क्लब बेतवा द्वारा डाॅक्टरों की सेवाओं के लिये उनका सम्मान स्थानीय मानव सेवा न्यास मे किया गया। इस अवसर पर लायन्स क्लब बेतवा की नई कार्यकरिणी द्वारा सेवा वर्ष 2017-17 का षुभारम्भ पुनीत कार्य  कर किया गया। सर्वप्रथम लायन्स क्लब बेतवा की अध्यक्ष श्रीमति संध्या सिलाकारी ने डाॅक्टरांे को षालश्रीफल एवं स्मृति चिन्ह देकर उन्हे सम्मानित किया एवं डाक्टरों से अपेक्षा की कि वह अपने पुनीत कार्य में पूरी ईमानदारी एवं लगन से गरीब रोगियों का इलाज कर उन्हे जीवनदान देंगे। डाॅक्टर्स डे के अवसर पर डाम्क्टरों ने भी विष्वास दिलाया कि वो हर रोगी की पूर्ण श्रृद्धा एवं विष्वास से उसकी सेवा करेंगे। इस अवसर पर लायन्स क्लब बेतवा की नई कार्यकारिणी की अध्यक्ष श्रीमति संध्या सिलाकारी , सचिव  सुनीता सोनी कोषाध्यक्ष जया श्री वास्तव एवं सदस्य श्रीमति मिथलेस साहू , बिंदू साहू , रमा गुप्ता ,मीना गुप्ता, कुसुम सरार्फ डाॅ आरत षर्मा ,सरोज गुप्ता ,पूजा गोयल ,प्रतिभा आचार्य ,षालिनी भार्गव ,रेखा गुप्ता , प्रभा लता साहू  आदि ने मानव सेवा न्यास मे उपस्थित सभी निषक्त जनों को भोजन कराकर कपड़े के बेग वितरित किये एवं पर्यावरण सुधार के लिये वृक्षारोपण भी परिसर में किया गया। इस अवसर पर सम्मानित किये गये डाॅक्टरांे में वरिष्ठ डाॅ श्री गोविन्द ताम्रकार , डाॅ राधेष्याम षर्मा, डाॅ एम के जैन ,डाॅ ओसवाल मेडम ,डाॅ निर्मला तिवारी, डाॅ रेनु सोनकर, डाॅ प्राची गुप्ता ,डाॅ आरती षर्मा आदि प्रमुख रूप से उपस्थित थेे। अन्त मे अध्यक्ष श्रीमति संध्या सिलाकारी ने सभी उपस्थित डाॅ एवं गणमान्य नागरिकों का आभार व्यक्त किया।


किसानों के लिए कांग्रेस का धरना सोमवार को

विदिषाः ब्लाॅक कंाग्रेस कमेटी विदिषा शहर, ब्लाॅक कंाग्रेस कमेेटी विदिषा ग्रामीण, ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी गुलाबगंज द्वारा दिनांक 03.07.2017 को दिन सोमवार को प्रातः 11 बजे स्थानीय कलेक्ट्रेट के पास ए.डी.एम. बंगले के सामने किसानों को 2016 की फसल बीमा की राषि दिलवाने की मांग को लेकर धरना प्रदर्षन किया जायेगा। धरना प्रदर्षन में जिला कंाग्रेस, ब्लाॅक कंाग्रेस, सेवादल, एन.एस.यू.आई., महिला कांग्रेस, युवा कंाग्रेस के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं से सम्मिलित होने की ब्लाक कांग्रेस कमेटी ने अपील की है। 
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...