विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 03 जुलाई

पौधो की देखभाल अपने बच्चों की तरह करें-जिपं अध्यक्ष
  • मानव को पेड़ सदैव देने का काम करते है-कलेक्टर

vidisha news
जिले में आज से पौधरोपण का कार्य शुरू हुआ है। जिला स्तरीय शुभांरभ कार्यक्रम ग्राम सांकलखेडाकला में आयोजित किया गया था जिसे सम्बोधित करते हुए जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी ने कहा कि जिस प्रकार हम पौधे लगाते है ठीक वैसे ही उनकी देखभाल अपने बच्चों की तरह करें। दो तीन वर्षो तक लगातार देखभाल कर लेने से पौधे अपने आप बढ़ जाते है फिर उनके नष्ट होने की संभावना कम हो जाती है। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि वे शासन के इस महत्वपूर्ण कार्य में अपना योगदान देकर क्षेत्र को हराभरा बना सकते है। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने कहा कि पेड़ मानव को जीवन भर देने का काम करते है। चाहे वह शुद्व आक्सीजन हो अथवा फल, फूल, पत्ते लकडी के अलावा औषधियों के रूप में उपयोग में आने वाले तत्व इत्यादि शामिल है। उन्होंने कहा कि मानव जीवन के लिए पेड अतिआवष्यक है। अतः हम आने वाली पीढ़ी को विरासत मंे अच्छा पर्यावरण कैसे दे इस ओर अब हमें सोचना ही नही वरन् कार्य करके दिखलाना होगा। कलेक्टर श्री सुचारी ने कहा की पौधरोपण कार्य में आमजनों की सहभागित अति आवष्यक है रोपित गए पौधो को कैसे सुरक्षित रखें ताकि वे बढ़ जाए इस ओर भी कार्यो को अंजाम देना होगा। जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य ने ग्रामीण विकास विभाग के माध्यम से पौधरोपण कार्यो के सम्पादन हेतु तय की गई कार्ययोजना को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक पंचायत में कम से कम तीन-तीन सौ पौधे रोपित किए जाएंगे। इनकी देखभाल करने वालो के लिए मजदूरी का भुगतान मनरेगा के माध्यम से किया जाएगा। कार्यक्रम को वन संरक्षक श्री रविन्द्र सक्सेना, अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम स्थल पर विदिषा जनपद पंचायत के अध्यक्ष श्रीमती रामदेवी ठाकुर, एसडीएम श्री आरपी अहिरवार, श्री लालाराम अहिरवार के अलावा अन्य जनप्रतिनिधि व विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी मौजूद थे। सहकारिता समिति के प्रागंण में अतिथियों एवं गणमान्य नागरिकों ने पौधरोपण में सहभागिता निभाई। 


पौधरोपण
जिले की सभी जनपदों में  आज पौधरोपण कार्यक्र्रम का आयोजन किया गया था। वही नवीन कलेक्टेªट परिसर, एनएच बायपास के दोनो किनारो पर भी पौधरोपण कार्य में विधायक श्री कल्याण सिंह ठाकुर, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी समेत अन्य जनप्रतिनिधियों के अलावा कलेक्टर एवं अन्य अधिकारी, कर्मचारियों ने सहभागिता निभाई है।

कलेक्टर द्वारा लंबित आवेदनों की समीक्षा

vidisha news
कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने आज लंबित आवेदनों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि हितग्राहीमूलक योजनाओं को क्रियान्वित कराने वाले विभागों के अधिकारी बैंको से सतत सम्पर्क बनाए रखे ताकि समय पर त्रैमासिक लक्ष्यों की पूर्ति हो। कलेक्टर श्री सुचारी ने मध्यप्रदेष आजीविका मिषन के जिला प्रबंधक श्री अनिल मरावी के द्वारा हितग्राहीमूलक योजनाओं के लक्ष्य पूर्ति में रूचि नही लेने के फलस्वरूप श्री मरावी को शोकाॅज नोटिस देने के निर्देष दिए है। बैठक में बताया गया कि सहकारिता विभाग के द्वारा फसल हेतु 55 हजार किसानों को तीन सौ करोड़ की केसीसी जारी की जा चुकी है। कृषि आयुक्त द्वारा वीडियो कांफ्रेसिंग में दिए गए निर्देषो की जानकारी देेते हुए किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक ने बताया कि खरीफ 2016 की बीमा राषि जिले के लिए चार सौ करोड़ स्वीकृत हुई है। शासन को बोनी प्रमाण पत्र प्राप्त होते है। किसानों को बीमा राषि का वितरण कार्य शुरू हो जाएगा। कलेक्टर श्री सुचारी ने एसएलआर को निर्देष दिए कि एक दिवस के भीतर बोनी प्रमाण पत्र शासन को प्रेषित करना सुनिष्चित करें। कलेक्टर श्री सुचारी ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देष दिए कि जिला पंचायत मंे प्रत्येक मंगलवार को आहूत होेने वाली जनसुनवाई कार्यक्रम में स्वंय मौजूद रहें। उन्होंने अपने प्रतिनिधि नही भेजने की सख्त चेतावनी अधिकारियों को दी है। कलेक्टर ने बताया कि टीएल बैठक अब प्रत्येक मंगलवार को जनसुनवाई कार्यक्रम के उपरांत आयोजित की जाएगी। कलेक्टर श्री सुचारी ने कहा कि जिले में क्रय की गई प्याज व अन्य जिलों से आई प्याज सडे़ ना की पूरी सावधानियां बरती जाएं। इस दौरा बताया गया कि भोपाल से 21 हजार 230 क्ंिवटल प्याज जिले को प्राप्त हुई है समर्थन मूल्य पर जिले में 1800 मैट्रिक क्ंिवटल प्याज की खरीदी जिले में की गई थी। जिसमंे से दस मैट्रिक क्ंिवटल प्याज होषंगाबाद और मुरैना जिले को भेजी जा चुकी है वही भोपाल से आई और जिले की शेष प्याज का आवंटन पीडीएस दुकानों के लिए जारी किया जा चुका है। उचित मूल्य दुकानों पर उपभोक्ताओ को दो रूपए प्रति किलो के मान से प्रदाय की जाएगी। कलेक्टर श्री सुचारी ने सड़क निर्माण से जुडे़ विभागांें के अधिकारियों को निर्देष दिए कि अब तक कितनी पुल पुलियों पर बैरियर, साइनबोर्ड और कर्मचारियों की तैनाती की गई है कि जानकारी दो दिवस के भीतर सड़क व पुल पुलियोंवार देना सुनिष्चित करें। बैठक में मुख्यमंत्री हेल्पलाइन, मानव अधिकार आयोग, न्यायालयों मंे विचाराधीन प्रकरण व वरिष्ठ कार्यालयों से प्राप्त आवेदनांे पर, आधार पंजीयन, जाति प्रमाण पत्र, छात्रवृत्ति वितरण, सीमांकन के अलावा पेपर कंटिग पर हुई कार्यवाही की बिन्दुवार समीक्षा की गई है। कलेक्टेªट के सभाकक्ष में हुई बैठक मंे जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य, अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, संयुक्त कलेक्टर द्वय श्री मनोज कुमार वर्मा और श्री अषोक कुमार मांझी के अलावा समस्त विभागों के जिलाधिकारी मौजूद थे।


पांच ग्रामों के सचिव निलंबित

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री दीपक आर्य ने शासकीय कार्यो में उदासीनता बरतने पर पांच ग्रामों के सचिवों को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के निर्देष जारी कर दिए है। निलंबन अवधि में नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता देय होगा। जारी आदेष में उल्लेख है कि लटेरी जनपद पंचायत की चार ग्रामों के सचिवों को निलंबित किया गया है जिसमें ग्राम पंचायत टोकरा के श्री मानकचंद साहू, ग्राम पंचायत महोटी के श्री शाबिर खां, ग्राम पंचायत रूसल्लीसाहू के श्री नंदकिषोर सेन, ग्राम पंचायत सेमरामेघनाद के श्री रईस खां तथा सिरोंज जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत रूसल्लीघाट के सचिव पृथ्वीराज यादव शामिल है।

जिले में अब तक 179.7 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई
जिले के तहसील कार्यालयों में स्थापित वर्षामापी यंत्रो पर सोमवार की प्रातः आठ बजे दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख श्रीमती सविता पटेल ने बताया कि सोमवार को जिले में 5.8 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है जबकि एक जून से आज दिनांक तीन जुलाई तक 179.7 मिमी औसत वर्षा हो चुकी है। उक्त अवधि में गतवर्ष 193.3 मिमी औसत वर्षा हुई थी। जबकि जिले की सामान्य वर्षा 1075.2 मिमी है। सोमवार की प्रातः जिन तहसीलों में वर्षा दर्ज की गई है तदानुसार बासौदा में तीन मिमी, कुरवाई 14.6 मिमी, सिरोंज में 16 मिमी, लटेरी एवं गुलाबगंज में क्रमषः तीन-तीन, ग्यारसपुर में पांच मिमी, नटेरन में दो मिमी वर्षा दर्ज की गई है। जबकि विदिषा तहसील में वर्षा नगण्य रही।

 2016 की बीमा राषि की मांग को लेकर कांग्रेस ने राज्यपाल के नाम दिया ज्ञापन

विदिशाः आज कांग्रेस पार्टी द्वारा किसानो को 2016 की फसल बीमा राषि दिलाने को लेकर कलेक्ट्रेर महोदय को ज्ञापन सौंपा पूर्व में निर्धारित धरना कार्यक्रम बारिष होने की वजह से स्थागित कर कांग्रेस पार्टी द्वारा महामहिम राज्यपाल को कलेक्टर महोदय के माध्यम से काग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता श्री शंषाक भार्गव जी के नेतृत्व में ब्लाक कांग्रेस कमेटी नगर विदिषा, ग्रामीण गुलाबगंज द्वारा ज्ञापन सौपा गया।
1. म.प्र. सरकार के द्वारा प्रदेष के किसानों को वर्ष 2016 की खरीफ एवं रवी की फसल की बीमा राषि तत्काल दिलवाने की कृपा करें।
2. सोयाबीन, धान, उडद, मंूग के समर्थन मूल्य केन्द्रों पर तौल कांटे की व्यवस्था तत्काल करवाने की कृपा करें।
3. मुख्यमंत्री की घोषणा अनुसार किसानों को मुफ्त में खसरा बी-1 की नकल दी जाना चाहिए परन्तु जमीनी स्तर पर शून्य है।
4. जिले के किसानों का धान का रकवा बढ गया है धान में पानी की अधिकाधिक अवष्यकता होती है जिसके लिए विद्युत ट्रांसफार्मर जलने की स्थिती में 24 घण्टे बदल कर देने की व्यवस्था तत्काल करने की कृपा करें।
5. वर्ष 2017-18 की खरीफ एवं रवी की फसलों का बीमा सरकार द्वारा नही कराया गया है कृपया फसल बीमा तत्काल करने की कपा करे।
उपरोक्त सभी बिन्दुओं को ध्यान में रखकर राज्य सरकार को आदेषित करने की कृपा करें।
इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से उपस्थित रहें वीरेन्द्र पीतलिया मोहित रधुवंषी, दरवारसिंह राजपूत, अनुज लोधी, दीवानसिंह किरार, मोहरसिंह रधुवंषी, सुजीत देवलिया, राजेष दुबे, अजय दांतरे, बंटी सक्सेना, ओपी सोनी, दीपक दुबे, गुफरान खांन एवं अन्य कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित थें। 
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...