विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 04 जुलाई

हितग्राही लाभांवित हुए जनसुनवाई में

vidisha news
कलेक्टर श्री अनिल सुचारी के द्वारा आज मंगलवार को आहूत की गई जनसुनवाई कार्यक्रम में 215 आवेदकों ने अपने आवेदन प्रस्तुत कर व्यक्तिगत और सार्वजनिक समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित कराया। जिला पंचायत के सभागार कक्ष में हुई जनसुनवाई कार्यक्रम में सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे। आवेदकों के आवेदन आॅन लाइन दर्ज करने की भी कार्यवाही साथ-साथ की गई है ताकि आवेदकगण अपने आवेदनों पर हुई कार्यवाही का अवलोकन बेवसाइट पर सुगमता से कर सकते है। कलेक्टर श्री सुचारी ने जनसुनवाई के दौरान कुरवाई तहसील के ग्राम दहेरा के आवेदक श्री फौजीराम को एवं गुलाबगंज तहसील के ग्राम खूजरार निवासी श्री शेर सिंह के द्वारा श्रवण यंत्र की मांग की गई मौके पर दोनो हितग्राहियों को श्रवण यंत्र दिलाया गया है। ग्यारसपुर के अम्बार निवासी श्री सत्यनारायण अहिरवार ने ट्रायसाइकिल की मांग करने पर हितग्राही को सामाजिक न्याय विभाग के माध्यम से ट्रायसाइकिल प्रदाय की गई है। आज हुई जनसुनवाई कार्यक्रम में अधिकांष आवेदन आवास दिलाने, बिजली बिलो की राषि कम करने, बीपीएल कार्ड बनवाने,हितग्राहीमूलक योजनाओं से लाभांवित कराने के प्राप्त हुए थे आवेदकों योजना के नियमों, प्रावधानों से अवगत कराया गया है। 


जिले में अब तक 187.7 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई

जिले के तहसील कार्यालयों में स्थापित वर्षामापी यंत्रो पर मंगलवार की प्रातः आठ बजे दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख श्रीमती सविता पटेल ने बताया कि मंगलवार को जिले में 8 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है जबकि एक जून से आज दिनांक चार जुलाई तक 187.7 मिमी औसत वर्षा हो चुकी है। उक्त अवधि में गतवर्ष 221.1 मिमी औसत वर्षा हुई थी। जबकि जिले की सामान्य वर्षा 1075.2 मिमी है।मंगलवार की प्रातः जिन तहसीलों में वर्षा दर्ज की गई है तदानुसार विदिषा में 13, लटेरी में सात मिमी, ग्यारसपुर में 18 मिमी, गुलाबगंज में 26 मिमी वर्षा दर्ज की गई है शेष अन्य तहसीलों में वर्षा नगण्य रही। 

आर्थिक मदद जारी

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने सर्पदंष के एक प्रकरण में आर्थिक मदद के आदेष जारी कर दिए है। लटेरी तहसील के ग्राम कल्याणपुर मंे श्री पन्नालाल भंवर की मृत्यु सर्पदंष से हो जाने के कारण मृतक की पत्नी श्रीमती बादाम बाई को चार लाख रूपए की आर्थिक सहायता जारी की गई हैै। ज्ञातव्य हो कि मृतक श्री पन्नालाल गुना जिले की मधूसूदनगढ के ग्र्राम आलमपुरा के निवासी है। लटेरी तहसीलदार के पालन प्रतिवेदन पर आर्थिक मदद जारी की गई है। 

अनंतिम चयन सूची जारी

एकीकृत बाल विकास परियोजना विदिषा शहरी की आंगनबाडी केन्द्रों में रिक्त कार्यकर्ता एवं सहायिका के चयन की अनंतिम सूची परियोजना अधिकारी के द्वारा जारी कर दी गई है। सूची के संबंध में दावे आपत्तियां दस जुलाई तक आमंत्रित की गई है। विदिशा नगर के जिन वार्डो की आंगनबाडी केन्द्रांे के लिए सहायिका पद हेतु अनंतिम चयन सूची जारी की गई है उनमें वार्ड-35 हेतु रजनी बाथम, वार्ड-2 के लिए राजकुमारी कुषवाह, वार्ड 26 के लिए श्रीमती श्यामबाई तथा कार्यकर्ता पद हेतु जारी अनंतिम चयन सूची तदानुसार वार्ड-29 हेतु वर्षा अहिरवार, वार्ड-20 हेतु सिरेता अहिरवार, वार्ड-2 के लिए अर्चना कुषवाह तथा वार्ड-33 हेतु वैजंती राजपूत का नाम सूची में शामिल है। प्रतीक्षा सूची भी जारी की गई है।

कंाग्रेस ने किया किसान स्वाभिमान यात्रा का शुभारंभ

vidisha news
विदिषाः किसानों की समस्याओं को लेकर ब्लाक कंाग्रेस कमेटी विदिषा नगर, ग्रामीण एवं गुलाबगंज के तत्वाधान में पूर्व कांग्रेस प्रदेष सचिव शषांक भार्गव के नेतृत्व में “किसान स्वाभिमान यात्रा” का शुभारम्भ ग्राम रंगई से होकर ग्राम सुआखेडी, सौंठिया, गेहॅूखेडी, गुरारिया हवेली, पठारी हवेली, धनौरा, बेरखेडी जेतू ग्रामों में जनसंपर्क कर एवं ग्रामीणों से उनकी समस्याओं जानी और प्रदेष सरकार द्वारा किये गये झॅूठे वादे पम्पलेट के माध्यम से उजागर किये। इस अवसर पर पूर्व प्रदेष कांग्रेस सचिव शषांक भार्गव ने पूर्व में कांग्रेस सरकार द्वारा किसानों को दी जाने वाली सुविधाऐं गिनाई। जैसे किसानों के 72 हजार करोड रूपये की कर्ज माफी, 5 हाॅसपावर की तक मुफ्त बिजली, साल में एक बार खसरा-खतौनी की मुफ्त नकल, बंटवारे का अधिकार पंचायतों को देना एवं गरीब परिवारों एक बत्ती कनेक्षन मुफ्त देना जैसी जनहितेषी योजनाओं की याद दिलाई। किसान स्वाभिमान यात्रा में प्रमुख रूप से दरबारसिंह राजपूत, अजय दाॅतरे, मोहरसिंह रघुवंषी, दीवान किरार, अनुज लोधी, संतोष गुर्जर, कालूराम मीणा, नवलसिंह मीणा, चंदरसिंह राजपूत, धर्मपालसिंह, रामषरण शर्मा, वीरसिंह कुषवाह, हरिसिंह मीणा, सौंठिया, कुलदीप पाल, नर्वदाप्रसाद किरार, बाबू खाॅ, हेमराज आदिवासी, पुरूषोत्तम शर्मा, रमेष किरार, वीरेन्द्र यादव, सुरेष यादव, नरेन्द्र मीणा सहित सैकड़ों कार्यकर्ता उपस्थित रहे। इसी तारतम्य में आज दिनांक 5.07.2017 दिन बुधवार को ग्राम हरजाखेडी, मेहरूखेडी, मूडरा, पटवारीखेडी, खिरिया, घुर्दा, मढी, हाटखेडा, सिमरहार, सेमरा, निपानियां के ग्रामों में किसान स्वाभिमान यात्रा की जावेगी।  

Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...