विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 05 जुलाई

मतदाता सूची में नाम जोड़ने का विशेष अभियान जारी, कलेक्टर द्वारा समीक्षा 

जिले के ऐसे युवा जो 18 से 21 वर्ष के है उनका नाम अब तक मतदाता सूची में दर्ज नही है तो निर्वाचन आयोग के जारी विशेष अभियान के तहत मतदाता सूची मेें दर्ज करने की कार्यवाही क्रियान्वित है उक्त विशेष अभियान 31 जुलाई तक जारी रहेग। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनिल सुचारी ने अभियान अवधि के दौरान क्रियान्वित बिन्दुओं की समीक्षा आज कलेक्टेªट के सभाकक्ष में की। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एचपी वर्मा समेत, समस्त आरो, एआरओ मौजूद थे। कलेक्टर श्री सुचारी ने समस्त आरो, एआरो से कहा कि एक जनवरी 2018 की स्थिति मंे 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले नए मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में अनिवार्य रूप से दर्ज कराए जाएं वही ऐसे मतदाता जिनकी मृत्यु हो गई है कि पुष्टि उपरांत मतदाता सूची में से उनके नाम पृथक किए जाए। कलेक्टर श्री सुचारी ने बताया कि एक जनवरी 2017 की स्थिति में प्रकाशित मतदाता सूची के आधार पर बूथवार फार्मेट एक से लेकर आठ में सांख्यिकी विश्लेषण की जानकारी वेण्डर से प्राप्त कर मतदान केन्द्रवार वृहद अंतर की बिन्दुओं पर विशेष रूप से कार्यवाही की जाए। जिसमें मुख्य रूप से ईपी रेशों, जेण्डर रेशों, आयु सुधार इत्यादि प्रमुख है।  कलेक्टर श्री सुचारी ने कहा कि स्कूल शिक्षा विभाग के द्वारा एक जनवरी 2018 की स्थिति में 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवाओं की सूची संधारित की गई है। अतः संबंधित क्षेत्रों के बीएलओ शैक्षणिक संस्थाओं में सम्पर्क कर ऐसे युवा मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में अनिवार्य रूप से दर्ज करें।  कलेक्टर श्री सुचारी ने बताया कि 9 और 23 जुलाई को समस्त बीएलओ अपने नियत स्थलों पर मौजूद रहेंगे ताकि आम मतदाता सुगमता से अपने नाम मतदाता सूची में अंकित करा सकंे। अभियान जुलाई मासांत तक क्रियान्वित किया जाना है अतः बीएलओ अपने कार्य क्षेत्रों में डोर-टू-डोर सम्पर्क कर छूटे मतदाताओं के नाम जोड़ने हेतु आवश्यक फार्म मतदाताओं को उपलब्ध कराएंगे और भरे हुए फार्मो की प्राप्ति करेंगे। निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाताओं की सहूलियत का ध्यान रखते हुए ईसीआई के द्वारा मोबाइल एप भी तैयार किया गया है जिसके माध्यम से नवीन मतदाता अपने नाम आॅन लाइन दर्ज करा सकते है। कलेक्टर श्री सुचारी ने कहा कि मतदाता सूची में नाम जोड़े जाने का क्रियान्वित विशेष अभियान का हर संभव व्यापक प्रचार-प्रसार स्थानीय स्तरों पर किया गया है। उन्होंने जागरूकता रैलियां, निबंध प्रतियोगिता, चैपालो का आयोजन, मानव श्रृखंला बनाने और हाट बाजारों में प्रचार-प्रसार किया जाए। कलेक्टर श्री सुचारी ने समस्त आरो, एआरो को निर्देश दिए कि अनुविभाग क्षेत्रों पर इसी प्रकार की बैठक आहूत कर बीएलओ द्वारा क्रियान्वित कार्यो की गहन समीक्षा करना सुनिश्चित करें और निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशानुसार तमाम जानकारियां आॅन लाइन समय सीमा दर्ज कराई जाएं। 


निर्वाचन आयुक्त
भारत निर्वाचन आयोग के आयुक्त श्री ओपी रावत सात जुलाई को विदिशा आएंगे कि जानकारी देते हुए कलेक्टर श्री सुचारी ने समस्त आरो, एआरो को निर्देश दिए कि आयोग की मंशा अनुसार तमाम जानकारियां संकलित की जाए। उन्होंने बीएलओ को आयोग के दिशा निर्देशों की प्रतियां, मतदाता सहायता केन्द्र, स्वीप प्लान इत्यादि के माध्यम से क्रियान्वित गतिविधियों की जानकारी टिप्स पर हो। विदिशा विधानसभा क्षेत्र के आरो श्री रामप्रसाद अहिरवार ने बताया कि मतदाता जागरूकता अभियान के तहत नई रोशनी एक पहल में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवा मतदाताओं की जनजागरूकता रैली का आयोजन आज किया गया था वही निर्वाचन आयोग के द्वारा तय विषयोें पर निबंध प्रतियोगिता भी कराई गई है। 

"भाजपा सरकार के प्रति सामने आया  किसानो का आक्रोश  "

vidisha news
विदिशा , ब्लॉक कांग्रेस कमिटी विदिशा ग्रामीण-शहर एवं  गुलाबगंज के तत्वाधान में एवं शशांक भार्गव -पूर्व प्रदेश सचिव .कांग्रेस कमिटी के नेतृत्व में किसानों की समस्याओं को लेकर चलाई जा रही "किसान स्वाभिमान यात्रा" के दूसरे दिन कांग्रेस जनों ने ग्राम - बढ़ा गांव, खापरखेड़ा, सेमरा, निपनियां, मूडरा गणेशपुर, मढ़ी चौबीसा , पटवारी खेड़ी , घुरदा , मेहरुखेड़ी, सिमराहर,अदि गांव में ग्रामीण जनो एवं किसानो से संपर्क कर उनकी समस्याएं जनि एवं  पूर्व कांग्रेस सर्कार की किसान-हितेषी नीतियों का स्मरण कराया I इस अवसर पर किसानों का वर्तमान सरकार के खिलाफ पिछले वर्ष की बीमा राशि भी अभी तक प्राप्त न होने पर  आक्रोश खुलकर सामने आया , इसपर शशांक भार्गव ने कहा कि अगर शीघ्र ही बिमा राशि नहीं मिली तो कांग्रेस द्वारा उग्र -आंदोलन किया जायेगा I   राकेश कटारे ने कहा कि शिवराज सरकार एक ओर तो किसानो पर गोली चलवाकर उनकी हत्या करवा रही है- वही दूसरी ओर उन्हें आत्महत्या के लिए मजबूर कर रही है I यात्रा में प्रमुख रूप से सर्वश्री नंदकिशोर शर्मा, धीरज सिंह दांगी, अजय दांतरे , सुजीत देवलिया ,किशन सिंह दांगी , अनुज लोधी, दीवान किरार , देवेंद्र दांगी, प्रकाश दांगी, संतोष गुर्जर , पप्पू दांगी , रामकृष्ण रघुवंशी, रघुराज दांगी, सूरज कुशवाह, संतोष शर्मा, सुरजीत सिंह, कल्याण सिंह दांगी, निहाल सिंह अहिरवार, हुकुम सिंह ,प्रकाश दांगी, श्रीराम दांगी, लक्ष्मण सिंह, बहादुर सिंह, दीपक दुवे अदि उपस्थित रहे I
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...