विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 11 जुलाई

विश्व जनसंख्या दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन

vidisha-news
आज विश्व जनसंख्या दिवस पर जिला चिकित्सालय के प्रागंण में आयोजित कार्यक्रम के माध्यम से सीमित परिवार के महत्व और उपयोगिता को रेखांकित किया गया। नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन ने कहा कि हमें सबसे पहले शिक्षित होना अति आवश्यक है। शिक्षावान व्यक्ति सीमित परिवार के संसाधनो का उपयोग सुगमता से कर लेेते है। उन्होंने सीमित परिवार के प्राचीन उदाहरणों को रेखांकित करते हुए कहा कि परिवार में बच्चे कम होने से हम उनकी बेहतर देखभाल कर सकते है वही उन्हें शिक्षित करने के लिए हर प्रकार के प्रबंध सुगमता से उपलब्ध कराए जा सकते है। उन्होंने रूढिवादी परम्पराओं को छोड़ते हुए सीमित परिवार को आज की सबसे बडी आवश्यकता बताया। नपा अध्यक्ष श्री टण्डन ने कहा कि शिक्षा विकास के द्वार खोलती है। अतः हम सब शिक्षित हो इसके लिए राज्य सरकार द्वारा शिक्षा को बढावा देने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने गरीब बस्तियों में विशेष प्रयास करने पर बल दिया। कार्यक्रम में महिला चिकित्सक डाॅ हंसा शाह ने परिवार सीमित रखने के आधुनिक उपायों व स्थायी परिवार नियोजन के उपायों पर गहन प्रकाश डाला। कार्यक्रम का संचालन श्री बघेल ने किया और आंगतुको के प्रति आभार मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ बीएल आर्य ने किया। कार्यक्रम स्थल पर चिकित्सकगणों के अलावा स्वास्थ्य विभाग का अमला एवं नागरिकगण मौजूद थे। 


जनसुनवाई मंे 315 आवेदन प्राप्त हुए

vidisha news
कलेक्टर श्री अनिल सुचारी के द्वारा आज मंगलवार को आहूत की गई जनसुनवाई कार्यक्रम में 315 आवेदकों ने अपने आवेदन प्रस्तुत कर व्यक्तिगत और सार्वजनिक समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित कराया। कलेक्टर श्री सुचारी के द्वारा मौके पर 168 आवेदनों का निराकरण किया गया है शेष लंबित आवेदनों पर समय सीमा में कार्यवाही करने के निर्देश उनके द्वारा संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए गए है। जनसुनवाई में सभी आवेदनकर्ताओं को अवगत कराया गया कि निराकरण की जानकारी उनके दर्ज मोबाइल नम्बर पर भी प्रेषित की जाएगी। इसके अलावा आवेदनकर्ता चाहे तो वे जिले की बेवसाइट पर भी आवेदन निराकरण से अवगत हो सकते है। जिला पंचायत के सभागार कक्ष में हुई जनसुनवाई कार्यक्रम में जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य समेत अन्य समस्त विभागों के जिलाधिकारी पंक्तिबद्व-रो में बैठकर आवेदकों की समस्याओं को सुना और उनके आवेदनों पर आवश्यक नोटिंग अधिकारियों के द्वारा की गई। कलेक्टर श्री सुचारी को कुरवाई तहसील के ग्राम विशनपुर के रहवासियों ने बताया कि हमारे परिवारिकजन पिछले कई सालो से जिस स्थान पर रहते आ रहे है उसके आसपास की जमीन हाई स्कूल निर्माण हेतु आवंटित की गई है। स्कूल की बाउण्ड्री सीमा में आने वाले मकानो को ही तोड़ा जाए। सभी 20 परिवारों के मकान ना तोडे़ जाएं। कलेक्टर श्री सुचारी ने मौके पर क्षेत्र के तहसीलदार को नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिए और ग्रामीणजनों को आवश्यक रूप से परेशानी ना हो का विशेष ध्यान रखा जाए। ग्राम नरखेडाघाट के नेत्रहीन आवेदक श्री सीताराम रघुवंशी ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन दिलाए जाने का आवेदन प्रस्तुत किया। आवेदक को अवगत कराया गया कि एसीसी डाटा की सूची मंे नाम होने पर शीघ्र गैस कनेक्शन प्रदाय किया जाएगा यदि वर्ष 2011 की सामाजिक आर्थिक जनगणना में नाम नही होगा तो पूरक पात्रता सूची में नाम दर्ज करने की कार्यवाही की जाएगी। बरईपुरा के आवेदक श्री राजीव अग्रवाल ने मुख्यमंत्री राज्य बीमारी सहायता के तहत इलाज हेतु आर्थिक मदद दिलाऐ जाने की बात कही। अस्पताल के द्वारा प्रदाय किए गए प्राक्कलन के आधार पर इलाज हेतु राशि स्वीकृति का प्राक्कलन तैयार कराया गया है। आज हुई जनसुनवाई कार्यक्रम में अधिकांश आवेदन वृद्वावस्था पेंशन ना मिलने, बीपीएल कार्ड जारी करने, आवास दिलाने, पट्टे की भूमि पर कब्जा दिलाने, विधवा पेंशन दिलाने, शौचालय निर्माण की किश्त दिलाने, रास्ते का अतिक्रमण हटाने, जाति व आधार कार्ड बनाए जाने के प्राप्त हुए है। संबंधित आवेदकों को नियमों से अवगत कराया गया और पात्रता रखने पर कार्यवाही शीघ्र कराए जाने का आश्वासन दिया गया है।

अधीनस्थों के द्वारा समाधानकारक जबाव भरे जाएं-कलेक्टर

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने आज लंबित आवेदनों की समीक्षा की। उन्होंने सीएम हेल्पलाइन में एल-वन पर जो जबाव अधीनस्थ के द्वारा दर्ज कराए जाते है वे समाधानकारक और सटीक हो। जबाव पर जिलाधिकारी सतत नजर रखें। कलेक्टर श्री सुचारी ने हितग्राहीमूलक के प्रकरणों में शत प्रतिशत स्वीकृति बैंको से प्राप्त करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि क्वार्टली लक्ष्य के तहत स्वीकृत किए गए प्रकरणों में बैंको से वित्त पोषण कराने की कार्यवाही उसी अवधि में पूरी की जाए। उन्होंने आजीविका मिशन, उद्योग विभाग के द्वारा हितग्राहीमूलक योजनाओं में आशातीत उपलब्धि दर्ज नही कराने पर असंतोष जाहिर करते हुए कार्यो में तेजी लाने के निर्देश दिए है। कलेक्टर श्री सुचारी ने कहा कि अनेक माध्यमों से यह जानकारियां प्राप्त होती है कि हितग्राही के बैंक खाते में योजना की राशि जमा करा दी गई है किन्तु संबंधित हितग्राही को इसकी सूचना प्राप्त नही होती है अतः हितग्राहीमूलक योजनाओं को क्रियान्वित कराने वाले विभागों के अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि संबंधित हितग्राही को निर्धारित प्रोफार्मो में सूचना संप्र्रेषित करे ताकि हितग्राही को पता चल जाए कि उनके बैंक खाते में राशि जमा की जा चुकी है। जिसकी एक प्रति संबंधित क्षेत्र के तहसीलदार को भी उपलब्ध कराई जाए। कलेक्टर श्री सुचारी ने विभिन्न विकास कार्यो के लिए अधिग्रहण की गई भूमि के भू-स्वामित्वों को भू-अर्जन का मुआवजा समय सीमा में देने के निर्देश दिए गए है। उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि भू-अर्जन के प्रकरणों में रजिस्ट्री कार्य भी पंजीयन विभाग में शीघ्र कराया जाए। बैठक में श्रम, कृषि, खनिज, आधार कार्ड, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, स्वास्थ्य विभाग, ऊर्जा विभाग के लंबित आवेदनों और जाति प्रमाण पत्र, सार्वजनिक वितरण प्रणाली की अद्यतन प्रगति की भी समीक्षा की गई। वही वरिष्ठ कार्यालयों के साथ-साथ मानव अधिकार आयोग, पीजी सेल, समाधान आॅन लाइन और जन शिकायत निवारण के प्राप्त आवेदनों और पेपर कंटिग पर अब तक संबंधित विभागों के अधिकारियों द्वारा की गई कार्यवाहियों की बिन्दुवार जानकारियां प्रस्तुत की गई। कलेक्टेªट के सभाकक्ष में हुई इस बैठक में डिप्टी कलेक्टर श्री एके मांझी के अलावा समस्त विभागों के जिलाधिकारी मौजूद थे।

जिले मंे 213.8 मिमी औसत वर्षा हुई

जिले की तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रो पर मंगलवार की प्रातः आठ बजे दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख श्रीमती सविता पटेल ने बताया कि मंगलवार को जिले में 18.7 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है जबकि एक जून से आज दिनांक 11 जुलाई तक 213.8 मिमी औसत वर्षा हो चुकी है। उक्त अवधि में गतवर्ष 558.5 मिमी औसत वर्षा हुई थी। मंगलवार को तहसीलवार दर्ज की गई वर्षा तदानुसार विदिशा में 28 मिमी, बासौदा में 23 मिमी, कुरवाई में 11.8 मिमी, ग्यारसपुर में 25 मिमी, गुलाबगंज में 33 मिमी, नटेरन में 29 मिमी वर्षा दर्ज की गई है जबकि सिरोंज लटेरी में वर्षा नगण्य रही। 


शासकीय प्याज की नीलामी जारी

जिले में समर्थन मूल्य पर क्रय एवं भण्डारित की गई प्याज जहां है जैसी है के आधार पर आज 11 जुलाई को नियत वेयर हाउसो में गठित जिला स्तरीय समिति के सदस्यों के समक्ष नीलामी प्रक्रिया आहूत की गई थी।जिला आपूर्ति अधिकारी श्री मोहन मारू ने बताया कि शुभम् वेयर हाउस में 205 रूपए प्रति क्ंिवटल, रूचि वेयर हाउस में 204 रूपए प्रति क्ंिवटल और निर्मल वेयर हाउस में 210 रूपए प्रति क्ंिवटल की दर प्राप्त हुई है। गंजबासौदा के रूचि गोदाम में रखी गई प्याज की नीलामी प्रक्रिया चल रही है। चारो स्थलों की नीलामी प्रक्रिया पूर्ण हो जाने के उपरांत समिति द्वारा नीलामी का पालन प्रतिवेदन अनुमोदन हेतु कलेक्टर के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा। 

कैंसर निदान षिविर 16 जुलाई को

सेवाभारती भवन श्रीकृध्ण कालोनी दुर्गानगर में 16 जुलाई रविवार को सुबह11 बजे से कैंसर रोग से पीड.ीत मरीजों की जांच एंव चिकित्सा परामर्ष जवाहरलाल नेहरू कैंसर अस्पताल रिसर्च सेंटर भोपाल के डाॅ महेन्द्र पाल सिंग दृारा की जायेगी। सेवा भारती के सचिव राजीव भार्गव ने ऐसे मरीज जिनको षरीर के किसी भी स्थान में कैंसर,अंाचल कैंसर,बच्चादानी का कैंसर,पेट व आतों का कैंसर,फेफडो का कैंसर,साफट टिषू एंव हड्डी का कैंसर,ल्यूकोमिया एंव लिम्फोमा कैंसर,अथवा आपरेषन की सलाह ले सकते हैं। इस उपचार  षिविर का लाभ लेने के लिए अपना पंजीयन 16 जुलाई रविवार को सुबह 10बजे से 12 बजे तक सेवा भारती भवन श्रीकृध्ण कालोनी दुर्गानगर में करा सकते हैं।
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...