विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 14 जुलाई

राज्यमंत्री द्वारा विकास कार्यो की समीक्षा  

vidisha news
उद्यानिकी तथा खाद्य प्रसंस्करण (स्वतंत्र प्रभार) वन राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा ने आज शमशाबाद विधानसभा क्षेत्र मेें क्रियान्वित विकास कार्यो एवं योजनाओं की विभागवार समीक्षा की। नटेरन जनपद पंचायत के सभागार कक्ष में हुई इस बैठक में नटेरन एसडीएम श्री मकसूद अहमद, शमशाबाद एसडीएम श्री आरडीएस अग्निवंशी, जनपद सीईओ श्री शंकर पांसे  समेत अन्य समस्त विभागों के खण्ड स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।राज्यमंत्री श्री मीणा ने अधिकारियों से कहा कि हितग्राहीमूलक योजनाओं से लाभांवित होने वाले हितग्राहियों को वितरित की जाने वाली सामग्री जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में हो। राज्यमंत्री श्री मीणा ने कृृषि विभाग के खण्ड स्तरीय अधिकारी के द्वारा शत प्रतिशत मिनी किट का वितरण नही करने पर असंतोष जाहिर करते हुए एसडीएम को जांच करने के निर्देश दिए है। श्री मीणा ने कहा कि शमशाबाद विधानसभा क्षेत्र मेें कम से कम सौ प्याज भण्डार गृह बनाए जाएंगे। इसके अलावा जिले की अन्य तहसीलों में मांग के अनुरूप प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश उनके द्वारा दिए गए है। बैठक में शमशाबाद विधानसभा क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यो की समीक्षा के दौरान श्री मीणा ने कहा कि निर्माण कार्य समय सीमा में पूरे कराए जाएं। जिन निर्माण कार्यो के लिए अब तक भूमि उपलब्ध नही हुई है उन मामलों में स्थानीय एसडीएम को भूमि उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। बैठक में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, पशु चिकित्सा, मध्यप्रदेश ग्रामीण सड़क विकास, उद्यानिकी, कृषि, स्कूल शिक्षा, राजस्व, ऊर्जा विभाग, तकनीकी शिक्षा, खाद्य विभाग समेत अन्य विभागों के माध्यम से क्रियान्वित विकास कार्यो, योजनाओं की समीक्षा की। राज्यमंत्री श्री मीणा ने समीक्षा बैठक के उद्वेश्यो को रेखांकित करते हुए कहा कि जमीनी स्तर पर विकास कार्यो और योजनाओं की अद्यतन स्थिति क्या है से अवगत होकर समस्याओं का निदान करना है। प्रत्येक तीन माह में इस प्रकार की बैठक आयोजित करने के निर्देश शासन द्वारा विधायकों को दिए गए है। बैठक में जिन कमियों की ओर ध्यान आकर्षित कराया गया है उनकों अधिकारी अपने स्तर पर दूर कराएं। शासन स्तर की समस्याओं का निदान मेरे द्वारा सर्वोच्च प्राथमिकता से कराया जाएगा। राज्यमंत्री श्री मीणा ने कहा कि शासकीय अमला अपने दायित्वों का निर्वहन पूर्ण ईमानदारी से करें ताकि आमजनों की समस्याएं लंबित ना रहें। जिन हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ मिलना है उन्हें समय पर मिले ताकि वे भटके ना और योजनाओं का लाभ लेकर जीवन में परिवर्तन ला सकते है।  



भर्ती शिविरों का आयोजन  

भारतीय सुरक्षा दक्षता परिषद नई दिल्ली की ग्लोबल स्कील प्लेसमेंट के सौजन्य से जिले में सुरक्षा जवान एवं सुपरवाइजर भर्ती शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। शिविर तहसील स्थलों के उत्कृष्ट विद्यालयों में नियत तिथि को प्रातः दस बजे से शुरू होंगे। जिला शिक्षा अधिकारी श्री एचएन नेमा के द्वारा सिक्योरिटी गार्ड सुपरवाईजर केम्प आयोजन हेतु शैक्षणिक संस्थाओं के प्राचार्यो को पत्र प्रेषित कर नियत तिथि को एक कक्ष उपलब्ध कराने के आदेश प्रसारित कए गए है। जिले के लिए रीजनल टेªनिंग सेन्टर जावरा नीमच के नियुक्त रिक्वायरमेंट आफीसर श्री राजेन्द्र कुमार ने बताया कि भर्ती प्रक्रिया जुलाई माह की 17 को कुरवाई में, 18 को सिरोंज में, 19 को शमशाबाद, 20 को विदिशा में, 21 को बासौदा में और 22 जुलाई को ग्यारसपुर के उत्कृष्ट विद्यालय में आयोजित किए गए है। छह दिवसीय रोजगार मेलों में सुरक्षा जवान पद हेतु दसवीं पास, 20 से 35 वर्ष आयु, 168 सेमी लम्बाई के बेरोजगार युवक शामिल हो सकते है। सुपरवाईजर पद हेतु शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास, आयु 20 से 35 वर्ष आयु और लम्बाई 170 सेमी होना चाहिए। चयनित अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण उपरांत राष्ट्रीय बैंको, औद्योगिक प्रतिष्ठानों में आठ हजार से दस हजार रूपए के मासिक वेतन पर रखा जाएगा। भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने वाले अभ्यर्थी को अंक सूची की फोटो काॅपी, दो स्वंय के फोटो एवं रजिस्टेªशन शुल्क दो सौ रूपए के साथ पूर्व उल्लेखित तिथियों, स्थलों पर नियत समय पर उपस्थित हो सकते है।

जिले मंे 308.1 मिमी औसत वर्षा हुई

जिले की तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रो पर शुक्रवार की प्रातः आठ बजे दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख श्रीमती सविता पटेल ने बताया कि शुक्रवार को जिले में 54.4 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है जबकि एक जून से आज दिनांक 14 जुलाई तक 308.1 मिमी औसत वर्षा हो चुकी है। उक्त अवधि में गतवर्ष 626.8 मिमी औसत वर्षा हुई थी। ज्ञातव्य हो कि जिले की सामान्य वर्षा 1075.2 मिमी है। शुक्रवार को तहसीलवार दर्ज की गई वर्षा तदानुसार विदिशा में 51 मिमी, बासौदा में 56 मिमी, कुरवाई में 47 मिमी, सिरोंज मेें 38 मिमी, लटेरी में 78 मिमी, ग्यारसपुर में 37 मिमी, गुलाबगंज में 50 मिमी, नटेरन में 78 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। 

Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...