विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 15 जुलाई

ग्रामीणों की समस्याओं को सुना राज्यमंत्री ने हितग्राहियों को टेªक्टर की चाॅबियां सौंपी

vidisha-news
उद्यानिकी तथा खाद्य प्रसंस्करण (स्वतंत्र प्रभार) वन राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा ने आज शमशाबाद विधानसभा क्षेत्र की दोनो तहसीलों नटेरन और शमशाबाद में जनसुनवाई के माध्यम से आमजनों की समस्याओं को सुना और उनका निराकरण मौके पर कराया। राज्यमंत्री श्री मीणा ने उद्यानिकी विभाग के माध्यम से क्रियान्वित यंत्रीकरण योजना के अंतर्गत छह किसानों को मिनी टेªक्टर की चाॅबियां प्रदाय की।नटेरन के जनपद पंचायत सभागार कक्ष में आहूत जनसुनवाई कार्यक्रम में राज्यमंत्री श्री मीणा ने अधिकारियों से कहा कि वे आमजनों की समस्याओं के निराकरण हेतु विशेष प्रयास करें। उन्होंने सुपात्रों को योजनाओं का लाभ नही मिलने पर उनका मन खिन्न हो जाता है। अतः अधिकारी-कर्मचारी समस्याओं के निदानों पर खरे उतरें। यहां पर कुल आठ आवेदन प्राप्त हुए जिसमें वायोवृद्व आवेदक कुन्दन ने पेंशन राशि बढाए जाने का, श्री धोखसिंह ने गरीबी रेखा में नाम जोडे जाने का, नटेरन तहसील के आवेदकों ने हाईटेंशन लाइन को शिफ्ट करने, ग्राम खूजोर के आवेदकों ने चबूतरे से अतिक्रमण हटाने, श्री भारत सिंह ने अपनी निजी भूमि पर मकान निर्माण हेतु राशि दिलाए जाने का आवेदन प्रस्तुत किया था। आवेदकों को नियमों से अवगत कराया गया और पात्रतानुसार शीघ्र कार्यवाही करने का आश्वासन दिया गया। शमशाबाद के पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में आयोजित जनसुनवाई कार्यक्रम में राज्यमंत्री द्वारा आवेदनकर्ताओं की समस्याओं को सुना यहां कुल 45 आवेदन प्राप्त हुए थे। जनसुनवाई के दौरान जनपद सीईओ श्री शंकर पांसे समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे। जनसुनवाई स्थलों पर ग्रामीणजनों को जनसम्पर्क विभाग के द्वार प्रकाशित पुस्तिका ‘‘निरन्तर प्रयास चहुंमुखी विकास’’ का भी वितरण किया गया। 


यंत्रीकरण योजना
उद्यान विभाग के माध्यम से क्रियान्वित यंत्रीकरण योजना के तहत नटेरन तहसील के ग्र्राम सांगुल के कृषक हितग्राही श्री दीपक जाट, ग्राम घिनौची के हितग्राही श्री संतोष शर्मा को, ग्राम वर्धा के श्री सबल सिंह, ग्राम बिछिया के श्री पन्नालाल कुशवाह, ग्राम बाढेर के श्री गुलाबसिंह राजपूत, ग्राम खताखेडी के श्री मोहर सिंह को मिनी टेªक्टर की चाबी राज्यमंत्री द्वारा सौंपी गई है। उद्यानिकी विभाग के सहायक संचालक श्री केएल व्यास ने बताया कि विभागीय योजना के तहत प्रत्येक हितग्राही को डेढ़-डेढ लाख रूपए का अनुदान टेªक्टर पर दिया गया है टैªक्टर की वैसे कीमत तीन लाख है परन्तु हितग्राहियों को डेढ-डेढ लाख रूपए में टेªक्टर एवं कल्टीवेटर प्रदाय किया गया है। इसके अलावा मसाला क्षेत्र विस्तार योजना के तहत वर्धा के कृषक श्री भगवत सिंह और श्री ओमप्रकाश धाकड़ को हल्दी बीज प्रदाय किया गया है। 

पौधरोपण
राज्यमंत्री श्री मीणा ने पीपलधार मेें श्री बाबूलाल यादव सरपंच के द्वारा आयोजित पौधरोपण कार्यक्रम में सहभागिता निभाई। यहां श्री मीणा ने आम के पौधे को रोपित किया इसके अलावा अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी पौधरोपण में सहभागिता निभाई। 

जिले मंे 328.7 मिमी औसत वर्षा हुई

जिले की तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रो पर शनिवार की प्रातः आठ बजे दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख श्रीमती सविता पटेल ने बताया कि शनिवार को जिले में 20.6 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है जबकि एक जून से आज दिनांक 15 जुलाई तक 328.7 मिमी औसत वर्षा हो चुकी है। उक्त अवधि में गतवर्ष 626.9 मिमी औसत वर्षा हुई थी। ज्ञातव्य हो कि जिले की सामान्य वर्षा 1075.2 मिमी है। शनिवार को तहसीलवार दर्ज की गई वर्षा तदानुसार विदिशा में 49.5 मिमी, बासौदा में 19.4 मिमी, कुरवाई एवं गुलाबगंज में क्रमशः पांच-पांच मिमी, सिरोंज मेें 26 मिमी, लटेरी में 34 मिमी, ग्यारसपुर में 16 मिमी, नटेरन में 10 मिमी वर्षा दर्ज की गई है।

स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण

राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा ने  आज शनिवार को नटेरन के सामुदायिक उप स्वास्थ्य केन्द्र का औचक निरीक्षण किया। यहां उन्होंने चिकित्सकों से कहा कि अस्पताल में आने वाले मरीजों का बेहतर इलाज करें। उन्हें आवश्यक दवाईयां समय पर मिल सकें के पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित किए जाए। श्री मीणा ने अस्पताल में भर्ती मरीजों से संवाद स्थापित कर चिकित्सीय व्यवस्थाओं की जानकारियां प्राप्त की। 

शासकीय प्याज की नीलामी हुई

vidisha news
जिले में समर्थन मूल्य पर क्रय एवं भण्डारित की गई प्याज जहां है जैसी है के आधार पर आज 15 जुलाई को नियत वेयर हाउसो में गठित जिला स्तरीय समिति के सदस्यों के समक्ष नीलामी प्रक्रिया आहूत की गई थी। जिसमें पूर्व के शेष विदिशा के तीन केन्द्रों में आज उचित दरंे प्राप्त होने पर नीलामी प्रक्रिया सम्पन्न हुई है।जिला आपूर्ति अधिकारी श्री मोहन मारू ने बताया कि विदिशा के शुभम वेयर हाउस में आज प्रातः 11 बजे से नीलामी प्रक्रिया आहूत की गई थी यहां 213 रूपए प्रति क्ंिवटल तथा शुभम तीन सी गोदाम मंे रखी प्याज 240 रूपए प्रति क्ंिवटल तथा रूचि वेयर हाउस में 211 रूपए प्रति क्ंिवटल की दर से खुली नीलामी प्रक्रिया में विक्रय की गई हैै। श्री मारू ने बताया कि बासौदा के वेयर हाउस में रखी गई दस हजार क्ंिवटल प्याज की बिक्री पूर्व में ही जा चुकी थी। विदिशा के तीनों केन्द्रोे में रखी प्याज की खुली नीलामी आज सम्पन्न हुई है नीलामी में 35 हजार क्ंिवटल प्याज की बिक्री की गई। 


कैंसर निदान षिविर 16 जुलाई को

सेवाभारती भवन श्रीकृध्ण कालोनी दुर्गानगर में 16 जुलाई रविवार को सुबह11 बजे से कैंसर रोग से पीड.ीत मरीजों की जांच एंव चिकित्सा परामर्ष जवाहरलाल नेहरू कैंसर अस्पताल रिसर्च सेंटर भोपाल के डाॅ महेन्द्र पाल सिंग दृारा की जायेगी। सेवा भारती के सचिव राजीव भार्गव ने ऐसे मरीज जिनको षरीर के किसी भी स्थान में कैंसर,अंाचल कैंसर,बच्चादानी का कैंसर,पेट व आतों का कैंसर,फेफडो का कैंसर,साफट टिषू एंव हड्डी का कैंसर,ल्यूकोमिया एंव लिम्फोमा कैंसर,अथवा आपरेषन की सलाह ले सकते हैं। इस उपचार  षिविर का लाभ लेने के लिए अपना पंजीयन 16 जुलाई रविवार को सुबह 10बजे से 12 बजे तक सेवा भारती भवन श्रीकृध्ण कालोनी दुर्गानगर में करा सकते हैं।


दंतएंव मुंहरोग उपचारएंवनिदान 16 जुलाई षिविर को

सेवाभारती भवन श्रीकृध्ण कालोनी दुर्गानगर में 16 जुलाई को सुबह 11 बजे से  दंातो एंव मुंह के रोग से पीड.ीत मरीजों की जांच एंव चिकित्सा परामर्ष दंत सर्जन डाॅ खुषबू छाबडि.या द्वृारा की जायेगी। सेवा भारती के सचिव राजीव भार्गव ने ऐसे मरीज जिनके दंातों व मुंह के रोग,दंात के दर्द,मवाद की समस्या, सुजन, गठान, पायरिया,,आडे. तिरछे दांत, टूटे जबडे.या फेक्चर, तंबाकू जनित रोग,बच्चों के दंातों की समस्या, मसूड.ो से खून या मवाद, दंातों में ठंडा गर्म की षिकायत आदि समस्याओं से ग्रस्त मरीज परामर्ष ले सकते है। इस उपचार  षिविर का लाभ लेने के लिए अपना पंजीयन 16 जुलाई को सुबह 10बजे से 12 बजे तक सेवा भारती भवन श्रीकृध्ण कालोनी दुर्गानगर में करा सकते हैं।
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...