विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 19 जुलाई

राशन कार्डधारियों का आधार नम्बर प्राप्ति के निर्देश

vidisha news
सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत जिले में 1041918 जनसंख्या को रियायती दर पर राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। शासन के दिशा निर्देशानुसार आधार आपकी पहचान अभियान के तहत अब तक 828084 हितग्राहियों ने ही अपना आधार नम्बर जमा किया है। सोमवार को खाद्य विभाग के आयुक्त द्वारा ली गई वीडियो कांफ्रेंसिग में दिए गए निर्देशो का हवाला देते हुए जिला आपूर्ति अधिकारी श्री मोहन मारू ने बताया कि समस्त पात्र हितग्राहियों के आधार नम्बर प्राप्त कर दर्ज करने हेतु निर्देशित किया गया है। जिला आपूर्ति अधिकारी श्री मोहन मारू ने जिले के ऐसे सदस्य जिनके द्वारा अभी तक आधार नम्बर प्राप्त नही हुआ है ऐसे परिवार के शेष सदस्य के आधार नम्बर या आधार पंजीयन की रसीद की छायाप्रति विक्रेता को जमा करने के पश्चात ही राशन सामग्री दी जाएगी। अर्थात यदि एक परिवार में कुल पांच सदस्य पात्रता पर्ची में दर्ज है एवं पीओएस में दो का ही आधार दर्ज आ रहा है तो शेष तीन सदस्यों के आधार की छायाप्रति ली जाकर ही राशन दिया जाएगा। श्री मारू ने उन सभी सदस्यो से आग्रह किया है जिनके द्वारा अब तक आधार नम्बर की छायाप्रति जमा नही की है वे शीघ्र ही संबंधित उचित मूल्य दुकान में जमा कराना सुनिश्चित करंे ताकि प्राथमिकता के आधार पर आधार पंजीयन का कार्य हो सकें। ऐसे सदस्य आधार जमा नही करते है तो 30 जुलाई के बाद उनकी पात्रता स्वतः समाप्त हो जाएगी।


एम्प्लाॅय सेल्फ सर्विस व्यवस्था एक अगस्त से लागू

शासकीय कर्मचारियों, अधिकारियों के लिए एचआरआईएमएस अंतर्गत एम्प्लाॅय सेल्फ सर्विस की व्यवस्था वित्त विभाग द्वारा एक अगस्त से लागू की गई है कि जानकारी देते हुए जिला कोषालय अधिकारी श्री एके परिहार ने बताया कि नवीन व्यवस्था के तहत शासकीय कर्मचारियों के तमाम दावे आॅन लाइन की स्वीकार किए जाएंगे जिसमें अवकाश, जीपीएफ, अनापत्ति प्रमाण पत्र, व्यक्तिगत विवरण में परिवर्तन, टीए, मेडीकल, अग्रिम, ऋण आदि से संबंधित भुगतान, दावे, सम्पत्ति क्रय, वार्षिक सम्पत्ति विवरण आदि सूचनाएं स्वीकार की जाएगी। जिला कोषालय अधिकारी श्री परिहार ने बताया कि एम्प्लाॅय सेल्फ सर्विस प्रक्रिया से कर्मचारी भलीभांति अवगत हो सकंे इसके लिए बकायदा उन्हें प्रशिक्षित किया गया है। प्रत्येक कार्यालय अंतर्गत आने वाले समस्त शासकीय सेवकों के यूजर आईडी एवं पासवर्ड भी उन्हंे प्रदाय किए जाने हेतु कार्यालय प्रमुख को निर्देशित किया जा चुका है। उपरोक्त प्रक्रिया के पालन में समस्या आने पर टीसीएस के हेल्पडेस्क नम्बर 18001028244 पर सम्पर्क किया जा सकता है। इसके अलावा जिला कोषालय कार्यालय को भी अवगत कराया जा सकता है।

जिले मंे 362.2 मिमी औसत वर्षा हुई

जिले की तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रो पर बुधवार की प्रातः आठ बजे दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख श्रीमती सविता पटेल ने बताया कि बुधवार को जिले में 11 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है जबकि एक जून से आज दिनांक 19 जुलाई तक 362.2 मिमी औसत वर्षा हो चुकी है। उक्त अवधि में गतवर्ष 651.4 मिमी औसत वर्षा हुई थी। ज्ञातव्य हो कि जिले की सामान्य वर्षा 1075.2 मिमी है। बुधवार को तहसीलवार दर्ज की गई वर्षा तदानुसार विदिशा में पांच मिमी, बासौदा में 7.6 मिमी, कुरवाई में 5.8 मिमी, ग्यारसपुर में 32 मिमी, गुलाबगंज में 20 मिमी और नटेरन में 18 मिमी वर्षा दर्ज की गई है जबकि सिरोंज और लटेरी में वर्षा नगण्य रही।

Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...