विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 25 जुलाई

सीएम हेल्पलाइन निराकरण मंें विदिशा दूसरे स्थान पर

मुख्यमंत्री हेल्पलाइन 181 के तहत दर्ज होने वाली शिकायतो के निराकरण मामले में विदिशा प्रदेश में दूसरे स्थान पर आ गया है। जिले में अधिकारियों के द्वारा आवेदनों के निराकरण हेतु किए गए विशेष प्रयासोें के प्रति कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने टीएल बैठक में आज साधुवाद व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी निराकरण की उक्त गति को बनाए रखेंगे। ज्ञातव्य हो कि मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के निराकरण श्रेणी में ए-ग्रेड में प्रथम पांच जिले शामिल है जिसमें विदिशा दूसरे स्थान पर है। कलेक्टर श्री सुचारी ने कहा कि मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के अंतर्गत अनेक फोरम के आवेदनों को शामिल किया जाने लगा है। अतः जिलाधिकारी सीएम डेस्क बोर्ड बेवसाइट का अनिवार्यतः हर रोज अवलोकन करें। कलेक्टर श्री सुचारी ने कहा कि लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत जो सेवाएं आवेदनकर्ताओं को देनी है वे समय सीमा में दी जाए। इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने जिलाधिकारियों से कहा कि वे अंतिम दिवस का इंतजार ना करें बल्कि समय पूर्व आवेदनकर्ता की समस्या का निदान करना सुनिश्चित करें। कलेक्टर श्री सुचारी ने शासन के नवीन जारी आदेश का हवाला देते हुए बताया कि शासकीय स्कूलों और आदिम जाति कल्याण विभाग के माध्यम से संचालित छात्रावासों में रह रहे बच्चों के लिए दरी, चादर और कम्बल अब खादी ग्रामोद्योग से ही क्रय कर बच्चोें को उपलब्ध कराए जाने है अतः संबंधित अधिकारी इस बात का विशेष ध्यान रखें। जिले में संचालित पैरामेडीकल संस्थाओं का निरीक्षण शत प्रतिशत किया जाना है इसके लिए कलेक्टर द्वारा निरीक्षण समिति का गठन किया गया है उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि जिले में संचालित सभी पैरामेडीकल संस्थाओं केे नाम पते की सूची निरीक्षण दल को अनिवार्यतः उपलब्ध कराएं। कलेक्टर ने जिला परिवहन अधिकारी को निर्देश दिए कि चालक, परिचालकों को शासन की किन योजनाओं से लाभंावित किया गया है कि सूची सम्पूर्ण विवरण सहित जिला कार्यालय को उपलब्ध कराएं। कलेक्टर श्री सुचारी ने कहा कि जिले की सम्माननीय सांसद, विधायकों के अलावा मंत्रीगण एवं वरिष्ठ कार्यालयों से प्राप्त होने वाले पत्रों पर संबंधित विभाग शीघ्र कार्यवाही कर अभिलेखों की जानकारी पंजीबद्ध करना सुनिश्चित करें। कलेक्टर श्री सुचारी ने बताया कि जिला मुख्यालय पर निःशक्तजनों के लिए पचास सीटर छात्रावास का निर्माण कराया जाना है इसके लिए आवश्यक भूमि का चिन्हांकन करने के निर्देश एसडीएम को दिए है। बैठक में श्रम, कृषि, खनिज, खाद्य विभाग, आदिम जाति कल्याण, उच्च शिक्षा, स्कूल शिक्षा, आरईएस, पीडब्ल्यूडी, आधार कार्ड, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, स्वास्थ्य विभाग, ऊर्जा विभाग के लंबित आवेदनों और जाति प्रमाण पत्र, सार्वजनिक वितरण प्रणाली की अद्यतन प्रगति की भी समीक्षा की गई। वही वरिष्ठ कार्यालयों के साथ-साथ मानव अधिकार आयोग, पीजी सेल, समाधान आॅन लाइन और जन शिकायत निवारण के प्राप्त आवेदनों और पेपर कंटिग पर अब तक संबंधित विभागों के अधिकारियों द्वारा की गई कार्यवाहियों की बिन्दुवार जानकारियां प्रस्तुत की गई। कलेक्टेªट के सभाकक्ष में हुई इस बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य, डिप्टी कलेक्टर श्री एके मांझी के अलावा समस्त विभागों के जिलाधिकारी मौजूद थे। 



जनसुनवाई में 222 आवेदन प्राप्त हुए

vidisha news
कलेक्टर श्री अनिल सुचारी के द्वारा आज मंगलवार को आहूत की गई जनसुनवाई कार्यक्रम में 222 आवेदको ने आवेदन प्रस्तुत कर अपनी व्यक्तिगत और सार्वजनिक समस्याओं की और ध्यान आकर्षित कराया। कलेक्टर श्री सुचारी के द्वारा मौके पर 180 आवेदनों का निराकरण कराया गया है। जिला पंचायत के सभागार कक्ष में हुई जनसुनवाई कार्यक्रम में जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य, अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, एसडीएम श्री आरपी अहिरवार समेत अन्य समस्त विभागों के जिलाधिकारी पंक्तिबद्व-रो में बैठकर आमजनों के प्राप्त आवेदनों पर कार्यवाही की गई है। ग्राम इकोदिया के श्री कालूराम ने बताया कि उनकी पट्टे की जमीन कम्प्यूटर अभिलेख में दर्ज नही हुई है जिस कारण से निजी ट्रांसफार्मर नही लग पा रहा है। कलेक्टर श्री सुचारी ने मौके पर गुलाबगंज तहसीलदार को कार्यवाही करने के निर्देश देते हुए की गई कार्यवाही से आवेदक को अवगत कराने की बात कही। इसी प्रकार धनवास के आवेदक श्री नारायण सिंह ने भी सीमांकन नही होने से अवगत कराया। आवेदक को बताया गया कि टोटल मशीन से सीमांकन कार्य शीघ्र कराया जाएगा। ग्राम कुंआखेडी के आवेदक श्री मनीराम ने बताया कि लकवा से हाथ काम नही कर रहा है वही यूरिन में तकलीफ हो रही है। मौके पर मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान के तहत इलाज के प्रबंध हेतु आवश्यक कार्यवाही मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के द्वारा कराई गई। लाड़पुर के आवेदक श्री रामबाबू अहिरवार ने बताया कि उनके घर का बिजली बिल पिछले दो माह से चार-चार हजार रूपए आ रहा है। उनके द्वारा मीटर का परीक्षण कर घरेलू उपकरणों के आधार पर यूनिट तय करने की बात कही गई जिस पर ऊर्जा विभाग के अधिकारी को आवश्यक कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया है। ग्राम गौरेयाखेडा के श्री परम सिंह अहिरवार ने बताया कि आधार कार्ड हेतु उनके द्वारा सम्पूर्ण कार्यवाही की गई है किन्तु अब तक संस्था द्वारा प्रदाय नही किया जा रहा है ततसंबंध में आवश्यक कार्यवाही हेतु संस्था को निर्देशित किया गया है। जनसुनवाई कार्यक्रम में अधिकांश आवेदन कुटीर प्रदाय, विद्युत देयकों में सुधार, गैस कनेक्शन, बीपीएल कार्ड जारी करने, पात्रता पर्ची जनरेट नही होने की प्राप्त हुई है। संबंधित आवेदकों को शासन के दिशा निर्देश और मापदण्डो से अवगत कराया गया है।  

कलेक्टर द्वारा तैयारियों का जायजा

15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर जिला मुख्यालय पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के मद्देनजर की जाने वाली तैयारियों की समीक्षा कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने आज की। कलेक्टेªट के सभाकक्ष में हुई इस बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री विनोद कुमार सिंह चैहान समेत समस्त विभागों के जिलाधिकारी मौजूद थे। कलेक्टर श्री सुचारी ने कहा कि जिन विभागों के अधिकारियों को जो-जो जिम्मेदारी सौंपी गई है वे उसका क्रियान्वयन समय अवधि के पूर्व करना सुनिश्चित करें। व्यवस्थाओं के मद्देनजर उनके द्वारा विभिन्न विभागों के अधिकारियों की संयुक्त टीमे गठित की गई है। एसडीएम श्री आरपी अहिरवार ने आयोजन के मद्देनजर की जाने वाली व्यवस्थाओं का वाचन करते हुए बताया कि मुख्य कार्यक्रम पुलिस परेड ग्राउण्ड पर आयोजित किया जाएगा। वर्षाकाल को देखते हुए वाॅटर पूू्रफ टेन्ट लगाने, बैठक व्यवस्था, साउण्ड सिस्टम, मंच सज्जा, बच्चों को मिष्ठान वितरण, बिजली की आपूर्ति व पेयजल व्यवस्था के साथ-साथ साफ-सफाई और ग्राउण्ड पर की जाने वाली अन्य व्यवस्थाओं की बिन्दुवार जानकारी दी गई और संबंधित विभागों के अधिकारियों को दायित्व सौंपे गए है। बैठक में बताया गया कि मुख्य कार्यक्रम में शामिल होने हेतु परेेड और सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रिहर्सल पांच अगस्त से शुरू हो जाएगी। फायनल रिहर्सल 13 अगस्त की प्रातः नौ बजे से शुरू होगी जिसका अवलोकन कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक के द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा। पुरस्कार हेतु उत्कृष्ट कार्यो को रेखांकित करते हुए जिलाधिकारी अपना स्वंय एवं अधीनस्थों के आवेदन दस अगस्त तक अनिवार्यतः जिला कार्यालय को उपलब्ध कराएं। फ्रीडम रन 14 अगस्त को बडजात्या स्कूल से प्रातः आठ बजे प्रारंभ होगी जिसका तिलक चैक पर समापन होगा। उक्त बैठक में सीएसपी श्री नागेन्द्र पटेरिया, डिप्टी कलेक्टर श्री अशोक मांझी समेत समस्त विभागों के जिलाधिकारी मौजूद थे।

लायन्स क्लब बंेतवा द्वारा एस.ए.टी.आई.परिसर में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन

आज दिनांक 25/07/2017 को लायंस क्लब बेतवा द्वारा संस्था एस.ए.टी.आई. के परिसर में 50 पौधो का सुरक्षित रोपण किया गया । जिसका उद्देषय पर्यावरण को सुरक्षित कर निरंतर बढ रहे प्रदूषण से बचाव है।  इस अवसर पर संस्था एस.ए.टी.आई. की मेनेजिंग कमेटी के कोषाध्यक्ष डाॅ.लक्ष्मीकांत मरखेडकर एस.ए.टी.आई.डिग्री के संचालक श्री जे.एस.चैहान, पाॅलीटेक्निक प्राचार्य डाॅ.आर.के.सोनी, क्लब की अध्यक्ष लाॅ.संध्या सिलाकारी ,सचिव लाॅ.सुनीता सोनी, कोषाध्यक्ष लाॅ.जया श्रीवास्तव, लाॅ. मीना महेषवरी,लाॅ. रेखा गुप्ता, लाॅ. सरोज गुप्ता, लाॅ. शालिनि भार्गव, लाॅ. प्रतिमा आचार्य, लाॅ.मिथलेष साहु, लाॅ. प्रणिता कन्हेरकर, लाॅ. आरती शर्मा, लाॅ. कुसुम सराफ लाॅ.सोनाक्षी शर्मा,  बिन्दु साहू, लाॅ.संगीता राठी,लाॅ. अर्चना महेषवरी लाॅ.हेमलता साहू लाॅ. स्नेहलता दुबे,  लाॅ.सोनम शर्मा ,लाॅ. नवीता कुमार , लाॅ. अनीता महेन्द्रा आदि समस्त लाॅयन बहने उपस्थित रही। 

Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...