विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 26 जुलाई

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत आवेदन आमंत्रित
  • जगन्नाथपुरी, तिरूपति, शिर्डी, द्वारकापुरी और रामेश्वरम् तीर्थ दर्शन हेतु रवाना होंगे  
मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के अंतर्गत जिले के सुपात्रों से योजना के तहत आवेदन आमंत्रित किए गए है कि जानकारी देते हुए जिले के नोडल अधिकारी ने बताया कि 28 अगस्त को रामेश्वरम् तीर्थ दर्शन हेतु 270 तीर्थ यात्री जाएंगे। इसके लिए आवेदन नजदीक के तहसील कार्यालय में 16 अगस्त तक जमा किए जा सकते है।इसी प्रकार 14 सितम्बर को शिर्डी तीर्थ दर्शन हेतु जिले के 130 यात्री रवाना होंगे। इसके लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि एक सितम्बर नियत की गई है। तिरूपति बालाजी के लिए जिले के 150 तीर्थ यात्री 20 सितम्बर को रवाना होंगे। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि चार सितम्बर है। जगन्नाथपुरी के लिए जिले के 175 तीर्थ यात्री एक अक्टूबर को रवाना होंगे। उक्त यात्रा हेतु आवेदन पत्र 18 सितम्बर तक जमा होंगे। द्वारकापुरी तीर्थ दर्शन के लिए जिले के 150 तीर्थ यात्री नौ नवम्बर को रवाना होंगे। इसके लिए आवेदन पत्र 26 अक्टूबर तक जमा किए जा सकते है। मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत रामेश्वरम तीर्थ दर्शन के लिए 15 नवम्बर को भी जिले के 240 तीर्थ यात्री रवाना होंगे। आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि दो नवम्बर नियत की गई है।मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के अंतर्गत किसी भी एक यात्रा का लाभ उठा चुके वे तीर्थ यात्री पुनः आवेदन प्रस्तुत ना करें। संबंधित तीर्थ दर्शन के लिए निर्धारित लक्ष्य से अधिक आवेदन प्राप्त होते है तो तीर्थ यात्रियों का चयन कम्प्यूटर रेण्डमाइजेशन प्रणाली से किया जाएगा।



कलेक्टर द्वारा स्कूलों और आंगनबाडी केन्द्रों का जायजा, कार्यवाही के निर्देश

vidisha news
कलेक्टर श्री अनिल सुचारी और जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य ने आज संयुक्त रूप से ग्यारसपुर अनुविभाग क्षेत्र के ग्राम कंजेला एवं सियासी का भ्रमण कर इन गांवो में संचालित स्कूलों, आंगनबाडी केन्द्रों का जायजा लिया वही ग्रामीण क्षेत्रों में क्रियान्वित योजनाओं की जानकारी ग्रामीणजनों एवं हितग्राहियों से संवाद स्थापित कर प्राप्त की। कलेक्टर श्री सुचारी ने ग्राम कंजेला के प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला का निरीक्षण किया। यहां बच्चे स्कूली यूनिफार्म में नही होने पर उन्होंने बच्चों और शिक्षकों से पूछताछ की। शिक्षक ने बताया कि उन्हें दो दिन पूर्व ही अवगत कराया गया है कि राशि जारी की गई है। बच्चों के खातो में जमा करने की कार्यवाही क्रियान्वित है। कलेक्टर श्री सुचारी ने क्षेत्र के बीआरसी श्री अनिल शर्मा और जन शिक्षक श्री मुन्नालाल के द्वारा शासकीय दायित्वों का निर्वहन करने में की जा रही कोताही पर दोनो को शोकाॅज नोटिस देने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी श्री एचएन नेमा को दिए। जिला पंचायत सीईओ श्री आर्य ने मध्यान्ह भोजन का जायजा लिया। यहां समूह की जगह शिक्षक द्वारा खाना बनवाया जा रहा है जिसे गंभीरता से लेते हुए शिक्षक के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिए और नए समूह को मध्यान्ह भोजन बनाने का दायित्व सौंपे जाने की प्रक्रिया शीघ्र क्रियान्वित करने के निर्देश दिए। 

हाजिर जबाव
कलेक्टर श्री सुचारी ने छात्रों की अध्यापन गुणवत्ता का परीक्षण बच्चों से संवाद स्थापित कर उनसे किताबे पढ़वाकर लगाया। छात्र निखिल कुशवाह ने फर्राटे से अंग्रेजी की किताब पढकर बताने पर उसे शाबासी दी और सीमा ने हिन्दी एवं सामाजिक विज्ञान की किताब पढी और पूछे गए सवालो का त्वरित जबाव प्राप्त करने पर कलेक्टर के द्वारा शाबासी दी गई। उन्होंने बच्चों से कहा कि खूब मन लगाकर पढे। उन्हें किसी भी प्रकार की तकलीफ नही होने दी जाएगी। कलेक्टर श्री सुचारी ने शाला के कक्षो में पानी टपकने पर असंतोष जाहिर करते हुए शिक्षक को निर्देश दिए कि शाला कंटजेन्सी राशि से शीघ्र मरम्मत कराएं। कलेक्टर श्री सुचारी ने ग्राम कंजेला में मुख्यमंत्री आवास, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्माण कराए जा रहे आवासों का भी अवलोकन किया और हितग्राहियों से संवाद स्थापित किया। यहां ग्राम के निःशक्त श्री श्यामलाल को जयपुरी पैर लगवाने की सलाह दी गई। ग्राम के श्री लच्छू ने बताया कि उनके द्वारा कपिलधारा योजना के तहत कूप का निर्माण कराया गया है किन्तु पूरी राशि अब तक नही मिली है मौके पर जनपद सीईओ को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए है। इसी प्रकार कृषक श्री साढू ने बताया कि उनके द्वारा 12 बीघा में सोयाबीन की बोनी की गई है किन्तु अब तक अंकुरित नही हुआ है। बीज परीक्षण करने के निर्देश दिए गए है ताकि संबंधित समिति के खिलाफ कार्यवाही की जा सकें। कलेक्टर श्री सुचारी ने ग्रामवासियोें से संवाद स्थापित कर स्वास्थ्य सेवाओं, उचित मूल्य दुकानों से मिलने वाले राशन और पटवारी के द्वारा दी जाने वाली सेवाओं की भी पूछताछ की। यहां जिला पंचायत सीईओ ने ग्राम के सार्वजनिक कुंआ की मेढबंधान, सीसी रोड के किनारे नाली का निर्माण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सुचारी को ग्राम सियासी की सरपंच श्रीमती रामश्री ने बताया कि उनके द्वारा मनरेगा योजना के तहत सार्वजनिक कूप का निर्माण कराया गया है। जिसकी राशि अब तक प्राप्त नही हुई है। ग्राम के जेआरएस को बार-बार बतलाने पर भी कार्यवाही नही की जा रही है मजदूरों द्वारा मजदूरी की भुगतान की राशि मुझसे बार-बार मांगी जा रही है। मौके पर सबइंजीनियर द्वारा बताया गया कि सवा लाख रूपए की राशि मजदूरों को भुगतान की गई है। कलेक्टर श्री सुचारी ने समुचित प्रकरण की जांच करने हेतु ग्यारसपुर एसडीएम श्री एचपी वर्मा को निर्देश दिए कि एक सप्ताह में जांच कर पालन प्रतिवेदन जिला कार्यालय को उपलब्ध कराएं। 

कार्यवाही
कलेक्टर श्री सुचारी ने ग्राम सियासी की आंगनबाडी केन्द्र का भी मौके पर जायजा लिया। यहां एक भी बच्चा केन्द्र में नही पाया जाने पर कार्यकर्ता श्रीमती रक्षा तिवारी की सेवाएं समाप्त करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सुचारी ने आंगनबाडी केन्द्र के भण्डार गृह का जायजा लिया। यहां एक्सपायरी डेट का टीएचआर पाए जाने पर क्षेत्र के परियोजना अधिकारी श्री संजय सिंह को शोकाॅज नोटिस देने तथा सुपरवाईजर श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव को निलंबित करने संबंधी प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी श्री विवेक शर्मा को दिए।  भ्रमण के दौरान डीपीसी श्री सुरेश खाण्डेकर, तहसीलदार श्री संजय जैन के अलावा खण्ड स्तरीय अन्य विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी साथ मौजूद थे।

इस बेटी के जन्मदिन पर खिल गए वृद्धाश्रम के बुजुर्गो के चेहरे

vidisha news
विदिषा 26 जुलाई 2017/ मध्यप्रदेष मध्यक्षेत्र विद्युत मण्डल कम्पनी के स्थानीय कार्यालय में हेड क्लर्क प्रकाशचंद्र श्रीवास्तव की बेटी अंजली श्रीवास्तव ने आज अपना जन्मदिन श्री हरि वृद्धाश्रम में बुजुर्गो के साथ मनाया। इस अवसर पर अपनो से उपेक्षित बुजुर्ग ऐसे प्रसन्न नजर आए, जैसे कि उनकी ही पोती का जन्मदिन हो। और वास्तविकता भी यही है कि वर्तमान में समाज की ऐसी ही बेटियां उनकी पोतियां हैं, जिनके साथ वे कुछ समय खुशी से बिताते है। बेटी अंजली ने बुजुर्गो के साथ केक काटकर उन्हें स्वल्पाहार भी कराया। आज वृद्धाश्रम मे इस बेटी का यह ना केवल जन्मदिन मना, वल्कि आज की युवा पीढ़ी के संस्कार और उसकी पारिवारिक परवरिश का प्रमाण और सन्देश भी है। समूचे वृद्धाश्रम परिवार की ओर से बेटी अंजलि को जन्मदिन की हार्दिक बधाईपूर्ण-शुभकामनाएं और शुभाशीर्वाद प्रदान किए गए। 

Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
loading...